Portable Computers

Types of Portables

पोर्टेबल कंप्यूटर आकार और समारोह के अनुसार वर्गीकृत कर रहे हैं . लैपटॉप, नोटबुक , और छोटे वैकल्पिक : आज पोर्टेबल कंप्यूटर के तीन बुनियादी प्रकार हैं .

पहले "पोर्टेबल" कंप्यूटर अक्सर " luggables . " कहा जाता था एक पोर्टेबल सिलाई मशीन के आकार , वे 30 पाउंड में तराजू इत्तला दे दी. एक छोटे CRT ( कैथोड रे ट्यूब ) प्रदर्शन से लैस है, वे एक थोड़ा छोटे मामले में वास्तव में एक पारंपरिक पीसी थे .

पोर्टेबल कंप्यूटर में वास्तविक परिवर्तन पोर्टेबल अब परिचित स्लिम डिजाइन पर लेने की इजाजत दे , फ्लैट पैनल डिस्प्ले के आगमन के साथ आया था . लैपटॉप आमतौर पर एक पूर्ण पीसी की सुविधाओं का सबसे अधिक की पेशकश की लेकिन एक तह फ्लैट पैनल डिस्प्ले और एकीकृत कीबोर्ड के साथ , भारी संस्करण के लिए प्रयोग किया जाता है . नोटबुक अक्सर सामान्य विन्यास के भाग के रूप में भंडारण की पूरी रेंज की कमी है कि दुबला उपकरणों रहे हैं . पीडीए , ई - मेल , अनुसूची ट्रैकिंग , संपर्क रिकॉर्ड, और सीमित नोट लेने और वेब ब्राउज़िंग सहित सुविधाओं के एक सबसेट पेशकश उत्पादों की एक विशेष समूह , इस अध्याय के दायरे से बाहर हैं .

बैटरी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति और कार्यात्मक, बड़ी स्क्रीन, लिक्विड क्रिस्टल प्रदर्शित करता है (LCDs), पहली बार सही मायने पोर्टेबल कंप्यूटर के आगमन के साथ, लैपटॉप, देर से 1980 के दशक में तैयार किए गए के रूप में भेजा. इन इकाइयों को एकीकृत छपा एटी संगत मैं / O (इनपुट / आउटपुट) और वीडियो नियंत्रक कार्यों सहित कंप्यूटर बोर्डों,. लैपटॉप, उल्लेख किया है, आमतौर पर एक तह एलसीडी डिस्प्ले और एक में निर्मित कीबोर्ड और इशारा करते हुए युक्ति भी शामिल हैं. उन्होंने यह भी एक बाहरी बिजली की आपूर्ति और एक हटाने योग्य, बैटरी का उपयोग करें. आज लैपटॉप काफी बड़ी (2 जीबी या अधिक) हार्ड ड्राइव है, एक CD-ROM ड्राइव (या डीवीडी ड्राइव), और एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव (अक्सर बाद के दो विनिमेय प्लग इन) कर रहे हैं. 

लैपटॉप मूल रूप से बाजार पर दिखाई दिया, वे बनाया सबसे छोटा पोर्टेबल कंप्यूटर थे. आज, वे एक डेस्कटॉप प्रणाली के लिए तुलनीय सुविधाओं और प्रदर्शन है कि प्रस्ताव उच्च अंत मशीनों हैं.

एकीकृत सर्किट में अग्रिम (आईसी) प्रौद्योगिकी कंप्यूटर घटकों के आकार और आगे भी कम होने की अनुमति दी है और 1980 के मध्य के शुरू में, नोटबुक कंप्यूटर का जन्म हुआ. नोटबुक विस्तृत × 2.25 इंच मोटे मोटे तौर पर 8.75 इंच गहरा × 11 इंच रहे हैं, और डिजाइनरों आगे भी इन इकाइयों का आकार और बिजली की खपत कम करने के लिए काम कर रहे हैं. आकार में कमी हालांकि, एक कीमत पर आता है, और नोटबुक्स आम तौर पर लैपटॉप से छोटी और कम सक्षम प्रदर्शित करता है और कीबोर्ड है. विशेषता आइटम का एक व्यापक विविधता नोटबुक की कमियों के कुछ काबू पाने के लिए डिजाइन के बाजार पर दिखाई दिया है. डॉकिंग पोर्ट एक ऐसी वस्तु है.

