ROM and RAM

ROM
ROM ( केवल पढ़ने के लिए स्मृति ) आम तौर पर मशीन बंद कर दिया है जब कोड को बनाए रखने की जरूरत है कि मदरबोर्ड या माध्यमिक घटकों के निर्माण की प्रक्रिया के दौरान कंप्यूटर के विक्रेता द्वारा स्थापित , nonvolatile स्मृति है . शुरू करने और कंप्यूटर के खो जाने या बदला नहीं जा सकता को चलाने के लिए आवश्यक है कि रोम, जानकारी के उपयोग के साथ .

ROM कंप्यूटर के संचालन कार्यक्रम है, साथ ही आधुनिक कारों में ईंधन injectors के लिए कैमरों और नियंत्रण जैसे उपकरणों में करने के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है . हालांकि , रोम पीसी (पर्सनल कंप्यूटर ) में एक सीमित भूमिका निभाता है. यहां, यह सत्ता पर आत्म परीक्षण (पोस्ट) दिनचर्या और BIOS (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम ) प्रणाली के विन्यास का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जानकारी के प्रदर्शन के लिए निर्देश रखती है . अधिक विस्तृत जानकारी के लिए , 6 अध्याय का उल्लेख " मदरबोर्ड और ROM BIOS . "

यह विफल रही है और प्रतिस्थापन की आवश्यकता है , उन्नत करने की जरूरत है, या अन्य स्मृति के साथ संघर्ष प्रणाली में स्थापित किया है सिर्फ अगर ज्यादातर मामलों में , एक तकनीशियन ROM के साथ चिंतित हो जाएगा . एक repairperson या तकनीशियन आमतौर पर सीधे रोम में वास्तविक कोड नियंत्रण नहीं है.

RAM
रैम ( रैंडम एक्सेस मेमोरी) सबसे अक्सर पीसी स्मृति चर्चा की है जब करने के लिए भेजा जाता है. राम सिस्टम चल रहा है , जबकि हेरफेर के लिए अस्थायी निर्देश और डेटा रखने के लिए इस्तेमाल किया अस्थिर स्मृति का रूप है . सीपीयू सिस्टम पर कोई पता योग्य रैम और से डेटा का उपयोग या जगह कर सकते हैं क्योंकि यादृच्छिक अवधि लागू किया जाता है . प्रणाली को सत्ता खो दिया है, तो सभी राम के रूप में अच्छी तरह से खो दिया है .

राम की चर्चा करते हुए आमतौर पर, जब , हम घूंट ( गतिशील रैम ) के कुछ बदलाव या नये SDRAM ( तुल्यकालिक घूंट) की बात कर रहे हैं . ये आधुनिक पीसी में इस्तेमाल रैम की सबसे आम प्रकार हैं .

घूंट प्रत्येक डेटा बिट स्टोर करने के लिए एक सूक्ष्म संधारित्र और एक सूक्ष्म ट्रांजिस्टर का उपयोग करके काम करता है. एक आरोप संधारित्र 1 के एक मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है , और एक छुट्टी दे दी संधारित्र 0 से मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है . एक संधारित्र की तरह काम करता है एक बैटरी यह एक प्रभारी रखती है और फिर इसे रिलीज . महीने के लिए एक प्रभारी धारण एक बैटरी , के विपरीत , घूंट में छोटे capacitors ही एक दूसरे के भागों के लिए उनके आरोपों पकड़ . इसलिए, घूंट सिर्फ आरोप लगाया capacitors रखने के लिए circuitry के एक पूरे सेट की जरूरत है. इन capacitors रिचार्जिंग की प्रक्रिया ताज़ा कहा जाता है. ताज़ा बिना , डेटा खो जाएगा . इस घूंट अस्थिर स्मृति कहा जाता है एक और कारण है .

