Support Hardware

इस पाठ के बाद, आप में सक्षम हो जाएगा (After this lesson, you will be able to)


एक कंप्यूटर के डाटा प्रोसेसिंग कार्यों का समर्थन करने वाले उपकरणों के अलावा, अपने ऑपरेशन और प्रदर्शन को बढ़ाने कि दूसरों रहे हैं. निम्न तालिका इन उपकरणों में से कुछ को सूचीबद्ध करती है.

Power supply

बिजली की आपूर्ति 3.3, 5, या 12 वोल्ट डीसी को एक स्थानीय शक्ति के स्रोत (संयुक्त राज्य अमेरिका में आमतौर पर 110 वोल्ट एसी) में बदलता है. सबसे अधिक बिजली की आपूर्ति भी कुछ बुनियादी लाइन कंडीशनिंग और वृद्धि संरक्षण कार्य करते हैं.

Surge suppressor 

एक कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने से बड़ी शक्ति spikes (उदाहरण के लिए, बिजली) रोकने के लिए इस्तेमाल शमन वृद्धि.


UPS

यूपीएस अबाधित विद्युत आपूर्ति. भारी उछाल suppresser (उच्च शक्ति spikes रोकने के लिए) और सत्ता की एक निरंतर स्रोत के साथ कंप्यूटर प्रदान करने के लिए एक बिजली ठगिनी दोनों के रूप में कार्य करता है. उपयोगकर्ता सुरक्षित रूप से बंद करने से पहले डेटा को बचा सकता है तो (अवधि यूपीएस और कंप्यूटर की बिजली की खपत पर निर्भर करता है) भी एक शक्ति विफलता या रुकावट के दौरान शक्ति प्रदान कर सकते हैं.

Case

प्रणाली के अधिकांश क्षेत्र में अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए बिजली के हस्तक्षेप कि कम से कम एक ऐसा वातावरण प्रदान करना चाहिए कि मकान बॉक्स का मामला. यह सुरक्षित संचालन और खण्ड और ड्राइव, सर्किट बोर्डों के लिए कनेक्शन के लिए एक उचित गर्मी स्तर प्रदान करते हैं, और मैं / हे उपकरणों चाहिए.



आप इन घटकों के महत्व को कम करने के लिए अवधि के समर्थन हार्डवेयर नेतृत्व मत देना. एक शहर के लिए वाणिज्य के लिए सड़कों, या पानी कैसे महत्वपूर्ण हैं? एक विश्वसनीय शक्ति के स्रोत के बिना, आधुनिक कंप्यूटरों अस्तित्व ही नहीं होता. आंतरिक बिजली की आपूर्ति प्रणाली के लिए एक स्वच्छ वर्तमान चल रहता है.

पाठ सारांश (Lesson Summary)

निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

समर्थन उपकरण एक कंप्यूटर की सुरक्षा करता है या यह आसान काम करने के लिए बनाता है. 
ऐसे में बिजली की आपूर्ति के रूप में समर्थन उपकरण, कंप्यूटर के संचालन के लिए महत्वपूर्ण है.



Navneet Shakya नवनीत शाक्य

0 comments:

Post a Comment