(यह भी डॉकिंग स्टेशन के रूप में जाना जाता है) डॉकिंग पोर्ट एक पूरे नोटबुक कंप्यूटर डाला जा सकता है जिसमें विशेष मामलों रहे हैं. इस नोटबुक डेस्कटॉप से कनेक्ट करने की अनुमति देता है मैं / हे ऐसे पूर्ण आकार कीबोर्ड, CRT पर नज़र रखता है, और नेटवर्क कनेक्शन के रूप में उपकरणों. कम से कम, एक डॉकिंग स्टेशन एक बारी वर्तमान नोटबुक के लिए (एसी) शक्ति स्रोत प्रदान करता है. डॉकिंग स्टेशन विशिष्ट कंप्यूटर मॉडल के साथ प्रयोग के लिए बनाया अत्यधिक मालिकाना आइटम हैं. वे केवल एक ही कंप्यूटर प्रणाली को बनाए रखने और दो ​​प्रणालियों के बीच जानकारी के हस्तांतरण की आवश्यकता से बचने के लिए चाहता है, जो उपयोगकर्ता के लिए काम कर रहे हैं. एक डॉकिंग पोर्ट और एक सुसज्जित नोटबुक कंप्यूटर के साथ, यह दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ है संभव है.

यह डिवाइस ओर इशारा करते हुए, एक पूर्ण आकार कुंजीपटल के साथ एक पोर्टेबल कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए एक डॉकिंग पोर्ट है, और नजर रखने के लिए आवश्यक नहीं है. अधिकांश पोर्टेबल इन बाह्य उपकरणों के लिए मानक connectors है. हालांकि, अगर आप कंप्यूटर को बूट से पहले उपकरणों को जोड़ने के लिए हो सकता है कि बारे में पता हो.

नोटबुक कंप्यूटर भी छोटे से भी palmtops या handhelds के रूप में जाना जाता कंप्यूटर, सब नोट बुक कर रहे हैं. इन छोटे प्रणालियों 7 इंच चौड़ा × 4 इंच गहरा × 1 इंच ऊंचे हैं. अपने आकार के कारण, वे बल्कि समारोह में सीमित कर रहे हैं. कीबोर्ड, उदाहरण के लिए, स्पर्श टाइपिंग की अनुमति के लिए बहुत छोटे हैं. नोटबुक लागत और वजन में कमी के साथ, palmtops शेयर बाजार और लोकप्रियता खो गया है.

डेस्कटॉप कंप्यूटर के साथ जुड़े एक ही expandability के साथ लैपटॉप और नोटबुक कंप्यूटर प्रदान करने के लिए, PCMCIA (पर्सनल कंप्यूटर मेमोरी कार्ड इंटरनेशनल एसोसिएशन) इन छोटे मशीनों पर छोटे स्लॉट में फिट है कि क्रेडिट कार्ड के आकार के विस्तार बोर्डों के लिए कई मानकों की स्थापना की. ये विस्तार बोर्डों अब सामान्य पीसी कार्ड के रूप में भेजा जाता है. PCMCIA मानकों स्मृति विस्तार कार्ड, नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (एनआईसी) को जोड़ने की क्षमता के साथ उपलब्ध कराने, मोबाइल पर्सनल कंप्यूटर क्रांति ला दी है, एस सी एस आई (छोटा कंप्यूटर सिस्टम इंटरफेस) उपकरणों, संचार हार्डवेयर (उदाहरण के लिए, मोडेम और फैक्स), और कई अन्य लैपटॉप और नोटबुक कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को पहले से उपलब्ध नहीं थे कि उपकरणों. 

संगतता समस्याओं पोर्टेबल कंप्यूटर के लिए पीसी कार्ड के विकास के साथ सामने आया था. इन असंगतियां पर काबू पाने, PCMCIA मानकों बनाए गए थे. निम्न तालिका चार PCMCIA प्रकार और उनके दिशा निर्देशों की रूपरेखा.

