Cables and Connectors

Parallel Printer Cables

समानांतर प्रिंटर बंदरगाहों और केबल प्रिंटर कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं और अन्य ऐड - ऑन सीडी रोम ड्राइव, टेप ड्राइव, और स्कैनर के रूप में आइटम नहीं है. Centronics निगम सबसे आम प्रकार का आविष्कार किया. यह प्रिंटर और कंप्यूटर से इन जब शुरू करने या डेटा भेजने से रोकने के लिए कंप्यूटर बताओ. के बीच handshaking संकेतों के साथ एक 8 बिट समानांतर कनेक्शन है एक मानक प्रिंटर केबल प्रिंटर अंत पर एक 36 पिन Centronics कनेक्टर और कंप्यूटर छोर पर एक मानक 25 पिन 'डी' (पुरुष) के साथ विन्यस्त है. कंप्यूटर की पीठ पर पाया एक मानक 25 पिन 'डी' (महिला) योजक एक समानांतर बंदरगाह के रूप में यह निर्दिष्ट (आंकड़ा देखें)
मूल समानांतर बंदरगाह केवल प्रिंटर के लिए जानकारी भेजने के लिए बनाया गया है और दिशाहीन था . हालांकि, कुछ द्विदिश संचार handshaking लाइनों से छेड़छाड़ संभव था . आज , कंप्यूटर निर्माताओं मूल Centronics विनिर्देश को बनाए रखते हुए बेहतर द्विदिश संचार की अनुमति कि अद्यतन संस्करण विकसित किया है . इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर्स संस्थान (आईईईई ) विकसित एक मानक आईईईई 1284 को इन बंदरगाहों के मानकीकरण पर नजर.

There are three bidirectional standards used today:

Bi-Tronics . इस संशोधित Centronics कनेक्शन Hewlett-Packard द्वारा बनाया गया था . यह प्रिंटर ( इसके आगे कागज , कागज जाम , और के बाहर ) कंप्यूटर को संदेश भेजने के लिए अनुमति देता है , द्विदिश संचार का इस्तेमाल करता.
EPP (Enhanced Parallel Port) . यह 2 एमबी प्रति सेकंड डेटा अंतरण दर , द्विदिश 8 बिट आपरेशन , और एक ही कंप्यूटर पर एकाधिक ( डेज़ी जंजीर ) बाह्य उपकरणों का समर्थन करने को संबोधित सुविधाएँ.
ECP (Extended Capabilities Port) . इस Hewlett-Packard और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया था . यह 2 एमबी प्रति सेकंड डेटा स्थानांतरण और द्विदिश 8 बिट आपरेशन की सुविधा है. ECP प्रेषित जानकारी परिधीय के लिए डेटा या आदेशों के होते निर्दिष्ट करें कि क्या होगा . ECP स्थानांतरण गति बढ़ाने के लिए और प्रोसेसर उपरि कम करने के लिए CD-ROM ड्राइव और स्कैनर कनेक्शन , भागो ( अन्वेषण ) डेटा संपीड़न इनकोडिंग लंबाई , और डीएमए समर्थन का समर्थन करता है .
नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
EPP और ECP मानकों अक्सर निर्दिष्ट पोर्ट उन्हें उपयोग करने से पहले CMOS सेटअप में सक्षम किया जाना है.


IEEE 1284 Printer Modes

प्रिंटर का एक विशाल सरणी उपलब्ध है, और आप प्रिंटर का उपयोग इष्टतम प्रदर्शन, प्रिंटर, प्रिंटर ड्राइवर, और सॉफ्टवेयर प्राप्त कर रहे हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक ही मोड के लिए कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए. निम्न तालिका विभिन्न मुद्रण मोड और उनकी क्षमताओं का वर्णन करता है.

Mode Capabilities Speed Notes
Compatibility 8-bit output; hardware handshaking; no DMA 100-200 KB per second out Original parallel port
4-bit 4-bit input using some of the printer's handshaking lines 100-200 KB per second out; 40-60 KB per second in Hewlett-Packard Bi-Tronics mode
8-bit 8-bit I/O bidirectional 80-300 KB per second Original bidirectional port
ECP 8-bit I/O; can use DMA >2 MB per second Scanners and high-speed printers
EPP 8-bit I/O Up to 2 MB per second Very flexible modes of operation
बस मॉडेम केबल तरह प्रिंटर केबल सही पिन कनेक्शन है करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है. निम्न तालिका कंप्यूटर के अंत (25 पिन) के लिए मानक समानांतर पिन कार्य और प्रिंटर के अंत (Centronics) कनेक्टर्स का वर्णन करता है.

