Windows Troubleshooting Tools

Basic Windows Troubleshooting Approach

 वे हार्डवेयर समस्याओं के लिए कर के रूप में पाठ 1 में कवर बुनियादी अवधारणाओं ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने के लिए समान रूप से अच्छी तरह से लागू होते हैं. , जानकारी जुटाने स्थिति का विश्लेषण , और किसी भी आम समस्याओं बाहर फैक्टरिंग ( और उन्हें हल करने ) के द्वारा शुरू करो . फिर, एक समस्या के स्रोत की पहचान के लिए एक योजना का उत्पादन , और इसे क्रियान्वित . कार्यात्मक , कुछ मतभेद हैं . एक कंप्यूटर का निर्माण करने के लिए आवश्यक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कौशल काफी जटिल हैं, अंतिम उत्पाद अच्छी तरह से परिभाषित परिचालन क्षमताओं के साथ घटकों का एक सेट है . यह हार्डवेयर समस्याओं को अलग मरम्मत के लिए या गलती पर घटक की जगह है, और इस प्रकार उचित कार्य करने के लिए प्रणाली को बहाल करने के लिए सक्षम होने के लिए बहुत कम प्रशिक्षण लेता है .
ऑपरेटिंग सिस्टम भी तकनीकी डिजाइन का एक चमत्कार है . हार्डवेयर घटकों के साथ बातचीत करने के लिए अपनी आवश्यकता के साथ युग्मित ऑपरेटिंग सिस्टम की डिजाइन की जटिलता , समस्याओं को एक तकनीशियन मुठभेड़ों विविध और अलग करने के लिए कभी कभी बहुत मुश्किल हो जाता है कि इसका मतलब है . निम्न वर्गों समस्या को अलग करने के लिए उठाए गए कदमों की एक त्वरित सारांश प्रदान करते हैं.

Gather Information

उपयोगकर्ता की शिकायत के साथ शुरू करो . प्रणाली कभी काम किया गया है निर्धारित और समस्या यादृच्छिक या प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य है. संभव के रूप में उपयोग में सिस्टम विन्यास और ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करें. किसी भी बैकअप , आपतकालीन सुधार डिस्क ( ERD ) , या अन्य बाहरी निदान या वसूली उपकरण का पता लगाएँ . उपयोगकर्ता किसी भी त्रुटि संदेश के साथ पेश किया गया है और वास्तव में क्या प्रणाली विफल रहा है जब चल रहा था , तो बाहर का पता लगाएं. एक हार्डवेयर की समस्या प्रतीत होता है, कि ऑपरेटिंग सिस्टम आय पर कोई भी काम करने से पहले हल किया जाना चाहिए .

Determine if the System Will Boot and Look for an Obvious Problem
 प्रणाली शुरू करने के लिए प्रयास करें. वह काम करता है , तो गलती अपने आप को उत्पन्न करने के लिए प्रयास करें. सिस्टम सामान्य ऑपरेशन में बूट नहीं करता है, तो सुरक्षित मोड में बूट करने का प्रयास . किसी भी स्पष्ट समस्याओं को पहचानें. सिस्टम बूट यदि आप मरम्मत के साथ आगे बढ़ने से पहले उपयोगकर्ता के लिए डेटा फ़ाइलों को स्थानांतरित या बैक अप लेने की जरूरत है, निर्धारित करते हैं.

Localize and Identify the Problem

यह कई समस्याओं सिस्टम पर कर रहे हैं , भले ही एक समय में एक ही मुद्दे पर ध्यान देना बहुत जरूरी है . एक सूची तैयार करें और समस्याओं को प्राथमिकता . आप इस मुद्दे को हल कर सकते हैं कि एक साधारण समस्या स्थित है, यह सुधार और मशीन के साथ कोई अन्य कठिनाइयों कर रहे हैं सुनिश्चित करें.

