The Command Prompt and DOS Mode Operations

The COMMAND Command

एमएस डॉस , यूनिक्स की तरह , एक कमांड लाइन या पाठ आधारित यूजर इंटरफेस का इस्तेमाल किया. इस उपयोगकर्ता याद और वास्तव में ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं एक उपयोगकर्ता के अनुकूल ऑपरेटिंग सिस्टम और Windows की लोकप्रियता और उसके चित्रमय इंटरफेस की वजह से भाग के साथ बातचीत करने के लिए आदेश टाइप करना होगा कि इसका मतलब है . विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण अभी भी या तो एक खड़े अकेले वातावरण के रूप में इस्तेमाल किया है या एक खिड़की के अंदर चला जा सकता है जो डॉस , एक सीमित संस्करण शामिल.

सरल पाठ आधारित इंटरफेस के लिए कुछ फायदे हैं. यह कोई कल्पना ड्राइवरों की आवश्यकता है, प्रदर्शन कार्यों सही प्रणाली हार्डवेयर में बनाया जाता है . डॉस मोड में चल रहा 32 बिट ड्राइवरों और उच्च स्मृति प्रबंधन के लिए की आवश्यकता समाप्त . एक बीमार पीसी समस्या निवारण जब कि यह एक उत्कृष्ट उपकरण बनाती है. विंडोज विफल रहता है, ( अक्सर MS-DOS मोड में जा रहा है के रूप में) आदेश पंक्ति का उपयोग अक्सर किसी भी वसूली योग्य डेटा का उपयोग और मरम्मत की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है . कंप्यूटर पेशेवरों का उपयोग करें और डॉस वातावरण में नेविगेट करने के लिए कैसे पता होना चाहिए .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
इस पाठ के दौरान, आप वास्तव में आदेश पंक्ति का उपयोग और उदाहरण के कई चलाने की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है . कारण है कि, हम एक पीसी के सामने इस अध्याय को पढ़ने की सलाह देते हैं . हम एक अभ्यास के माध्यम से चलना जब आप Windows के कुछ संस्करण का उपयोग कर रहे हैं. इन कार्यों में से कुछ प्रणाली को बदल सकते हैं कि ध्यान में रखें , तो आप पाठ और कैसे कमांड काम करेंगे में दी गई किसी भी चेतावनी देते समझने सुनिश्चित करें.
पाठ 1 में, हम एक प्रणाली पर एमएस डॉस लोड करने के लिए आवश्यक तीन कोर फ़ाइलों को देखा . COMMAND.COM वास्तविक यूजर इंटरफेस प्रदान करता है कि कोड शामिल हैं. विंडोज के अंतर्गत इस आदेश को चलाने के द्वारा, आप एक DOS सत्र खुला. आप प्रारंभ मेनू के लिए जा रहा चलाएँ का चयन , और निर्देश को टाइप करके (चाहे आप उपयोग कर रहे हैं Windows के संस्करण की ) अब ऐसा कर सकते हैं . एक डॉस खिड़की एक सक्रिय शीघ्र साथ अपने डेस्कटॉप पर खुला होना चाहिए .

आदेश मेम टाइप करें. आप अपरकेस , लोअरकेस , या मिश्रित मामले का उपयोग कर सकते हैं, डॉस आदेशों स्थिति के प्रति संवेदनशील नहीं हैं . परिणाम कुछ हद तक चित्रा , कमांड अंतरफलक कैसे काम करता है पता चलता है कि एक उदाहरण में उदाहरण की तरह दिखना चाहिए .

