SCSI Drives

एस सी एस आई आंतरिक और बाह्य उपकरणों दोनों के कनेक्शन की अनुमति , एक उच्च प्रदर्शन इंटरफ़ेस के रूप में 1979 में शुरू की गई थी . यह वास्तव में किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, क्योंकि यह अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान ( एएनएसआई ) मानक समिति द्वारा अपनाया और अब अपनी तीसरी पीढ़ी में एक खुला मानक है.

इसके मूल में, एस सी एस आई एक साधारण डिजाइन है . एक कार्ड , मेजबान अनुकूलक ( या मदरबोर्ड पर एक चिप सेट ) 15 उपकरणों को जोड़ता है . इन उपकरणों के मानक केबल और connectors का उपयोग कर पीसी के अंदर या बाहर संलग्न किया जा सकता है . SCSI युक्तियों का इतना व्यापक विविधता कनेक्ट कर सकते हैं कि केवल इंटरफेस है . उपकरणों और मेजबान अनुकूलक के बीच संचार डेटा एक या दूसरे को पारित किया जाना चाहिए जब तक सीपीयू या प्रणाली बस को शामिल किए बिना किया जाता है .

आवश्यक ड्राइवरों की संख्या नीचे काटने जबकि इस डिजाइन , विस्तार स्लॉट्स मुक्त कर देते हैं और जरूरत के बीच में आता है और स्मृति पतों की संख्या कम कर देता है . ऐसे आईडीई और EIDE के रूप में कम मजबूत समाधान, डेटा बस का प्रबंधन करने के लिए पीसी का सीपीयू पर निर्भर स्टेशनों स्विचन से थोड़ा अधिक है . एस सी एस आई मेजबान एडेप्टर उन्नत आदेश कर सकते हैं कि आदेश और प्रदर्शन में सुधार के लिए मार्ग डेटा के साथ सच उप हैं .

SCSI-1

1970 के दशक में, Shugart एसोसिएट्स भले ही डिवाइस के प्रकार के उपकरणों के बीच डाटा हस्तांतरण को संभालने के लिए एक इंटरफेस का विकास किया. तार्किक या ऑपरेटिंग सिस्टम स्तर पर बजाय डिवाइस स्तर पर संचालित इंटरफेस . इस नए इंटरफ़ेस Shugart एसोसिएट्स सिस्टम इंटरफेस ( ससी) - एस सी एस आई के अग्रदूत बुलाया गया था .

जून 1986 में , एस सी एस आई -1 के रूप में जाना जाता एएनएसआई X3.131 -1986 मानक , औपचारिक रूप से प्रकाशित किया गया था . यह कुछ जनादेश के साथ एक बहुत ही ढीला परिभाषा , था . नतीजतन, एस सी एस आई उत्पादों के निर्माताओं प्रतिस्पर्धा डिजाइन की एक किस्म विकसित की है.

एस सी एस आई -1 एक 8 बिट समानांतर पथ के माध्यम से डेटा का तबादला , जिनमें से प्रत्येक की एक श्रृंखला (प्लस मेजबान अनुकूलक ) पर सात उपकरणों के लिए ऊपर का समर्थन किया. कई फ़्लैग सीमित SCSI मानक के शीर्ष पर अपने स्वयं के कस्टम आदेश था क्योंकि SCSI ड्राइव की अनुकूलता लगभग असंभव था .

आप पुराने SCSI एडाप्टर , ड्राइव , और मूल एस सी एस आई -1 मानक पर आधारित हैं कि बाह्य उपकरणों मुठभेड़ हो सकता है . वास्तविकता में, कुछ सहमति के आदेशों की तुलना में थोड़ा अधिक करने के लिए इस मानक के बराबर है. मालिकाना ड्राइवरों , ऑपरेटिंग सिस्टम इंटरफेस , सेटअप विकल्प , और कस्टम आदेश की विस्तृत श्रृंखला सच संगतता एक वास्तविक समस्या बना और एस सी एस आई पीसी प्लेटफॉर्म पर एक बुरा प्रतिष्ठा प्राप्त की . यह, हालांकि , उपकरणों की एक सीमित रेंज के साथ काम कर सकता है जो कि एप्पल और यूनिक्स डेवलपर्स , साथ लोकप्रिय था .

