Printers

Printer Basics

प्रिंटर लगभग समकालीन कार्यालय में टाइपराइटर की जगह है. सरल प्रिंटर सौदा की मांग घर उपयोगकर्ता के लिए तैयार कर रहे हैं, और सबसे जटिल प्रति मिनट 80 से अधिक पृष्ठों के उत्पादन और, स्टैपल collating जैसी सुविधाओं की पेशकश, उत्पादन में इस्तेमाल के लिए डिजाइन किए हैं, और duplexing (आंतरिक दो तरफा मुद्रण). 

प्रिंटर का मूल्यांकन करते हैं, आप मन में निम्नलिखित मुद्दों रखना चाहिए:

प्रिंटर संकल्प . संकल्प आमतौर पर इंच ( डीपीआई ) प्रति डॉट्स में मापा जाता है . यह मुद्रित किया जा सकता है कि ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज डॉट्स की संख्या को इंगित करता है . उच्च संकल्प , मुद्रण गुणवत्ता बेहतर .

स्पीड . यह आमतौर पर पेज स्याही या toner में कवर मुद्रण योग्य पेज के 5 प्रतिशत के साथ सादे पाठ के होते हैं जहां मिनट , प्रति मुद्रित पृष्ठों में दी गई है .

ग्राफिक्स और प्रिंटर भाषा समर्थन . डिवाइस ग्राफ़िक्स मुद्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है , तो इसे ऐसे एडोब पोस्टस्क्रिप्ट और हेवलेट पैकार्ड LaserJet प्रिंटर नियंत्रण भाषा (PCL ) के रूप में लोकप्रिय प्रिंटर भाषाओं में से एक या अधिक का समर्थन करना चाहिए .

कागज की क्षमता . संख्या और उपलब्ध कागज ट्रे के प्रकार , उन में रखा जा सकता है कि पृष्ठों की संख्या , और सभी मुद्रित किया जा सकता है कि पृष्ठों के आकार प्रिंटर के बीच व्यापक रूप से भिन्न हो. उच्च मात्रा नेटवर्क प्रिंटर विभिन्न आकारों की कई reams पकड़ जबकि कुछ छोटी इकाइयों , 10 पत्रक के रूप में कुछ पकड़ . कुछ प्रिंटर भी अपने आप में एक नौकरी के लिए सबसे उपयुक्त कागज के प्रकार के आधार पर उपयोग करने के लिए जो ट्रे चयन करने के लिए सेट किया जा सकता है .
ड्यूटी चक्र . इस प्रिंटर प्रति माह मुद्रित करने के लिए मूल्यांकन किया गया है कागज की चादरों की संख्या है . यह 5 प्रतिशत कवरेज के साथ एक सादे पाठ पृष्ठ पर आधारित है और ग्राफिक्स शामिल नहीं है.

प्रिंटर स्मृति . जटिल ग्राफिक्स और पूरे रंग छवियों को मुद्रित करने के लिए उपयोग किया जाएगा जो लेजर प्रिंटर ही सरल पाठ मुद्रित है कि उन लोगों की तुलना स्मृति की बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है . कई मामलों में, यह स्मृति एक विकल्प के रूप में जोड़ा जा सकता है .

कागज की लागत . एक प्रिंटर विशेष कागज की आवश्यकता होगी? कुछ प्रिंटर उच्च गुणवत्ता (फोटो गुणवत्ता ) छवियों या भी अच्छा पाठ का उत्पादन करने के लिए विशेष कागज का उपयोग करना चाहिए . कुछ कागज शेयरों स्याही जेट प्रिंटर के लिए भी असुरक्षित हैं और एक धुंधला छवि या पाठ के कारण , धब्बा या विकृत करने के लिए स्याही का कारण होगा .

उपभोक्ता वस्तुओं की लागत . विभिन्न प्रिंटर की लागत की तुलना, गणना और नहीं बल्कि एक प्रतिस्थापन स्याही या toner कारतूस की लागत की तुलना में , मुद्रण के लिए प्रति पृष्ठ कुल लागत की तुलना करें .

आप प्रिंटर संचार के साथ इस्तेमाल इन बुनियादी शर्तों के साथ परिचित होना चाहिए

ASCII ( सूचना आदान लिए अमेरिकन स्टैंडर्ड कोड) . सबसे कंप्यूटर और प्रिंटर द्वारा इस्तेमाल किया संख्या के रूप में पात्रों का प्रतिनिधित्व एक मानक कोड , .

Font. एक आम तौर पर शैली नाम और आकार में व्यक्त एक दिया आकार में अक्षर और संख्या का संग्रह है, और अंक ( pts. ) उदाहरण के लिए , टाइम्स रोमन 10 पीटी में व्यक्त किया. बोल्ड (एक बिंदु 1/72 इंच के बराबर होती है ) . कई लोगों को बोल्ड और इटैलिक ही फॉन्ट का बदलाव कर रहे हैं कि लगता है, तकनीकी रूप से वे अलग फोंट हैं . कुछ प्रिंटर ऐसे टाइपफेस की किस्मों बोल्ड ही है या नहीं, बोल्ड के रूप में सीमित फोंट , साथ बेचा जाता है.