Define an Action Plan That Utilizes Appropriate Tools

 एक ऑपरेटिंग सिस्टम समस्या और एक हार्डवेयर की समस्या के बीच इस चरण में फर्क सिर्फ इतना है कि आप प्रयोग करेंगे उपकरणों के प्रकार है . इसके बजाय screwdrivers के , आप अपने निदान और मरम्मत के ज्यादा के लिए प्रणाली के साथ प्रदान की सॉफ्टवेयर उपकरणों की एक किस्म का उपयोग करेगा . विकसित करने के लिए एक अच्छी आदत विशिष्ट उपकरण और प्रक्रियाओं के लिए कार्य योजना के तत्वों को जोड़ने के लिए है .

Resolve the Problem 

जगह में योजना के साथ, अगले कदम के कार्यान्वयन है . आप समस्या को हल अगर आप बस पर काम किया कि समस्या का कारण एक अंतर्निहित समस्या नहीं है कि सुनिश्चित कर रहे हैं , जब तक सिस्टम के साथ काम करते हैं. आप चाहते पिछले बात सही दूर एक और फोन पर लौटने के लिए है .



Minimize Potential for Recurrence
 समस्या नियमित रखरखाव , ऑपरेटर त्रुटि , या कुछ अन्य आसानी से पहचाना कारण की कमी की वजह से था , तो सिस्टम को आगे नुकसान की संभावना को खत्म करने के लिए कदम उठाए.

Document Your Work

आपरेशन के दौरान और इसके समापन पर दोनों ने अपने निष्कर्ष , आप कदम उठाने , परिणाम , और अनुवर्ती कार्रवाई के लिए किसी भी आवश्यकताओं दस्तावेज़ कर लें. उपयोगकर्ता करना चाहिए बातें कर रहे हैं, उन्हें लिख और एक प्रति के साथ व्यक्ति को पेश करने के लिए सुनिश्चित हो .