The command prompt and MEM application

आदेश इंटरफ़ेस संचालन की बुनियादी अवधारणा काफी सरल है . आप एक आदेश में टाइप करें, और जब आप प्रेस , ऑपरेटिंग सिस्टम भार दर्ज करें और कमांड निष्पादित करता है . यह आंकड़ा में दिखाया गया है , वास्तव में क्या होता है . स्क्रीन पर प्रदर्शित जानकारी वर्तमान प्रणाली विन्यास की स्मृति उपयोग दिखाता है . यह स्मृति आदेश MEM.COM द्वारा प्राप्त किया गया था . कार्यक्रम मार डाला गया है, एक निमिष कर्सर के साथ शीघ्र पुन: दिखाई देता . यह आप उन्हें लिखते समय अक्षर कहाँ दिखेगी और प्रणाली एक आदेश को स्वीकार करने के लिए तैयार है कि इंगित करता है .

आप अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और जरूरतों को पूरा करने के लिए कई मायनों में उपस्थिति और कमांड प्रॉम्प्ट द्वारा प्रस्तुत जानकारी संशोधित कर सकते हैं . इस सुविधा के साथ कार्य करना आप कैसे आदेश इंटरफ़ेस निर्माण को समझने में मदद मिलेगी और यह प्रयोग के साथ आप अधिक परिचित कर देगा . आप एक कंप्यूटर का उपयोग किया है , आप खुले एक डॉस सत्र खिड़की के साथ Windows चल रहा यह चाहिए था . आप डॉस चल रहे हैं , तो आप प्रदर्शित चमकती कर्सर के साथ एक सक्रिय कमांड शीघ्र होना चाहिए . ( पालन निर्देश है कि आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं कि मान. ) स्क्रीन पर प्रदर्शित जानकारी प्रदान करें , आप कर सकते हैं, यह आसान के साथ पालन करने के लिए बनाने के लिए .

Working with the Prompt

कमांड प्रॉम्प्ट प्रकार / ? या मदद शीघ्र, फिर Enter दबाएं ( वाक्यविन्यास Windows या DOS के संस्करण के साथ बदलता रहता है, यह एक और फिर दूसरे प्रयास करने के लिए ठीक है ) . कमानों उन्हें बाहर खड़ा करने के लिए अपरकेस में यहाँ दिखाए जाते हैं , लेकिन डॉस स्थिति के प्रति संवेदनशील नहीं है , जैसा कि आप अपरकेस , लोअरकेस , या किसी भी संयोजन में उन्हें टाइप कर सकते हैं . आदेश को क्रियान्वित करने के बाद निम्न जानकारी करने के लिए कुछ इसी तरह की (सटीक जानकारी डॉस का इस्तेमाल किया जा रहा है के संस्करण के साथ अलग अलग होंगे ) अपनी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए :


C:\>help prompt 
Changes the command prompt. 
PROMPT [text] 
text    Specifies a new command prompt. 
Prompt can be made up of normal characters and the following special codes:   
  $D   Current date
  $G   > (greater-than sign)
  $N   Current drive
  $P   Current drive and path
  $S   (space)
  $T   Current time 
Press any key to continue . .


हम शीघ्र आदेश का उपयोग कैसे पता लगाने के लिए डॉस मदद आदेश इस्तेमाल किया . उपयोगकर्ता की मदद यह रहता है कि वास्तव में पता है, जहां नहीं है , जिसका अर्थ है एक आंतरिक आदेश है , उपयोगकर्ता एक त्वरित है जब यह हमेशा उपलब्ध है . निष्पादित कार्यक्रम आदेश क्या करता समझा द्वारा शुरू कर दिया जब उत्पन्न लिस्टिंग . बल्कि संक्षिप्त उत्तर के इस आदेश को कैसे प्रांप्ट प्रकट होता है और यह प्रावधान जानकारी अनुकूलित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि कैसे पता चलता है . अगली पंक्ति वास्तव में कमांड दर्ज करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए कि वाक्यविन्यास से पता चलता है . इस मामले में, यह नया शीघ्र की जानी है कि वांछित पाठ और उसके बाद कमांड है . आप वास्तव में आदेश का उपयोग करते समय कोष्ठक में प्रवेश न करें .