सभी पीसी CPUs 8 बिट ब्लॉक में डेटा को संभाल . एक बाइट के रूप में जाना जाता है प्रत्येक ब्लॉक , , सीपीयू एक समय में और स्मृति से बाहर स्थानांतरित कर सकते हैं कि कितने बिट्स अर्थ. संख्या की संख्या में हेरफेर और सिस्टम स्मृति में आयोजित किया जा सकता है कि कैसे तेजी का एक संकेत है . आमतौर पर मेगाबाइट में व्यक्त किया जाता है जो सिस्टम स्मृति की मात्रा , ( एमबी ) के साथ इस बाइट भ्रमित मत करो. सिस्टम स्मृति एक अस्थायी कार्य क्षेत्र के रूप में CPU करने के लिए उपलब्ध है कि सक्रिय स्मृति की कुल राशि है .

CPU और स्मृति के बीच प्रत्येक लेन - देन एक बस चक्र कहा जाता है. एक सीपीयू एक भी बस चक्र में पता कर सकते हैं कि स्मृति की राशि समग्र प्रणाली के प्रदर्शन पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है और इस प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं कि स्मृति के डिजाइन निर्धारित करता है. सिस्टम की स्मृति बस की चौड़ाई CPU के चक्र के अनुसार डेटा बिट्स की संख्या से मेल खाना चाहिए .

सभी कंप्यूटर सीपीयू को और से डेटा का आंदोलन और सिस्टम स्मृति बैंकों संभालती है जो स्मृति नियंत्रक , के कुछ फार्म है . स्मृति नियंत्रक भी उस में और बाहर बदली है के रूप में डेटा की अखंडता के लिए जिम्मेदार है . समता और त्रुटि सुधार कोडिंग ( ईसीसी ) : प्राप्त डेटा भेजा डेटा के रूप में ही है कि यह सुनिश्चित करने के दो प्राथमिक तरीके हैं .

RAM Packaging
इन वर्षों में, जिस तरह से स्मृति पैक किया गया है और मदरबोर्ड पर रखा कई बार बदल गया है . तेज प्रोसेसर विकसित और अनुप्रयोगों के लिए सिस्टम आवश्यकताओं में वृद्धि हुई है, इसलिए अधिक है और तेजी से स्मृति के लिए आवश्यकता के रूप में किया था . नई स्मृति अक्सर नई पैकेजिंग और कनेक्शन प्रौद्योगिकी आवश्यक डिजाइन . यह प्रवृत्ति जारी रहेगी , और तकनीशियनों विभिन्न स्मृति प्रकार और उनके उपयुक्त आवेदनों पर चालू रहना चाहिए .

चित्रा 7.1 में दिखाया गया के रूप में राम के प्रारंभिक संस्करणों , एकल चिप्स , आमतौर पर 1 बिट चौड़ा डुबकी (दोहरी इनलाइन पैकेज ) के रूप में स्थापित किया गया था. कुछ मामलों में, यह सही मदरबोर्ड पर जुड़ी हुई थी, लेकिन सबसे अधिक बार यह हटाने और प्रतिस्थापन की एक सरल विधि की पेशकश की , एक सॉकेट में बैठा था . कुछ पुरानी मशीनों कुर्सियां ​​के कई पंक्तियाँ कि विशेष स्मृति विस्तार कार्ड है. ये कार्ड मदरबोर्ड पर एक स्लॉट में रखा जाता है.

उन्नयन या स्मृति जोड़ने के लिए, नए चिप्स व्यक्तिगत मदरबोर्ड पर स्थापित करने के ( समता का उपयोग अगर प्रति आठ या नौ चिप्स पंक्ति नौ चिप्स ) था . प्रत्येक चिप पूरी तरह से आधार में प्रविष्टि से पहले गठबंधन करने की जरूरत है कि 16 तारों था , क्योंकि यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है . एक छोर में पायदान 1 पिन था कि पक्ष चिह्नित .