ज्यादातर मामलों में , यह SCSI -2 के लिए किसी भी एस सी एस आई -1 उपकरणों को अपग्रेड करने के लिए सबसे अच्छा है . हालात तो आप जल्द SCSI उत्पाद पर काम करने की आवश्यकता है, तो आप हार्डवेयर और चालक मुद्दों दोनों के साथ संघर्ष करना होगा . संभव नए ड्राइवरों के लिए आपके SCSI डिवाइस के निर्माता की वेब साइट की जाँच करें .

एस सी एस आई -1 के सीमित स्वीकृति, लेकिन महान क्षमता, आदेशों की एक श्रृंखला और ड्राइवरों की एक स्तरित सेट के साथ एक और अधिक मजबूत करने के लिए मानक का नेतृत्व किया. परिणाम उच्च अंत बाजार पर लेने के लिए शुरू किया कि एक उच्च प्रदर्शन इंटरफ़ेस था. यह तेजी से हार्ड डिस्क ड्राइव, ऑप्टिकल ड्राइव, स्कैनर, और तेजी से टेप प्रौद्योगिकी के लिए चुनाव के इंटरफेस था. 

एस सी एस आई -2 विनिर्देशन का सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक बड़ा (और अनिवार्य) मानक कमान की स्थापना की है. इस आदेश का सेट (18 कमांड) की मान्यता एस सी एस आई -2 शिकायत करने के एक उपकरण के लिए आवश्यक है. आम कमांड सेट (सीसीएस) संभव multivendor उपकरणों की अनुकूलता बनाया. सीसीएस भी अधिक आसानी से इस तरह के ऑप्टिकल ड्राइव, टेप ड्राइव, और स्कैनर के रूप में उपकरणों को संबोधित करने के लिए अतिरिक्त आदेशों की शुरुआत की. 

SCSI-2 also supports 

वाइड (16 बिट) एस सी एस आई 
फास्ट एस सी एस आई 
फास्ट / वाइड (तेज और व्यापक सुविधाओं को जोड़ती है) 
अल्ट्रा (32 बिट) एस सी एस आई सी-2 
एस सी एस आई -1 साथ पिछड़े संगतता


यह मानक 10 एमबी / s 5 एमबी / s से डेटा स्थानांतरण गति को दोगुना करने, डेटा स्थानांतरण करने के लिए एक तेजी से तुल्यकालिक मोड का उपयोग करता है. वाइड एस सी एस आई कि फिर डबल्स.
प्लग और प्ले SCSI एडाप्टर पहले एस सी एस आई -2 मानक के आगमन के साथ पहुंचे. आज, सभी नए SCSI होस्ट एडाप्टर प्लग और प्ले कर रहे हैं. एस सी एस आई-2 मानक कई विक्रेताओं द्वारा समझौते की आवश्यकता होती है, अंतिम मंजूरी हासिल करने के लिए एक लंबा समय लगा. नतीजतन, आप लेबल उत्पादों में चला सकता है "ड्राफ्ट SCSI-2." लगभग सभी मामलों में, आप विक्रेता या मेजबान अनुकूलक या ऑपरेटिंग सिस्टम की निर्माता से उचित ड्राइवरों मिल अगर किसी भी SCSI-2 या बाद में सिस्टम पर चल रहे इन उत्पादों को प्राप्त कर सकते हैं.

SCSI-3

विकास की गति में तेजी लाने के लिए, एस सी एस आई समिति एस सी एस आई -3 मानक के लिए एक "फास्ट ट्रैक" प्रणाली को मंजूरी दे दी. एक उपसमिति काम की सबसे संभाला, और नए उपखंड पूरे एस सी एस आई परिभाषा के प्रकाशन की प्रतीक्षा किए बिना अपनाया गया. 