Type Standard Description
Type I This original computer-card standard is now referred to as the Type I standard. These slots work only with memory expansion cards. Type I cards are 3.3 mm thick.
Type II Type II cards support most types of expansion devices (like communication hardware) or network adapters. Type II can accommodate cards that are 5 mm thick.
Type III Type III slots are primarily for computers with removable hard disk drives. This standard was introduced in 1992. They are 10.5 mm thick; however, they are compatible with Type I and Type II cards.
Type IV Type IV slots are intended to be used with hard disk drives that are thicker than the 10.5 mm Type III slot.
पीसी कार्ड ही आमतौर पर एक पतली धातु के मामले में बंद है. एक छोर पीसी कार्ड अनुकूलक (68 छोटे pinholes) के लिए इंटरफ़ेस शामिल हैं, दूसरे छोर एक टेलीफोन लाइन, एक नेटवर्क, या किसी अन्य बाहरी उपकरण के लिए एक योजक शामिल हो सकता है. 

पीसी कार्ड यह आप पहली बार बंद या कंप्यूटर रिबूट के बिना घटकों को जोड़ने के लिए अनुमति देता है, जिसका मतलब है प्लग और प्ले मानक, का हिस्सा है. संक्षेप में, पीसी कार्ड (वे कोई जरूरत नहीं है क्योंकि) जम्पर सेटिंग्स के साथ विन्यस्त लेकिन सॉफ्टवेयर के साथ नहीं हैं.

एक पोर्टेबल कंप्यूटर में कई घटक एक डेस्कटॉप प्रणाली के समान ही होते हैं, कुछ घटकों बहुत अलग हैं . एक पोर्टेबल प्रणाली और डेस्कटॉप सिस्टम के बीच मुख्य अंतर डिस्प्ले स्क्रीन है .

Displays

पोर्टेबल कंप्यूटर के बारे में .5 इंच मोटी है कि एक फ्लैट एलसीडी स्क्रीन है . प्रदर्शन आम तौर पर एक पोर्टेबल प्रणाली में सबसे महंगी घटक है . अक्सर यह स्क्रीन की जगह से पूरे कंप्यूटर को बदलने के लिए और अधिक किफायती है . एक एलसीडी डिस्प्ले एक एलसीडी पैनल पर पिक्सल का आकार बदला नहीं जा सकता क्योंकि एक विशिष्ट प्रस्ताव पर संचालित करने के लिए बनाया गया है. एक डेस्कटॉप सिस्टम पर , इसके विपरीत, वीडियो एडाप्टर से संकेत उत्पादन जिससे स्क्रीन पर पिक्सल की संख्या में परिवर्तन, निगरानी पर संकल्प को बदल सकते हैं . एक एलसीडी पैनल एक ग्रिड एक विशिष्ट प्रस्ताव को खारिज कर दिया के रूप में सोचा जाना चाहिए . ट्रांजिस्टर प्रत्येक पिक्सेल द्वारा प्रदर्शित किया जाता है कि रंग नियंत्रित करते हैं. आज पोर्टेबल प्रणालियों में इस्तेमाल एलसीडी डिस्प्ले की दो प्रमुख प्रकार (दोहरे स्कैन और सक्रिय मैट्रिक्स ) ट्रांजिस्टर की उनकी व्यवस्था से परिभाषित कर रहे हैं .

Dual-Scan Displays

(यह भी एक निष्क्रिय मैट्रिक्स प्रदर्शन के रूप में जाना जाता है) दोहरे स्कैन डिस्प्ले स्क्रीन के एक्स और वाई अक्ष के नीचे चल ट्रांजिस्टर के होते हैं . ट्रांजिस्टर की संख्या स्क्रीन के संकल्प को निर्धारित करता है . एक्स और वाई अक्ष नियंत्रण पर स्क्रीन पर प्रत्येक पिक्सेल एक दूसरे को काटना है कि दो ट्रांजिस्टर .

एक ट्रांजिस्टर विफल रहता है, पिक्सल की पूरी लाइन स्क्रीन भर में एक काला लाइन छोड़ने , अक्षम है. प्रदर्शन की जगह को छोड़कर इस समस्या को सुधारने के लिए कोई रास्ता नहीं है . अवधि दोहरे स्कैन प्रोसेसर ताज़ा दर एक छोटे से गति को जो एक समय में स्क्रीन के आधे redraws कि इस तथ्य से ली गई है.