दी लिस्टिंग बाद में पाठ स्ट्रिंग में जोड़ा जा सकता है कि विशेष विकल्पों में से कुछ दिखा. पिछला उदाहरण में अंतिम पंक्ति , जारी रखने के लिए प्रेस किसी भी कुंजी , आदेश पर अधिक जानकारी अभी भी आ रही है , लेकिन स्क्रीन पर फिट नहीं कर सकते हैं कि आपको बताता है . कार्यक्रम को क्रियान्वित नहीं खत्म हो गया है क्योंकि एक सक्रिय शीघ्र वापसी करेंगे आप प्रणाली से पहले जानकारी के बाकी प्रदर्शित करने के लिए एक कुंजी प्रेस चाहिए .

वास्तव में कैसे इस आदेश का काम करता है तुम्हें दिखाने के और कमांड लाइन पर इस्तेमाल किया वाक्य रचना के साथ आप सहज बनाने के लिए हम एक सा प्रयोग करेंगे . कमांड लाइन प्रकार में

prompt This is the prompt with the time$S$t$g

 
उसके बाद Enter दबाएँ. आपकी स्क्रीन निम्न उदाहरण की तरह दिखना चाहिए:

C:\>prompt This is the prompt with the time$S$t$g

This is the prompt with the time 9:32:22.43>


यहाँ क्या हुआ है : आप में प्रवेश जब दबाया शीघ्र आदेश ( आपके द्वारा लिखा गया पहला शब्द ) को मार डाला . कार्यक्रम आप चयनित पाठ और विकल्पों के साथ बाहर निकलने शीघ्र बदल दिया. यह आपके द्वारा लिखा गया पाठ स्ट्रिंग में उस तरह था , और डॉस सचमुच आप टाइप किसी भी चरित्र ले और यह नए शीघ्र का हिस्सा बनाना होगा क्योंकि पहला शब्द बड़ा है . $ एस , एक रिक्ति जोड़ता $ टी को लग रहा है और वर्तमान प्रणाली समय प्रांप्ट प्रकट होता है हर बार प्रवेश करती है , और $ जी > प्रतीक पैदा करता है.

इतने पर तारीख के साथ हो सकता है आपके नाम , कुछ और तार की कोशिश करो , और . क्या आप आदेश और वाक्यविन्यास काम , कमांड प्रॉम्प्ट $ पी $ जी टाइप करके शीघ्र बदलने समझ कैसे लग रहा है एक बार ( सी की तरह लग रहा है कि एक शीघ्र दे देंगे जो : \ > , सी सक्रिय ड्राइव अक्षर है ) , और कदम पाठ के अगले हिस्से पर .

Internal and External Commands

बाहरी कमांड अलग फ़ाइलों के रूप में मौजूद है कि कार्यक्रम कर रहे हैं . उन का उपयोग करने के लिए आप पहले से ही फाइल मौजूद है जहां निर्देशिका में हो , या वास्तव में, जहां अपने स्थान के लिए पूरा पथ में लिखकर फाइल को खोजने के लिए प्रणाली बताना होगा. उन्होंने यह भी विंडोज वातावरण के लिए आम हैं क्योंकि आप बाहरी कमांड से परिचित होना चाहिए . DOS मोड कई बाहरी कार्यक्रमों और आदेश देता है. Windows में, आप भी उपयोगी अनुप्रयोगों और जैसे Windows Explorer , नोटपैड , सिस्टम जानकारी , और नियंत्रण कक्ष के रूप में प्रणाली उपयोगिताओं की एक किस्म के लिए उपयोग किया है. DOS मोड प्रबंधन के अपने खुद के संग्रह है उपकरण आंतरिक ऑपरेटिंग सिस्टम में बनाया जाता है कि आदेश. आप एक फ़ाइल की एक प्रतिलिपि बनाने और एक अन्य स्थान पर ले जाने के लिए अनुमति देता है जो कॉपी , , और पहले इस्तेमाल सदस्य , इन दीर यह अनुरोध किया गया था , जिसमें स्थान के लिए फ़ाइलें और subdirectories की एक सूची प्रदर्शित करता है जो निर्देशिका आदेश में शामिल आपके कंप्यूटर पर स्मृति उपयोग का एक टूटने प्रदान करता है जिसमें अध्याय , . आंतरिक आदेश फाइल सिस्टम पर रहता है , जहां के बारे में आदेश शीघ्र चेतावनी को बांधा जा सकता है . निम्न तालिका आमतौर पर इस्तेमाल आंतरिक एमएस डॉस आदेशों की उदाहरणों की सूची . नोट -------------------------------------------------- ------------------------------ विंडोज के अंतर्गत एमएस डॉस और DOS मोड का सही विकल्प और आपरेशन संस्करण से संस्करण के लिए अलग अलग होंगे कि मन में रखो.
---------------------------------------------------------------------------


