Introducing and Installing Microsoft Windows

Some System Configuration Considerations

किसी भी विंडोज सिस्टम पर आवश्यक रैम की राशि उपयोगकर्ता और जो आवेदन चलाने के लिए कर रहे हैं पर निर्भर करता है. सिस्टम आवश्यकताएँ सिर्फ एक शुरुआती बिंदु हैं . विशिष्ट Microsoft Office उपयोगकर्ताओं आमतौर पर राम के 32 MB के साथ काफी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं . कॉपी और पेस्ट आदेशों की मध्यम उपयोगकर्ताओं को कम से कम 64 एमबी रैम को बढ़ाने की जरूरत होगी . उपयोगकर्ताओं ( सभी एक ही समय में चल रहा है) एक क्लिक दूर होने के लिए अपने आवेदन पत्र की आवश्यकता होती है , तो वे राम के कम से कम 128 एमबी की आवश्यकता होगी . 32 बिट Windows दुनिया में, अतिरिक्त रैम हमेशा प्रदर्शन को बढ़ा देता है .

Processing Power Possibilities

पिछली तालिका में सिफारिश CPUs जाहिर न्यूनतम हैं . कंप्यूटर के उपयोग उचित CPU करने के लिए सबसे अच्छा मार्गदर्शक है . कम या कोई मल्टीटास्किंग के साथ सामान्य उत्पादकता अनुप्रयोगों के लिए, कम से कम प्रोसेसर आवश्यकता पर्याप्त हो सकता है . अपनी ही सहसंसाधक साथ एक अच्छा ग्राफिक्स एडाप्टर भी सिस्टम पर स्थापित है, तो यह विशेष रूप से सच है . मल्टीटास्किंग के लिए करना , वैज्ञानिक, तकनीकी , और ग्राफिक्स गहन अनुप्रयोगों , या मशीनों में इस्तेमाल के लिए उम्मीद मशीनें अधिक बिजली की जरूरत होगी . मल्टीमीडिया अनुप्रयोगों का उपयोग मशीनें MMX क्षमता के साथ एक पेंटियम से लाभ होगा . अक्सर अधिक रैम जोड़ने सीपीयू सत्ता में अगले टक्कर से एक बड़ा बढ़ावा देता है कि याद रखें .

Getting the Picture

एक उन्नयन या खरीद के दौरान गंभीर विचार के लिए एक तिहाई क्षेत्र ग्राफ़िक्स एडाप्टर की गुणवत्ता है. कार्ड के सहसंसाधक की ताकत और अनुकूलक पर रैम की राशि स्क्रीन redraw गति , प्रदर्शन , संकल्प , और रंग गहराई की ताज़ा दर प्रभावित करते हैं.

Storage Space

सच सिस्टम आवश्यकताओं का निर्धारण करने में चौथा प्रमुख घटक उपलब्ध विपुल भंडारण की मात्रा और प्रकार है. एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक पुराने कंप्यूटर का उन्नयन , नए ऑपरेटिंग सिस्टम और अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर में प्रत्याशित उन्नयन दोनों के लिए पर्याप्त भंडारण स्थान है कि सुनिश्चित करें. Office सुइट्स या फ़ोटोशॉप या CorelDRAW तरह ग्राफिक्स अनुप्रयोगों के नए संस्करणों अक्सर पिछले संस्करणों की तुलना में बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है .

Key Points to Remember

आप बहुत ज्यादा रैम कभी नहीं हो सकता .
राम Windows का अनुकूलन के लिए महत्वपूर्ण है .
किसी भी कंप्यूटर की गति और प्रदर्शन में सुधार करने का सबसे सरल और कम खर्चीला भी रैम जोड़ने के लिए है .
( गॉर्डन मूर से , इंटेल के सहसंस्थापक ) मूर की विधि : प्रसंस्करण शक्ति हर 18 महीने में डबल्स .
पार्किंसंस कानून डेटा की : डाटा ( मूल पार्किंसंस कानून से : कार्य उपलब्ध समय को भरने के लिए फैलता ) भंडारण के लिए उपलब्ध स्थान को भरने के लिए फैलता है.
 