LPT (line print terminal) port . एक कंप्यूटर पर समानांतर प्रिंटर बंदरगाहों का वर्णन करता है उस शब्द .
PCL . प्रिंटर के लिए Hewlett-Packard प्रिंटर नियंत्रण भाषा .

PostScript . सबसे आम पृष्ठ विवरण भाषा ( पीडीएल ) . बल्कि पेज पर bitmapped पिक्सल से अधिक स्केलेबल तत्व के रूप में एक पृष्ठ की सामग्री का वर्णन करने का एक तरीका है . मुद्रक पोस्टस्क्रिप्ट कार्यक्रम युक्त एक सादे ASCII फाइल भेजी है , प्रिंटर में पोस्टस्क्रिप्ट दुभाषिया छापा समय पर बिटमैप पैमाने से रूपांतरण बनाता है .

Resolution enhancement. . , तानवाला श्रेणियों को संशोधित आंशिक रंग प्लेसमेंट में सुधार , और घटता का दांतेदार किनारों चौरसाई के रूप में इस तरह की तकनीक का उपयोग करके छवियों और ग्राफिक्स के अन्य रूपों की उपस्थिति में सुधार है कि प्रौद्योगिकी .

Portrait.. पाठ या छवि कागज का 8.5 इंच चौड़ाई में मुद्रित किया जाता है तो यह है कि कागज के एक टुकड़े पर मुद्रण के ऊर्ध्वाधर अभिविन्यास .

Landscape . पाठ या छवि कागज के 11 इंच चौड़ाई में मुद्रित किया जाता है तो यह है कि कागज के एक टुकड़े पर मुद्रण की क्षैतिज अभिविन्यास .

Duplexing . एक पृष्ठ के दोनों ओर मुद्रित करने की क्षमता . इस ऑपरेटिंग लागत में कटौती और उपयोगकर्ताओं को जल्दी से दो तरफा दस्तावेज बनाने के लिए अनुमति देता है.


कुछ प्रिंटर धारावाहिक का उपयोग करना है, एस सी एस आई (छोटा कंप्यूटर सिस्टम इंटरफ़ेस ) , और एक पीसी के साथ संवाद करने के लिए अन्य इंटरफेस , सबसे आज मानक समानांतर प्रिंटर पोर्ट या उसके द्विआयामी रूपों में से एक का उपयोग करें. दो अन्य आम संचार तरीकों अध्याय 8 में कवर USB (यूनिवर्सल सीरियल बस) , , "विस्तार बसें , केबल्स , और कनेक्टर्स , " और एक नेटवर्क इंटरफेस हैं .

मानक समानांतर बंदरगाह एक छोर और अन्य पर एक Centronics संगत डी शैल फिटिंग पर एक 25 पिन महिला संबंधक के साथ केबल का उपयोग करता है . आप बस प्रिंटर के लिए प्रिंटर केबल के Centronics संगत अंत कनेक्ट और कंप्यूटर पर एक LPT पोर्ट को 25 पिन प्लग देते हैं . समानांतर बंदरगाहों अपेक्षाकृत परेशानी से मुक्त हैं, वे कुछ नुकसान है :

1.डेटा अंतरण दर 150 KB है. इस नेटवर्क कार्ड और अन्य उच्च गति इंटरफेस की तुलना में धीमी है .

2.यह परिवहन और प्रबंधन के लिए पीसी की प्रणाली बस और सीपीयू ( सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) पर निर्भर करता है क्योंकि समानांतर संचार प्रणाली संसाधनों की खपत.

3.समानांतर केबल या बंदरगाहों के लिए कोई मानक नहीं हैं. समानांतर बंदरगाह विन्यास कुछ आम प्रथाओं का पालन हालांकि , संचार के इस फार्म संगतता समस्याओं का स्रोत बनी हुई है.

4.समानांतर केबल आमतौर पर 10 फुट की एक अधिकतम प्रभावी लंबाई है . यह एक बूस्टर डिवाइस का उपयोग करके बढ़ाया , लेकिन एक अतिरिक्त लागत पर किया जा सकता है .


पीसी मुद्रण के प्रारंभिक दिनों में, प्रिंटर की सबसे कॉमन्स रूपों डॉट मैट्रिक्स और डेज़ी पहिया डिजाइन थे. इन दोनों डिजाइनों पेज पर स्याही स्थान के लिए पर्याप्त बल के साथ एक करार रिबन हड़ताली द्वारा एक छाप बना. इस में, वे टाइपराइटरों की तरह बहुत ज्यादा कार्य करते हैं. कुछ विशेष मामलों को छोड़कर, प्रभाव प्रिंटर (एक चित्र में दिखाया गया है) स्याही और लेजर तकनीक द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है.

Dot-Matrix Printers

एक उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान के माध्यम से एक त्वरित यात्रा डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर की आयु से अधिक है विश्वास करने के लिए औसत व्यक्ति ले सकता है. बाजार के घर और घर कार्यालय खंडों अब स्याही जेट और कम लागत लेजर उत्पादों के डोमेन हैं . फिर भी , व्यापार स्थानों में , जहां एक बार में कई प्रतियां मुद्रित करने की क्षमता एक ड्राइविंग कारक , जोर से और नीच डॉट मैट्रिक्स अभी भी नियम है . नतीजतन, आप उन्हें बनाए रखने के लिए वे कैसे काम करते हैं और कैसे समझना चाहिए .

डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर तो कागज पर दबाया जाता है जो एक करार रिबन , पर पिंस दबाकर कागज पर रेखापुंज छवियों के रूप में पात्रों के रूप में. डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर कड़ी तार के बने होते हैं कि पिंस ( आमतौर पर 9 या 24 पिन) की एक सरणी का उपयोग करें. पिनों की संख्या , वर्ग इंच प्रति अधिक डॉट्स और उच्च मुद्रण गुणवत्ता उच्च . पिन कागज transports कि एक रोलर के सामने एक रेल पर यात्रा करता है कि एक प्रिंट सिर में आयोजित की जाती हैं . पिन विद्युत चुम्बक द्वारा नियंत्रित कर रहे हैं , सत्ता से दूर प्रिंट सिर में एक चुंबक से वांछित पिन मजबूर प्रिंट सिर में चयनित विद्युत चुम्बकों के लिए लागू किया जाता है जब डॉट्स बनाए जाते हैं . पिन तो कागज हमलों जो एक करार रिबन , हड़ताल . व्यक्तिगत डॉट्स हमला कर रहे हैं के रूप में एक चरित्र का गठन किया है . प्रिंट सिर द्वारा उत्पादित प्रत्येक चरित्र डॉट्स की कई पंक्तियों और स्तंभों (आंकड़ा देखें) से बना है . उच्च संकल्प डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर एक चरित्र के लिए फार्म अधिक डॉट्स का उपयोग करें.
Dot-matrix letters formed from dots

Maintaining a dot-matrix printer is very simple.

1.Change the ribbon. 
2.Keep the printer clean. 
3.Keep the print head clean. 
4.Replace the print head if it fails. 

एक डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर समस्या निवारण आमतौर पर एक संदर्भ पुस्तिका की आवश्यकता है. कोई एक गाइड एक कंप्यूटर तकनीशियन समस्या निवारण सभी प्रिंटर समस्याओं में मदद करने के लिए पर्याप्त होगा कि बाजार पर इतने सारे प्रिंटर कर रहे हैं. एक विशेष प्रिंटर के लिए एक पुस्तिका उपलब्ध नहीं है, निर्देश (कभी कभी प्रिंटर के अंदर आरेख कर रहे हैं) के लिए प्रिंटर खुद की जाँच करें. आमतौर पर, यांत्रिक भागों का पूरी तरह निरीक्षण समस्या को उजागर करेंगे. निम्न तालिका डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर और संभावित कारणों के साथ सामना करना पड़ा आम समस्याओं को सूचीबद्ध करता है.

Symptom Possible Cause
Printer does not function at all. No power is getting to printer.
Fuse is blown.
Device does not print although power is on. Printer is not online.
Printer is out of paper.
Printer cable is disconnected.
Printer won't go online. Printer is out of paper. (Check connections.)
Paper slips around platen. Paper is not being gripped properly. (Adjust paper-feed selector for size and type of paper.)
Head moves but does not print. Ribbon is not installed properly or is out of ink.
Head tears paper as it moves. Pins are not operating properly. (Check pins; if any are frozen, the head needs to be replaced.)
Paper bunches up around platen. There is no reverse tension on paper.
Paper has "dimples." Paper is misaligned or the tractor feed wheels are not locked in place.
Paper/Error indicator flashes continuously. There is an overload condition.
Printout is double-spaced or there is no spacing between lines. Printer configuration switch is improperly set. (Make sure it isn't set to output a carriage return or linefeed after each line.)
Printer cannot print ASCII characters above code 127. Printer configuration switch is improperly set.
Print mode cannot be changed. Printer configuration switch is improperly set.


स्याही जेट प्रिंटर की एक प्रस्तुति देखने के लिए इस पुस्तक के साथ सीडी पर डेमो फ़ोल्डर में स्थित इंकजेट वीडियो चलाएँ.

इंक जेट प्रिंटर कम अंत रंग बाजार में कम अंत बाजार और ( परीक्षा में शामिल नहीं ) थर्मल मोम प्रिंटर में डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर जगह ले ली है . कई कंप्यूटर निर्माताओं और बड़ी कंप्यूटर स्टोर एक कंप्यूटर सिस्टम पैकेज डील के हिस्से के रूप में एक स्याही जेट प्रिंटर प्रदान करते हैं.

इंक जेट प्रिंटर छवियों के लिए फार्म कागज पर स्याही स्प्रे. वे डॉट मैट्रिक्स और मोम प्रिंटर , वे अपेक्षाकृत तेजी से कर रहे हैं की तुलना में और अच्छी गुणवत्ता मुद्रण का उत्पादन. उन्होंने यह भी साफ सफाई और स्याही कारतूस प्रतिस्थापन परे कम रखरखाव की आवश्यकता होती है . आसानी से रंग के साथ ही मानक सफेद काले और छवियों का उत्पादन करने की क्षमता उन्हें आकर्षक बनाता है .

