CD-ROM and DVD Drives

Advantages of CD-ROM and DVD Drives

एक हार्ड डिस्क ड्राइव एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव की तुलना में अधिक जानकारी रखती हैं, जानकारी तेजी से accesses , और पढ़ता है और जानकारी लिखते हैं , तो हम क्यों CD-ROM ड्राइव की जरूरत है? जवाब आसान है: एक कॉम्पेक्ट डिस्क ( सीडी ) हटाने योग्य डेटा की ( 650 एमबी ) बड़ी मात्रा में पकड़ कर सकते हैं और बड़े पैमाने पर उत्पादन एक बहुत कम कीमत पर किया जा सकता है .

दोनों CD-ROM और डीवीडी टेक्नोलॉजीज एक लेजर बीम के साथ यह हड़ताली द्वारा डीकोड है कि डिजिटल डाटा रखती है कि एक चांदी की थाली के रूप में उच्च क्षमता ऑप्टिक मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. आकस्मिक प्रेक्षक के लिए, दोनों द्वारा इस्तेमाल किया डिस्क वही कर रहे हैं . वास्तव में, सबसे नए डीवीडी प्रौद्योगिकी CD-ROM ड्राइव में पाया प्रकार से डेटा को पढ़ने के लिए एक छोटी तरंग दैर्ध्य लेजर कार्यरत हैं. निर्माताओं है कि एक ही थाली पर ( ध्वनि सहित एक पूरी फिल्म की तरह ) और अधिक डेटा रटना देता है .

कई नए पीसी भी CD-ROM पढ़ सकते हैं कि एक डीवीडी ड्राइव के साथ आया . प्रभावी ढंग से फिल्मों खेलने के लिए , वे भी ड्राइव पर या एक साथी कार्ड (प्रदर्शन एडाप्टर की कभी कभी हिस्सा ) पर , या तो डिकोडिंग हार्डवेयर होना आवश्यक है. अतिरिक्त हार्डवेयर प्रदान करता है प्रदर्शन को बढ़ावा देने के बिना, प्लेबैक खो फ्रेम और अनियमित ध्वनि के साथ तड़का हुआ होगा .

सीडी निर्माताओं द्वारा सॉफ्टवेयर वितरण के लिए चुनाव का माध्यम बन गया है . केवल CD- ROM क्षमता के साथ कई पीसी , और डीवीडी प्रारूपों के लिए मानकों के बारे में कई सुस्त सवाल कर रहे हैं , क्योंकि यह CD-ROM निकट भविष्य के लिए एक मानक वितरण विधि हो जाएगा उम्मीद है .

एक सीडी एक पूरा सॉफ्टवेयर पैकेज स्टोर कर सकते हैं . माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट के प्रारंभिक संस्करणों 32 फ्लॉपी डिस्क पर आपूर्ति की गई है, जबकि आज पूरे कार्यक्रम सूट और अपने मैनुअल एक सीडी पर जमा हो जाती है . यह भी एक सीडी स्थापित करने के लिए बहुत तेजी से होता है . उपयोगकर्ता बस , यह शुरू होता है किसी भी आवश्यक जानकारी में प्रवेश करती है , और बाद में वापस आता है, यह कंप्यूटर में डिस्क के बाद डिस्क को खिलाने के लिए जरूरी नहीं रह जाता . वे शुरू किए गए थे , सीडी ऐसे विश्वकोषों के रूप में बड़े डेटाबेस का आयोजन किया. आज , वे राष्ट्रीय फोन निर्देशिका और सॉफ्टवेयर पुस्तकालयों से क्लिप आर्ट , संगीत , और खेल का संग्रह करने के लिए , डेटा के हर संभव प्रकार के लिए उपयोग किया जाता है . निम्न तालिका एक सीडी पर डाटा संग्रहण के फायदे सूचीबद्ध करता है.