निम्नलिखित बातों पर  मुख्य तत्वों को संक्षेप :

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज प्रिंसिपल माइक्रो कंप्यूटर ऑपरेटिंग वातावरण के रूप में एमएस डॉस बदल दिया गया है कि एक उभरती मंच है .
घर और छोटे कार्यालय , और तकनीकी , कार्यसमूह , और उद्यम : विंडोज बाजार दो भागों में विभाजित किया जा सकता है .
Windows 98 और Windows Me Windows 2000 की उन्नत नेटवर्किंग सुविधाओं की आवश्यकता नहीं है , जहां घर के माहौल और व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए पसंद के उत्पाद हैं .
Windows 98 और Windows Me पीसी खेल और मल्टीमीडिया के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं . वे उपभोक्ता हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर संकुल के लिए व्यापक समर्थन प्रदान करते हैं.
Windows 2000 उन्नत विश्वसनीयता और सुरक्षा और न्यूनतम समर्थन मूल्य की क्षमता , बेहतर प्रबंधन और निगरानी उपकरण , और जटिल उद्यम सूचना केन्द्रों के लिए छोटे नेटवर्क से scalability प्रदान करता है कि एक और अधिक मजबूत वातावरण प्रदान करता है .
किसी दिए गए ग्राहक या स्थापना के लिए Windows का सही संस्करण का चयन इरादा उपयोग करता है की ज्ञान , उपयोगकर्ताओं के कौशल , नेटवर्किंग विचार , और लक्ष्य हार्डवेयर विन्यास की आवश्यकता है .

उचित प्रदर्शन और विश्वसनीयता दोनों को सुनिश्चित करने के लिए , पिछले सबक में उल्लेख किया है, एक कंप्यूटर की सिस्टम घटक शामिल ऑपरेटिंग सिस्टम का सिस्टम आवश्यकताओं को पूरा या अधिक होना चाहिए . न्यूनतम ( और केवल सबसे बुनियादी आवेदन वातावरण में वे काफी कुशलता से संचालित करने के लिए कर रहे हैं ) : न्यूनतम आवश्यकताओं कि बस रहे हैं . Windows 2000 के साथ , यह माइक्रोसॉफ्ट के हार्डवेयर संगतता सूची से घटकों का चयन करने के लिए भी सलाह दी जाती है . सामान्य में, Windows 98 और Windows Me के साथ , ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करते हैं और उचित प्रमाणीकरण लोगो प्रदर्शित करने के लिए प्रमाणित कर रहे हैं कि उत्पादों को चुनने के लिए पर्याप्त है .

Obtain and Perform Updates to Firmware or Components

एक अधिष्ठापन प्रदर्शन से पहले, सिस्टम BIOS (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम ) ग्राफिक्स कार्ड, SCSI ( लघु कंप्यूटर सिस्टम इंटरफ़ेस ) नियंत्रकों , और अद्यतन करने के लिए किसी भी तीसरे पक्ष के ड्राइवरों जैसे उपकरणों के लिए फर्मवेयर जाँच करें. व्यवसायों की समस्याओं को कम या प्रदर्शन में सुधार करने के लिए अपने कोड को अद्यतन करने के लिए यह असामान्य नहीं है . स्थापना प्रक्रिया शुरू होने से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता नहीं है कि कोई भी अद्यतन किया जाना चाहिए , और ड्राइवरों है कि उन लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए .

Choose Between an Upgrade or a Clean Install

एक साफ स्थापित करने के दौरान, एक ऑपरेटिंग सिस्टम या तो एकदम नया है या हाल ही में स्वरूपित किया गया है और एक ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना वर्तमान में है कि एक हार्ड डिस्क पर स्थापित है . एक उन्नयन केवल नए उपकरणों और अद्यतन मौजूदा वाले कहते हैं. प्रत्येक दृष्टिकोण फायदे हैं . स्थापित साफ पुराने फाइल और चालकों के साथ कोई कठिनाई एक पेशकश , सुनिश्चित करता है कि " नई शुरुआत ". मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है, एक उन्नयन केवल मौजूदा सिस्टम सेटिंग , उपयोगकर्ता वरीयताओं को , और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नेटवर्क कनेक्शन के कई स्थानांतरित कर सकते हैं .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
Windows 2000 Professional एक चेक अपने सेटअप दिनचर्या में केवल उन्नत मोड प्रदान करता है . यह आपको हार्डवेयर असंगति और ऑपरेटिंग सिस्टम के तहत सही ढंग से संचालित नहीं हो सकता है कि सॉफ्टवेयर सहित वास्तविक उन्नयन के दौरान सामना किया जा सकता है कि किसी भी संभावित संघर्ष की रिपोर्ट है कि प्रणाली पर एक सूखी चलाने के प्रदर्शन की सुविधा देता है .
------------------------------------------------------------------------------------

तैयारी में अगले कदम के विन्यास फाइल की डिजिटल प्रतियां , किसी भी कस्टम Windows रजिस्ट्री प्रविष्टियों की एक प्रतिलिपि , और एक बनाने के लिए आवश्यक किसी भी अन्य प्रणाली विशिष्ट या सामान्य नेटवर्क की जानकारी के साथ प्रणाली के विन्यास और नेटवर्क सेटिंग्स की एक लिखित रिकॉर्ड , की रचना है सुचारु .

इस चरण के लिए कारण स्पष्ट किया जाना चाहिए . हालांकि विंडोज 2000 और विंडोज 98 प्रस्ताव प्लग और प्ले स्थापना , नहीं सभी हार्डवेयर ठीक से मान्यता प्राप्त हो जाएगा , और आप डिवाइस संघर्ष के साथ सामना किया जा सकता है . कई नेटवर्क वातावरण में, आप इतने पर मशीन का नाम , डोमेन नाम , आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) पते , प्रिंटर स्थानों , और जानने की जरूरत है . डेटा इनपुट के लिए प्रतीक्षारत खुली बातचीत के साथ, आप आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए मशीन को बंद करने के लिए है नहीं करना चाहती .

अगर आप मौजूदा सिस्टम से एक उन्नयन प्रदर्शन कर रहे हैं , तो Windows वास्तव में आप के लिए काम कर सकते हैं . विंडोज 95 डिवाइस प्रबंधक (नियंत्रण कक्ष में डबल क्लिक प्रणाली द्वारा पहुँचा ) और Windows NT निदान उपकरण दोनों , आप चालकों का इस्तेमाल किया , डीएमए और आईआरक्यू ( बाधा अनुरोध ) सहित सभी सिस्टम सेटिंग की एक हार्ड कॉपी प्रिंट कर देता है कि एक सुविधा की पेशकश और स्मृति विन्यास .

Back Up Data and Key Files

एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक मौजूदा कंप्यूटर से जोड़ा जाता है किसी भी समय , आप उपयोगकर्ता खोना नहीं चाहता है कि सभी डेटा फ़ाइलों का एक बैकअप बनाना चाहिए . प्रक्रिया आसानी से जाना जाएगा या कि डेटा खो नहीं होगा कि वहाँ एक गारंटी नहीं है.

यह तो है पर किसी भी बैच फ़ाइलों की प्रतियां , (इंटरनेट ब्राउज़र से पसंदीदा तरह) उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल फाइलें, और बनाने , और वे आसानी से नई प्रणाली के लिए चले जा सकता है तो एक फ्लॉपी डिस्क पर उन्हें बचाने के लिए भी एक अच्छा विचार है .