महत्वपूर्ण
-------------------------------------------------- ------------------------------
एक नया स्याही जेट कारतूस स्थापित करने या किसी मौजूदा स्याही जेट प्रिंटर पर कारतूस की जगह है, जब निर्देशों का सावधानी से पालन करें ! कारतूस बस एक साधारण स्याही कंटेनर नहीं है . यह ठीक से दबाव किया जाना चाहिए , और कारतूस परिवहन पर संपर्कों के साथ अप लाइन चाहिए कि इकाई (छोटे धातु प्लेट ) पर सेंसर कर रहे हैं . जानकारी के लिए उत्पाद मैनुअल पढ़ें .
-------------------------------------------------- -----------------------------
एक स्याही जेट प्रिंटर की सिफारिश करते हैं, छपाई की लागत के साथ ही प्रिंटर खुद की लागत पर विचार करें. इंक जेट कारतूस आमतौर पर एक लेजर प्रिंटर के लिए उन लोगों की तुलना प्रति पृष्ठ अधिक महंगे हैं .

आप यह लागत प्रभावी प्रिंटर के एक से अधिक प्रकार के साथ एक कार्यालय से लैस करने के लिए मिल सकता है. कई कार्यालयों पाठ मुद्रण , रूपों और लेबल के लिए एक उम्र बढ़ने डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर , और ग्राफिक्स के लिए एक रंग स्याही जेट प्रिंटर के लिए एक भारी शुल्क , उच्च गति , काले और सफेद लेजर प्रिंटर है . यह एक स्थानीय कार्यालय नेटवर्क पर उपलब्ध कई प्रिंटर खोजने के लिए भी आम है .

एक प्रिंटर से संचालित करने में विफल रहता है , तो इस समस्या के स्रोत का पता लगाने में पहला कदम समस्या प्रिंटर के साथ या कंप्यूटर के साथ है , तो तय है. शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह एक दृश्य निरीक्षण के साथ , प्रिंटर पर है . कागज के बाहर एक ट्रे या एक कागज जाम की तरह सरल मुद्दों , के लिए देखो. अधिकांश प्रिंटर या तो एक प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) पैनल या आम समस्याओं में से चेतावनी दी है कि रोशनी है.

प्रिंटर के दृश्य निरीक्षण एक स्पष्ट गलती को बारी नहीं करता है, तो प्रिंटर के आत्म परीक्षण कार्यक्रम के लिए आगे बढ़ें . आप यह मोड़ पर है, जबकि ज्यादातर मामलों में , आप ( नैदानिक ​​प्रक्रियाओं के लिए मैनुअल के मालिक जाँच ) प्रिंटर पर नियंत्रण कुंजी का एक निर्धारित संयोजन दबाकर इस दिनचर्या आरंभ कर सकते हैं . एक परीक्षण पृष्ठ प्रिंट सफलतापूर्वक समस्या सबसे अधिक संभावना कंप्यूटर , केबल , या नेटवर्क के साथ जुड़े है. निम्न तालिका स्याही जेट प्रिंटर और संभावित कारणों के साथ सामना करना पड़ा कुछ विशिष्ट समस्याओं को सूचीबद्ध करता है .

Symptom Possible Cause
Power is on but device does not print. Printer is not online.
Printer is out of paper.
Printer won't go online after user has replaced ink cartridge. Cartridge is installed incorrectly.
Printer cable is disconnected.
Printer is plugged in, but all indicator lights are off and the printer appears to be dead. Check the drive mechanisms and motors for signs of binding. They might need to be replaced.
Fuse is blown. (Check the power supply's fuse and replace with one of the same type and rating, if necessary.)
Print head does not print. Ink reservoirs are empty. (Check the ink supply and replace the ink cartridge, as necessary.)
Paper does not advance. Paper-handling hardware is jammed. (Check the Control Panel to confirm that the printer is online. If so, you will need to inspect the paper-handling motor and gear train. You can do this by setting the printer offline and pressing the form-feed button.)

लेजर प्रिंटर की एक प्रस्तुति देखने के लिए इस पुस्तक के साथ सीडी पर डेमो फ़ोल्डर में स्थित लेजर वीडियो चलाएँ. 

लेजर प्रिंटर हर दिन पृष्ठों के reams बाहर मंथन, व्यक्तिगत, कम मात्रा, डेस्कटॉप प्रिंटर से आधे से एक कमरे को भरने और उपयोगकर्ताओं के सैकड़ों है कि सेवा पाकर लेकर मॉडलों के साथ, कंप्यूटर आउटपुट डिवाइस की प्रमुख रूप बन गया है. 

सभी लेजर प्रिंटर सबसे कार्यालय copiers में इस्तेमाल एक के समान एक बुनियादी इंजन डिजाइन, का पालन करें. वे ठीक कागज पर एक ठीक प्लास्टिक पाउडर (टोनर) जगह है कि nonimpact उपकरणों रहे हैं. वे सबसे स्याही जेट प्रिंटर से खरीद करने के लिए और अधिक खर्च करते हैं, वे प्रति पृष्ठ संचालित करने के लिए काफी सस्ती हैं, और "स्याही" स्थायी है. (अधिकांश स्याही जेट छवियों, पर सबसे अच्छा, पानी प्रतिरोधी रहे हैं.)