Command Function
CHDIR or CD Changes the directory (for example, cd\word would take you to the Word subdirectory).
CHKDSK Examines the file allocation table (FAT) and directory structure on a drive, checking for errors and inconsistencies that can keep you from accessing a file. It also locates lost clusters and can convert them into files for later deletion. It can also reclaim wasted space.
CLS Clears the screen.
COPY Copies files or disks. To copy all files from the “myfiles” subdirectory to the A (floppy) drive, the command would be copy c:\myfiles\*.* a: Note that an asterisk (*) designates a wild card in DOS. In this case, you are copying all files with all extensions to the floppy drive.
DATE Changes the system date.
DEL Deletes files (for example, c:\del MYFILE.TXT).
DIR Lists a directory of files.
DIR /P Views directories one page at a time. This allows you to view a subset of the directories when you can’t see all of the files on a single screen. (Directories can be quite long.)
DIR /W Displays wide format in columns: Only the filename is listed, not size, date, or time.
DIR /W /P Displays large directories in columns one page at a time.
DISKCOMP Compares two disks. The syntax is: a:\ diskcomp a: b: or diskcomp a: a: (the computer will prompt you to insert the second disk to be compared).
MKDIR or MD Makes a directory.
PROMPT Changes the appearance of the cursor.
RENAME or REN Renames a file.
RMDIR or RD Deletes a directory. This works only if the directory is empty of all files, including hidden ones.
TIME Changes the system time.
TYPE Displays (types) a text file.
VER Displays the version of MS-DOS in use.
The following table lists examples of commonly used external MS-DOS commands.
Command Function
DISKCOPY Makes a copy of a complete disk. Requires that both the source and the destination disk have the same format.
EDIT Invokes the text editor program. This program is useful for making changes to text files, such as editing CONFIG.SYS and AUTOEXEC.BAT.
FORMAT Prepares a disk for receiving files. Places a root directory on the disk.
FORMAT /S Formats a disk as a system disk.
UNDELETE Sometimes recovers a deleted file; works only if the disk has not been modified since the file was deleted.
XCOPY Copies the contents of one disk to another disk. Does not require both disks to have the same format. (Note that it will not copy hidden files unless you use the /h switch.)


आदेश मोड Windows से एक अच्छा सा अलग है, जिसमें आप क्लिक करें (या डबल क्लिक करें) एक कार्यक्रम शुरू करने के लिए एक आइकन पर कर सकते हैं. DOS मोड में, आप चलाना चाहते प्रोग्राम का नाम और कार्यक्रम रहता है जहां निर्देशिका पता है. वहाँ स्क्रीन पर बहुत कम जानकारी है, और नेविगेशन विंडोज के भीतर से बहुत अलग है. प्रभावी ढंग से आदेश इंटरफ़ेस का उपयोग करने के लिए, आपको पथ और आदेश में प्रवेश करने और फाइल सिस्टम नेविगेट करने के लिए वाक्यविन्यास की अवधारणा को समझना चाहिए.