Remove or Disable Possible Conflicts and Verify Existing Settings

अब यह संभावित परेशानी धब्बे खत्म करने का समय है . एंटीवायरस स्कैन , तीसरे पक्ष के स्मृति प्रबंधकों , TSRs ( समाप्त और रहने के निवासी कार्यक्रमों ) , और विरासत 16 बिट डिवाइस चालकों की तरह कई कार्यक्रम, इस कार्यक्रम के साथ हस्तक्षेप या यह अनुचित तरीके से सिस्टम विन्यस्त करने के कारण हो सकता है . किसी भी तीसरे पक्ष के डिस्क विभाजन सॉफ्टवेयर की विशेष रूप से सावधान रहें.

आप सक्रिय Config.sys और Autoexec.bat फ़ाइलों है कि MS-DOS या Windows के पुराने संस्करण से उन्नयन कर रहे हैं , जगह में फ़ाइलों को छोड़ फिर , किसी भी अवांछित 16 बिट या विरासत प्रविष्टियों को हटा दें. Windows 98 और Windows 2000 दोनों अपने रजिस्ट्रियों में उपयुक्त लिस्टिंग कराने के लिए उन फ़ाइलों का उपयोग कर सकते हैं .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
रजिस्ट्री और विन्यास सेटिंग्स का सरल और प्रभावी रूपांतरण विंडोज के विभिन्न संस्करणों के बीच है बस कैसे में बदलाव कर रहे हैं . आप एक ही उत्पाद श्रृंखला में नदी के ऊपर बढ़ रहे हैं जब प्रक्रिया सबसे अच्छा काम करता है. विंडोज 98 आमतौर पर सुचारू रूप से विंडोज 95 , और Windows NT से Windows 2000 से सेटिंग्स को शामिल किया गया . Windows 2000 के किसी मौजूदा Windows 98 या 95 प्रणाली के साथ काम करने में कम प्रभावी है . यूजर इंटरफेस समान लग सकता है, Windows 95 और Windows 98 Windows NT और Windows 2000 की तुलना में काफी अलग कोर प्रौद्योगिकी है कि रोजगार को ध्यान में रखें.

Windows 98 और Windows 95 स्टार्टअप डिस्क, एमएस डॉस के सभी संस्करणों के साथ, Fdisk की प्रतियां उपलब्ध कराते हैं. यदि संभव हो तो, आप स्थापित कर रहे ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में कार्यक्रम का एक ही संस्करण का उपयोग करें. कार्यक्रम Windows 98 में एक डॉस आदेश खिड़की के अंदर से चलाया जा सकता है (यह. Windows 2000 के साथ संभव नहीं है), लेकिन सिस्टम को बूट करने के लिए इस्तेमाल किया गया था कि ड्राइव पर संचालित नहीं किया जा सकता. आप सबसे अधिक एक नियमित DOS आदेश प्रॉम्प्ट पर कार्यक्रम चलाया जाएगा. पूरा वाक्य रचना है

FDISK [/STATUS] /X

 / स्थिति प्रदर्शित करता विभाजन जानकारी .

/ एक्स यह विस्तारित डिस्क का उपयोग समर्थन पर ध्यान नहीं देता कि इंगित करता है. आप डिस्क उपयोग या पोट अतिप्रवाह संदेश प्राप्त होता है तो इस स्विच का उपयोग करें .

आप 512 एमबी से अधिक क्षमता के साथ एक हार्ड डिस्क के साथ काम कर रहे हैं , तो आप FAT32 के बड़े ड्राइव समर्थन सक्षम करना चाहते हैं तो Fdisk के कई संस्करणों के साथ , आप के लिए कहा जाएगा . उत्तर देना हाँ 32 बिट मोटी फाइल सिस्टम सक्षम बनाता है . आप कोई जवाब नहीं है, तो सिस्टम यह एक बड़ा अभियान है , भले ही 2 जीबी के लिए विभाजन जो सीमा , FAT16 का उपयोग करता है . पहले से ही चर्चा के रूप में FAT32 , पुराने 16 बिट मोड पर कई संवर्द्धन प्रदान करता है, यह अन्य फाइल सिस्टम प्रारूपों के साथ व्यापक रूप से संगत नहीं है .