Advantage Description
Large storage capacity compared to floppy-type media
Up to 650 MB of data fit on a single 5-inch disc. (Smaller than the original 5.25-inch floppy disk, a CD holds almost 2000 times as much information.)
Portability The CD is a portable medium.
Data cannot be changed A CD is read-only, which prevents accidental erasure of programs or files.
Sturdiness More durable than the standard 5.25-inch or 3.5-inch disks, CDs are not magnetic media and thus are not subject to the same dangers posed by proximity to electrical sources or magnets (although you need to handle them carefully to avoid finger prints and scratches).
Special capabilities CD-ROMs are audio-capable, allowing special compression of audio, image, and video data. They can be used to play standard audio CDs and have the capacity to store and record video data.
कंप्यूटर सीडी के विकास के लिए मोटे तौर पर ऑडियो (संगीत) सीडी paralleled: 

1979 में, सीडी, एक भंडारण माध्यम के रूप में, ऑडियो उद्योग में पेश किया गया था. 

1985 में, सीडी कंप्यूटर उद्योग के लिए आया था. हार्डवेयर सबसे निर्माताओं और उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत महंगा था क्योंकि विकास धीमी थी. 

1991 में, CD-ROM/XA मानक बढ़ाया गया था, और हार्डवेयर के लिए मल्टीमीडिया आवश्यकताओं को निर्दिष्ट किया गया. 

1993 में, उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो प्लेबैक कंप्यूटर के लिए आया था. 

उनकी गति चढ़ते जबकि आज, CD-ROM ड्राइव की कीमत, ड्रॉप करने के लिए जारी है. लगभग सभी नए कंप्यूटरों मानक उपकरण के रूप में एक आंतरिक CD-ROM ड्राइव शामिल हैं. सबसे सॉफ्टवेयर पैकेज (3.5 इंच फ्लॉपी डिस्क संस्करण उपलब्ध हैं, लेकिन आमतौर पर केवल विशेष आदेश द्वारा, और अक्सर वे सीडी संस्करण के सभी एक्स्ट्रा कलाकार शामिल नहीं है) CD-ROM के संस्करणों में भेज दिया है.

CD-ROM में दुनिया के कई मानकों का उपयोग करता है. ये आम तौर पर आईएसओ (मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन) द्वारा जारी की मात्रा के कवर का रंग द्वारा निर्दिष्ट कर रहे समिति उदाहरण के लिए, इतने पर व्हाइट पुस्तक, पीला बुक, और. हम बाद में इस पाठ में और अधिक विस्तार में आईएसओ प्रारूपों पर चर्चा की.

बस एक फ्लॉपी डिस्क या एक हार्ड डिस्क ड्राइव की तरह 1s और 0 की एक श्रृंखला के रूप में CD-ROM डाटा स्टोर,. हालांकि, बजाय डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए चुंबकीय ऊर्जा का उपयोग कर के, सीडी पाठकों और लेखकों लेजर ऊर्जा का उपयोग करें. लेसरों का उपयोग करने के लिए दो प्रमुख लाभ कर रहे हैं: 

सीडी की सतह और पठन डिवाइस के बीच शारीरिक संपर्क नहीं है. 

लेजर बीम के व्यास भंडारण पटरियों अधिक डेटा एक छोटे अंतरिक्ष में जमा करने के लिए अनुमति देता है, एक साथ बहुत करीब से लिखा जा सकता है कि इतना छोटा है.

गिरने के हार्ड डिस्क ड्राइव की लागत और उपलब्ध डेटा भंडारण बढ़ती मात्रा के साथ, हार्ड ड्राइव अभी भी भंडारण मीडिया का राजा है . ऑप्टिकल डेटा भंडारण उपकरणों हटाने योग्य मीडिया के रूप में और अभिलेखीय डेटा भंडारण के लिए पसंद की मीडिया के रूप में उनकी जगह पकड़ो.

एक सीडी थाली पॉलिमर से बनी है कि एक कृत्रिम आधार पर लागू किया गया एल्यूमीनियम का एक चिंतनशील परत से बना है. पारदर्शी पॉली कार्बोनेट की एक परत एल्यूमीनियम को शामिल किया गया . लाह की एक सुरक्षात्मक कोटिंग धूल , गंदगी , और खरोंच से बचाने के लिए सतह के लिए लागू किया जाता है .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
सीडी रिकॉर्ड करने (CD-R ) डिस्क एल्यूमीनियम के अलावा अन्य सामग्री का उपयोग करें. वे अक्सर डेटा तरफ एक पीले या हरे रंग डाली है . सभी को CD-ROM पाठकों एकीकृत डिवाइस इलेक्ट्रॉनिक्स ( आईडीई) के आधार पर इन डिस्क कुछ पुराने पाठकों को पढ़ने में सक्षम नहीं हैं सीडी आर प्रौद्योगिकी के साथ असंगत हैं .
-------------------------------------------------------------------------------------



