Display Adapters

Evolution of the Display Adapter

पीसी कंप्यूटिंग की प्रकृति सरल शब्द संसाधन और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और मल्टीमीडिया के ग्राफिक्स गहन दुनिया को crunching संख्या से बदल गया है के रूप में प्रदर्शन अनुकूलक कई प्रमुख evolutions के माध्यम से चला गया है.

जल्दी 8088 के आधार पर आईबीएम के पर्सनल कंप्यूटर ( पीसी और एक्सटी ) के लिए दो "आधिकारिक" वीडियो कार्ड जल्दी मॉनिटर की सीमित क्षमताओं के लिए मिलान किया गया . एमडीए ( मोनोक्रोम प्रदर्शन एडाप्टर) एक सरल पाठ आधारित मोनोक्रोम प्रदर्शन की पेशकश की. इस अनुकूलक 720 × 350 पिक्सल के एक प्रस्ताव पर पाठ की एक 80 चरित्र चौड़ा पंक्ति का उत्पादन किया. कुछ ही समय बाद , सीजीए ( रंग / ग्राफिक्स एडाप्टर ) कार्ड चार " रंग " ( : एम्बर , हरे , या सफेद नजर रखने के सक्रिय रंग की वास्तव में , बस विभिन्न तीव्रताओं ) तक उपलब्ध कराने , दिखाई दिया. चार रंग मोड में, सीजीए 320 200 × पिक्सल के एक संकल्प प्रदान की . सिर्फ दो रंगों का उपयोग 640 × 200 पिक्सल के एक प्रस्ताव की अनुमति दी.

EGA ( उन्नत ग्राफ़िक्स एडाप्टर) कार्ड के रिलीज के साथ , आईबीएम पीसी पर रंग का उपयोग करने के लिए वास्तविक क्षमता के साथ पहला पीसी बन गया. इस अनुकूलक पाठ केवल मोड में 16 रंगों के साथ 640 × 350 के एक शीर्ष संकल्प की पेशकश , सीजीए के एक उन्नत संस्करण था , और ग्राफिक्स मोड में दो रंगों के साथ 640 × 200 . EGA भी वीडियो संघर्ष के युग की शुरुआत की . यह पूरी तरह से पिछड़े संगत सीजीए और एमडीए के साथ नहीं था , और कुछ कार्यक्रमों को अनुचित तरीके से प्रदर्शित करने या यहां तक ​​कि सिस्टम को बंद होगा . एमडीए , सीजीए , और EGA कार्ड सभी एक ही कनेक्शन , एक 9 पिन D- खोल , पुरुष फिटिंग साझा की है.

मानव आंख ग्रे के 256 रंगों और एक दृश्य में रंग के बारे में 17 मिलियन रूपांतरों भेद कर सकते हैं , कम से कम एक स्क्रीन पर सच फोटोग्राफिक यथार्थवाद का उत्पादन करने की आवश्यकता है. EGA भी पास नहीं आया था . इसका उद्देश्य पाई चार्ट और व्यापार ग्राफिक्स के अन्य रूपों में रंग को शामिल करने की क्षमता प्रदान करने के लिए किया गया था . पहला ग्राफिक्स प्रोग्राम EGA ग्राफिक्स क्षमता का उपयोग करने के बारे में आया हालांकि , गंभीर कंप्यूटर ग्राफिक्स बेहतर हार्डवेयर के लिए इंतजार करना पड़ा .

पिक्सेल गहराई और वीडियो स्मृति मांगों को समझाने के लिए एक संक्षिप्त विषयांतर आप क्या इस प्रकार समझने में मदद मिलेगी . दोनों एमडीए और सीजीए एडाप्टर गतिशील राम की 256 KB ( घूंट) से लैस थे . एक प्रदर्शन कार्ड पर स्मृति की राशि रंग और संकल्प की राशि निर्धारित करता है कि यह कर सकते हैं छवि और निगरानी के लिए भेजें. वृद्धि की बेहतर ग्राफिक्स और रंग प्रदर्शित करने के लिए इच्छा के रूप में , तो ग्राफिक्स कार्ड की जटिलता किया था , और उन लोगों के साथ , स्मृति आवश्यकताओं और लागत .

