Monitors

Basic Monitor Operation

एक मॉनीटर बल्कि यह एक प्रसारण सिगनल से, पीसी में एक कार्ड से संकेतों को प्राप्त करने के लिए बनाया गया है, सिवाय इसके कि मूलरूप में एक टीवी सेट की तरह चल रही है. डिजाइन कारकों की एक किस्म है और एक मॉनिटर के साथी एडाप्टर कार्ड की सुविधाओं को एक मॉनिटर के प्रदर्शन की गुणवत्ता प्रभावित करते हैं. 

चेतावनी 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
मॉनिटर के अंदर मरम्मत अधिक एक कंप्यूटर तकनीशियन से एक टीवी repairman के दायरे में एक काम है. मॉनिटर्स आम तौर पर वे अच्छे कारण के लिए कोई उपयोगकर्ता के चालू हालत में भागों शामिल चेतावनी है कि ले. हम इस अध्याय में नज़र रखता है के भीतर के कामकाज पर चर्चा हालांकि, क्योंकि गंभीर बिजली के झटके के उच्च जोखिम के उन्हें अंदर की जांच के लिए एक निमंत्रण के रूप में नहीं ले जाते.
----------------------------------------------------------------------------------


CRT (कैथोड रे ट्यूब) एक पारंपरिक मॉनिटर का मुख्य घटक है. CRT के पीछे एक या एक से अधिक इलेक्ट्रॉन बंदूकें होता है कि एक सिलेंडर रखती है. अधिकांश रंग पर नज़र रखता है, लाल, हरे और नीले रंगों में से प्रत्येक के लिए वापस एक में तीन बंदूकें हैं. (आमतौर पर आरजीबी के रूप में) इस संयोजन सभी रंगों के दृश्य उत्पादन की अनुमति देता है. 

CRT के व्यापक अंत एक भास्वर कोटिंग (विकिरण के साथ मारा जब प्रकाश का उत्सर्जन कर सकते हैं कि एक पदार्थ) है, जो डिस्प्ले स्क्रीन है. जब सक्रिय, बंदूकें किरण फास्फोरस कोटिंग पर आरोप लगाया इलेक्ट्रॉनों की एक धारा. कोटिंग ऊर्जा का सही राशि के साथ मारा गया है, जब प्रकाश बहुत छोटे डॉट्स की एक पैटर्न में निर्मित है. यह वही तकनीक एक्स - रे इमेजिंग, Oscilloscopes, और अन्य CRT उपकरणों में प्रयोग किया जाता है. इसी तरह, मॉनिटर एक्स विकिरण फेंकना. वहाँ प्रत्येक प्राथमिक रंग (आरजीबी) के लिए एक डॉट है, और डॉट्स करीब एक साथ पैटर्न में वर्गीकृत किया है. एक विशिष्ट स्थान में सभी डॉट्स का एक संग्रह के लिए नाम एक पिक्सेल है (तस्वीर तत्व के लिए खड़ा है).

मानव आँख यह एक तस्वीर के रूप में एक समाचार पत्र आंशिक रंग में स्याही डॉट्स के पैटर्न की व्याख्या के रूप में बहुत ही रास्ते में , एक यौगिक छवि के रूप में एक CRT के मोर्चे पर चित्रित पिक्सल का संग्रह मानते. अवधि हठ स्क्रीन पर phosphors उत्साहित रहते कितनी देर परिभाषित करने और प्रकाश का उत्सर्जन करने के लिए प्रयोग किया जाता है .

स्क्रीन पर छवि को एक बार में सभी चित्रित नहीं है . धारा आमतौर पर एक ऊपरी बाएं कोने में शुरू , पंक्तियों में निर्देश दिया है . प्रक्रिया पर शुरू होता है जिस बीम , निचले सही पहुंचता है जब तक रेखापुंज लाइनों की एक श्रृंखला के लिए स्क्रीन के नीचे चेहरा तैयार कर रहे हैं . हठ दर ( कितनी देर तक एक दिया लाइन दिख रहा है ) एक पूर्ण छवि के गठन की अनुमति के लिए काफी लंबे समय के लिए पकड़ है, लेकिन यह अगले पास में रंगा डॉट्स blurs कि इतने लंबे समय तक नहीं करना होगा .