वे dimmer हो जाते हैं क्योंकि दोहरे स्कैन प्रदर्शित करता है सक्रिय मैट्रिक्स स्क्रीन को नीचा माना जाता है. इस कारण से, इस तकनीक के साथ पोर्टेबल कंप्यूटर दुर्लभ होते जा रहे हैं . वे परिलक्षित प्रकाश के गुणों को संशोधित करने के बजाय अपने खुद के प्रकाश उत्पन्न करके काम करते हैं. उन्होंने यह भी भूत छवियों से ग्रस्त हैं , और दो ​​लोगों को एक ही समय में स्क्रीन को देखने के लिए इन प्रदर्शित करता है एक कोण से अच्छी तरह से नहीं देखा जा सकता , क्योंकि यह मुश्किल है . स्क्रीन के इस प्रकार के मानक आकार 640 × 480 के एक संकल्प के साथ ( तिरछे मापा ) 10.5 इंच है . नई प्रणालियों 800 × 600 के एक संकल्प है कि 12.1 इंच और बड़ा दिखाता के साथ उपलब्ध हैं .

Active-Matrix Displays

सक्रिय मैट्रिक्स प्रदर्शित करता है भी TFTs (पतली फिल्म ट्रांजिस्टर ) के रूप में जाना जाता है. वे न सिर्फ किनारों पर से स्क्रीन पर हर पिक्सेल के लिए एक ट्रांजिस्टर है क्योंकि वे दोहरे स्कैन स्क्रीन से भिन्न होते हैं. इलेक्ट्रोड व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक पिक्सेल संबोधित करने के लिए ग्रिड की परिधि पर voltages लागू होते हैं.

प्रत्येक पिक्सेल अपने स्वयं के प्रकाश और उचित रंग , एक बहुत उज्जवल और अधिक उज्ज्वल चित्र परिणाम पैदा करने , व्यक्तिगत रूप से संचालित कर रहा है. प्रकाश बनाना बजाय प्रतिबिंब फेरबदल में एक से अधिक दर्शक एक समय में स्क्रीन देखने के लिए अनुमति देता है एक व्यापक को देखने के कोण प्रदान करता है . ताज़ा तेजी से कर रहे हैं और प्रदर्शन दोहरे स्कैन सिस्टम के साथ जुड़े fuzziness का अभाव है.

स्वाभाविक रूप से, ( एक 800 × 600 स्क्रीन पर ) के बजाय केवल 1400 के 480,000 ट्रांजिस्टर होने की कीमत सक्रिय मैट्रिक्स स्क्रीन अधिक महंगा बना देता है . यह भी एक बहुत तेजी से और अधिक शक्ति और नालियों बैटरी की आवश्यकता है. एक ट्रांजिस्टर की विफलता 'मृत पिक्सल ' व्यक्ति का कारण बनता है , लेकिन यह अब तक कम नजर दोहरे स्कैन स्क्रीन के एक ट्रांजिस्टर विफलता की वजह से काला लाइन से है .

डेस्कटॉप मॉडलों की है कि नकल उतार बड़ी स्क्रीन और उच्च संकल्प उच्च अंत लैपटॉप पर मानक बन गए हैं . कई पोर्टेबल सिस्टम आज भी पीसीआई ( परिधीय घटक ताल्लुक ) बस वीडियो एडेप्टर शामिल हैं . ये स्क्रीन एक डेस्कटॉप प्रदर्शन की गुणवत्ता के काफी करीब आ गए , लेकिन तय इकाइयों पर उपलब्ध ठीक नियंत्रण की कुछ कमी है.

Screen Resolution

एक एलसीडी डिस्प्ले के संकल्प स्थापित वीडियो स्मृति के ड्राइवरों और राशि कर के रूप में स्क्रीन हार्डवेयर से ज्यादा के रूप में निर्धारित किया जाता है . कम मजबूत स्क्रीन के साथ कुछ मशीनों एक आभासी स्क्रीन का उपयोग करके 600 ( और भी अधिक ) × 1024 के संकल्प को प्राप्त . यह वास्तविक स्क्रीन एक 640 × 480 विंडो में फिट बैठता है उस हिस्से को प्रदर्शित करता है , जबकि एक बड़ा प्रदर्शन वीडियो स्मृति में आयोजित किया जाता है जिससे एक स्मृति गमागमन तकनीक है . देखने योग्य डेस्कटॉप वास्तविक प्रदर्शन की भौतिक सीमाओं के भीतर है कि इतनी कर्सर छवि " पैन " करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है .