Performing a Differential Diagnosis

एक समस्या की पहचान और एक संकल्प तुच्छ, यह अंतर निदान के रूप में जाना तकनीक को रोजगार के लिए अक्सर उपयोगी है . इस तकनीकी और जटिल लग सकता है, वास्तविकता में यह संभव समस्याओं के साथ व्यवहार है कि मिलान , सिस्टम के व्यवहार की जांच , और सबसे अधिक संभावना अपराधी बाहर छानने के लिए एक फैंसी शब्द है . यह एक मानव रोगी में बीमारी का निदान करने का प्रयास करते चिकित्सकों को काम पर है कि एक ही तकनीक है . एक व्यक्ति एक नाक बह रही है और एक बुखार की शिकायत है , और यह फ्लू के मौसम है , तो उदाहरण के लिए, तो फ्लू की संभावना सबसे अधिक संदिग्ध है . डॉक्टर असंबंधित समस्याओं को शासन , लेकिन रोगी के इतिहास के आधार पर कर सकते हैं , डॉक्टर भी एक ऊपरी श्वसन संक्रमण की तरह , इसी तरह की बीमारियों की जांच के लिए आवश्यकता हो सकती है .
एक ही बात कंप्यूटर के साथ काम के लिए सच है . किसी एक निश्चित आवेदन शुरू की है हर समय जमा देता है कि एक कंप्यूटर की शिकायत है, तो उस आवेदन जांच के लिए एक संभावना शुरुआती बिंदु है . इसी समय, असली समस्या एक नया वीडियो ड्राइवर या प्रोग्राम द्वारा उपयोग में एक भ्रष्ट डेटा फ़ाइल में झूठ हो सकता है . अन्य संभावित कारणों को खत्म करने के लिए एक stepby कदम प्रक्रिया का उपयोग कर , और अनुभव ( अच्छा प्रलेखन का उल्लेख नहीं है ) , ध्यान से सुनकर , कई मायनों में , अपने सबसे मूल्यवान उपकरण हैं.
एक विभेदक निदान के विकास में, आप संभावित कारणों विपरीत और सभी लेकिन एक को समाप्त करने के लिए काम करते हैं. कि घटक के साथ एक स्पष्ट समस्या नहीं है अगर तुम तो देख कर अपनी धारणा को मान्य . अगर वहाँ है, और फिर आप अपने निदान सही था कि अनुभवजन्य सबूत है , यह मुख्य समस्या गायब बनाता है फिक्सिंग . यदि नहीं, तो आप समाप्त करने की प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ना चाहिए .
ऑपरेटिंग सिस्टम की समस्याओं पर काम करते हैं, एक अंतर निदान समस्या होती परिचालन चक्र में जहां देख के साथ शुरू कर सकते हैं . तीन घटकों में चक्र को तोड़ने . सिस्टम स्टार्टअप ऑपरेटिंग सिस्टम लोड करने के लिए शुरू होता है और नियंत्रण उपयोगकर्ता को खत्म कर दिया जाता है जब यह समाप्त हो जाती है , जिस पर बिंदु पर शुरू होता है. उपयोगकर्ता और ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों वातावरण का उपयोग कर सकते हैं जब ऑपरेटिंग चरण है . प्रणाली बंद एक शटडाउन आदेश दिया है या ऑपरेटिंग सिस्टम स्मृति से अनलोड अप्रत्याशित रूप से जब तक तब होता है जब से रहता है . प्रत्येक चरण का अपना सबसे संभावित कारण और समस्या का पता लगाना और मरम्मत के लिए उपकरणों के अपने खुद के संग्रह दोनों है .
अनुभव अक्सर समस्या के लिए एक गाइड किया जा सकता है . आप एक अच्छा कूबड़ है, तो जल्दी परीक्षा के भाग के रूप में इसे देखो. यह बाहर पैन नहीं है , एक कदम वार फैशन में योजना के माध्यम से जाना .
कुछ मामलों में, आप ऑपरेटिंग सिस्टम को गंभीरता से दूषित हो गया है , या हार्ड ड्राइव दुर्घटनाग्रस्त हो गया है और जगह होना चाहिए मिल जाएगा . ऐसे मामलों में , आप एक आपदा वसूली योजना संस्थान के लिए होगा . यह ऑपरेटिंग सिस्टम के पुनर्निर्माण और डेटा को ठीक करने के लिए अक्सर संभव है , लेकिन हमेशा नहीं . उम्मीद है, महत्वपूर्ण डाटा और सिस्टम फ़ाइलों का बैकअप नहीं होगा .
इन चरणों के माध्यम से काम करने के लिए एक प्राकृतिक व्यवस्था है . ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू होता है , तो आप ऑपरेटिंग चरण के लिए पर स्थानांतरित कर सकते हैं . ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू करने में विफल रहता है, तो आप आगे जाने से पहले जो समस्या को हल करने के लिए है .

Dealing with Startup Issues

ठीक से ऑपरेटिंग सिस्टम लोड करने के लिए कई बार असफलता वास्तव में नए ड्राइवरों या सॉफ्टवेयर से संबंधित एक हार्डवेयर समस्या या कठिनाई है . इस तरह की समस्या को हल करने में पहला कदम ऑपरेटिंग सिस्टम या कंप्यूटर के भीतर निहित घटकों के लिए बनाया गया है कि किसी भी परिवर्तन की पहचान है. आप सिस्टम विन्यास , आपातकालीन स्टार्टअप या वसूली डिस्क की प्रतियां , और कोर सिस्टम फ़ाइलों का बैकअप के लिए पूछना चाहिए .
इस जानकारी एकत्र करते हैं, यह काम पर हो सकता है कि अन्य कारणों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं कि सवाल पूछने के लिए एक अच्छा विचार है . एक सबसे स्पष्ट कारण है , भले ही यह इस मामले में अपराधी नहीं हो सकता है . उपयोगकर्ता के कंप्यूटर कौशल के स्तर का आकलन करें. यह एक नौसिखिया महत्वपूर्ण फाइलों को अनुचित तरीके से सिस्टम को बंद या मिट कि संभव है? प्रणाली इंटरनेट या लैन (लोकल एरिया नेटवर्क ) , या उपयोगकर्ता सिर्फ एक और सिस्टम से फाइल लोड किया गया है से जुड़ा है , एक वायरस काम पर हो सकता है.
दोनों Windows 2000 और Windows 98 पूर्ण ऑपरेटिंग वातावरण लोड नहीं किया जा सकता है , यहां तक ​​कि जब प्रणाली के लिए पहुँच प्राप्त करने के लिए कुछ उपकरणों की पेशकश करते हैं. इन सभी मामलों में काम नहीं कर सकते , लेकिन यह केवल एक सॉफ्टवेयर मुद्दा या हार्डवेयर समस्या हार्ड डिस्क को पुनर्स्वरूपित या इसे बदलने के बिना हल किया जा सकता है. है , तो वे आमतौर पर काम हम शीघ्र ही वास्तविक तकनीक और उपकरणों के साथ सौदा.

