The Basics of Electrical Energy

Understanding Electricity and Electrical Energy

 बिजली क्या है? शब्द का अर्थ उपयोगकर्ता के साथ बदलता रहता है. भौतिक विज्ञानियों को विद्युत प्रकृति की मौलिक संपत्ति है, और वे सत्ता दीवार सॉकेट में दिया और बैटरी में विद्युत ऊर्जा संग्रहीत कहते हैं. कंप्यूटर तकनीशियन सहित ज्यादातर लोगों को, अक्सर दोनों को संदर्भित करने के लिए बिजली का उपयोग, कम उधम मचाते हैं:

बढ़ इलेक्ट्रॉन और प्रोटॉन के साथ जुड़े ऊर्जा के रूप
एक कंडक्टर के माध्यम से बिजली के आरोप के प्रवाह द्वारा उपलब्ध कराया ऊर्जा
हमारी चर्चा के लिए, हम कंप्यूटर बिजली चलाने के लिए इस्तेमाल ऊर्जा के प्रवाह के बारे में मुख्य रूप से बात ऊर्जा और वैज्ञानिक दर्शन के ठीक अंक के बारे में चिंता मत करो.
Some Definitions
हमारी चर्चा के लिए हम निम्नलिखित परिभाषा को रोजगार:

 बिजली . आरोप लगाया कणों के साथ जुड़े ऊर्जा के रूप है, आमतौर पर इलेक्ट्रॉनों.इलेक्ट्रिक चार्ज . आरोप लगाया कणों मिलकर में ले जाते हैं, वे ऊर्जा उत्पादन , खेतों उत्पन्न करते हैं.बिजली के सर्किट . पथ एक बिजली के प्रभारी द्वारा की गई .विद्युत प्रवाह . एक इलेक्ट्रिक चार्ज किया जाता है , या ( तारों ) की तरह एक कंडक्टर के माध्यम से बहती है, यह एक वर्तमान के रूप में जाना जाता है. एक मौजूदा ले जाने के तार विद्युत चुंबक का एक रूप है . विद्युत प्रवाह भी इलेक्ट्रॉन प्रवाह के रूप में जाना जाता है.पावर . ऊर्जा की राशि काम पूरा करने के लिए प्रयोग किया जाता है जिस दर पर . विद्युत शक्ति वर्तमान से वोल्टेज गुणा करके निर्धारित किया जाता है , जो वाट में मापा जाता है .कंडक्टर्स . एक बिजली के वर्तमान ले जा सकता है कि सामग्री . ज्यादातर कंडक्टर धातुओं रहे हैं .प्रतिरोध . उन्हें गर्मी का निर्माण , एक बिजली के वर्तमान की गति धीमी है, और कभी कभी प्रक्रिया में, प्रकाश की अनुमति देता है कि कुछ सामग्री की गुणवत्ता .इन्सुलेटर्स . इलेक्ट्रॉनों की विद्युत धारा को रोकने या मंदबुद्धि कि माल .एम्पीयर . प्रति सेकंड 1 Coulomb के बराबर मौजूदा ताकत का एक माप , .Coulomb है कानून . दो आरोपों में एक दूसरे पर बराबर और विपरीत बल लागू होगा . विपरीत शुल्क को आकर्षित करने और तरह के आरोपों के पीछे हटाना .ओम . विद्युत प्रतिरोध की एक इकाई. ओम कानून वोल्टेज वर्तमान समय प्रतिरोध , या वोल्टेज = वर्तमान × प्रतिरोध के उत्पाद के बराबर होता है .वाल्ट . इलेक्ट्रोमोटिव बल की इकाई , या संभावित ऊर्जा , कि तेजी से 1 ओम के एक प्रतिरोध के खिलाफ जब लागू , 1 एम्पीयर धारा पैदा करता है.वोल्ट . एक सर्किट के संभावित ऊर्जा .

 

0 comments:

Post a Comment