उस उज्ज्वल विचार, प्लस PCI बस और परिपक्व प्लग के आगमन और ऑपरेटिंग सिस्टम खेलें, यह आसान घटकों को स्थापित करने के लिए बनाया गया है और उपयोगकर्ताओं को उत्कृष्ट नियंत्रण और लचीलापन दे दी है. सभी SCSI-3 कार्ड मौजूदा SCSI-2 उपकरणों का समर्थन करने के तरीके हैं. डेस्कटॉप पर वर्तमान राज्य के अत्याधुनिक एस सी एस आई प्रौद्योगिकी का मुख्य आकर्षण में से कुछ निम्नलिखित सात विशेषताओं में शामिल हैं.

SCSI and IDE Compared

Feature SCSI Ultra DMA/IDE
Devices per channel 7/15 per chain 2 per chain
Maximum potential throughput for major classes of SCSI and IDE 160 MB per second (Ultra 160)
80 MB per second (Ultra2)
40 MB per second (Wide SCSI)
66 MB per second (Ultra DMA)
33 MB per second (Ultra DMA)
16.7 MB per second (Fast ATA)
Connection types Internal and external Internal only
True bus mastering Yes No
Operate more than one I/O device at a time? Yes No
Advanced commands (such as tag command queuing, connect/disconnect) Yes No

डेटा के अलावा अन्य किसी भी बिजली के संकेत शोर कहा जाता है. कारण कई संकेतों और वर्तमान में बिजली के उपकरणों के लिए , एक कंप्यूटर की आंतरिक एक शोर जगह है . कंप्यूटर निर्माताओं परिरक्षण और ग्राउंडिंग जोड़ने सहित मामले के अंदर शोर को रोकने के लिए कई चीजें हैं , करते हैं . अंदर , या सीधे से जुड़ा कुछ भी, एक कंप्यूटर के लिए एक योगदानकर्ता या शोर का शिकार होता है.

क्योंकि उच्च डेटा स्थानांतरण गति की , SCSI -2 और बाद में मानकों का प्रयोग उत्पादों शोर करने के लिए बहुत संवेदनशील हो सकता है. केबल्स शोर के लिए एंटीना के रूप में कार्य करते हैं . इस कारण से, केबल लंबाई की उचित केबल बिछाने और कम से कम एक SCSI सिस्टम में कम शोर बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं . विद्युत शक्ति केबल या डेटा केबल या तो माध्यम से किसी भी शोर प्रसार आम मोड शोर कहा जाता है.

एक एकल समाप्त डिवाइस जानकारी के बिट प्रति केवल एक तार के माध्यम से संचार. यह एक तार धातु चेसिस द्वारा प्रदान की आम जमीन के खिलाफ मापा , या संदर्भित है . एकल समाप्त उपकरणों आम मोड शोर ( वे वैध डेटा और शोर के बीच अंतर बताने का कोई रास्ता नहीं है ) की चपेट में हैं . एस सी एस आई -1 उपकरणों सभी एकल समाप्त कर रहे हैं .

कुछ SCSI -2 और एस सी एस आई -3 उपकरणों अंतर को समाप्त कर रहे हैं . इन उत्पादों को दो डेटा डेटा के लिए एक तार की बिट प्रति तार और डेटा का व्युत्क्रम के लिए एक रोजगार. उलटा संकेत एकल समाप्त केबल में जमीन तार की जगह लेता है . दो संकेतों के अंतर लेने से, डिवाइस डेटा स्ट्रीम में आम मोड शोर अस्वीकार करने में सक्षम है .