DOS Mode Navigation and File Management

डॉस फ़ाइल सिस्टम रूट और शाखाओं की एक अवधारणा पर आधारित है जो अपनी निर्देशिकाओं के लिए एक वृक्ष संरचना का उपयोग करता है . एक ड्राइव पर प्राथमिक मात्रा जड़ कहा जाता है, यह फाइल और निर्देशिका दोनों हो सकते हैं. प्रत्येक निर्देशिका भी फाइल और निर्देशिका में हो सकते हैं , जो एक और शाखा , बनाता है . एक नेस्टेड निर्देशिका यह ऊपर स्तर के एक उपनिर्देशिका है . सच पूछिये तो , डॉस वातावरण में सभी निर्देशिका वास्तव में रूट निर्देशिका के उपनिर्देशिका हैं और नाम होना चाहिए . आप ड्राइव पर विभाजन (ओं ) की स्थापना की है जब इसे बनाया है , और यह एक बैकस्लैश (\) का प्रतिनिधित्व करती है ; रूट निर्देशिका एक नाम नहीं है . एक पूरी तरह से योग्य पथ फ़ाइल को जड़ से निर्देशिका की पूरी सूची है . चित्रा 16.1 में स्थिति पट्टी को देखो . डी : \ Winnt \ System32 \ COMMAND.COM COMMAND.COM फ़ाइल के लिए पूर्ण पथ है . System32 डी ड्राइव के रूट की एक उपनिर्देशिका है जो WINNT , के एक उपनिर्देशिका है . डॉस के तहत निर्देशिका संरचना के साथ परिचित बनने के लिए सबसे अच्छा तरीका है वास्तव में उसके साथ काम करने के लिए है . डीआईआर एक प्रणाली स्तर आदेश है , इसलिए आप इसे करने के लिए पूर्ण पथ प्रदान करने के लिए नहीं है . आप पहले से ही अपने डेस्कटॉप पर खुले एक भी नहीं है , तो एक आदेश खिड़की खोलो . Dir टाइप करें, और उसके बाद Enter दबाएँ . परिणाम एक उदाहरण के रूप में संपादित किया गया है जो यहाँ दिखाए गए एक के समान होना चाहिए .


C:\WINNT>dir
 Volume in drive C has no label.
 Volume Serial Number is 7CF4-ED00
Directory of C:\WINNT
12/07/2000  06:13a      <DIR>          .
12/07/2000  06:13a      <DIR>          ..
09/06/2000  01:45p              16,214 Active Setup Log.txt
02/22/2000  03:47p                 161 mmdet.log
12/07/1999  07:00a              50,960 NOTEPAD.EXE
12/09/2000  08:18a      <DIR>          system32
12/07/1999  07:00a              44,816 twain_32.dll
09/02/2000  07:05a                 262 wcx_ftp.ini
              97 File(s)      4,665,353 bytes
              31 Dir(s)  13,901,348,864 bytes free
C:\WINNT>_

आप इसे पढ़ने के लिए कैसे पता है अगर डीआईआर जानकारी का खजाना प्रदान करता है . पहली दो पंक्तियों निर्देशिका अनुरोध किया गया था , जिसके लिए ड्राइव की पहचान है, और तीसरे शामिल वास्तविक स्थान देता है . फ़ाइलों की वास्तविक लिस्टिंग चार कॉलम के साथ एक मेज के रूप में प्रस्तुत किया है. सबसे बाएँ स्तंभ फ़ाइल बनाई गई थी जिस तारीख से पता चलता है , दूसरा स्तंभ यह डिस्क के लिए लिखा गया था , जिस पर सिस्टम का समय देता है . आइटम ( वास्तव में , जो है , अन्य फाइलें रखती है कि एक फ़ाइल ) एक उपनिर्देशिका है अगर तीसरे स्तंभ को इंगित करता है , और चौथा स्तंभ फ़ाइल आकार और फ़ाइल का नाम प्रदान करता है . अंतिम दो लाइनों ड्राइव पर मुक्त अंतरिक्ष की कुल राशि के साथ ड्राइव और उपनिर्देशिकाओं की संख्या पर subdirectories की कुल संख्या के बाद बाइट्स में निर्देशिका और उनकी कुल आकार में फ़ाइलों की कुल संख्या , प्रदर्शित करते हैं.