डाटा सीडी की सतह पर गड्ढों और भूमि बनाने के द्वारा लिखा गया है . एक गड्ढे सतह पर एक अवसाद है , और एक भूमि मूल सतह की ऊंचाई है . एक देश में एक गड्ढे या एक गड्ढे को एक देश से संक्रमण 1 के एक बाइनरी चरित्र का प्रतिनिधित्व करता है . भूमि और गड्ढों द्विआधारी 0 प्रतिनिधित्व करते हैं. डेटा के पढ़ने के समय सीडी घूर्णन और है जिस गति से प्रकाश का परावर्तन पर आधारित है . कोई डेटा डिस्क पर है, तो प्रतिबिंब नहीं बदलेगा और सीडी बाइनरी 0 की एक श्रृंखला में पढ़ा होगा . एक भी बाहर की ओर चल सर्पिल लगभग 3.75 मील ( 6 किलोमीटर ) लंबी ( ट्रैक ) में व्यवस्था की सीडी प्रति लगभग 4 से 5 लाख गड्ढे हैं. प्रत्येक तत्व के बीच की दूरी एक मिलीमीटर से 1.6 हजार है .

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया, डीवीडी ड्राइव और अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं और आम तौर पर CD-ROM के साथ पिछड़े संगत कर रहे हैं. वे दोनों आंतरिक और बाह्य, कई किस्मों में आते हैं. पीसी बाजार में सबसे लोकप्रिय बढ़ी आईडीई (EIDE) आंतरिक शैली है. इस उत्पाद को ज्यादा एक CD-ROM ड्राइव की तरह दिखता है, और लगभग एक ही तरह से स्थापित करता है, तो आप डीवीडी के क्षेत्र में मौजूद है कि अलग अलग मानकों के साथ कम से कम कुछ हद तक परिचित होने की जरूरत है.

DVD Formats

DVD-ROM

यह एक डेटा केवल पढ़ने के लिए डिस्क के दोनों किनारों पर डेटा एन्कोडिंग द्वारा डिजिटल जानकारी के 17 जीबी तक पकड़ इंजीनियर हो सकता है कि ज्यादा एक CD-ROM डिस्क की तरह प्रारूप,,.

सिनेमा वितरित करने के लिए बनाया गया एक 4.7-GB डिस्क प्रारूप, इन थाली उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो के 135 मिनट तक पकड़. इसके अलावा, इस प्रारूप आठ डिजिटल साउंडट्रैक (AC3 और / या डिजिटल Dolby) और उपशीर्षक स्टोर कर सकते हैं. डीवीडी पर कई फिल्में भी कलाकार, नाट्य ट्रेलरों, और सिनेमाघरों में दिखाया संस्करण से हटा अंत या दृश्यों की भी वैकल्पिक संस्करणों के साथ कमेंटरी, साक्षात्कार के साथ आते हैं.

आर रिकॉर्ड करने के लिए खड़ा है. डीवीडी मीडिया के इस प्रकार सीडी आर थाली का एक अभिलेख का प्रकार उपयोग में समान है और पक्ष के अनुसार डेटा के 3.95 जीबी तक शामिल हैं. सीडी आर की तरह, आप केवल एक बार डिस्क को रिकॉर्ड कर सकते हैं.

बाजार पर कई पढ़ें / लिखें (आरडब्ल्यू) डीवीडी ड्राइव कर रहे हैं. क्योंकि विक्रेताओं के बीच असंगति की, इस डीवीडी प्रौद्योगिकी स्वीकृति पाने में बहुत धीमी रही है. "लिखें" पहलू असीमित नहीं है और परिवर्तन की वास्तविक संख्या तकनीक पर आधारित भिन्न होता है कि मन में रखो.