चेतावनी
-------------------------------------------------- ------------------------------
किसी भी परिस्थिति में आप एक ही एस सी एस आई श्रृंखला पर समाप्त एकल और अंतर समाप्त उपकरणों को जोड़ने का प्रयास करना चाहिए . आप एकल समाप्त डिवाइस भून सकता है और , अंतर समाप्त डिवाइस अपनी गलती का पता लगाने के लिए एक सुरक्षा सर्किट का अभाव है , तो आप शायद के रूप में अच्छी तरह से इसे नष्ट कर देगा .
-------------------------------------------------------------------------------------


प्रारंभ में, एक SCSI प्रणाली और एस सी एस आई उपकरणों की लागत आईडीई में शामिल लागत से अधिक होता है. हालांकि, एक SCSI सिस्टम बढ़ी हुई लागत का औचित्य साबित हो सकता है, जिसमें कई वातावरण उपलब्ध कराता है. एस सी एस आई के लिए कुछ आदर्श उपयोगों में शामिल हैं: 

फ़ाइल सर्वर 
कार्यस्थानों (चित्रमय और ऑडियो दोनों) 
मल्टीटास्किंग प्रणालियों 
परिधीय उपकरणों के बीच डेटा की बड़ी मात्रा सिस्टम चल रहा है 
परिधीय उपकरणों की एक बड़ी संख्या के साथ सिस्टम 
गलती सहिष्णुता की आवश्यकता सिस्टम (ज्यादातर सर्वर फाइल)

SCSI गति और अनुकूलता महत्वपूर्ण हैं जिसमें प्रणाली के लिए पसंद के उपकरण होना जारी है. स्वतंत्र डिस्क का निरर्थक सरणी (RAID) के उपयोग के माध्यम से नेटवर्क सिस्टम के लिए तेज और कुशल गलती सहिष्णुता प्रदान करने के लिए एस सी एस आई प्रारूप की क्षमता आईटी नेटवर्क के लिए पसंद की ड्राइव रखेंगे. यह आवश्यक नहीं है, SCSI ड्राइव आम तौर पर अपने प्रदर्शन और लचीलेपन के लिए Windows NT और 2000 सिस्टम डिजाइनरों द्वारा आईडीई से अधिक पसंद है. एस सी एस आई आईडीई से ज्यादा महंगा होना जारी है, लेकिन RAID के लिए एस सी एस आई की क्षमता, गर्म गमागमन (एक प्रणाली को बंद किए बिना ड्राइव बदल), और मशीन स्वतंत्रता कार्यस्थानों और सर्वर के लिए लोकप्रिय रखेंगे.

एक SCSI आधारित प्रणाली स्थापित करने या किसी मौजूदा प्रणाली के लिए एक नया एस सी एस आई परिधीय जोड़ने में कई कदम उठाए हैं. शॉर्टकट के बिना, उचित क्रम में इन चरणों का प्रदर्शन, एक तेज, आसान स्थापना के लिए महत्वपूर्ण है.

एस सी एस आई कार्ड आकार, आकार, और विन्यास की एक विस्तृत विविधता में आते हैं. दूसरों चार है, जबकि कुछ, एक कनेक्शन प्रदान करते हैं. विकल्प बहुत आगे माध्यमिक या भी तृतीयक चैनलों-RAID, कैश राम, और शामिल हैं. कार्ड इसके लिए योजना बनाई उपकरणों के सेवा करने में सक्षम हो जाएगा सुनिश्चित करें. Jumpers सेटिंग द्वारा शुरू हो, तो उचित विस्तार स्लॉट में SCSI एडाप्टर कार्ड स्थापित.

के लिए आईडी नीचे लिखें प्रत्येक डिवाइस सहित यह सौंपा है मेजबान अनुकूलक के रूप में . आईडी के सेट कर रहे हैं , के बाद श्रृंखला के प्रत्येक के अंत के लिए समाप्ति सत्यापित . अंत में, तब तक , मेजबान अनुकूलक करने के लिए केबल की पहली देते निकटतम आंतरिक डिवाइस और श्रृंखला पर जावक चाल है. बाह्य उपकरणों के लिए प्रक्रिया को दोहराएँ .

बाह्य उपकरणों आमतौर पर आईडी सेट करने के लिए स्विच के कुछ फार्म का उपयोग करें. अधिकांश केवल 7 के माध्यम से 0 से आईडी के स्थापित करने की अनुमति . आप अक्सर आईडी नंबर का एक व्यापक रेंज की अनुमति है कि आंतरिक उपकरणों के साथ कि समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है . केबल प्रकार 50 पिन Centronics प्रकार , एस सी एस आई -2 डी शैल 50 , और 68 पिन प्रकार connectors शामिल हैं . श्रृंखला में अंतिम डिवाइस ठीक से समाप्त होता है सुनिश्चित करें.

आंतरिक फ़्लैग कंप्यूटर के अंदर स्थापित कर रहे हैं और मेजबान अनुकूलक पर एक इंटीरियर संपर्क के माध्यम से मेजबान अनुकूलक से जुड़े हैं . फिटिंग डिवाइस के प्रकार के लिए सही है, यह सुनिश्चित हो कनेक्शन चित्र की जाँच करें. विकल्प एक ( एक 40 पिन आईडीई केबल के समान) 50 पिन रिबन केबल और दो ​​समान 68 पिन केबलों रहे हैं . एक अल्ट्रा कम वोल्टेज अंतर के लिए है और अन्य एकल समाप्त ड्राइव के लिए है : 68 पिन केबल का सही प्रकार का उपयोग सुनिश्चित करें . वे परस्पर विनिमय नहीं कर रहे हैं .

महत्वपूर्ण
-------------------------------------------------- ------------------------------
( पीछे की ओर खामियों को दूर केबल के साथ , उदाहरण के लिए ) गलत तरीके से एक SCSI डिवाइस कनेक्ट नुकसान हो सकता है ! केबल पर लाल या नीली पट्टी पिन 1 की ओर का सामना करना पड़ रहा है सुनिश्चित करें. कुछ फ़्लैग केवल एक उचित कनेक्शन की अनुमति .
----------------------------------------------------------------------------------


अंत में, ऑपरेटिंग सिस्टम नए हार्डवेयर को समझते हैं और अपनी सुविधाओं का पूरा लाभ लेने के लिए अनुमति देने के लिए आवश्यक किसी भी सॉफ्टवेयर को लोड. 

पर्याप्त connectors के साथ एक केबल का उपयोग कर आप आसानी से कई आंतरिक उपकरणों से जोड़ने के लिए सक्षम बनाता है. आप एक भी एस सी एस आई श्रृंखला पर आठ तक उपकरणों (0-7 गिने), या 16 (मेजबान अनुकूलक और उपकरणों पर निर्भर करता है, 0-15 गिने) हो सकता है. मेजबान अनुकूलक प्रत्येक SCSI श्रृंखला में एक स्थान ऊपर ले जाता है कि मत भूलना. चित्रा  एक SCSI श्रृंखला से पता चलता है.


उपकरणों की सही संख्या की स्थिति की एक संख्या के आधार पर अलग अलग होंगे. मेजबान अनुकूलक चयनित संख्या का समर्थन करना चाहिए, संस्थापक उचित आईडी के सेट करने में सक्षम होना चाहिए, और केबल और connectors संगत होना चाहिए. वृध्द एडेप्टर केवल सात कुल आईडी के लिए अनुमति देते हैं, और कार्ड छह उपकरणों के साथ जा रहा है, एक का उपयोग करेगा. कुछ फ़्लैग सीमित आईडी विकल्प हैं. कई पुराने उत्पादों को केवल सात संभव सेटिंग है, कुछ स्कैनर या ऑप्टिकल उत्पाद फैक्टरी सेट एक आईडी के लिए कर रहे हैं. केबल विकल्प और प्रदर्शन संबंधी की रेंज को देखते हुए, आप अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए एक श्रृंखला पर उपकरणों की संख्या को सीमित करने के लिए हो सकता है.