स्मृति की मात्रा और गति के लिए की जरूरत बढ़ के रूप में, निर्माताओं आसान स्थापना और बड़ी क्षमता के लिए अनुमति दी है कि कई चिप्स युक्त बाजार मॉड्यूल शुरू कर दिया. इन मॉड्यूल शारीरिक विन्यास की एक किस्म में आते हैं. तकनीशियनों का एक कंप्यूटर अनुकूलतम प्रदर्शन के लिए आवश्यकता स्मृति के प्रकार और मात्रा दोनों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए. 

सुझाव 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
पीसी कार्य कर रही है, तो स्मृति की राशि की पहचान करना वास्तव में एक पीसी पर काम आसान है: बस सिस्टम को बूट और पोस्ट के दौरान दिए गए स्मृति मान देखें. कुछ मामलों में, यह भी एक स्मृति ब्लॉक अनुचित तरीके से स्थापित किया गया है, तो यह निर्धारित करने के लिए एक उपयोगी तरीका है. अगर ऐसा है, तो कंप्यूटर को बूट करने में विफल हो सकता है या पोस्ट रैम वर्तमान की वास्तविक राशि की तुलना में कम आंकड़ा रिपोर्ट हो सकता है.

SIMMs (30-Pin)
वे स्थापित करने के लिए आसान कर रहे हैं क्योंकि सिम्स (एकल इनलाइन स्मृति मॉड्यूल) जल्दी SIPPs बदल दिया. वे एक अपवाद है, वे कोई पिन की आवश्यकता के साथ SIPPs के समान हैं, 30 पिन सिम्स (7.3 आंकड़ा देखें) कम बढ़त के साथ एक पंक्ति में 30 संपर्क किया है. एक 30 पिन SIMM के रूप में कुछ के रूप में दो या के रूप में कई के रूप में नौ व्यक्ति घूंट चिप्स हो सकता है. SIMM मॉड्यूल पीसी में, 200 के रूप में उच्च पिन मायने रखता है सकते हैं, 30 - और 72 पिन संस्करणों सबसे आम हैं.



चेतावनी
-------------------------------------------------- ------------------------------
 SIMMs पर संपर्कों को छूने से बचें, और electrostatic छुट्टी (ईएसडी) से नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए समुचित से निपटने का उपयोग करें.

Memory Configuration
कंप्यूटर का सीपीयू , अपनी स्मृति विन्यास , और इसके ऑपरेटिंग सिस्टम की क्षमता सभी कंप्यूटर की स्मृति आवंटित किया गया है कि कैसे में भूमिका निभाते हैं. तकनीशियनों दोनों अपने स्वयं के लाभ के लिए , शामिल नियमों और प्रक्रियाओं को समझना चाहिए और सवाल उठता है कि अगर एक ग्राहक के लिए विवरण की व्याख्या करने के लिए .

एक प्रोसेसर की शक्ति अक्सर यह एक समय में संभाल कर सकते हैं कि कितने ऐसे टुकड़े द्वारा व्यक्त की है . उदाहरण के लिए , मूल इंटेल पेंटियम यह एक बार में 64 बिट संभाल कर सकते हैं , जिसका अर्थ है एक 64 बिट सीपीयू है . कि 8 बाइट्स ( 8 × 8 ) के बराबर है. ये शब्द हमेशा बाइट चौड़ा स्मृति ( 8 बिट) को देखें.

