Basic Troubleshooting Techniques

Troubleshooting

समस्या निवारण शायद एक कंप्यूटर पेशेवर के सबसे मुश्किल काम है. अक्सर, रिपोर्ट की गई समस्याओं के लक्षण, कारण नहीं कर रहे हैं. यह असली कारण तुच्छ जांच लेता है. यदि आप एक समस्या का निदान करने के बाद, आप समस्या को ठीक करने के लिए कार्रवाई की एक योजना विकसित करना होगा. मामले को बदतर बनाने के लिए, कंप्यूटर एक सुविधाजनक समय में कभी असफल नहीं. वे एक नौकरी के बीच में असफल या एक समय सीमा तय नहीं है कि कब और उपयोगकर्ता समस्या तुरंत तय होनी चाहिए.
समस्या निवारण एक सटीक विज्ञान से भी एक कला का रूप के अधिक है. हालांकि, एक कुशल और प्रभावी संकटमोचन होने के लिए, आप एक संगठित और व्यवस्थित ढंग से समस्या दृष्टिकोण होना चाहिए. आप कारण नहीं, लक्षण के लिए देख रहे हैं, याद रखें. एक संकटमोचन के रूप में, क्या आप समस्या का कारण हो सकता है कि बातों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि जल्दी से और विश्वास के रूप में संभव के रूप में कई विकल्प खत्म करने में सक्षम होना चाहिए. ऐसा करने के लिए, आप का आयोजन किया जाना चाहिए.
समस्या निवारण के निम्नलिखित पांच चरणों को समझना आप समस्या के कारणों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी और एक स्थायी तय करने के लिए आप का नेतृत्व करेंगे. 


Phase I: Define the Problem

पहले चरण में सबसे महत्वपूर्ण और, अक्सर, सबसे नजरअंदाज कर दिया है. पूरी समस्या की पूरी समझ के बिना, आप के बजाय कारण के लक्षण पर काम कर समय का एक बड़ा सौदा खर्च कर सकते हैं. इस चरण के लिए आवश्यक केवल उपकरण कागज, एक कलम (या पेंसिल), और अच्छा सुनने के कौशल का एक पैड हैं.

ग्राहक या सहकर्मी (कंप्यूटर उपयोगकर्ता) को सुनकर जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत है. आप विशेषज्ञ हैं, सिर्फ इसलिए कि ऑपरेटर समस्या का कारण पता नहीं है क्या कि मान नहीं है. आप कैसे कंप्यूटर काम करता है पता और विफलता के तकनीकी कारणों का पता लगाने के लिए सक्षम हो सकता है, याद है, लेकिन समस्या शुरू कर दिया और वह विफलता के लिए नेतृत्व कि घटनाओं को याद करने की संभावना है और इससे पहले के बाद उपयोगकर्ता वहाँ था.

समस्या की पहचान और विफलता के लिए नेतृत्व की घटनाओं है कि सूची में मदद करने के लिए कुछ विशिष्ट प्रश्न पूछें. आप निम्न मानक सवाल (और अन्य सवालों स्थिति के लिए विशिष्ट) नोट लेने के लिए होता है कि एक फार्म बनाने के लिए चाहते हो सकता है:

 

इस समस्या से पहले ठीक से काम कर रहे कंप्यूटर हुई थी?
जब आप पहली बार समस्या या त्रुटि नोटिस किया था?
कंप्यूटर हाल ही में ले जाया गया था?
आप सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर के लिए किसी भी परिवर्तन किए हैं?
कुछ कंप्यूटर को क्या हुआ है? यह हटा दिया गया था या कुछ और उस पर गिरा दिया गया था? कॉफी या सोडा कीबोर्ड पर गिरा दिया गया था?
जब वास्तव में समस्या या त्रुटि होती है? स्टार्टअप प्रक्रिया के दौरान? लंच के बाद? केवल सोमवार सुबह पर? ई - मेल इस्तेमाल करने के बाद?
आप समस्या या त्रुटि पुन: पेश कर सकते हैं?
यदि हां, तो कैसे आप इस समस्या को पुन: उत्पन्न करने के लिए?
समस्या या त्रुटि क्या की तरह दिखता है?
समस्या के साथ कंप्यूटर coinciding में किसी भी बदलाव का वर्णन (जैसे शोर के रूप में, स्क्रीन परिवर्तन, रोशनी, और आगे).
किसी भी त्रुटि संदेश नहीं है?
किसी भी अजीब शोर कर रहे थे या कंप्यूटर में विफल रहा है समय पर उपस्थित बदबू आ रही है?
उपलब्ध सिस्टम और डेटा फ़ाइलों की मौजूदा बैकअप कर रहे हैं?

एक सवाल एक और सवाल की ओर जाता है, तो सवाल वास्तव में सार्थक है, तो निर्धारित करते हैं. यदि हां, तो ऊपर का पालन करें, नहीं तो, बाद में समीक्षा के लिए यह फाइल.

इस बिंदु पर, यह कंप्यूटर की जांच करने और जितना संभव ग्राहक के बयान की पुष्टि करने के लिए अक्सर एक अच्छा विचार है. हताशा में, लोगों को कभी कभी स्पष्ट अनदेखी या महत्वपूर्ण जानकारी भूल जाते हैं. एक से अधिक अवसर पर एक "मृत कंप्यूटर" की समस्या एक वृद्धि रक्षक पर एक सत्ता परिवर्तन हो सकता है या चालू नहीं नजर रखने के लिए बाहर कर दिया गया. आप कंप्यूटर का परीक्षण करते हैं, आप समस्या को हल करने के लिए काम करेंगे कि उपयोगकर्ता को आश्वस्त है, लेकिन तुम उद्धार नहीं हो सकता किसी चमत्कार वादा नहीं करते. समाधान स्पष्ट और सरल दोनों है, तो वे अपना समय बर्बाद तरह व्यक्ति महसूस नहीं करते. कुछ छोटे लेकिन उपयोगी आवधिक रखरखाव कार्य करने के लिए एक अवसर के रूप में प्रयोग करें.


0 comments:

Post a Comment