एक लेजर प्रिंटर मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का एक संयोजन है. प्रिंटर के आंतरिक कामकाज आम तौर पर औसत पीसी तकनीशियन के लिए एक चिंता का विषय नहीं हैं, आप अपने अभियान में शामिल भागों और प्रक्रियाओं के साथ परिचित होना चाहिए.

लेजर प्रिंटर के लिए कागज पथ एक सरल, सीधे रास्ते से ऐसे duplexers, मेलबॉक्स, और collators और staplers तरह खत्म करने के औजार के रूप में विकल्प के साथ उपकरणों में जटिल बदल जाता है के आधार पर. छवि कागज पर रखी और इसे करने के लिए तय की, और उसके बाद उपयोगकर्ता को प्रसव के लिए एक कूदनेवाला है जहाँ इंजन को आपूर्ति बिन से कागज ले जाने के लिए: इन सभी उपकरणों को एक ही लक्ष्य है. अधिकांश प्रिंटर सामान्य कागज पथ में कागज स्टॉक और आकार का एक सेट श्रृंखला, और एक समय में एक दूसरे मैन्युअल फ़ीड, एक चादर हालांकि भेजा जा सकता है कि एक अधिक व्यापक रेंज (आमतौर पर भारी कागज या लेबल) संभाल. उपयोगकर्ताओं को अनुमति दी शेयरों के लिए दिशा निर्देशों का पालन करने में विफल, कागज जाम अक्सर परिणाम.

लेजर प्रिंटर आमतौर पर सीपीयू के साथ पूरा ज्यादा एक पीसी की तरह है कि एक मदरबोर्ड, है, स्मृति, BIOS (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम), और रोम (केवल पढ़ने के लिए स्मृति) प्रिंटर भाषाओं और फ़ॉन्ट्स युक्त मॉड्यूल. उन्नत मॉडल अक्सर एक हार्ड डिस्क ड्राइव और अपने नियंत्रक, नेटवर्क एडाप्टर, एक SCSI मेजबान अनुकूलक, और विकल्प खत्म करने के लिए माध्यमिक कार्ड को रोजगार. एक प्रिंटर का उन्नयन करते हैं, BIOS, नए विकल्प के लिए अतिरिक्त स्मृति आवश्यकताओं, और फर्मवेयर संशोधन करने के लिए किसी भी अद्यतन के लिए जाँच.

मूल लेजर प्रिंटर अक्सर एक त्रुटि हालत इंगित करने के लिए  LED एक "पर सत्ता" और एक दूसरे प्रकाश की तुलना में थोड़ा अधिक प्रदान करता है. उन्नत मॉडल मेनू, नियंत्रण बटन, और स्थिति  LEDके एक सरणी के साथ पैनल का नेतृत्व किया है.

रखरखाव के खर्च को कम करने के लिए, लेजर प्रिंटर आवधिक बदलने की जरूरत है कि डिस्पोजेबल कारतूस और अन्य हिस्सों का उपयोग करें. प्राथमिक उपभोज्य टोनर, लोहे के कणों को बंधुआ एक बहुत ही सुन्दर प्लास्टिक पाउडर है. प्रिंटर कारतूस भी टोनर सिलेंडर, और अक्सर सहज ड्रम रखती है. टोनर का स्तर एक समान, काले प्रिंट का उत्पादन करने के लिए बहुत कम है जब कारतूस प्रतिस्थापन की आवश्यकता है. एक नया प्रिंटर प्रिंट केवल 750 चादरें या तो साथ भेज कुछ "स्टार्टर" कारतूस, उच्च क्षमता इकाइयों 12,000 या अधिक पृष्ठों उत्पन्न कर सकते हैं जबकि. क्या एक मानक पत्र और दूर ग्राफिक्स या छवियों का एक पेज के नीचे से कम 5 प्रतिशत कवरेज क्षेत्र पर आधारित है, एक "पृष्ठ" का गठन किया है कि ध्यान में रखें.

सहज ड्रम आमतौर पर toner कारतूस का हिस्सा है कि एक प्रमुख घटक है. ड्रम एक सहज परिसर के साथ लेपित और विद्युत चार्ज एक एल्यूमीनियम सिलेंडर है. यह पेज पर मुद्रित करने के लिए छवि को दर्शाता है और यह भी पेज पर रखा जाना टोनर आकर्षित करती है.

महत्वपूर्ण 
-------------------------------------------------- ------------------------------
ड्रम बिल्कुल आवश्यक है के अलावा कोई और प्रकाश के संपर्क में नहीं किया जाना चाहिए. इस तरह के जोखिम अपनी उपयोगी जीवन छोटा होगा. उंगलियों के निशान, धूल, और खरोंच से मुक्त सतह रखें. इन मौजूद हैं, वे ड्रम के साथ किए गए किसी भी प्रिंट पर खामियों के कारण होगा. एक साफ ड्रम सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है जल्दी से और ध्यान से इसे स्थापित करने और इसे बदला जाना चाहिए जब तक यह जगह में छोड़ रहा है.
---------------------------------------------------------------------------------

The Laser

लेजर बीम ड्रम पर मुद्रित पृष्ठ की छवि पेंट. लेजर निकाल दिया है इससे पहले, सहज ड्रम और कागज की पूरी सतह ठीक तारों की एक जोड़ी द्वारा किए गए एक बिजली के प्रभारी दिए गए हैं.