बस चक्र मांग एक स्मृति मॉड्यूल प्रदान करता है बिट्स की संख्या से अधिक है , अधिक मॉड्यूल मांग को पूरा करने में सक्षम होने के लिए जोड़ा जाना चाहिए . सबसे आम दृष्टिकोण सीपीयू के डेटा की मांग के बराबर सा चौड़ाई के लिए मिलान मॉड्यूल के एक बैंक , और पूरे डेटा बस को रोजगार के लिए है . सबसे नए CPUs पेश कर रहे हैं, डिजाइन की चौड़ाई पुरानी स्मृति प्रकार के रूप में ही है , और एक नया स्मृति डिजाइन उपलब्ध है जब तक मॉड्यूल बैंकों में इस्तेमाल किया जाना चाहिए . उदाहरण के लिए , एक 8 बिट डेटा बस ( 8086 या 8088 ) एक बैंक भरने के लिए 8 बिट चौड़ा स्मृति की जरूरत है. एक 16 बिट डेटा बस इतने पर एक बैंक को भरने , और करने के लिए 16 बिट चौड़ा स्मृति की आवश्यकता है . आप 30 पिन सिम्स स्थापित हैं एक 16 बिट मशीन पर , आप पूरी तरह से डेटा बस को भरने के लिए चिप्स के दो पंक्तियों की आवश्यकता होगी ( प्रत्येक 8 बिट व्यापक है ) .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
एक बैंक बनाने वाली पंक्तियों में से प्रत्येक समान चिप्स ( आकार और गति ) के साथ भरा होना चाहिए



सबसे motherboards अक्सर बैंकों के रूप में भेजा , स्मृति जोड़ने के लिए स्लॉट की कई पंक्तियों प्रदान करते हैं. शब्द बैंक से सावधान रहें . यह चिप्स की आवश्यक पंक्तियाँ हैं, साथ ही वे डाला जाता है जो में स्लॉट्स वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है .

DIMMS (दोहरी इनलाइन स्मृति मॉड्यूल ) ( हम बाद में इस अध्याय में मॉड्यूल की विभिन्न प्रकार की जांच करेंगे ) केवल एक कार्ड की आवश्यकता होती है , जबकि सिम्स आमतौर पर , स्मृति के एक बैंक के लिए फार्म का मिलान जोड़े की आवश्यकता होती है . मॉड्यूल का थोड़ा चौड़ाई से सीपीयू प्रति चक्र डेटा बिट्स की संख्या में विभाजित : सिम्स की संख्या की गणना करने के लिए, एक बैंक बनाने के निम्न सूत्र का उपयोग करने की जरूरत है . ( 30 पिन सिम्स के लिए, कि हमेशा 8 बिट है . ) 30 पिन सिम्स के साथ एक 32 बिट बाह्य डेटा बस 8 ( SIMM मॉड्यूल प्रति बिट्स की संख्या ) से विभाजित ( डेटा बस की चौड़ाई ) 32 की आवश्यकता है , या बैंक के अनुसार 4 मॉड्यूल .

There are some rules to follow when banking:

एक बैंक में सभी पंक्तियों को पूरी तरह से भरे या पूरी तरह से खाली होना चाहिए.
हर बैंक 0 बैंक के साथ शुरू गिने है.
किसी भी अन्य बैंक प्रयोग किया जाता है इससे पहले सबसे प्रणालियों में , घूंट 0 बैंक में स्थापित किया जाना चाहिए .
बैंक नंबरिंग और स्थापना निर्देशों के लिए मदरबोर्ड दस्तावेज़ देखें.

Specifying SIPPs and SIMMs

घूंट SIPPs और सिम्स की बात करते हैं, हम एक इकाई पकड़ सकता है कि कितना स्मृति का निर्धारण करने के लिए दो मूल्यों का उपयोग करें: 

चौड़ाई. 1 बिट, इतने पर 4 बिट्स (एक कुतरना), 8 बिट (एक बाइट), या 16 बिट्स (एक शब्द), और. 
गहराई. चिप कितना गहरा: 256 KB, इतने पर 1 एमबी, 4 एमबी, 8 एमबी, 16 एमबी, 32 एमबी, और.
आप चिप की गहराई और चौड़ाई के संयोजन से घूंट चिप का आकार निर्धारित कर सकते हैं. 