Operational Issues

काम नहीं करते कि अनुप्रयोग, नेटवर्क कनेक्शन , या सिस्टम सेवाओं आमतौर पर अलग - अलग समस्याएं हैं. समस्या का स्वभाव आमतौर पर कठिनाई रहता है जहां क्षेत्र pinpoints . सिस्टम में संलग्न युक्ति काम नहीं कर रहा है, यह एक विशिष्ट चालक या किसी अन्य उपकरण के साथ एक संघर्ष से संबंधित हो सकता है .
सीधे एक विशिष्ट अनुप्रयोग या उपकरण की ओर केंद्रित नहीं किया जा सकता कि ऑपरेशन के दौरान अनियमित समस्याओं का निदान करने के लिए और अधिक कठिन हो सकता है. ज्यादातर मामलों में , आभासी स्मृति या प्रदर्शन ड्राइवरों की तरह प्रणाली उपकरणों या सेवाओं की संभावना अपराधियों रहे हैं .

Shutdown Issues

अप्रत्याशित रूप से बिना किसी चेतावनी के पुनः आरंभ मोड में बदलाव , या एक उचित बंद आदेश दिया गया है जब बंद करने के लिए मना कर दिया , सामान्य ऑपरेशन के दौरान हैंग कि कंप्यूटर अक्सर निदान और मरम्मत के लिए सबसे मुश्किल से कुछ हैं . समस्या इस प्रकार दोषपूर्ण डिवाइस चालकों , भगोड़ा प्रणाली प्रक्रियाओं या अनुप्रयोगों , स्मृति प्रबंधन की समस्याओं , या हार्डवेयर समस्याओं से स्टेम कर सकते हैं .

Working Through the Phases
 वास्तव में ऑपरेटिंग सिस्टम समस्याओं का प्रदर्शन करते है कि एक सिस्टम को बूट करने के लिए प्रयास करने से पहले , आप कंप्यूटर शामिल ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने के लिए और घटक सभी संगत कर रहे हैं कि सिस्टम आवश्यकताओं को पूरा सुनिश्चित करना चाहिए कि . यह जानकारी Microsoft वेब साइट पर उपलब्ध है . आप जाँच कर रहे हैं , जबकि आप उन्हें अपने साथ नहीं है , तो आप भी ( प्रदर्शन अनुकूलक और किसी भी हार्ड डिस्क नियंत्रकों की तरह ) प्रमुख प्रणाली घटकों के लिए नवीनतम ड्राइवरों प्राप्त करना चाहिए .


सुझाव
-------------------------------------------------- ------------------------------
उपयोगकर्ता एक त्रुटि संदेश बताता है तो आप Microsoft वेब साइट पर ज्ञानकोष से होने की संभावना के कारण और प्रस्तावों पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यह जानकारी भी कई संदर्भ सामग्री में रखी जाती है और माइक्रोसॉफ्ट से CD-ROM पर सदस्यता के द्वारा उपलब्ध है.


आप भी प्रणाली पर्याप्त, स्वच्छ ऊर्जा प्राप्त कर रहा है कि यह सुनिश्चित करना चाहिए. कोई स्पष्ट हार्डवेयर समस्या नहीं हैं, तो आप BIOS (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम) वायरस चेकर सक्षम या एक वायरस सिस्टम से संक्रमण और ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने की क्षमता बाधा है यह देखने के लिए एक तीसरे पक्ष प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए इच्छा हो सकती है. सिस्टम ठीक से बूट कर लेते हैं, तो आप ऑपरेटिंग चरण के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

0 comments:

Post a Comment