प्राथमिक कोरोना ड्रम की सतह पर सहज कणों आरोप है

स्थानांतरण कोरोना यह टोनर क्षेत्र पहुंचता है बस से पहले कागज की सतह आरोप है.

टोनर स्थायी रूप से छवि स्थायी बनाने के लिए कागज से जुड़ा होना चाहिए . पेज पर fuser रोलर्स , एक गरम रोलर और एक विरोध दबाव रोलर फ्यूज टोनर . गरम रोलर इसे चिपका से टोनर रखने के लिए एक nonstick कोटिंग कार्यरत हैं. Fuser रोलर्स एक चौथाई मोड़ उन्नत कर रहे हैं या तो गरम होता जा रहा से बचने के लिए जब कई लेजर प्रिंटर में सुना सामयिक साइकिल चालन उत्पन्न होता है .

Erase Lamp

मिटा दीपक अगले प्रिंट करने से पहले किसी भी शेष कणों हटाया जा करने की इजाजत दी , ड्रम पर बिजली के प्रभारी बेअसर करने के लिए प्रकाश में ड्रम bathes .

Power Supply

लेजर प्रिंटर शक्ति का एक बड़ा सौदा का उपयोग करें और इसलिए एक यूपीएस ( Uninterruptible विद्युत आपूर्ति ) डिवाइस से जुड़ा नहीं होना चाहिए . इमेजिंग इंजन और हीटर की उच्च वोल्टेज की आवश्यकताओं अक्सर एक यूपीएस यात्रा करेंगे . मोटर्स और लेजर प्रिंट सिर के अलावा, प्रिंटर भी अपने मदरबोर्ड , डिस्प्ले पैनल , और अन्य अधिक परंपरागत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों शक्ति के लिए बिजली पैकेज के हिस्से के रूप में एक कम प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी ) वोल्टेज कनवर्टर है .

Drivers and Software

ऑपरेटिंग सिस्टम , नैदानिक ​​कार्यक्रम, और पूरा सभी विकल्पों के नियंत्रण और वास्तविक समय स्थिति रिपोर्टिंग की अनुमति है कि उन्नत कार्यक्रमों के साथ संवाद है कि बुनियादी ड्राइवर भी शामिल है कि सॉफ्टवेयर की एक किस्म के साथ अधिकांश लेजर प्रिंटर जहाज . नेटवर्क लेजर प्रिंटिंग में नई प्रगति प्रिंट प्रबंधन उपकरण और मुद्रण इंटरनेट पर काम करने के लिए अनुमति देते हैं. एक उपयोगकर्ता एक इंटरनेट साइट के लिए एक मुद्रण कार्य भेजने या किसी वेब ब्राउज़र का उपयोग कर एक दूरस्थ मुद्रण कार्य का प्रबंधन कर सकते हैं .

अब आप प्रिंटर के प्रमुख भागों पता है कि, यहां लेजर प्रिंटर कैसे काम करता है की एक त्वरित सर्वेक्षण और प्रत्येक कार्य को संभालने के लिए आवश्यक उपकरणों है. (इन कार्यों में से कुछ वास्तविक मुद्रण में एक साथ होते हैं.)

कंप्यूटर से प्रिंटर संचार की स्थापना की है के रूप में निम्नलिखित क्रम होता है: 

1.ऑपरेटिंग सिस्टम प्रिंटर के लिए एक अनुरोध भेजता है और प्रिंटर ऑनलाइन और डेटा को स्वीकार करने के लिए तैयार है कि सूचित किया जाता है. 
2.पीसी डाटा भेजने शुरू होता है. 
3.मुद्रण प्रक्रिया के दौरान, यह द्विदिश संभाल करने में सक्षम है प्रिंटर अगर उपयोगकर्ता शिकायत कर सकते हैं ताकि मुद्रण कार्य संभाल रही है, जबकि सामना की गई समस्याओं के कंप्यूटर संचार बताते हैं. ये संदेश एक बाहर के कागज हालत, कागज जाम, या कम टोनर शामिल हो सकता है. 
4.सारा काम भेजे जाने के बाद, प्रिंटर अगले अनुरोध के लिए सभी डेटा और इंतजार की प्राप्ति मानता है. 

कई प्रिंटर एक से अधिक काम स्टोर कर सकते हैं, और नेटवर्क प्रिंटर अक्सर प्रिंटर एक पीसी से कनेक्ट किया जा रहा बिना मुद्रित करने की अनुमति देने के लिए आम नौकरियों पकड़ कर सकते हैं कि हार्ड डिस्क ड्राइव है.

Warming Up

प्रिंटर नौकरी स्वीकार करने या इसे अपनी रोलर्स और इमेजिंग ड्रम को warms , जबकि पहले पेज छपाई में देरी हो सकती है.