यहाँ घूंट निर्दिष्ट करते समय याद करने के लिए कुछ बातें हैं: 

स्मृति का उन्नयन करते हैं, तो आप मेगाबाइट जोड़ें. 
घूंट खरीद, आप आमतौर पर एमबी के रूप में, बिट्स खरीदते हैं. 
चौड़ाई से गहराई से गुणा करके चिप आकार की गणना, परिणाम बिट्स में मापा जाता है. 
स्मृति की एक KB 8192 बिट्स (1024 × 8) के बराबर है. 
एक एमबी 8,388,608 बिट्स (1024 × 1024 × 8) के बराबर है. 
निम्न तालिका आम घूंट मॉड्यूल आकार सूचीबद्ध करता है.

Chip (Depth × Width) Number of Chips per Module Memory per Module
1 MB × 1 8 1 MB
1 MB × 4 2 1 MB
1 MB × 16 1 2 MB
2 MB × 8 1 2 MB
4 MB × 1 8 4 MB
4 MB × 4 2 4 MB

The 72-Pin SIMM


32 के आगमन के साथ - और 64 बिट सीपीयू, बैंक मदरबोर्ड पर बहुत अधिक स्थान लेना शुरू किया और स्मृति की लागत में जोड़ा. (अक्सर चिप्स कि घरों बोर्ड घूंट चिप्स की तुलना में अधिक खर्च होती है.) प्रत्येक कार्ड पर 72 पिन के साथ, 72 पिन सिम्स दर्ज करें. इनमें से एक 8 बिट व्यापक है जो एक 30 पिन SIMM, (आंकड़े 7.5 और 7.6 देखें) से चार बार व्यापक है. इसलिए, एक बैंक को भरने के लिए 30 पिन सिम्स की चार पंक्तियों की आवश्यकता होती है एक मदरबोर्ड एक 72 पिन SIMM केवल जरूरत है. लगभग सभी पेंटियम और पेंटियम प्रो सिस्टम 72 पिन सिम्स का उपयोग करें. 

72 पिन सिम्स 32 बिट्स व्यापक होते हैं, क्योंकि एक्स 32 अवधि उन्हें का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है. यह राम के (1 एमबी 4 एमबी के बराबर होती है, जो 1,048,576 × 32 है) 4 बाइट्स व्यापक है क्योंकि 32 SIMM × 1 एमबी रैम 4 MB होता. स्मृति बाइट्स में मापा जाता है, और चिप्स बिट्स में मापा जाता है, याद रखें.


बाजार पर SIMMs की कई किस्में हैं. निम्न तालिका कुछ सामान्य 72 पिन सिम्स सूचीबद्ध करता है.

Configuration Memory
4 MB × 36 16 MB, parity
8 MB × 32 32 MB, no parity
8 MB × 36 32 MB, parity
16 MB × 32 64 MB, no parity
16 MB × 36 64 MB, parity
Voltage
सभी जल्दी पीसी स्मृति सहित बिजली के घटकों में 5 वोल्ट सर्किट का इस्तेमाल किया. आज, इस रुझान को 5 वोल्ट (जैसे एक हार्ड डिस्क ड्राइव के रूप में) प्रणाली के एक विशिष्ट भाग के लिए आवश्यक हैं, जब तक 3.3 वोल्ट की शक्ति का उपयोग करने के लिए है. एक मॉड्यूल स्थापित करने से पहले स्मृति का वोल्टेज की जांच कर लें.


Dual Inline Memory Modules
इन नए मॉड्यूल सिम्स की तरह ज्यादा लग रही है, लेकिन एक कार्ड एक पूरा बैंक फार्म कर सकते हैं , जिससे कि 168 पिन के साथ एक पैकेज में आते हैं और एक अलग तारों संरचना है . ये लगभग सभी नए motherboards पर इस्तेमाल किया स्मृति संकुल रहे हैं .