मॉनीटर पर छवि पिक्सल कहा जाता डॉट्स का संग्रह है कि याद रखें . स्क्रीन पर रखा प्रत्येक छवि कोड उन डॉट्स और ग्रिड में अपनी स्थिति का उपयोग कर इसे कैसे आकर्षित करने का वर्णन करने के लिए एडाप्टर की स्मृति में रखा जाना आवश्यक है. एमडीए कार्ड प्रत्येक चरित्र के लिए एक खोज तालिका छपा . एमडीए एडाप्टर के लिए, ग्रिड पर कि प्रतीक और प्रत्येक स्थिति के लिए एक कोड संख्या स्मृति में संग्रहीत है, और कार्ड पिक्सल में उन वस्तुओं में से प्रत्येक के निर्माण के लिए कैसे यह बताया कि एक चिप सेट था . एमडीए और सीजीए कार्ड प्रत्येक बस पर्याप्त उनके अधिकतम संकल्प पर स्क्रीन मैप करने के लिए , स्मृति की 256 KB था . सीजीए कार्ड दो अलग प्रकार की थी यही कारण है कि : अधिक रंगों का प्रयोग किया गया है, और अधिक स्मृति की आवश्यकता थी . यह दो के बजाय चार रंग प्रदर्शित करते हैं, तो संकल्प ड्रॉप किया था .

एमडीए कार्ड एक 1 बिट डिवाइस था . दूसरे शब्दों में , प्रत्येक पिक्सेल स्क्रीन पर दी गई स्थिति ( एक पिक्सेल ) पर या बंद किया गया था कि क्या प्रतिनिधित्व करने के लिए 0 या 1 या तो महत्वपूर्ण , 1 बिट का उपयोग किया . रंग या भूरे रंग का प्रतिनिधित्व करने के लिए, एक कार्ड का रंग और तीव्रता का वर्णन करने के लिए स्मृति का उपयोग करना चाहिए . बिट्स में मापा प्रदर्शन की यह विशेषता , रंग गहराई के रूप में जाना जाता है. संकल्प (स्क्रीन पर खड़ी पंक्तियों की संख्या से गुणा क्षैतिज पिक्सेल की संख्या ) से गुणा रंग गहराई किसी दिए गए प्रदर्शन अनुकूलक पर जरूरत स्मृति की राशि निर्धारित करता है.

बाजार के लिए EGA कार्ड है कि इसके बाद एडेप्टर सब बहुत जल्दी इसके बाद उच्च संकल्प अधिक रंग की पेशकश की और . कि, बारी में , अधिक संसाधन की आवश्यकता . एमडीए , सीजीए , और EGA कार्ड सभी मेजबान कंप्यूटर का सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ) पर भरोसा किया. कि जीयूआई के आगमन , यह सब बदल के साथ चित्रमय इंटरफेस और रंग के बहुत सारे के व्यापक उपयोग से पहले के दिनों में पर्याप्त था .

प्रदर्शन कार्ड की नई पीढ़ी अपने खुद के प्रदर्शन coprocessors सहित का अभ्यास शुरू कर दिया . अपने स्वयं के स्मृति है जो coprocessors , , आमतौर पर पीसी धीमा , और कई प्रदर्शन कार्ड सिस्टम बस पर यातायात की मात्रा को कम करने के लिए और प्रदर्शन के प्रदर्शन में तेजी लाने के लिए बस माहिर उपयोग होता है कि कार्य को संभालने के लिए देखते हैं . वीडियो coprocessing भी हार्डवेयर त्वरण कहा जाता है. इस प्रक्रिया की निगरानी छवि के ड्राइंग तेजी लाने के लिए एक या अधिक तकनीकों का उपयोग करता है . उदाहरण के लिए , एक या अधिक स्क्रीन तत्वों स्क्रीन पर हर पिक्सेल की नियुक्ति निर्धारित करने के लिए है कि गणना का उपयोग किए बिना वर्णित किया जा सकता है .