ज्यादातर मामलों में, एक CD-ROM या डीवीडी ड्राइव संलग्न में कोई अंतर नहीं है. (4X) की तरह बाद में वर्णित गति दरों मूल CD-ROM ड्राइव की गति पर आधारित हैं और CD-ROM और डीवीडी उत्पादों दोनों के सापेक्ष गति गेज करने के लिए उपयोग किया जाता है. सुविधाओं और डिजाइन पर निर्भर करता है, आप फिल्मों खेलने के दौरान प्रदर्शन में सुधार करने के लिए एक डीवीडी उत्पाद के साथ एक ऐड - ऑन विकोडक कार्ड स्थापित करना पड़ सकता है. ड्राइव के दोनों प्रकार के परिधीय उपकरणों रहे हैं और एक नियंत्रक के माध्यम से कंप्यूटर की बस से जुड़ा होना चाहिए. उन्हें स्थापित करने के कई तरीके हैं.

साउंड कार्ड जोड़ने पर कई निर्माण किया है, CD-ROM के नियंत्रकों. सबसे ध्वनि कार्ड मिडी (साज़ डिजिटल इंटरफेस) कनेक्टर के रूप में जाना एक 15 पिन महिला कनेक्टर के साथ आते हैं. नए कार्ड में से कुछ एक SCSI अंतरफलक के साथ आते हैं. में निर्मित नियंत्रक इंटरफेस के साथ साउंड कार्ड मदरबोर्ड पर उपलब्ध एक नियंत्रक नहीं था कि पहले कंप्यूटर के लिए बहुत उपयोगी थे. आज के motherboards के चार आईडीई उपकरणों से कनेक्ट करने की क्षमता है, क्योंकि एक नियंत्रक के साथ एक साउंड कार्ड आम तौर पर आवश्यक नहीं है. 

सुझाव 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
आप एक नियंत्रक के साथ एक साउंड कार्ड की खरीद और आप पहले से ही साउंड कार्ड पर नियंत्रक निष्क्रिय करने के लिए सुनिश्चित हो, एक CD-ROM ड्राइव स्थापित किया है. इस आईआरक्यू (अनुरोध बीच में) और अन्य संभावित टकराव को रोकने जाएगा.
---------------------------------------------------------------------------------

एक CD-ROM ड्राइव खरीद या की सिफारिश करते हैं, तो आप दो मूल्यों पर विचार करने की जरूरत है. पहला आंकड़ा अंतरण दर है . अंतरण दर के लिए लंबे समय के मानक प्रति सेकंड 150 KB किया गया है , और यह आज CD-ROM ड्राइव को मापने के लिए आधार है . एक 2x CD-ROM ड्राइव इतने पर एक प्रति सेकंड 600 KB पर 4X , और प्रति सेकंड 300 KB पर चल रही है. एक ठेठ CD-ROM ड्राइव आज , 24X पर 32X प्रति सेकंड ( 4.8 एमबी ) काम करते हैं, या तेजी से होगा . एक हार्ड डिस्क ड्राइव आम तौर पर 800 KB और प्रति सेकंड 1.8 एमबी के बीच चल रही है.

तुम्हें देखना चाहिए दूसरा मूल्य ड्राइव का मतलब का उपयोग समय , यह आधा पटरियों पर ले जाने के लिए सिर लेता है. विशिष्ट उपयोग समय 200 से 400 मिलीसेकंड ( एमएस ) है . आज की CD-ROM ड्राइव कई हार्ड ड्राइव की तुलना में तेजी से डाटा हस्तांतरण की गति कर सकते हैं , लेकिन उनके मतलब का उपयोग समय 20 या तो बार धीमी है . यह एक CD-ROM ड्राइव नकल या निरंतर डेटा का एक बड़ा हिस्सा लोड करने के लिए हार्ड डिस्क ड्राइव मात देगा हालांकि , हार्ड ड्राइव रैंडम एक्सेस कार्यों पर बेहतर प्रदर्शन करेंगे , इसका मतलब है.

गुणकों में स्थानांतरण की दर बढ़ जाती है , मतलब का उपयोग समय नहीं है . निम्न तालिका सूचियाँ कुछ सामान्य CD-ROM ड्राइव के लिए दरों में और उपयोग गति हस्तांतरण.