DIMMS पुराने स्मृति मॉड्यूल के ऊपर एक वास्तविक सुधार कर रहे हैं . वे एक मॉड्यूल पर राम की बड़ी मात्रा में उपलब्ध कराने और आसानी से स्थापित कर रहे हैं . वे एक स्लॉट में सीधे नीचे स्लाइड और यह स्लॉट में पूरी तरह से सीटों के रूप में कार्ड से ऊपर जगह में झूले कि ताले की एक जोड़ी द्वारा सुरक्षित हैं . DIMM मॉड्यूल की अनुमोदित सूची के लिए मदरबोर्ड पुस्तिका या विक्रेता की वेब साइट की जाँच करें . वहाँ इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन ( समता , गैर समता , आदि ) में कई बदलाव कर रहे हैं , और आप DIMM वास्तव में आप पर काम कर रहे हैं मदरबोर्ड और सीपीयू के संयोजन के साथ काम करेंगे सुनिश्चित करना चाहिए. कार्ड फिट बैठता है यह काम करेगा मतलब यह नहीं है सिर्फ इसलिए .

Cache Memory
कैश करने के लिए अलग कुछ स्थापित करने के लिए , या प्रत्याशित उपयोग के लिए दुकान है. जल्दी खोजकर्ता भोजन या यात्रा के अपने मार्ग पर तैनात अन्य सामग्री की एक कैश की व्यवस्था होगी . यह वे यात्रा के प्रत्येक भाग के लिए आवश्यक अनिवार्य है के अलावा अन्य कुछ भी ले जाने के लिए नहीं था , क्योंकि उनकी यात्रा आसान बना दिया . इसी अवधारणा सीपीयू संचालन और कंप्यूटर प्रणाली के डिजाइन के लिए लागू किया जा सकता है . कैशिंग , पीसी मामले में , तेजी से पुनः प्राप्ति के लिए एक विशेष स्मृति स्थान में एक हाल ही में या अक्सर इस्तेमाल किया कोड या डेटा की पकड़ रहा है. यह कंप्यूटर की बात आती है तो स्पीड सब कुछ है . जनसंचार भंडारण रैम की तुलना में धीमी है , और राम सीपीयू की तुलना में धीमी है . आम तौर पर कैशिंग के लिए इस्तेमाल उच्च गति मेमोरी चिप स्थैतिक रैम ( SRAM ) कहा जाता है .

SRAM
SRAM 1s और 0 स्टोर करने के लिए capacitors का उपयोग नहीं करता है . इसके बजाय , SRAM एक फ्लिप फ्लॉप नामक एक विशेष सर्किट का उपयोग करता है . SRAM के फायदे यह तेज है और यह हर बिट स्टोर करने के लिए फ्लिप फ्लॉप सर्किट का उपयोग करता है क्योंकि यह ताजा हो जरूरी नहीं है कि कर रहे हैं . एक मानक स्मृति सर्किट राज्य पर एक बनाए रखने के लिए ताज़ा लगातार की आवश्यकता है जबकि एक फ्लिप फ्लॉप सर्किट , पर या बंद टॉगल और अपनी स्थिति बनी रहेगी. SRAM के मुख्य नुकसान यह घूंट की तुलना में महंगा है .

Caching: The Layered Look
कैशिंग पीसी के संचालन में एक बहुत ही आम तकनीक है और पर और सीपीयू के आसपास व्यक्तिगत कंप्यूटर, ग्राफिक्स कार्ड की तरह परिधीय उपकरणों , और पर पाया जा सकता है . काम करते हुए , सीपीयू लगातार अनुरोध और जानकारी का उपयोग और कोड निष्पादित कर रहा है . करीब आवश्यक डेटा CPU करने के लिए , तेज प्रणाली उसका पता लगाने और ऑपरेशन को अंजाम सकता है . बेशक , यह सक्रिय स्मृति में सभी आवश्यक जानकारी रखने के लिए असंभव होगा , लागत और रसद यह आयोजन किया जाता है कि कैसे यह आवश्यक कैश एक प्रणाली पर है कि कैसे बड़े को प्राथमिकता बनाने , और .