जितनी कुशलता से स्क्रीन करने के लिए पिक्सल धक्का : ये नए ग्राफिक्स चिप्स एक बात करने के लिए डिजाइन किए गए थे . सबसे पहले , उन्हें इस्तेमाल किया है कि कार्ड महंगा है और मेजबान CPU के साथ स्मृति संघर्ष करने के लिए अक्सर ग्रस्त थे . उनकी बढ़ती लोकप्रियता डिजाइन में तेजी से प्रगति करने के लिए नेतृत्व किया. 1990 के दशक में , एक नए ग्राफिक्स कार्ड लगभग हर दिन बाजार पर शुरू की , और एक नए प्रोसेसर लगभग हर दस दिन था .

आज , उच्च प्रदर्शन ग्राफिक्स एडाप्टर के आदर्श हैं . बाजार के लिए एक पागल भीड़ वहाँ नहीं रह गया है, ग्राफिक्स सहसंसाधक तेजी से विंडोज के प्रदर्शन का एक प्रमुख तत्व है . अगला , हम मानकों की हमारी समीक्षा में लौटने और उद्योग उच्च गति , पूरे रंग कंप्यूटिंग की आज की दुनिया के लिए आगे बढ़े कैसे देखते हैं.

फोटो यथार्थवादी छवियों के साथ काम करने वाले ग्राफिक कलाकारों , इंजीनियरिंग डिजाइनरों , और उपयोगकर्ताओं को एक मोटे , 16 रंग प्रदर्शन से अधिक की जरूरत है. $ 40,000 कार्यस्थानों को रोजगार दिया गया था जो इस बाजार , में नल , पीसी विक्रेताओं अधिक शक्तिशाली डिस्प्ले सिस्टम की जरूरत है. आईबीएम एक में रहते थे कम और बहुत जटिल इंजीनियरिंग प्रदर्शन एडाप्टर की पेशकश की , व्यावसायिक ग्राफिक्स एडाप्टर ( पीजीए ) . यह तीन ईसा ( उद्योग मानक वास्तुकला ) स्लॉट की आवश्यकता है, और सीमित तीन आयामी हेरफेर और छवियों की एक श्रृंखला की 60 फ्रेम प्रति सेकंड एनिमेशन प्रदान की . यह भी बहुत महंगा है और बाजार में एक निराशाजनक विफलता थी .

पीजीए के निधन के लिए एक कारण यह वीजीए ( वीडियो ग्राफिक्स एडाप्टर) मानक के आगमन था . सभी पूर्ववर्ती कार्ड डिजिटल उपकरणों थे , लेकिन वीजीए एक एनालॉग सिग्नल का उत्पादन किया. यही कारण है कि नए कार्ड , नए मॉनिटर , और एक 15 पिन महिला कनेक्टर की आवश्यकता है. डेवलपर्स तो ऊपर 640 × 480 अप करने के लिए 262144 रंग और संकल्प के साथ उपयोगकर्ता प्रदान की है कि कार्ड का उत्पादन करने में सक्षम थे .

वीजीए कार्ड जल्दी से एक पीसी प्रदर्शन प्रणाली के लिए आम बन गया , और दौड़ अधिक रंग के साथ कार्ड, अधिक संकल्प , और अतिरिक्त सुविधाओं का निर्माण करने के बारे में था. VESA हम SVGA ( सुपर वीडियो ग्राफिक्स ऐरे) के रूप में जाना जाता है, आज पता रंग और फोटो गुणवत्ता के उच्च संकल्प दुनिया में वीजीए बढ़ाया कि प्रदर्शन मोड का एक मानक सूची पर सहमत हुए. SVGA सेट संकल्प , ताज़ा दर , और संगत एडाप्टर के लिए रंग गहराई के लिए विनिर्देशों . पेंटियम और बाद में पीसी में , एक SVGA एडाप्टर डिस्प्ले सिस्टम के लिए न्यूनतम मानक है . SVGA अनुकूलता के लिए आवश्यक न्यूनतम संकल्प 256 रंगों के साथ 640 × 480 है , और सबसे आधुनिक एडेप्टर आमतौर पर दूर से परे जाना . अन्य मानक SVGA प्रस्तावों 800 × 600 और 1024 × 768 हैं . बड़े मॉनिटर के साथ उच्च अंत प्रणालियों उच्च ताज़ा दर पर 1200 संकल्प × 1600 में बेच रहे हैं .