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
डॉस विंडोज लंबे फ़ाइल नामों का समर्थन नहीं करता . कुछ फ़ाइलें फ़ाइल नाम वास्तव में अलग उदाहरण के लिए , longna ~ 1.doc तथ्य यह है कि दिखाने के लिए इस्तेमाल एक ~ 1 की तरह कुछ के साथ , छोटा दिख सकता है. इसके अलावा विंडोज और एमएस डॉस के विभिन्न संस्करणों इस पाठ में दिखाया गया है लोगों से भिन्न हो सकते हैं कि लिस्टिंग होगा कि पता होना .


पहले दो निर्देशिका लिस्टिंग सूचना है. उनके नाम डॉट्स से बना होने लगते हैं. वे वास्तव में निर्देशिकाओं लेकिन नेविगेशन के लिए प्लेसहोल्डर्स नहीं हैं. वे कैसे काम करते हैं और देखने के लिए DOS मोड फ़ाइल आपरेशनों के साथ अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका एक सा नेविगेट तो, एक निर्देशिका और फाइल बनाने के लिए है. ऐसा करने के लिए, निम्न चरणों का पालन: 

1.कमांड प्रॉम्प्ट पर: यदि आप पहले से ही टाइप सी से, इस ड्राइव पर लॉग इन नहीं कर रहे हैं, सी ड्राइव में बदलें. 
2.सीडी में टाइप करें .. आप शीघ्र सी के साथ सी ड्राइव के रूट निर्देशिका में हैं कि शीघ्र पता चलता है जब तक: \>. 
3.अगला टेस्ट नामक एक निर्देशिका बनाने. एमडी परीक्षण टाइप करें. एमडी मेक निर्देशिका आंतरिक आदेश है, और परीक्षण हम यह दे रहे हैं नाम है. तो वाक्यविन्यास एमडी [नई निर्देशिका नाम] है. 
4.डीआईआर आदेश का उपयोग करें और नया निर्देशिका है सुनिश्चित करें. अब डीआईआर परीक्षण लिखें. परिणाम इस तरह दिखना चाहिए:

   C:\>dir test
      Volume in drive C has no label. 
      Volume Serial Number                     is 7CF4-ED00
      Directory of C:\test 
     12/09/2000  10:04a      <DIR>          .
     12/09/2000  10:04a      <DIR>          ..
               0 File(s)              0 bytes
               2 Dir(s)  13,883,142,144 bytes free
     C:\>

5.आप निर्देशिका का नाम के साथ आदेश का पालन करते हुए करने को कहा क्योंकि DIR कमान टेस्ट की सामग्री दे दी है. 

अब सीडी परीक्षण लिखकर कि निर्देशिका में बदल जाते हैं. सीडी में निर्देशिका बदलें आंतरिक आदेश है. 
6.डीआईआर टाइप करें और Enter दबाएं. आप सक्रिय स्थान में टेस्ट निर्देशिका के रूप में एक ही सूची प्राप्त करना चाहिए.