Fdisk कई विकल्प प्रदान करता है:

एक विभाजन या तार्किक ड्राइव बनाएँ
सक्रिय विभाजन सेट
विभाजन या तार्किक ड्राइव हटाएँ
प्रदर्शन विभाजन जानकारी
( कई हार्ड ड्राइव के साथ कंप्यूटर पर ) ड्राइव चुनें
क्या आप सिस्टम पर एक से अधिक भौतिक हार्ड डिस्क अगर वहाँ संशोधित करना चाहते हैं ड्राइव पर काम कर रहे हैं सुनिश्चित करें. वर्तमान अचल डिस्क ड्राइव लिस्टिंग की जाँच करें. पहले तय डिस्क संख्या 1 के बाद है. एक दूसरे भौतिक ड्राइव नंबर 2 के साथ ध्यान दिया जाना होगा .

यह इस सुविधा का उपयोग कर जब एक कदम दर कदम फैशन में काम करने के लिए सबसे अच्छा है . मौजूदा विभाजन जानकारी प्रदर्शित करने और आप उचित ड्राइव पर काम कर रहे हैं कि पुष्टि करने के द्वारा शुरू करो . इसके बाद, किसी भी अवांछित विभाजन हटा दें. यह एक विशिष्ट क्रम में किया जाना चाहिए . किसी भी गैर डॉस विभाजन को हटाने के द्वारा शुरू करो, तो विस्तारित MS-DOS विभाजन में किसी भी बाहरी तार्किक ड्राइव को हटा दें. अगला , विस्तारित विभाजन को हटाने , और अंत में मौजूदा प्राथमिक DOS विभाजन . आप मौजूदा प्राथमिक विभाजन हटाना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप सभी चरणों के माध्यम से काम करना चाहिए . आप केवल एक तार्किक ड्राइव और एक विस्तृत विभाजन को दूर करना चाहते हैं, तो आप केवल पहले दो चरणों का प्रदर्शन करना होगा .

Fdisk मुख्य रूप से एक एमएस डॉस उपयोगिता है कि याद रखें . यह आम तौर पर गैर डॉस विभाजन को दूर करने की क्षमता है , हालांकि , कि हमेशा सच नहीं है , और आप के अंदर विभाजन को हटाने के लिए एक तीसरे पक्ष उत्पाद का उपयोग करना पड़ सकता है .

विभाजन नष्ट हो जाती हैं एक बार , तुम वास्तव में नई स्थापना के लिए उपयोग करने के लिए एक विभाजन बनाने की प्रक्रिया के माध्यम से जा सकते हैं. कि पूरा हो जाने के बाद , आप प्राथमिक विभाजन के रूप में विभाजन का एक अंक की जरूरत है. सामान्य तौर पर, इस सी ड्राइव होगा जो पहले विभाजन है . कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम या एक दोहरा बूट विन्यास में साथ, यह हमेशा सच नहीं हो सकता है . आप संशोधनों के पूरा हो जाने के बाद, कार्यक्रम डिस्क अखंडता की पुष्टि और सिस्टम को पुनः चालू की आवश्यकता है.

फ़ाइल आवंटन तालिका (वसा) आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम एक ड्राइव को विभाजित करने के बाद , मीडिया स्वरूप सुविधा का उपयोग कर स्वरूपित किया जाना चाहिए कि आवश्यकता होती है . स्वरूप कार्यक्रम आप का इस्तेमाल किया है कि डॉस के संस्करण और स्थापित होने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों के साथ संगत होना चाहिए .

हार्ड डिस्क और फाइल सिस्टम तैयार के साथ, कंप्यूटर की अपनी नई स्थापना के लिए तैयार है और आप स्थापना प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं .

0 comments:

Post a Comment