Setting SCSI IDs

एक साधारण एस सी एस आई श्रृंखला एक नेटवर्क की तरह काम करता है , और एक नेटवर्क की तरह , प्रत्येक डिवाइस की अपनी अनूठी पते की आवश्यकता है . एक नेटवर्क के विपरीत, तथापि , एक SCSI श्रृंखला पर एक पते की स्थापना सरल है . SCSI युक्ति के रूप में लंबे समय तक एक ही श्रृंखला पर कोई अन्य डिवाइस एक ही नंबर के लिए निर्धारित किया गया है , के रूप में मेजबान अनुकूलक द्वारा मान्यता प्राप्त एक श्रृंखला में किसी भी आईडी नंबर हो सकता है .

In SCSI numbering conventions:

मेजबान अनुकूलक आमतौर पर आईडी 7 SCSI को तैयार है. (यह एक वास्तविक मानक , आवश्यकता नहीं है . )
वहाँ SCSI आईडी के उपयोग के लिए कोई अनिवार्य आदेश है , लेकिन एक ही उपलब्ध है अगर घोटाला सुविधा आईडी की एक preestablished पैटर्न का उपयोग करेगा .
मेजबान अनुकूलक निर्माता एक बूट हार्ड डिस्क ड्राइव की आईडी पूर्व निर्धारित कर सकते हैं . कुछ SCSI ID 6 में विन्यस्त कर रहे हैं , हालांकि ज्यादातर निर्माताओं , एस सी एस आई आईडी 0 का उपयोग करें.
एक डिवाइस के लिए एक SCSI आईडी स्थापना पर स्थित Jumpers या स्विच का उपयोग कर पूरा , या अंदर , SCSI युक्ति है . आमतौर पर, सभी आंतरिक SCSI हार्ड डिस्क ड्राइव उनके आईडी सेट करने के लिए Jumpers का उपयोग करें. बाह्य उपकरणों आमतौर पर ( लेकिन हमेशा नहीं) स्विच है . कुछ फ़्लैग घोटाला का उपयोग कर , स्वत: आईडी और समाप्ति है .

चेतावनी
-------------------------------------------------- ------------------------------
कुछ बाहरी उपकरणों विकल्पों की एक सीमित संख्या की पेशकश करेगा . श्रृंखला पूर्ण है जब विकल्प की इस कमी के लिए समस्या का कारण बन सकता है. फिर आप नए अभियान के लिए एक अद्वितीय पहचान खोजने के लिए अन्य ड्राइव आईडी के समायोजित करने के लिए हो सकता है .
--------------------------------------------------------------------------------


आप अपने सी ड्राइव ( आप इस ड्राइव से बूट करना चाहते हैं तो यह आवश्यक है ) के रूप में एक SCSI ड्राइव का उपयोग करने की योजना है, यह एक बूट ड्राइव के रूप में विन्यस्त किया जाना चाहिए . आप " बूट " एस सी एस आई आईडी के रूप में मेजबान अनुकूलक को निर्दिष्ट या एटी शैली नियंत्रक एक मानक का अनुकरण करने के लिए मेजबान अनुकूलक की स्थापना करके ऐसा कर सकते हैं .

यह एक उपकरण से एक भी एस सी एस आई आईडी समर्थन अधिक है संभव है. तार्किक इकाई संख्या (LUN) आईडी नंबर करने के लिए प्रति सात सब यूनिटों के लिए एक अद्वितीय पहचानकर्ता प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ये कई छोटे शारीरिक ड्राइव के बाहर एक बड़े तार्किक ड्राइव बनाने के लिए हार्ड डिस्क ड्राइव arrays में मुख्य रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं. LUNs अति विशिष्ट सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है और सबसे अधिक बार नोवेल NetWare, Windows NT, Windows 2000 या यूनिक्स चल नेटवर्क सर्वर में पाए जाते हैं.


आप एक तार के माध्यम से एक संकेत भेज देता है तो उस संकेत के कुछ एक गूंज पैदा कर , तार ऊपर वापस प्रतिबिंबित करेगा . एक डिवाइस को समाप्त करने के लिए बस तार के सिरों पर एक समाप्त बाधा डाल करने के लिए इसका मतलब है . इस टर्मिनेटर का उद्देश्य इस गूंज की घटना को रोकने के लिए है . समाप्ति के दो प्रकार एस सी एस आई प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है : सक्रिय और निष्क्रिय . ज्यादातर पुराने ( और सभी SCSI -1 ) उपकरणों निष्क्रिय समाप्ति का उपयोग करें. एक SCSI युक्ति का उचित समाप्ति विशेष विचार की आवश्यकता है . पुराने हार्डवेयर अनुचित समाप्ति से क्षतिग्रस्त हो सकता है लेकिन , अधिक बार , उचित समाप्ति की कमी एक बूट विफलता या SCSI श्रृंखला से जुड़े किया गया है कि एक डिवाइस की पहचान करने के लिए प्रणाली की विफलता का परिणाम देगा .

एक कंप्यूटर के भीतर सबसे उपकरणों पर, उचित समाप्ति बनाया गया है . एस सी एस आई चेन और कुछ केबल नेटवर्क सहित अन्य उपकरणों पर , समापन स्थापना के दौरान सेट किया जाना चाहिए . केवल पूर्ण समाप्ति शासन श्रृंखला के दोनों सिरों समाप्त और दोनों छोर पर नहीं कर रहे हैं कि उपकरणों समाप्त नहीं होना चाहिए कि किया जाना चाहिए . अधिकांश फ़्लैग समाप्ति के कुछ फार्म के साथ सुसज्जित आओ. सबसे आंतरिक उत्पादों के लिए, Jumpers समाप्ति सक्षम करने के लिए सेट किया जा सकता है और कनेक्टर्स एक बाहरी डिवाइस पर दो एस सी एस आई connectors के लिए नेतृत्व कि केबल से जुड़ा जा सकता है . आंतरिक अल्ट्रा एस सी एस आई 80 और अल्ट्रा SCSI 160 ड्राइव वास्तविक उपकरणों पर समापन विकल्प नहीं है . केबल के अंत पर एक समापन ब्लॉक उनकी समाप्ति संभालती है.

ज्यादातर नए एस सी एस आई मेजबान एडेप्टर उनके सिरों ( या middles ) पर उचित समाप्ति सेट जो पोल श्रृंखला और autotermination circuitry , के साथ सुसज्जित हैं . पुराने कार्ड पर, आप jumpers निर्धारित करने के लिए हो सकता है . आप इसे शक्ति से पहले समाप्ति और आईडी कैसे स्थापित करने के निर्देशों के लिए स्थापित कर रहे हैं किसी भी SCSI युक्ति के लिए मैन्युअल की जाँच करें .

निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

एस सी एस आई विपुल भंडारण की एक प्रणाली स्वतंत्र साधन के रूप में 1979 में शुरू की गई थी. 

एक SCSI श्रृंखला एक मेजबान अनुकूलक के माध्यम से काम करते हैं कि उपकरणों की एक श्रृंखला है. 

एस सी एस आई चेन (या 16 विन्यास पर निर्भर करता है) मेजबान अनुकूलक सहित एक साथ जुड़े करने के लिए 8 उपकरणों, हो सकता है. 

एस सी एस आई चेन दोनों सिरों पर समाप्त किया जाना चाहिए. 

एस सी एस आई प्रिंटर, स्कैनर, हार्ड डिस्क ड्राइव, और टेप इकाइयों सहित बाह्य उपकरणों के कई अलग अलग प्रकार के साथ प्रयोग किया जाता है. 

बस mastering स्वतंत्र रूप से सीपीयू के डेटा स्थानांतरण करने के लिए एस सी एस आई द्वारा प्रयोग विधि है. 
RAID के प्रदर्शन में सुधार और डेटा भंडारण के लिए गलती सहिष्णुता प्रदान करने के लिए कई SCSI हार्ड डिस्क ड्राइव का उपयोग करता है.



0 comments:

Post a Comment