Raster Image Processing

छवि ( पाठ और ग्राफिक्स ) किए जाने की छवि है पीसी मॉनिटर पर बनाई है के रूप में ज्यादा एक ही रास्ता निकाला जा सकता है कि रेखापुंज लाइनों की एक श्रृंखला में बदल जाता है . डाटा भेजने के आदेश के लिए इंतजार कर , स्मृति में संग्रहीत किया जाता है .

Paper Feeding

प्रिंटर इमेजिंग और फिक्सिंग क्षेत्रों के माध्यम से , रोलर्स की एक श्रृंखला पर उचित ट्रे से कागज के एक पत्रक ले जाता है , और उत्पादन हॉपर को .

Drum Cleaning and Charging

पिछले नौकरियों से किसी भी अवशिष्ट टोनर प्रिंटर की सहज ड्रम से scraped है . एक ठीक तार ( प्राथमिक कोरोना ) ड्रम के पूरे चेहरे पर एक नकारात्मक बिजली के प्रभारी पैदा करता है. छवि ड्रम पर ठीक डॉट्स की एक श्रृंखला के रूप में रेखापुंज लाइनों में स्थापित किया जाएगा.

Imaging the Drum

रेखापुंज छवि प्रोसेसर से जानकारी स्मृति से पढ़ा है और एक बार में छापा इंजन एक लाइन के लिए भेजा है . लेजर toner से भरा होना करने के लिए छवि के क्षेत्रों में एक सकारात्मक चार्ज खेलें.

Transferring Toner to the Drum

ठीक प्लास्टिक पाउडर की एक फिल्म में सहज ड्रम के करीब तब्दील हो रही है जो टोनर स्थानांतरण रोलर , पर रखा गया है . इस टोनर तो ढोल की सकारात्मक आरोप लगाया क्षेत्रों की ओर आकर्षित कर रहा है .

Transferring Toner to the Paper

यह करीब ड्रम करने के लिए कदम के रूप में कोरोना वायर कागज पर एक सकारात्मक बिजली के प्रभारी देता है. टोनर एक छवि बनाने , पेज को आकर्षित किया है .

Fusing the Toner

पेज रोलर्स की एक जोड़ी से होकर गुजरता है . पृष्ठ पर रखा गया है कि टोनर की ओर पक्ष पर रोलर smearing बिना पेज पर प्लास्टिक टोनर के कण पिघल अभी काफी गरम किया जाता है . दूसरी तरफ रोलर जरूरत दबाव की आपूर्ति .

Finishing and Output

टोनर कागज से इनकार किए जाने के बाद अगले कदम के उत्पादन ट्रे को पेज के परिवहन के लिए आमतौर पर है . अन्य विकल्पों में इस तरह के एक duplexer या के रूप में उपलब्ध संशोधक हैं हालांकि, अगर पृष्ठ वर्तमान मुद्रण कार्य के लिए विकल्पों के आधार पर , एक अलग पथ के माध्यम से कराई है, और फिर उत्पादन ट्रे के लिए भेजा जा सकता है . चित्रा 12.3 लेजर छपाई की प्रक्रिया को दर्शाता है.

The laser printing process

Laser Printer Resolution

एक लेजर प्रिंटर की गुणवत्ता को सीधे डीपीआई में दिए गए अपने संकल्प से संबंधित है . क्षैतिज संकल्प एक लाइन लेजर ( पेज भर में डीपीआई की संख्या ) द्वारा ड्रम पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है कि कैसे ठीक से निर्धारित होता है , ऊर्ध्वाधर संकल्प सहज ड्रम रेखापुंज लाइन में से प्रत्येक पारित करने के लिए कर दिया गया है जिसके द्वारा वेतन वृद्धि पर आधारित है .

ज्यादातर मामलों में , संकल्प दोनों क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर वेतन वृद्धि ही कर रहे हैं यह दर्शाता है कि एक ही नंबर के रूप में दिया जाता है . पहले लेजर प्रिंटर 300 डीपीआई संकल्प प्रदान की , प्रिंटर आज आमतौर पर 600 और 1200 डीपीआई प्रदान करते हैं. विस्तार और पृष्ठ छवि के लिए आवश्यक अधिक स्मृति संख्या , तेज अधिक है. सामान्य तौर पर, मानव आँख 600 डीपीआई और बांड कागज पर 1200 डीपीआई पाठ के बीच भेद नहीं कर सकते , लेकिन उच्च संकल्प टन और घुमावदार लाइनों के बीच एक चिकनी संक्रमण प्रदान करके छवियों और चित्र क्या लाभ होता है .

सुझाव
-------------------------------------------------- ------------------------------
कई लेजर प्रिंटर , जिससे प्रत्येक पृष्ठ पर कम टोनर रखकर एक toner कारतूस के जीवन का विस्तार , एक कम संकल्प मसौदा मोड का उपयोग करता है कि एक " टोनर सेवर " सेटिंग प्रदान करते हैं.
--------------------------------------------------------------------------------


Troubleshooting Laser Printer Problems

निर्माता द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों के भीतर संचालित और बनाए रखा जब ठीक से स्थापित लेजर प्रिंटर काफी विश्वसनीय हैं. फिर भी, यांत्रिक भागों, मुद्रण में कदम की विविधता, और कुछ उपयोगकर्ताओं को प्रिंटर का उपयोग अभिनव तरीके के संयोजन को देखते हुए समस्याएँ उत्पन्न करते हैं. निम्न तालिका लेजर मुद्रण और उनके संभावित कारणों के साथ सामना किया जा सकता है कि कुछ समस्या lems सूचीबद्ध करता है.