CD-ROM Speed Transfer Rate Access Speed
4X 600 KB per second 220 ms
6X 900 KB per second 145 ms
8X 1200 KB per second 100 ms
12X 1800 KB per second 125 ms
16X 2.4 MB per second 100 ms
24X 3.6 MB per second 95 ms
एक आंतरिक ड्राइव का अधिष्ठापन एक चार कदम प्रक्रिया है. 

यदि आवश्यक हो तो कार्ड के साथ आने वाले निर्देशों का पालन, ड्राइव नियंत्रक या विकोडक कार्ड स्थापित करें. 

कंप्यूटर के मामले में ड्राइव स्थापित करें. 

डेटा और बिजली तारों देते हैं. 

आवश्यक ऑपरेटिंग सिस्टम ड्राइवर स्थापित और ड्राइव की स्थापना की.

एक CD-ROM या डीवीडी ड्राइव स्थापित करने का सबसे कठिन हिस्सा नियंत्रक कार्ड सिस्टम के लिए सबसे अच्छा है , जो निर्धारित है .

कंप्यूटर वर्तमान में सुसज्जित है कैसे की एक त्वरित समीक्षा समुचित कार्ड के चयन में मार्गदर्शन करेंगे . ज्यादातर मामलों में , उपलब्ध एक SCSI या IDE अंतरफलक हो जाएगा . आप जो भी चुनें कार्ड व्यवस्था , किसी भी अन्य संभवतः परस्पर विरोधी कार्ड को निष्क्रिय करने के लिए सुनिश्चित करें. एक नया CD-ROM ड्राइव खरीदने से पहले कंप्यूटर के संसाधनों की हद तक इस बात की पुष्टि आप यह वापसी या विनिमय के लिए होने के समय और हताशा को बचाने कर सकते हैं .

यह CD-ROM ड्राइव और मदरबोर्ड के विस्तार स्लॉट दोनों के साथ संगत होना चाहिए क्योंकि आप CD-ROM ड्राइव खरीदने से पहले नियंत्रक कार्ड का चयन करना चाहिए . एक उचित कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए कई तरीके हैं:

मदरबोर्ड पर द्वितीय आईडीई नियंत्रक का प्रयोग करें .

एक नए नियंत्रक कार्ड स्थापित ( इस CD-ROM ड्राइव के साथ आपूर्ति की जा सकती है ) .

एक मौजूदा एस सी एस आई श्रृंखला में CD-ROM ड्राइव को स्थापित करें.

एक नया एस सी एस आई मेजबान अनुकूलक स्थापित करें और एक नया SCSI श्रृंखला बनाते हैं.

एक CD-ROM कनेक्शन के साथ एक मौजूदा साउंड कार्ड का उपयोग करें.

आप एक 5.25-इंच डिस्क ड्राइव के लिए एक खुली खाड़ी है जो किसी भी कंप्यूटर में आसानी से दोनों CD-ROM और डीवीडी ड्राइव माउंट कर सकते हैं. शारीरिक स्थापना एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव स्थापित करने के रूप में सरल है. अधिकांश नए ड्राइव शिकंजा और कोष्ठक का एक संयोजन शामिल है कि एक हार्डवेयर किट के साथ आ गए. 

आप शुरुआत से पहले सभी उपकरणों और भागों है सुनिश्चित करें. इनमें शामिल हैं: 

ड्राइव 

सही केबलों 

(पीसी के मामले के लिए विशेष बढ़ते रेल सहित) उपयुक्त हार्डवेयर 

एक फ्लैट सिर पेचकश 

एक फिलिप्स पेचकश 

सुई नाक सरौता या चिमटी (जम्पर सेटिंग्स के लिए)



निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

एक CD-ROM या डीवीडी ड्राइव अब एक कंप्यूटर सिस्टम के एक मानक घटक है. 

CD-ROM और डीवीडी डेटा दरों स्थानान्तरण दूसरा (1x) प्रति 150 केबी के एक पहलू पर आधारित हैं. 

एक CD-ROM या डीवीडी ड्राइव स्थापित एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव स्थापित करने की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल है. 

एक CD-ROM या डीवीडी ड्राइव ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा पहुँचा जा सकता से पहले उचित ड्राइवर लोड किया जाना चाहिए. MS-DOS से एक CD-ROM ड्राइव चलाने के लिए, वास्तविक मोड ड्राइवर लोड किया जाना चाहिए.

2 comments: