Computer Communication

इस पाठ में, हम कंप्यूटर संचार मानव संचार से कैसे अलग इलेक्ट्रॉनिक संचार की बुनियादी बातों की जांच और पता लगाएं.


संचार के प्रारंभिक रूप

मनुष्य बात की और लिखित दोनों , मुख्य रूप से शब्दों के माध्यम से संवाद. प्राचीन काल से लगभग 150 साल पहले तक , संदेशों को मौखिक या के रूप में लिखा या तो थे . एक दूर के प्राप्तकर्ता के लिए एक संदेश मिल रहा अक्सर धीमी थी , और कभी कभी संदेश ( या दूत ) की प्रक्रिया में खो गया.

समय और प्रौद्योगिकी के रूप में आगे बढ़े , लोगों को उन्हें अधिक से अधिक दूरी पर तेजी से संवाद करने में मदद करने के लिए उपकरणों का विकास किया. ऐसी लालटेन , दर्पण , और झंडे के रूप में आइटम एक विस्तारित दृश्य सीमा से अधिक जल्दी से संदेश भेजने के लिए इस्तेमाल किया गया.

संचार " earshot में से " सभी आम में एक बात है: वे पैक और दूरस्थ स्थान पर भेजा जा सकता है कि सूचना के एक फार्म के लिए मानव भाषा में परिवर्तित करने के लिए " कोड " के कुछ प्रकार की आवश्यकता होती है . यह एक वर्णमाला में पत्र का एक सेट , एक टेलीफोन लाइन पर अनुरूप दालों की एक श्रृंखला , या एक कंप्यूटर में बाइनरी संख्या के एक दृश्य हो सकता है. प्राप्त अंत पर , इस कोड को वापस लोगों को समझ सकते हैं कि भाषा में परिवर्तित करने की जरूरत है.

प्रभावी संचार के लिए बाधाओं वक्ता और श्रोता शब्दों के अर्थ दे कैसे भाषा में और में मतभेद भी हैं. लोगों के बीच भाषा के शब्दों की तुलना में अधिक से बना है . इशारों, जोर , शरीर की भाषा , और सामाजिक अवधारणाओं हम पारस्परिक संचार व्याख्या कैसे पर प्रभाव पड़ता है . इन तत्वों का सबसे मानव मशीन बातचीत पर कोई असर नहीं है . हम सक्षम सौदा होने के लिए समझते हैं और कंप्यूटर के साथ बातचीत करना चाहिए कि अन्य मुद्दे भी हैं .

डॉट्स और डैश , बिट्स और बाइट्स ( Dots and Dashes, Bits and Bytes)

टेलीग्राफ और जल्दी रेडियो संचार प्रसारण के लिए कोड का उपयोग कर . ( इसके निर्माता , शमूएल अमेरिकन प्लान मोर्स के नाम पर) सबसे आम है, मोर्स कोड , वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर का प्रतिनिधित्व करने के लिए दालों की एक श्रृंखला बताए पर आधारित है . इन दालों एक श्रृंखला में एक तार पर भेजा जाता है. प्राप्त अंत पर ऑपरेटर वापस अक्षरों और शब्दों में कोड धर्मान्तरित . मोर्स कोड लगभग बीसवीं के अंत तक समुद्र में संदेशों के लिए सरकारी उपयोग में बने सदी यह आधिकारिक तौर पर देर से 1999 में सेवानिवृत्त हो गया था .

एक बिंदु या एक पानी का छींटा : मोर्स किसी एक प्रेषित मूल्य दो राज्यों संभव था, जिसमें एक कोड का इस्तेमाल किया. समूहों में डॉट्स और डैश के संयोजन से, एक ऑपरेटर , एक साथ शब्दों उन धागों से , अक्षरों का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम था और . पर बंद अंकन की है कि फार्म भी दो नंबर , 0 और 1 प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है . मान 0 कोई संकेत , या बंद का प्रतिनिधित्व करता है , और मूल्य 1 राज्य , पर एक संकेत का प्रतिनिधित्व करता है , या .

यह केवल दो अंक हैं, आमतौर पर 0 और 1 का उपयोग करता है , क्योंकि संख्या भाषा के इस प्रकार बाइनरी अंकन कहा जाता है. यह पहली बार ब्रह्मांड कैसे काम करता है की जटिल दार्शनिक मॉडल बनाने के लिए ( पूर्ण ) यिन ( खाली ) और यांग शब्दों का इस्तेमाल किया जो प्राचीन चीनी , द्वारा इस्तेमाल किया गया था .

हमारे कंप्यूटरों दो राज्यों और एक द्विआधारी योजना का उपयोग करें कि जटिल स्विच बॉक्स हैं . एक दिया स्विच के राज्य पर की या मूल्य एक कोड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, एक मूल्य बंद का प्रतिनिधित्व करता है . आधुनिक कंप्यूटर प्रौद्योगिकी यिन और यांग के अलावा अन्य शर्तों का उपयोग करता है , लेकिन एक ही द्विआधारी गणित हमारे आधुनिक मशीनों के अंदर आभासी दुनिया बनाता है .


कंप्यूटर की भाषा द्विआधारी ( The Binary Language of Computers)
का पालन करें कि द्विआधारी गणित शर्तें पीसी प्रौद्योगिकी को समझने के लिए मौलिक हैं.

बिट्स (Bits)
घटना पर या बंद एक एकल: एक बिट एक कंप्यूटर द्वारा मान्यता प्राप्त है कि जानकारी की सबसे छोटी इकाई है.

बाइट्स (Bytes)
एक बाइट 8 बिट्स का एक समूह है. एक बाइट जानकारी का एक चरित्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक है. एक कुंजीपटल पर एक कुंजी दबाने कंप्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) के लिए सूचना के 1 बाइट भेजने के लिए बराबर है. एक बाइट स्मृति एक कंप्यूटर मूल्यों में मापा जाता है जिसके द्वारा मानक इकाई है किलोबाइट (KB) या मेगाबाइट (एमबी) के संदर्भ में व्यक्त कर रहे हैं. कंप्यूटर स्मृति और उनके मूल्यों की सूची इकाइयों है कि इस प्रकार की मेज.

Memory Unit Value
Bit Smallest unit of information; shorthand term for binary digit
Nibble 4 bits (half of a byte)
Byte 8 bits (equal to one character)
Word 16 bits on most personal computers (longer words possible on larger computers)
Kilobyte (KB) 1024 bytes
Megabyte (MB) 1,048,576 bytes (approximately 1 million bytes or 1024 KB)
Gigabyte (GB) 1,073,741,824 bytes (approximately 1 billion bytes or 1024 MB)


बाइनरी सिस्टम ( The Binary System)
संख्या की द्विआधारी प्रणाली 2 (0 और 1) के आधार का उपयोग करता है. जैसा कि पहले बताया, एक बिट पर या बंद, केवल दो राज्यों में मौजूद कर सकते हैं. बिट्स नेत्रहीन प्रतिनिधित्व कर रहे हैं:

0 बंद के बराबर होती है.
1 पर बराबर होती है.
निम्नलिखित सभी 8 बिट 0 की तैयारी में हैं जिसमें जानकारी का 1 बाइट है. बाइनरी सिस्टम में, आठ 0s का यह क्रम एक ही चरित्र संख्या 0 प्रतिनिधित्व करता है.
0     0     0     0     0     0     0     0
बाइनरी सिस्टम गिनती के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि कई संख्यात्मक प्रणालियों में से एक है. यह हम हर रोज संख्या और मूल्यों की गणना करने के लिए जो प्रयोग दशमलव प्रणाली के समान है. अवधि दशमलव प्रणाली में उपसर्ग दिसम्बर 10 के लिए लैटिन शब्द से आता है और दशमलव प्रणाली 10 की संख्या 0 से 9 तक के आधारपर किया जाता है, जिसका अर्थ है 10 का एक आधार, अर्थ. बाइनरी सिस्टम 2 का आधार, संख्या 0 और 1 है.

बाइनरी अंकन में गिनती (Counting in Binary Notation)
बाइनरी अंकन और हम सभी ग्रेड स्कूल में सीखा दशमलव प्रणाली के साथ गिनती में कुछ समानताएं हैं. दशमलव प्रणाली में, दाएँ पूरे नंबर (दशमलव बिंदु के बाईं ओर संख्या) "अंक" स्तंभ है. वहाँ लिखा संख्या 0-9 के एक मूल्य है. अंक स्तंभ (अगर मौजूद है) के बाईं ओर संख्या 10 से 90 "10s" स्तंभ के लिए महत्वपूर्ण है. प्रत्येक अतिरिक्त पंक्ति का कारक अंकन की दशमलव प्रणाली में 10 है. एक नंबर का कुल मूल्य प्राप्त करने के लिए, हम दोनों प्रणालियों में एक साथ सभी स्तंभों को जोड़: 111 100 + 10 + 1 का योग है.


नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
एक कारक एक गुणा समस्या में गुणा किया जाता है कि एक आइटम है. उदाहरण के लिए, 2 और 3 समस्या 2 × 3 में कारक हैं.

बाइनरी अंकन आरोही मूल्यों के दाएँ से बाएँ कॉलम का एक ही प्रणाली का उपयोग करता है, लेकिन प्रत्येक पंक्ति, बाइनरी सिस्टम में, करने के लिए पहली पंक्ति केवल दो (0 या 1) के बजाय 10 (0-9) संभव values.Thus की है सही केवल 0 या 1, हो सकता है (एक संख्या है कि स्थिति में मौजूद है) बाईं ओर की अगली पंक्ति 2 या 3 हो सकता है. पालन ​​स्तंभों 4 के मूल्यों, तो 8, तो 16 है, और इतने पर, अपने अधिकार के लिए एक के संभावित मूल्य को दोगुना प्रत्येक स्तंभ. बाइनरी सिस्टम में इस्तेमाल किया कारक 2 है, और सिर्फ दशमलव प्रणाली -0 में के रूप में है कि संख्या में गिना एक संख्या है. जानकारी (आठ पंक्तियों) की बाइट के उदाहरण का अनुसरण करें.


 बाइट उदाहरण A  (Byte—Example A)
सभी बिट्स बंद (0 = बंद) कर रहे हैं क्योंकि इस बाइट का मान 0 है. 

0 0 0 0 0 0 0 0 8 बिट्स 
128 64 32 16 8 4 2 1 # मूल्यों 

बाइट उदाहरण बी  (Byte—Example B)
इस उदाहरण में, बिट्स के दो on (= 1) चालू हैं. इस बाइट के कुल मूल्य पर कर रहे हैं कि थोड़ा पदों के साथ जुड़े मूल्यों को जोड़ने से निर्धारित होता है. इस बाइट संख्या 5 (4 + 1) का प्रतिनिधित्व करता है. 

0 0 0 0 0 1 0 1 8 बिट 
128 64 32 16 8 4 2 1 # मूल्यों 

बाइट उदाहरण C (Byte—Example C)
इस उदाहरण में, दो अलग बिट्स संख्या 9 (8 + 1) का प्रतिनिधित्व करने के लिए चालू हैं. 

0 0 0 0 1 0 0 1 8 बिट 
128 64 32 16 8 4 2 1 # मूल्यों

गणितीय इच्छुक जल्दी 255 एक बाइट का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है कि सबसे बड़ा मूल्य है कि एहसास होगा. (एक नंबर लाइन पर एक संभव 256 स्थानों से मेल खाती है, ध्यान रखें कि हम 0 से शुरू होते हैं और 255 के पास जाओ.) 

कंप्यूटर बाइनरी नंबरों का उपयोग और मनुष्यों दशमलव संख्या का उपयोग करते हैं, एक + तकनीशियनों सरल रूपांतरणों प्रदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए. निम्न तालिका दशमलव संख्या और उनके द्विआधारी समकक्ष (0_9) से पता चलता है. आप इस जानकारी को जानने की आवश्यकता होगी. तैयार करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है बल्कि केवल मूल्यों याद रखना से बाइनरी संख्या में जोड़ने के लिए कैसे सीखना है.


Decimal Number   Binary Equivalent
0  0000
1  0001
2                              0010
3 0011
4 0100
5 0101
6 0110
7 0111
8 1000
9 1001
संख्या की गणना के लिए ठीक हैं, लेकिन आज के कंप्यूटर के रूप में अच्छी तरह से पाठ, ध्वनि, स्ट्रीमिंग वीडियो, चित्र, और एनीमेशन संभाल चाहिए. उस के सभी संभाल करने, मानक कोड द्विआधारी मशीन भाषा और डेटा का प्रतिनिधित्व किया और मानव उपयोगकर्ता के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है के प्रकार के बीच अनुवाद करने के लिए उपयोग किया जाता है. बाइनरी सिस्टम अभी भी मूल्यों स्थानांतरित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन उन मूल्यों कोड द्वारा नियंत्रित किया जाता है कि एक माध्यमिक अर्थ है. पहले आम, कोड आधारित भाषा पाठ वर्णों को संभालने के लिए विकसित किया है और हमें भी कुछ अन्य मूल अवधारणाओं की जांच की सुविधा देता है कि एक अच्छा उदाहरण के रूप में कार्य करता था.

समानांतर और धारावाहिक उपकरणों (Parallel and Serial Devices)
हमारे पीसी में टेलीग्राफ और व्यक्तिगत तारों धारावाहिक उपकरणों रहे हैं. इस कोड का केवल एक ही तत्व एक समय पर भेजा जा सकता है. एक एक लेन सुरंग की तरह, एक समय में के माध्यम से पारित करने के लिए एक व्यक्ति के लिए ही कमरा है. सभी इलेक्ट्रॉनिक संचार कर रहे हैं पर कुछ स्तर धारावाहिक, एक ही तार केवल दो राज्यों में हो सकता है क्योंकि: चालू या बंद. 

चीजें तेजी से, हम अधिक तारों को जोड़ सकते हैं. इस संकेत का एक साथ प्रसारण की अनुमति देता है. हम अभी भी सुरंग में केवल एक व्यक्ति है, लेकिन वे समानांतर में यात्रा कर रहे हैं क्योंकि हम और अधिक लोगों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं: या, हमारे सादृश्य जारी रखने के लिए, यह अगले पहले एक सुरंगों का एक और सेट जोड़ने की तरह है. समानांतर और धारावाहिक डेटा ट्रांसमिशन के बीच का अंतर है. पीसी प्रौद्योगिकी में, 8 बिट एक बार में भेजे जाने के लिए अनुमति देता है एक समानांतर सेट में हम अक्सर स्ट्रिंग आठ तारों. चित्रा 2.1 धारावाहिक और समानांतर संचार दिखाता है.

Figure Serial and parallel communication



आस्की कोड (ASCII Code)
सबसे आधुनिक कंप्यूटर पर पाठ वर्ण से निपटने के लिए मानक कोड (सूचना आदान लिए अमेरिकन स्टैंडर्ड कोड) ASCII कहा जाता है. बुनियादी ASCII मानक अंग्रेजी वर्णमाला, विराम चिह्न, और कुछ नियंत्रण वर्ण का प्रतिनिधित्व 128 कोड के होते हैं. मूल 128 और विस्तारित वर्ण सेट नामक एक अतिरिक्त 128 कोड: सबसे प्रणालियों आज 256 कोड को पहचानते हैं. 

एक बाइट जानकारी का एक चरित्र का प्रतिनिधित्व करता है कि याद है, 4 बाइट्स चार अक्षरों का एक स्ट्रिंग प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक हैं. निम्नलिखित 4 बाइट्स (आस्की कोड का प्रयोग करके) पाठ स्ट्रिंग 12AB प्रतिनिधित्व: 