Symptom Possible Cause
Ghost images appear at regular intervals on the printed page. Photosensitive drum is not fully discharged. Previous images used too much toner, and the supply of charged toner is either insufficient or not adequately charged to transfer to the drum.
Light ghosting appears on pages. Previous page(s) used too much toner; therefore, the drum could not be properly charged for the image (called developer starvation).
Dark ghosting appears on pages. Drum is damaged.
Page is completely black. Primary corona, laser scanning module, or main central board has failed.
Random black spots or streaks appear on page. Drum was improperly cleaned; residual particles remain on drum.
Marks appear on every page. Drum is damaged and must be replaced.
Printing is too light (appears in a column-like streak). Toner is low.
Memory overflow error. Not enough RAM—printing resolution too high.
Characters are incomplete. Print density is incorrect. (Adjust the darkness setting on the toner cartridge.)
Mass of melted plastic is spit out. Wrong transparency material is used (see section on transparency, later in this lesson).
Pages are creased. Paper type is incorrect.
Characters are warped, over-printed, or poorly formed. There is a problem with the paper or other media or with the hardware. (For media, avoid paper that is too rough or too smooth. Paper that is too rough interferes with fusing of characters and their definition. If the paper is too smooth, it can feed improperly, causing distorted or overwritten characters. For hardware, run the self-test to check for connectivity and configuration problems.)
After clearing a paper jam from the tray, printer still indicates a paper jam. Printer has not reset. (Open and close the cover.)
Paper continues to jam. Problem with the pickup area, turning area, and registration (alignment) area. (Look for worn parts or debris.)

अवधि ghosting नियमित अंतराल पर मुद्रित पृष्ठ पर उत्पादित कर रहे हैं कि अवांछित छवियों का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है. यह आमतौर पर ड्रम पूरी तरह से निर्वहन कर नहीं तब होता है जब या अतिरिक्त टोनर से संतृप्त किया जा रहा है. एक उपाय एक या दो पूरी तरह से काले पन्नों मुद्रित करने के लिए है, इस ड्रम बंद और कागज पर टोनर खींच लेंगे. समस्या बनी रहती है, एक नए टोनर कार्ट्रिज (toner कारतूस विधानसभा का हिस्सा है) का उपयोग कर प्रयास करें. उन कदमों में विफल रहते हैं, प्रिंटर मुद्रण के दौरान टोनर के स्तर को विनियमित कि आंतरिक सेटिंग्स को समायोजित करने में सक्षम है जो एक प्रशिक्षित तकनीशियन द्वारा सर्विसिंग की आवश्यकता होगी.

Transparencies पर मुद्रण, लेजर प्रिंटर के लिए मंजूरी दे दी ही सामग्री का उपयोग करें. लेजर प्रिंटर प्रिंटर के अन्य प्रकार की तुलना में कहीं अधिक गर्मी उत्पन्न, और गलत सामग्री का उपयोग गंभीर क्षति हो सकती है. 

चेतावनी 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
एक लेजर प्रिंटर के साथ transparencies के मुद्रण से पहले प्रिंटर दस्तावेज़ीकरण की जाँच करें. अनधिकृत सामग्री एक लेजर प्रिंटर के आंतरिक घटकों पिघल और खराब कर सकती हैं. मीडिया का सामना करना पड़ उचित पक्ष के साथ, उचित ट्रे में रख दिया गया है कि सुनिश्चित करें. यहाँ एक गलती प्रिंटर बर्बाद कर सकते हैं!


अधिकांश लेजर प्रिंटर नैदानिक ​​और विन्यास जानकारी का एक पृष्ठ या अधिक मुद्रित करने की क्षमता प्रदान करते हैं. आप एक हार्डवेयर की समस्या पर शक है, इन चादरों को मुद्रित. स्थिति रोशनी, मेनू चेतावनियों या त्रुटि संदेशों के लिए जाँच करें. पुस्तिका प्रिंटर के प्रदर्शन से संकेत कर रहे हैं कि आम समस्याओं का निवारण करने में लिया जाने वाले कदमों की सूची चाहिए. मौजूद है कि त्रुटि कोड की विविधता, यहां तक ​​कि एक ही विक्रेता से प्रिंटर पर विभिन्न विकल्पों का परिणाम है, इस मात्रा के दायरे से बाहर है और परीक्षा के लिए आवश्यक कौशल से परे एक विस्तृत सूची बनाता है. एक दिया प्रिंटर के लिए कोड के विषय में जानकारी के लिए प्रिंटर का संदर्भ लें.

निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

तीन सबसे आम प्रिंटर डॉट मैट्रिक्स, स्याही जेट और लेजर प्रिंटर हैं. 

कंप्यूटर तकनीशियनों को नियमित रूप से मुद्रण समस्याओं का सामना करने की उम्मीद कर सकते हैं.

1 comment:

  1. Printers ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    Printers ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    Printers ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK dl

    ReplyDelete