CONFIG.SYS Commands

निम्न तालिका कई CONFIG.SYS सेटिंग्स और उनके कार्यों को सूचीबद्ध करता है. नहीं सभी सेटिंग्स विंडोज के सभी संस्करणों में उपलब्ध है (या अनुशंसित) कर रहे हैं कि मन में रखो.
Setting Function
BUFFERS Allocates reserved memory for transferring information to and from the hard disk.
COUNTRY Enables MS-DOS to use country conventions for times, dates, and currency. Example: COUNTRY=044,437,C:\DOS\COUNTRY.SYS. (You do not need to use this in the United States unless you wish to use an alternate convention.)
DEVICE Loads a device driver into memory. Example: DEVICE=C:\DOS\EMM386.EXE
DEVICEHIGH Loads a device driver into upper memory.
DOS Loads part of MS-DOS into upper memory area. Example: DOS=HIGH, UMB
FCBS Specifies the number of file control blocks (FCBs) that MS-DOS can have open at the same time.
FILES Specifies the number of files that MS-DOS can hold open concurrently. Example: FILES=60
INSTALL Loads a memory-resident program. Example: INSTALL=C:\DOS\SHARE.EXE/F:500 /L:500
LASTDRIVE Specifies the maximum number of drives the computer can access. Example: LASTDRIVE=Z
MOUSE.SYS Loads a mouse driver.
NUMLOCK Specifies whether the Num Lock key is on or off when MS-DOS starts.
SHELL Specifies the name and location of the command interpreter. The interpreter converts the typed command to an action. The default for MS-DOS is COMMAND.COM.
SWITCHES Specifies special options in MS-DOS. The /n switch will disable the use of the F5 and F8 keys to bypass startup commands (used for security).
Here is a sample CONFIG.SYS listing:
DEVICE=C:\WINDOWS\HIMEM.SYS 
DEVICE=C:\DOS\EMM386.EXE NOEMS 
DOS=HIGH, UMB 
BUFFERS=20 
FILES=80 
FCBS=4,0 
LASTDRIVE=Z 
DEVICE=C:\CDROM\NEC2.SYS /D:MSCD001 /V


AUTOEXEC.BAT Commands

The following table lists several commands that are often used in an AUTOEXEC.BAT file.

Setting Function
ECHO Displays commands as they are executed. ECHO OFF suppresses the display of commands as they are executed.
PAUSE Stops the execution of AUTOEXEC.BAT and displays the message “Strike any key to continue.”
PATH Defines the search path for program commands.
SET Displays, sets, or removes MS-DOS environment variables.
SMARTDRV Provides disk caching.
KEYB Configures a keyboard for a specific language.
SHARE Starts the Share program, which will install the file sharing and locking capabilities.
DOSKEY Loads the DOSKEY program. You can use the DOSKEY program to view, edit, and carry out MS-DOS commands that you have used previously.
MOUSE.EXE Loads a mouse driver.
PROMPT Sets the display of the command prompt.
Here is a sample AUTOEXEC.BAT listing:
@ECHO OFF 
PATH C:\DOS;C:\WINDOWS;C:\ 
DOSKEY 
SMARTDRV 
UNDELETE /LOAD 
VSAFE 
MSAV

सुझाव 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
यहाँ Config.sys और Autoexec.bat जब साथ काम करने की कोशिश करना उपयोगी चाल के एक जोड़े हैं. आप कंप्यूटर उस बयान से पहले एक कमांड लाइन, प्रकार रेम अनदेखा करना चाहते हैं. उदाहरण के लिए, रेम MOUSE.EXE कि रेखा की अनदेखी करने के लिए कंप्यूटर को बताना होगा, और MOUSE.EXE फाइल लोड नहीं किया जाएगा. मौजूदा Config.sys या Autoexec.bat फ़ाइलों संपादन करने से पहले, एक अलग निर्देशिका करने के लिए उन्हें कॉपी या प्रत्येक की एक प्रतिलिपि बनाने, लेकिन फाइल नाम (AUTOEXEC.OLD और CONFIG.OLD) के लिए एक. पुराने विस्तार के साथ. कुछ गलत हो जाता इस तरह, अगर आप हाथ पर वर्तमान विन्यास का आंकड़ा होगा.








1 comment:

  1. The Command Prompt And Dos Mode Operations ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    The Command Prompt And Dos Mode Operations ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    The Command Prompt And Dos Mode Operations ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK zQ

    ReplyDelete