Computer Direction of DataFlow Printer Name ID Function
1 1 Strobe STROBE Sends data to printer
2 2 Data bit 0 DB0
3 3 Data bit 1 DB1
4 4 Data bit 2 DB2
5 5 Data bit 3 DB3
6 6 Data bit 4 DB4
7 7 Data bit 5 DB5
8 8 Data bit 6 DB6
9 9 Data bit 7 DB7
10 10 Acknowledge ACK Printer acknowledges receipt of data
11 11 Printer busy BUSY
12 12 Paper error PE
13 13 Select SLCT Indicates printer is online
14 14 Autofeed AUTOFD
15 32 Error ERROR
16 31 Initialize printer INIT
17 36 Select input SLECT IN
18 5v 5 volts available from some printers
18-25 16, 19-30, 33 Ground Sometimes to pin 17 

एक सीरियल पोर्ट एक कंप्यूटर धारावाहिक डेटा के समानांतर डेटा परिवर्तित करके लंबी दूरी पर डेटा भेजने के लिए अनुमति देता है. ठेठ कंप्यूटर आमतौर पर COM1 और COM2 के रूप में नामित एक या दो धारावाहिक बंदरगाहों, होगा. "मानक" बंदरगाह चित्र में दिखाया गया कंप्यूटर पर एक 9 पिन पुरुष कनेक्टर, है. (उपलब्ध 25 पिन केबल भी कर रहे हैं.)
निम्न तालिका 9 पिन और 25 पिन सीरियल केबल connectors के लिए पिन कनेक्शन का वर्णन करता है.

9-Pin 25-Pin Name ID Function
1 Shield
3 2 Transmit data TD Data sent from computer
2 3 Receive data RD Data sent to computer
7 4 Request to send RTS Computer is ready to send
8 5 Clear to send CTS "Other end" is ready to receive
6 6 Data set ready DSR "Other end" is ready to receive
5 7 Signal ground SG GND
1 8 Data carrier detect DCD Modem detects a signal from another modem
4 20 Data terminal ready DTR Computer is ready to send
9 22 Ring indicator RI Modem detects line ringing

Null Modem Cables

बातिल मॉडेम केबल सीधे एक मॉडेम की आवश्यकता के बिना एक साथ दो कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है. संचारित और (तारों 2 और 3) वे मोडेम का उपयोग कर रहे हैं "लगता है कि" कंप्यूटर बनाने के लिए बदल रहे हैं केबल में तारों प्राप्त करते हैं.

SCSI केबलों एस सी एस आई के प्रकार इस्तेमाल किया और डिवाइस के निर्माता के आधार पर आकार के एक किस्म में आते हैं. आमतौर पर, आंतरिक केबल फ्लैट रिबन प्रकार के होते हैं और बाहरी केबल परिरक्षित बंडलों हैं.

हम मुठभेड़ और अभी तक के बारे में कभी नहीं लगता है कि एक केबल के साथ एक और परिधीय डिवाइस कुंजीपटल है . कुंजीपटल केबल ( और कनेक्टर्स ) के विभिन्न प्रकार के होते हैं क्योंकि और इस अवसर पर , तकनीशियन एक कीबोर्ड कनेक्टर के साथ एक समस्या का सामना कर सकता है , क्योंकि वे उल्लेख के लायक हैं .

कीबोर्ड विभिन्न केबल और connectors के साथ दो अलग अलग शैलियों में निर्मित कर रहे हैं . इससे पहले के संस्करणों (दीन जर्मन इंडस्ट्री नॉर्म , जर्मन राष्ट्रीय मानक संगठन के लिए खड़ा है) 5 पिन दीन कनेक्टर प्रयोग किया जाता है, और सबसे नया कीबोर्ड एक 6 पिन दीन कनेक्टर , एक पी एस / 2 माउस पर इस्तेमाल किया उसी का उपयोग करें. कनेक्टर्स एक 6 पिन मिनी दीन को 5 पिन दीन परिवर्तित करने के लिए उपलब्ध हैं . वे पिनों की एक अलग संख्या है, वे एक ही तार और pinouts का उपयोग करें. डाटा कुंजीपटल इंटरफ़ेस का उपयोग कीबोर्ड को क्रमानुसार भेज दिया जाता है . डेटा यह पूरा करने के लिए नियंत्रक के इनपुट बफर करने के लिए लिखा है . कुंजीपटल डेटा कनेक्टर के 2 पिन के माध्यम से गुजरता है , और clocking संकेतों 1 पिन के माध्यम से चलते हैं. सिस्टम के रीसेट लाइन से जुड़ा हो सकता है एक कुंजीपटल रीसेट , पिन 3 में शामिल है . ग्राउंड और +5- वोल्ट डीसी कनेक्शन पिन 4 और 5 के माध्यम से कुंजीपटल करने के लिए लागू कर रहे हैं .