कैश परतों में व्यवस्थित होते हैं . सर्वोच्च परत इसे का उपयोग ( सीपीयू ) के रूप में डिवाइस के सबसे करीब है . जल्दी पीसी पर, कैश आमतौर पर अलग चिप्स थे . आज, यह सही सीपीयू में बनाया कैश के दो स्तर है असामान्य नहीं है , लेकिन एक कैश गतिशील स्मृति तक सीमित नहीं है . हार्ड ड्राइव की तरह बड़े पैमाने पर भंडारण उपकरणों को भी कम आमतौर पर इस्तेमाल कोड या डेटा स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है .

Internal Cache (L1)

486 चिप्स के साथ शुरू, एक कैश हर सीपीयू पर शामिल किया गया है . यह मूल पर बोर्ड कैश एल 1 ( स्तर 1) या आंतरिक कैश के रूप में जाना जाता है. प्रोसेसर के लिए सभी आदेशों कैश के माध्यम से जाना . एक प्रतीक्षा राज्य का सामना करना पड़ा रहा है, सीपीयू कैश से आदेशों का उपयोग कर प्रक्रिया को जारी रख सकते हैं कि इतना कैश आदेशों का ढेर भंडार. कैशिंग पढ़ा गया है कि किसी भी कोड की दुकान और सीपीयू का उपयोग करने के लिए उपलब्ध रहेंगे . इस घूंट से डेटा की दिलकश के लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता समाप्त .

External Cache (L2)
अतिरिक्त कैश मदरबोर्ड पर निर्भर करता है , सबसे अधिक कंप्यूटरों को जोड़ा जा सकता है . इस कैश सीपीयू बाहर , मदरबोर्ड पर सीधे मुहिम शुरू की है . बाहरी कैश भी एल 2 ( स्तर 2) कहा जाता है और एल 1 के रूप में ही है, लेकिन बड़ा है . L2 भी ( कुछ motherboards पर ) जोड़ा या विस्तारित किया जा सकता है . किसी भी L2 कैश स्थापित करने, CMOS सेटअप की जांच करें और कैश को सक्षम करने के लिए सुनिश्चित करें. कुछ कंप्यूटर सिस्टम अब भी एक स्तर 3 कैश काम कर रहे हैं .

Write-Back vs. Write-Through
कहा गया है, एक कैश का उपयोग प्राथमिक सीपीयू को रैम से डेटा की गति को बढ़ाने के लिए है . कुछ कैश तुरंत यह एक प्रतीक्षा राज्य से टकराने का मतलब है , भले राम को सीधे सभी डाटा भेजने. यह लिखने के माध्यम से कैश कहा जाता है


लिखने के पीछे कैश को लागू करने के लिए कठिन हैं, लेकिन सीपीयू राम की प्रतीक्षा राज्य के लिए बंद करने के लिए नहीं है, क्योंकि अधिक शक्तिशाली लिखने के माध्यम से कैश के अलावा हैं. हालांकि, लिखने के माध्यम से कैश कम महंगे हैं.


निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

ROM और राम: एक कंप्यूटर में स्मृति के दो बुनियादी प्रकार के होते हैं. 
स्मृति चिप्स कई आकारों और आकार में आते हैं: DIPPs, SIPPs, घूंट, SRAM. 
स्मृति (राम) की स्थापना के लिए आसान है, लेकिन, आप मदरबोर्ड को स्मृति चिप्स के आकार और विन्यास मैच में सक्षम होना चाहिए. 
एक स्मृति बैंक भरने के लिए आवश्यक स्मृति मॉड्यूल की संख्या (बिट्स में) SIMM की चौड़ाई से विभाजित (बिट्स) में बाहरी डेटा बस की चौड़ाई के बराबर होती है. 
कैश स्मृति एक कंप्यूटर के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है. 
कैश स्मृति (SRAM) मानक घूंट से, तेजी से, लेकिन अधिक महंगा है, इसलिए यह कम मात्रा में और विशेष प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जाता है. 
एल 1 और एल 2: कैश स्मृति के दो प्रकार के होते हैं.





0 comments:

Post a Comment