ग्रे के 256 रंगों के लिए SVGA विनिर्देश मोनोक्रोम छवियों का असली फोटो प्रजनन के लिए बुनियादी SVGA विशिष्टताओं में से एक है, यह मानव आँख एक स्केल फोटो में उम्मीद है कि रंगों की संख्या है . रंग दृश्य यथार्थवाद के समान स्तर को प्राप्त करने के लिए छवि में प्रत्येक रंग के लिए रंगों का एक ही नंबर की आवश्यकता है. 256 रंगों प्राप्त करने के लिए कार्ड के अंदर एक 8 बिट स्मृति पते प्रणाली ( 28 = 256 ) की आवश्यकता है . SVGA के प्रारंभिक दिनों में , विक्रेताओं के लिए काफी लागत में वृद्धि के बिना रंग की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए काम किया.

रंग मोड में , एक 8 बिट कार्ड एक पूर्ण रंग चित्र में सभी रंगों को प्रदर्शित नहीं कर सकते , तो एक मेज सीधे प्रतिनिधित्व नहीं किया जा सकता कि एक रंग के लिए निकटतम मैच लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है . इस विधि आदर्श नहीं है, यह डेस्कटॉप पीसी पर , कई वर्षों के लिए , कला का राज्य था . फिर, जल्दी 80486 प्रोसेसर के युग में , लगभग 64,000 रंगों अनुमति दी है जो 16 बिट SVGA कार्ड , आया था. अधिक बिट्स और अधिक स्मृति , अधिक संसाधन आवश्यकताओं , एक बड़ा देखने की मेज , और एक उच्च लागत की आवश्यकता होती है . ये कार्ड 800 × 600 या 1024 × 768 संकल्प पर बड़े मॉनिटर , 15-17 इंच के साथ इस्तेमाल किया जा डिजाइन किया गया था. नए सिस्टम औसत उपयोगकर्ताओं के लिए भी महंगे थे , लेकिन ग्राफिक्स पेशेवरों और बिजली उपयोगकर्ताओं के ईंधन के विकास के लिए एक बड़ा पर्याप्त बाजार उत्पन्न .

वीजीए और SVGA के शुरुआती दिनों के दौरान, तीन अन्य ग्राफिक्स कार्ड मानकों पी एस / 2 के लिए आईबीएम द्वारा शुरू किए गए थे. वे महत्वपूर्ण शेयर बाजार या अनुकूलक डेवलपर्स के बीच पूर्ण समर्थन प्राप्त कभी नहीं हैं, वे उच्च संकल्प और तेजी से प्रदर्शन के लिए मांग में वृद्धि की थी. निम्न सूची में इन तीन मानकों और पीसी ग्राफिक्स मानकों के विकास में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला गया: 

8514 / ए, कुछ हार्डवेयर त्वरण क्षमता के साथ VGA करने के लिए एक 256 रंग प्रतियोगी,, Interlaced मोड में 43.3 हर्ट्ज पर × 480 noninterlaced मोड में संकल्प, और 1024 × 768 संकल्प 640 की पेशकश की. 

बढ़ाया ग्राफिक्स ऐरे (XGA) 8 बिट (256 रंग) मोड में 1024 × 768 का एक संकल्प की पेशकश की है, और 16 बिट मोड (उच्च रंग) में 640 × 480. यह 1 MB स्मृति और सीमित बस माहिर के साथ आया था. 

XGA / 2 768 × 1024 को उच्च रंग मोड बढ़ाया और उपलब्ध ताज़ा दरों में वृद्धि हुई.

SVGA एडेप्टर एक कदम पत्थर थे, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और स्कैनर की बढ़ती लोकप्रियता फ़ोटो गुणवत्ता रंग पहुंचा सकता है कि कार्ड के लिए मांग को धक्का दे दिया . 1990 के दशक में , कई निर्माताओं जोड़ने पर 16.7 million रंग देने के लिए SVGA कार्ड से जुड़ा हो सकता है कि कार्ड की शुरुआत की. इसके तुरंत बाद , SVGA संकल्प और सच रंग आपरेशन दोनों की पेशकश की है कि अकेले खड़े उत्पादों पहुंचे . सच रंग या 24 बिट प्रदर्शित करता है के रूप में जाना जाता है ये एडाप्टर , coprocessors और स्मृति की बड़ी मात्रा के साथ आते हैं . लाल, हरे और नीले रंग : सच रंग मोड में, वे 256 रंगों तीन रंगों में से प्रत्येक के लिए (8 बिट ) उपलब्ध है . उन्हें मिश्रण से, सिस्टम 224 रंग प्रदर्शित कर सकते हैं . आठ बिट तीन रंग चैनलों में से प्रत्येक में उपयोग किया जाता है . कुछ मॉनिटर पारंपरिक 15 पिन केबलों का उपयोग , और कुछ का उपयोग BNC ( संगीन - नील - Concelman ) प्रत्येक आरजीबी रंग के लिए एक अलग केबल के साथ केबल , और ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज तुल्यकालन के लिए प्रत्येक . बाद के कई उच्च प्रदर्शन सिस्टम पर पाए जाते हैं.

सच रंग कार्ड मूल रूप से $ 3000 के लिए या तो बेच दिया , लेकिन दो साल के भीतर , कीमतों $ 800 के तहत गिरा दिया . ये कार्ड अब 150 डॉलर या उससे कम के लिए उपलब्ध हैं . मूल्य जोड़ने के लिए, बेहतर कार्ड अब एक NTSC एक वीसीआर या टीवी सेट पर नजर रखने से छवियों को रिकॉर्ड करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है (राष्ट्रीय टेलीविजन मानक समिति ) संकेत भेज कि टीवी आउटपुट बंदरगाहों है . मल्टीमीडिया कार्ड मॉनिटर पर स्वामी देखें टीवी कार्यक्रमों दे , एक टीवी ट्यूनर से लैस या एक पीसी पर ( डिजिटल वीडियो डिस्क ) फिल्में डीवीडी देखने जाते हैं . नाटकीय लागत में कमी और सुविधाओं को जोड़ा coprocessors जो वीडियो स्मृति के घटते लागत के साथ निर्माता के साथ करने के लिए अपनी लागत कम की बड़े पैमाने पर उत्पादन से परिणाम .

पहले उल्लेख किया है, एक प्रदर्शन अनुकूलक पर स्मृति की राशि कार्ड का प्रबंधन कर सकते हैं कि स्क्रीन संकल्प और रंग गहराई का निर्धारण करने में एक प्रमुख कारक है. बस प्रणाली रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) के साथ के रूप में, वीडियो स्मृति प्रोसेसर और सिस्टम घड़ी की मांग के साथ रख सकते हैं कि एक तेज गति से काम करने में सक्षम होना चाहिए. प्रदर्शन अनुकूलक मॉनीटर पर छवि को अद्यतन करने में बहुत धीमी गति से होता है, तो उपयोगकर्ता प्रतीक्षा छोड़ दिया है या टाइप की देरी के रूप फटने में दिखाई देते हैं बजाय कि झटकेदार माउस आंदोलनों और कीस्ट्रोक्स के साथ प्रस्तुत किया है.

Fast Page DRAM

जल्दी वीडियो कार्ड फास्ट पेज मोड रैम (एफ पी एम रैम), मूल रूप से जल्दी पीसी के मदरबोर्ड पर इस्तेमाल किया राम के रूप में ही थे कि चिप्स की एक श्रृंखला का इस्तेमाल किया. इस स्मृति के रूप में एमडीए और सीजीए कार्ड के लिए ठीक था, और यहां तक ​​कि 8514 / ए, लेकिन उच्च संकल्प के साथ, पिक्सेल गहराई बढ़ाने, और वीजीए प्रदर्शित करता है और के तेजी से ताज़ा दर से परे, विक्रेताओं से बाहर अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए सुधार स्मृति मॉडल की मांग की उनके वीडियो coprocessors.

वीडियो रैम (VRAM) के रूप में दोहरे रखी स्मृति लिखें. इसे पढ़ा और अपने इनपुट / आउटपुट (आई / ओ) एक ही समय में बंदरगाहों दोनों को लिख सकते हैं. यह प्रोसेसर प्रणाली बस और एक साथ नजर रखने के लिए बात करने के लिए अनुमति देता है: तेजी से, लेकिन बहुत महंगा है. VRAM सबसे अच्छा कार्ड में आए थे, लेकिन विक्रेताओं के रूप में अच्छी तरह से एक कम लागत विकल्प चाहते थे. कुछ दुकानदारों सिर्फ उच्च संकल्प पर, प्रदर्शन कुशल संचालन के लिए बहुत धीमी थी, पता चलता है कि उपयोगकर्ता छोड़ने, एफ पी एम राम थे. वे बजट दिमाग उपयोगकर्ता उच्च रंग या सच रंग मोड आवश्यक है कि परियोजनाओं के लिए अधिक रंग गहराई तक केवल स्विचन, अधिकांश कार्यों के लिए कम रंग मोड में संचालित करने की अनुमति के रूप में ये कार्ड, कम अंत बाजार में अच्छी तरह से बेच दिया. नियमित रूप से उच्च रंग या सच रंग मोड में काम करने वाले उपयोगकर्ताओं को अक्सर जल्दी से एक उन्नयन पर विचार किया.


एक वैकल्पिक निर्देश के पूर्ववर्ती सेट पूरा हो चुका है पहले निर्देश का एक नया सेट पढ़ने शुरू कर सकते हैं, जो ईदो घूंट (घूंट बाहर बढ़ाया डेटा) है. यह पारंपरिक घूंट से ऊपर के बारे में 15 प्रतिशत करने के लिए प्रदर्शन को बढ़ा देता है कि सिस्टम घूंट का एक आम रूप है.

WRAM

WRAM (माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए असंबंधित खिड़की रैंडम एक्सेस मेमोरी) के उत्पादन के लिए कम लागत और नियमित VRAM परे के बारे में 20 प्रतिशत से प्रदर्शन को बढ़ा देता है कि VRAM के एक उच्च गति संस्करण है. VRAM और WRAM उच्च अंत प्रदर्शन एडेप्टर के लिए मानक स्मृति प्रकार बन गए हैं.

Midrange प्रदर्शन बाजार तुल्यकालिक ग्राफिक्स रैम (SGRAM) का उपयोग करता है. नाम का अर्थ है, यह घूंट से अधिक तेजी से स्थानान्तरण की पेशकश, ग्राफिक्स कार्ड बाजार से परिचित है, लेकिन नहीं के रूप में तेजी से VRAM और WRAM के रूप में.

Multibank घूंट (MDRAM) स्मृति परिवर्णी शब्द के अपने दौरे पर अंतिम पड़ाव है. यह महंगा दोहरी पोर्टिंग बिना व्यवस्था करने के लिए तेजी से स्मृति मैं / हे अनुमति देने के लिए पत्रण (समवर्ती पहुँचा जा सकता है कि 32 KB भागों में वीडियो स्मृति की डिवाइडिंग) का उपयोग करता है. यह भी एक पूर्ण मेगाबाइट से भी छोटे आकार में निर्माण करने के लिए व्यावहारिक है कि चिप की एक अधिक कुशल प्रकार है. एक विक्रेता अभी वास्तव में स्क्रीन आकर्षित करने के लिए आवश्यक राशि खरीद द्वारा पैसे बचा सकता है. यह 1024 × 768 का एक संकल्प के लिए प्रति कार्ड के बारे में 1.75 एमबी बचाता है. 

निम्न तालिका आज सबसे आम संकल्प और पिक्सेल गहराई के लिए मानक स्मृति आवश्यकताओं को सूचीबद्ध. जैसा कि पहले कहा, MDRAM के लिए स्मृति की न्यूनतम राशि राम के अन्य प्रकारों के लिए की तुलना में आमतौर पर कम है कि मन में रखो. कुछ ग्राफिक्स कार्ड अतिरिक्त स्मृति प्रदान करते हैं और यहां तक ​​कि एक ही कार्ड पर राम के विभिन्न प्रकारों को शामिल. ऐसे मामलों में, स्मृति में से कुछ केवल पिक्सल में CRT के लिए भेजा जाना तस्वीर इमेजिंग के अलावा अन्य सुविधाओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

Screen Resolution 8-Bit (256-Color) 16-Bit (65-KB Color) 24-Bit (16.7-Million Color)
640 × 480 512 KB 1 MB 1 MB
800 × 600 512 KB 1 MB 2 MB
1024 × 768 1 MB 2 MB 4 MB
1280 × 1024 2 MB 4 MB 4 MB
1600 × 1200 2 MB 4 MB 6 MB

एमएस डॉस के तहत पाठ आधारित एडेप्टर स्क्रीन पर ऑपरेटिंग सिस्टम और छवि के बीच इंटरफेस करने के लिए सॉफ्टवेयर ड्राइवरों की जरूरत नहीं थी. विंडोज, ओएस / 2, और अन्य ग्राफिक्स युक्त वातावरण ड्राइवरों की जरूरत है. इसके अलावा, नियंत्रण ताज़ा दर, संकल्प, और किसी भी विशेष सुविधाओं कार्ड प्रदान करता है समायोजित करने की जरूरत है. प्रदर्शन ड्राइवरों, ऑपरेटिंग पर्यावरण के लिए कार्ड और मॉनिटर शादी करती है कि एक सॉफ्टवेयर परत, इन जरूरतों को संभाल. 

एक ग्राहक के लिए एक नया कार्ड या ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने, नवीनतम प्रदर्शन चालकों के लिए निर्माता की वेब साइट की जांच कर लें. आप नए इसके अलावा का उपयोग करने में समस्याओं की संभावना कम हो जाएगा, और आप सबसे नए कार्ड एक नए प्रदर्शन चल रहा हो रही है की जल्दी काम कर सकते हैं कि सेटअप दिनचर्या में शामिल है कि मिल जाएगा.

निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

पहला पीसी बाजार में प्रवेश किया के बाद से प्रदर्शन एडेप्टर महत्वपूर्ण परिवर्तन के माध्यम से चले गए हैं. 
SVGA आज अनुप्रयोगों के लिए मानक माना जाता है. ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम के बढ़ते उपयोग बड़ा मॉनिटर, उच्च संकल्प, और अधिक रंग के लिए की जरूरत शह. 
सहसंसाधक ग्राफिक्स एडाप्टर प्रदर्शन में एक महत्वपूर्ण कारक है. 
24 बिट कार्ड फोटो यथार्थवादी रंग दिखाता पेशकश करने के लिए आवश्यक हैं. 
स्मृति संकल्प और रंग गहराई में एक सीमित कारक है. 
ड्राइवर्स प्रदर्शन हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच की कड़ी हैं. 
स्मृति के प्रकार और मात्रा वीडियो प्रदर्शन पर सीधा प्रभाव पड़ता है. कम स्मृति कम रंग का मतलब है, और धीमी स्मृति प्रकार गरीब प्रदर्शन मतलब है.

0 comments:

Post a Comment