प्रिंटर और मोडेम दोनों 9 पिन और 25 पिन connectors और केबलों का उपयोग कर सकते हैं, एक कंप्यूटर तकनीशियन उनके कनेक्टर्स द्वारा केबल्स के कार्य की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए. ऐसी नज़र रखता है और खेल बंदरगाहों के रूप में अन्य उपकरणों,, 15 पिन connectors का उपयोग करें. स्थल पहचान भ्रमित किया जा सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है. निम्न तालिका सामान्य केबल और connectors की पहचान करने के लिए कैसे सार.

Function Computer Connector Cable Connector
Communication (serial) 9-pin or 25-pin male 9-pin or 25-pin female
Printer (parallel) 25-pin female Centronics 36-pin female
Monitor (VGA and SVGA) 15-pin female (three rows of pins) 15-pin male (three rows of pins)
Monitor (MGA and CGA) 9-pin female 9-pin male
Game port (joystick) 15-pin female (two rows of pins) 15-pin male (two rows of pins)
Keyboard 5-pin DIN female or 6-pin DIN female (PS/2) 5-pin DIN male or 6-pin DIN male (PS/2)

केबल और कनेक्टर्स समस्याओं का एक बहुत ही आम स्रोत हैं. यहाँ समस्या निवारण के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं: 

एक परिधीय उपकरण काम नहीं करता है, हमेशा डिवाइस हाल ही में काम कर रहा है, खासकर अगर केबल की जाँच करें. 

हमेशा ढीला कनेक्शन के लिए जाँच करें. 
कनेक्टर पर तुला या टूट पिन के लिए जाँच करें. मुड़े हुए पिन कभी कभी ठीक हो सकता है, पिन कमजोर हो गया है हालांकि, क्योंकि वे हमेशा बाद में नुकसान की संभावना हो जाएगा. यह इन कनेक्टर्स निशान और उन्हें सावधानी से उपयोग करने के लिए एक अच्छा विचार है. एक बेहतर विचार उन्हें बदलने के लिए है. 
आप कनेक्शन बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए धक्का है अगर किसी कनेक्टर या केबल या फिट नहीं करता है, तो कुछ गलत है. एक योजक क्षतिग्रस्त हो गया है या यह सही मैच भी नहीं है. 
पहने या अस्तव्यस्त केबलों के लिए जाँच करें. यदि आवश्यक हो तो बदलें. 
आप सही केबल है सुनिश्चित करें. ऐसे बातिल मॉडेम केबल के रूप में कुछ,, सिर्फ मानक संचार तारों की तरह लग रही है, लेकिन एक मॉडेम के साथ काम नहीं करेंगे. 
हमेशा "घर" केबल से सावधान रहना.


कंप्यूटर विभिन्न peripherals के लिए कनेक्टर्स की एक विशाल विविधता का उपयोग करें. निम्न तालिका सबसे आम connectors और उनके उपयोग करता है की एक सारांश प्रदान करता है.

Name Uses
DB-9 Serial ports—external modem, mouse, printer.
DB-25 Parallel port—printer, scanner, removable drive.
RJ-11 Standard telephone connector—2 wires.
RJ-12 Standard telephone connector—4 wires—used with dual phone connections.
RJ-45 Network connector.
PS/2 (mini-DIN) Mouse, scanners, and some keyboards.
Centronics Printers.
USB Technology that allows multiple peripherals to be attached to one cable. Popular devices are keyboards, mouse devices, modems, video cameras, and external Zip drives.


निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

कंप्यूटर केबल्स और कनेक्टर्स के कई अलग अलग प्रकार के होते हैं. कंप्यूटर तकनीशियन उनमें से प्रत्येक की पहचान करने में सक्षम होने के लिए यह महत्वपूर्ण है. 
एक प्रौद्योगिकी के विकास अक्सर केबल, वे तार कर रहे हैं जिस तरह से, और उनकी लंबाई को संशोधन पेश करती है. 
एक पुरुष और एक महिला कनेक्टर के बीच भेद अक्सर कनेक्टर के समारोह की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण है. 
ढीली या खराब जुड़े केबल अक्सर कंप्यूटर समस्याओं का कारण रहे हैं.


नवनीत शाक्य 146 

1 comment:

  1. It is easy to understand, detailed and meticulous! I have had a lot of harvest after watching this article from you! I feel it interesting, your post gave me a new perspective! I have read many other articles about the same topic, but your article convinced me!
    Computer Cables

    ReplyDelete