00110001     00110010     01000001     01000010 
1            2            A            B
निम्नलिखित भाषा द्विआधारी द्विआधारी शब्द मंत्र दिखाता है कि कैसे:
B            I            N            A            R            Y 
01000010     01001001     01001110     01000001     01010010     01011001
नोट 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
यह कंप्यूटर प्रसंस्करण में, "अंतरिक्ष" एक महत्वपूर्ण चरित्र है कि समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. एक कोड में सभी वस्तुओं की प्रक्रिया के लिए मशीन के लिए बाहर सेट किया जाना चाहिए. किसी भी अन्य चरित्र की तरह, अंतरिक्ष डेटा धारा में शामिल किया जाना चाहिए कि एक द्विआधारी मूल्य है. कंप्यूटिंग में, एक अंतरिक्ष के अभाव या उपस्थिति महत्वपूर्ण है और कभी कभी नए उपयोगकर्ताओं के बीच भ्रम की स्थिति या कुंठा का कारण बनता है. बड़े और छोटे अक्षरों भी अलग मूल्य नहीं है. अन्य (उदाहरण के लिए, एमएस डॉस) कोई बात नहीं यह मामलों है कि कैसे एक ही शब्द में बड़े और छोटे का अनुवाद जबकि कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम (उदाहरण के लिए, यूनिक्स), आदेशों के लिए उन दोनों के बीच भेद.

निम्न तालिका ASCII वर्ण सेट का एक आंशिक प्रतिनिधित्व है. यहां तक ​​कि वर्तमान कंप्यूटिंग में, मल्टीमीडिया और परिष्कृत प्रोग्रामिंग के साथ लादेन, ASCII एक सम्मानित और महत्वपूर्ण स्थान रखता है.

Symbol Binary 1 Byte Decimal Symbol Binary 1 Byte Decimal
0 00110000 48 V 01010110 86
1 00110001 49 W 01010111 87
2 00110010 50 X 01011000 88
3 00110011 51 Y 01011001 89
4 00110100 52 Z 01011010 90
5 00110101 53 a 01100001 97
6 00110110 54 b 01100010 98
7 00110111 55 c 01100011 99
8 00111000 56 d 01100100 100
9 00111001 57 e 01100101 101
A 01000001 65 f 01100110 102
B 01000010 66 g 01100111 103
C 01000011 67 h 01101000 104
D 01000100 68 i 01101001 105
E 01000101 69 j 01101010 106
F 01000110 70 k 01101011 107
G 01000111 71 l 01101100 108
H 01001000 72 m 01101101 109
I 01001001 73 n 01101110 110
J 01001010 74 o 01101111 111
K 01001011 75 p 01110000 112
L 01001100 76 q 01110001 113
M 01001101 77 r 01110010 114
N 01001110 78 s 01110011 115
O 01001111 79 t 01110100 116
P 01010000 80 u 01110101 117
Q 01010001 81 v 01110110 118
R 01010010 82 w 01110111 119
S 01010011 83 x 01111000 120
T 01010100 84 y 01111001 121
U 01010101 85 z 01111010 122
नोट 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
सभी पत्रों को बड़े और छोटे के लिए एक अलग ASCII मूल्य है. राजधानी पत्र 'ए' में 65 है, और छोटे "एक" 97 है.

कंप्यूटर मशीनें हैं, और वे वास्तव में बंद पर या एक स्विच की स्थापना विद्युत शुल्क के अलावा अन्य कुछ भी रूप में संख्या "मानता" नहीं है कि ध्यान में रखें. बाइनरी नंबर की तरह, विद्युत शुल्क केवल दो राज्यों सकारात्मक या नकारात्मक में मौजूद कर सकते हैं. कंप्यूटर 1 के रूप में एक प्रभारी की उपस्थिति और 0 के रूप में एक प्रभारी की अनुपस्थिति व्याख्या. इस तकनीक का एक कंप्यूटर प्रक्रिया की जानकारी देता है.

पाठ सारांश (Lesson Summary)
निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

कंप्यूटर बाइनरी भाषा का प्रयोग संवाद. 
एक बिट एक कंप्यूटर द्वारा मान्यता प्राप्त है कि जानकारी की सबसे छोटी इकाई है. 
ASCII कंप्यूटर के लिए पाठ वर्ण संभालती है कि मानक कोड होता है.

Navneet Shakya नवनीत शाक्य

0 comments:

Post a Comment