ये रेखापुंज बहुत जल्दी जगह ले गुजरता है. एक ऊर्ध्वाधर पास पूरा करने के लिए आवश्यक समय खड़ी ताज़ा दर ( VRR ) कहा जाता है, बाएं से दाएं एक बार पारित करने के लिए आवश्यक समय क्षैतिज ताज़ा दर ( HRR ) के रूप में जाना जाता है. सामान्य शब्दों में , तेजी से बेहतर है . खड़ी दर बहुत धीमी है , तो यह केवल कष्टप्रद नहीं है , जो झिलमिलाहट पैदा कर सकता है , लेकिन आंख तनाव बढ़ सकता है. बड़ा CRT , तेजी से ताज़ा दर झिलमिलाहट से बचने की जरूरत समय की राशि के भीतर पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए होना चाहिए . 640 × 480 संकल्प, न्यूनतम ताज़ा दर 60 हर्ट्ज है , 1600 × 1200 में , न्यूनतम दर 85 हर्ट्ज है . मॉनिटर और प्रदर्शन अनुकूलक दोनों चित्र में दिखाया गया ताज़ा दर , उत्पादन


प्रारंभिक मॉनिटर ताज़ा दर निर्धारित की थी . 1986 में, एनईसी स्वचालित रूप से उस समय के प्रदर्शन एडेप्टर द्वारा समर्थित उच्चतम दर का लाभ लेने के लिए ताज़ा दर को समायोजित कर सकता है कि पहले बहु की निगरानी शुरू की . परिषद बहु मॉनिटर की अपनी लाइन के नाम ट्रेडमार्क शब्द " MultiSync " का इस्तेमाल किया . आज , इस सुविधा का सबसे मॉनिटर पर मानक है .

चेतावनी
-------------------------------------------------- ------------------------------
एडाप्टर स्क्रीन के एक उच्च स्कैन उत्पादन कर सकते हैं , भले ही एक निगरानी के लिए मंजूरी दे दी ताज़ा दर से अधिक नहीं है . परिणाम बहुत जल्दी एक मॉनिटर को नुकसान पहुंचा सकता है, जो एक अस्थिर या अस्पष्ट छवि , हो जाएगा .
-------------------------------------------------- ---------------------------
भास्वर प्रदर्शन पर इलेक्ट्रान धारा से संपर्क की दिशा और बिंदु ट्यूब की संकीर्ण अंत के आसपास रखा विद्युत चुम्बकों की एक अंगूठी द्वारा उत्पन्न चुंबकीय क्षेत्र की एक श्रृंखला के साथ मिलकर विक्षेपन coils के द्वारा निर्धारित कर रहे हैं . यह ट्यूब के चारों ओर एक जुए रूपों क्योंकि यह संग्रह , जुए कहा जाता है. चित्रा 11.2 एक कैथोड रे ट्यूब से पता चलता है .



नोट 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
CRT आधारित निगरानी के लिए एक लंबे समय के लिए आस पास कर दिया गया है, हाल ही में अपने उत्तराधिकारी, जो सामान्य लैपटॉप कंप्यूटरों पर पाया लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) मॉनिटर,, डेस्कटॉप पर दिखाने के लिए शुरू कर दिया है (इसकी ऊंची कीमत पर इसके प्रभाव को सीमित कर दिया है, हालांकि मॉनिटर बाजार).
------------------------------------------------------------------------------------


Screen Resolution and Pitch

अवधि संकल्प एक छवि की प्रस्तुति में की पेशकश की विस्तार की डिग्री को दर्शाता है. कंप्यूटर मॉनीटर निर्माताओं इंच प्रति पिक्सल में संकल्प व्यक्त जबकि माप की विधि , मध्यम फोटो लेंस , फिल्मों , और कागज इंच प्रति लाइनों का उपयोग कर मापा जाता है , के आधार पर भिन्न होता है. इंच प्रति पिक्सल की बड़ी संख्या , प्रदर्शित किया जा सकता है कि छोटे विस्तार और इसके परिणामस्वरूप, तेज तस्वीर .

मॉनिटर संकल्प आमतौर पर एक क्षैतिज पिक्सेल की संख्या है , और बी ऊर्ध्वाधर पिक्सेल की संख्या है , जहां एक × ख के रूप में व्यक्त किया जाता है . उदाहरण के लिए , 640 × 480 मॉनिटर संकल्प खड़ी 480 पिक्सल द्वारा 640 पिक्सल क्षैतिज है कि इसका मतलब है . आधुनिक मॉनिटर आमतौर पर अलग ताज़ा दर के साथ प्रस्तावों की एक किस्म प्रदान करते हैं. कीमत और गुणवत्ता के दो अन्य कारकों , डॉट पिच और रंग गहराई (बाद अगले पाठ में शामिल है ) के साथ साथ , दोनों के लिए अधिकतम पर तुलना की जानी चाहिए .

डॉट पिच ( 11.3 आंकड़ा देखें) आमतौर पर मिलीमीटर के सैकड़े में व्यक्त एक ही रंग के दो निकटतम डॉट्स के बीच विकर्ण दूरी को परिभाषित शब्द का इस्तेमाल किया है . उदाहरण के लिए , आप .25 डॉट पिच देख सकते हैं. सामान्यतया, छोटे पिच , डॉट्स की संख्या , और तेज परिणामस्वरूप छवि अधिक से अधिक . डॉट पिच के लिए मूल्यों को आम तौर पर नजर रखने की कीमत में परिलक्षित होते हैं , और विनिर्माण प्रौद्योगिकी में सुधार के रूप में वे छोटे हो रही है . आप ग्राहक की जरूरतों के लिए मॉनिटर डॉट पिच और अधिकतम संकल्प संख्या मैच, और उन्हें मिलने या अधिक है कि एक ग्राफिक्स प्रदर्शन कार्ड स्थापित करना चाहिए .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
डॉट्स के साथ पिक्सल भ्रमित मत करो. एक पिक्सेल कंप्यूटर मुद्रण या प्रदर्शित करने में सक्षम है कि छोटी से छोटी छवि इकाई है . खड़ी रेखापुंज लाइनों × क्षैतिज पिक्सल : यह आमतौर पर स्क्रीन संकल्प में दिए गए पहले नंबर है . उदाहरण के लिए , 640 × 480 480 लाइनों गहरी रेखा प्रति 640 पिक्सल के मानक VGA संकल्प है .
------------------------------------------------------------------------------------
Color dots on a monitor

Other Considerations in Choosing Monitors

Cost and Picture Area

पिक्चर ट्यूब के आकार और मॉनिटर की कीमत के बीच एक सीधा संबंध है . CRT मॉनिटर की सबसे महंगी हिस्सा है . ग्राफिकल यूजर इंटरफेस ( जीयूआई ) ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोगकर्ताओं को एक ही बार में खुला अधिक आवेदन किया है या ग्राफिक्स के लिए और अधिक काम कर कमरे में कर सकते हैं ताकि अधिक कार्य क्षेत्र के लिए अनुमति देने के लिए , बड़ी स्क्रीन के लिए मांग में वृद्धि हुई है .

Bandwidth

कंप्यूटर मॉनिटर करने के लिए बात करते हैं, अवधि बैंडविड्थ एक इलेक्ट्रॉन बंदूक 1 सेकंड में पर और बंद किया जा सकता है समय की सबसे बड़ी संख्या को निरूपित करने के लिए प्रयोग किया जाता है . यह मेगाहर्ट्ज़ (MHz) में मापा एक मॉनिटर की अधिकतम ऊर्ध्वाधर ताज़ा दर निर्धारित करता है, क्योंकि बैंडविड्थ एक महत्वपूर्ण डिजाइन कारक है . अधिक संख्या में बेहतर कर रहे हैं . संकल्प कम , तेजी से बैंडविड्थ . उत्पादों की तुलना, प्रत्येक उत्पाद के लिए एक ही संकल्प पर बैंडविड्थ को मापने के लिए याद है.

Interlacing

Interlacing स्क्रीन पर वैकल्पिक पंक्तियों चित्रकला और फिर वापस आ रहा है और पहली बार के आसपास छोड़ दिया गया कि पंक्तियों के सेट व्यापक द्वारा मॉनिटर तरोताजा कर देती है . यह प्रभावी ताज़ा दर बढ़ जाती है लेकिन आंख तनाव बढ़ सकता है. Interlacing कम खर्चीला मॉनिटर पर पाया जाता है , और बहुत कम प्रारंभिक लागत को प्राप्त करने के लिए ग्राहक की प्रमुख चिंता का विषय है , जब तक यह नहीं होना चाहिए .

Power-Saving Features

वे औसत पीसी में मौजूदा बिजली के उच्चतम उपभोक्ताओं होते हैं, क्योंकि सबसे नए मॉनिटर बिजली की बचत प्रौद्योगिकी के कुछ स्तर प्रदान करते हैं. नतीजतन , VESA ( वीडियो इलेक्ट्रॉनिक्स मानक एसोसिएशन ) बिजली अर्थव्यवस्था का एक मानक सेट स्थापित किया है की निगरानी बेकार है जब बिजली के उपयोग को कम करने के लिए नियंत्रित करता है. ये सामूहिक DPMS ( विद्युत प्रबंधन संकेतन प्रदर्शित करें ) मोड के रूप में भेजा जाता है .

DPMS प्रौद्योगिकी प्रदर्शन की गतिविधि के स्तर गेज करने के लिए मॉनिटर का उपयोग करता है . एडाप्टर से डेटा स्ट्रीम में कोई बदलाव नहीं आया है, तो BIOS (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम) या ऑपरेटिंग सिस्टम नियंत्रण या तो में सेट के रूप में , मॉनिटर निष्क्रिय स्थिति को बदल दिया है . लक्ष्य जब जरूरत पूरी तीव्रता के प्रदर्शन को बहाल करने के लिए आवश्यक समय की राशि है जबकि कम से कम बिजली की खपत को कम करना है . निम्न तालिका से इस्तेमाल कम से कम शक्ति के क्रम में व्यवस्थित , DPMS चरणों सूचीबद्ध करता है.

Monitor Status Video Signal Sent Monitor Activity Level Amount of Power Saved Recovery Time to Normal Display
On Yes Active None N/A
Standby No Inactive Fair Minimal
Suspend Yes Inactive Good Long
Off No Inactive Excellent Longest (virtually the same as full power)


अकसर घटकों पर तनाव पर और स्थानों से दूर एक मॉनिटर बदल रहे हैं. DPMS पर या बंद डिवाइस बारी करने के लिए यांत्रिक स्विच का उपयोग करने की आवश्यकता को कम कर देता है. आप इसे पहली जरूरत होने पर ही प्रदर्शन चालू करने के लिए जगह में बिजली की बचत सिस्टम के बिना ग्राहकों को सलाह देने चाहिए और प्रत्येक कार्यदिवस के अंत में इसे बंद करने के लिए. 

DPMS तीन तरीकों में से एक में विन्यस्त किया जा सकता है: हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, या दोनों के संयोजन का उपयोग. एक नया की निगरानी के लिए एक प्रणाली के विन्यास के दौरान, उपयुक्त सेटिंग्स और सेटअप निर्देश पर सिफारिशों के लिए निर्माताओं 'मैनुअल की जाँच करें.

स्क्रीन संकल्प या ताज़ा दर बदल जाता है जब ज्यादातर मामलों में, निगरानी के लिए एक उचित तस्वीर के लिए समायोजित किया जाना चाहिए या एक नया प्रदर्शन कार्ड प्रणाली को जोड़ा जाता है. निम्न तालिका विशिष्ट निगरानी समायोजन की सूची है.


चेतावनी
-------------------------------------------------- ------------------------------
Degaussing बटन का उपयोग करते हैं, केवल एक या दो सेकंड के लिए इसे नीचे पकड़ , लंबे समय तक उपयोग पर नजर रखने को नुकसान पहुँचा सकता है .
-------------------------------------------------- --------------------------
कुछ मॉनिटर धुन पर , आमतौर पर केवल आंतरिक नियंत्रण के साथ उपलब्ध हैं कि सेटिंग्स की निगरानी खोल खोलने के बिना , उपयोगकर्ता की अनुमति है कि उन्नत समायोजन शिकंजा प्रदान करते हैं . आप उत्पाद मैनुअल के निर्देश की समीक्षा करने के बाद आप इस प्रक्रिया को समझते हैं और केवल अगर इन उपकरणों को समायोजित करें. कोई आंतरिक मरम्मत या खोल खोलने की आवश्यकता होती है उस पर नजर रखने के लिए समायोजन उचित उपकरण और प्रशिक्षण के साथ तकनीशियनों के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए .

चेतावनी
-------------------------------------------------- ------------------------------
एक मॉनिटर के अंदर काम खतरनाक है . एक मॉनिटर के अंदर उच्च वोल्टेज अचानक मौत या गंभीर चोट पैदा कर सकता है . यह नज़र रखता है कि वे काम नहीं कर रहे हैं या यहां तक ​​कि एक मॉनीटर प्लग दिनों के लिए अपने प्रभारी पकड़ कर सकते हैं , यहां तक ​​कि जब उनके उच्च वोल्टेज आरोप है कि रोकने का एहसास करने के लिए महत्वपूर्ण है . तुम पर नजर रखने के अंदर सुरक्षित रूप से काम कर सकते हैं इससे पहले , ऐसी ऊर्जा छुट्टी दे दी जानी चाहिए. इस बार सबसे अच्छा मॉनिटर की मरम्मत में माहिर हैं , जो किसी के लिए छोड़ दिया है कि याद रखें .
-------------------------------------------------- ----------------------------------


मॉनिटर देखभाल और निवारण आमतौर पर सरल कार्य कर रहे हैं . यहाँ का पालन करने के लिए कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं:

बाड़े ठीक से हवादार है सुनिश्चित करें. मामले पर उद्घाटन कवर overheating करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं. नियमित अंतराल पर इकाई धूल. 

धीरे CRT के चेहरे को साफ: उत्पाद मैनुअल में निर्देशों का पालन करें. ज्यादातर मामलों में, यह एक साफ, मुलायम कपड़े से गिलास ठोकरें मतलब है. इकाई पर सॉल्वैंट्स शामिल है कि खिड़की क्लीनर का प्रयोग न करें. 

सभी ड्राइवर सेटिंग्स उत्पाद का परिचालन दिशा निर्देशों के भीतर रखा जाता है कि सुनिश्चित करें. 

विक्रेता द्वारा निर्दिष्ट उन से अधिक प्रस्तावों या ताज़ा दर पर काम करते हैं, और प्रदर्शन एडाप्टर की सीमाओं के भीतर रहना कभी. 

हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा समर्थित किसी भी स्वत: ऊर्जा संरक्षण सुविधाओं का उपयोग करें. ऊर्जा की बचत सुविधाओं की कमी है कि पुराने मॉडलों पर एक स्क्रीन सेवर को रोजगार. यदि संभव हो, से अधिक दो बार एक दिन और बंद मॉनिटर बारी नहीं है. 

एक मॉनीटर से संचालित करने में विफल रहता है या एक अनुचित छवि पैदा करते हैं, तो निम्न कार्य करें:

शक्ति और प्रदर्शन सहित सभी केबल, की जाँच करें. 

1.सामने पैनल नियंत्रण की जाँच करें. जरूरत है कि कोई भी उचित मामूली समायोजन करें. 

2.जाँच करें और, यदि आवश्यक हो तो, प्रदर्शन ड्राइवरों को पुनर्स्थापित. सभी सेटिंग्स आवश्यक सीमा के भीतर कर रहे हैं सुनिश्चित करें. एक सादे 16 रंग, वीजीए प्रदर्शन मोड पर लौटने और संकल्प जोड़कर पुन: स्थापित करें, तो ताज़ा दर में वृद्धि. 

3.एक और प्रदर्शन अनुकूलक का प्रयास करें. समस्या अभी भी अनसुलझे हैं, तो एक और कंप्यूटर की कोशिश करो. 

4.मॉनिटर अभी भी समस्याओं का पता चलता है, तो आगे के परीक्षण के लिए एक विशेषज्ञ को देखें.


निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 


CRT एक पारंपरिक मॉनिटर का मुख्य घटक है. 

एक मॉनिटर जब क्रय मूल्य, स्क्रीन आकार, संकल्प, और ताज़ा दर प्राथमिक विचार कर रहे हैं. 

संकल्प क्षैतिज पिक्सल, खड़ी रेखा, और ताज़ा दर का एक संयोजन है. 

रंग गहराई से दिखाया जा सकता है कि रंगों की अधिकतम संख्या को इंगित करता है. 

ताज़ा दर अधिक, और अधिक सूक्ष्म प्रदर्शन दर्शक को दिखाई देगा, और कम झिलमिलाहट उपस्थित रहेंगे. 

एक CRT बहुत उच्च वोल्टेज है और केवल प्रशिक्षित कर्मियों द्वारा सेवित किया जाना चाहिए.

1 comment:

  1. Monitors ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    Monitors ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    Monitors ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK mA

    ReplyDelete