नियमित डेस्कटॉप सिस्टम के रूप में, रंग गहराई वीडियो स्मृति से प्रभावित है. 16 बिट या 24 बिट रंग मोड में किसी भी एलसीडी डिस्प्ले संचालित करने के लिए आप पर्याप्त वीडियो स्मृति उपलब्ध होना आवश्यक है. पोर्टेबल आमतौर पर स्थायी रूप से प्रदर्शन के एक उन्नयन लगभग असंभव सुविधाओं बनाता है जो मदरबोर्ड , पर स्थापित वीडियो एडाप्टर हार्डवेयर है . अधिकांश पोर्टेबल एक बाहरी निगरानी के लिए कनेक्शन वीडियो क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अनुमति देते हैं.

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
एलसीडी प्रौद्योगिकी पोर्टेबल तक सीमित नहीं है . वे काफी महंगे हैं , हालांकि बड़े, फ्लैट पैनल एलसीडी प्रकार प्रदर्शित करता है, अब डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए उपलब्ध हैं . ( अधिक जानकारी के लिए " प्रदर्शन प्रणाली, " , अध्याय देखें.)
----------------------------------------------------------------------------------

कंप्यूटर सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ) के निर्माताओं विशेष रूप से पोर्टेबल बाजार के लिए चिप्स डिजाइन पर समय और प्रयास का एक बड़ा सौदा खर्च करते हैं. डेस्कटॉप सिस्टम में, मामले के अंदर रखे प्रशंसकों ठंडा सीपीयू गर्मी नष्ट . वहाँ एक पोर्टेबल प्रणाली में इस समाधान के लिए कोई जगह नहीं है , इसलिए निर्माताओं चिप ही की पैकेजिंग में इस समस्या को संबोधित किया है .

आकार और गर्मी समस्याओं को चिप निर्माता इंटेल के समाधान टेप कैरियर पैकेज है . पैकेजिंग का यह तरीका चिप द्वारा उत्पन्न आकार , बिजली की खपत , और गर्मी कम कर देता है . एक पेंटियम टेप कैरियर पैकेजिंग का उपयोग कर एक मदरबोर्ड पर घुड़सवार डेस्कटॉप सिस्टम में इस्तेमाल किया पिन ग्रिड सरणी ( पीजीए ) की तुलना में छोटे और लाइटर है . पीजीए 49 मिमी वर्ग 55 ग्राम से कम से कम 1 ग्राम के लिए 29 मिमी , लगभग 1 मिमी मोटाई , और वजन को कम किया है .

टेप कैरियर पैकेजिंग प्रोसेसर टेप स्वचालित संबंध (टैब) का उपयोग कर , फोटो फिल्म की तरह है जो पॉलियामाइड फिल्म के एक टुकड़े को बंधुआ है . इस एलसीडी पैनलों के लिए बिजली के कनेक्शन देते थे वही प्रक्रिया है . फिल्म ( टेप कहा जाता है) मदरबोर्ड प्रोसेसर कनेक्ट जाता है कि फार्म के लिए etched तांबे पन्नी के साथ टुकड़े टुकड़े में है . सुराग का गठन कर रहे हैं, वे जंग के खिलाफ उन्हें बचाने के लिए चढ़ाया सोने प्रोसेसर चिप ही को बंधुआ , और फिर पूरे विधानसभा एक सुरक्षात्मक राल के साथ लेपित है .

परीक्षण किया जा रहा करने के बाद , टेप उचित आकार में कटौती कर रहा है और समाप्त होता है प्रोसेसर इसे थोड़ा ऊपर निलंबित कर दिया है , जबकि सुराग मदरबोर्ड को soldered किया जा करने की अनुमति देता है कि एक " ठगना विंग " आकार में जोड़ रहे हैं . एक thermally प्रवाहकीय पेस्ट गर्मी soldered कनेक्शन से इसे दूर रखने , मदरबोर्ड के नीचे पर एक सिंक के माध्यम से व्यस्त होने की अनुमति , प्रोसेसर चिप और मदरबोर्ड के बीच दिया . टेप कैरियर पैकेजिंग प्रोसेसर मदरबोर्ड को soldered हैं क्योंकि बेशक, वे आम तौर पर उन्नत नहीं किया जा सकता है .

कुछ निर्माताओं कभी कभी प्रशंसकों के साथ मानक पीजीए प्रोसेसर , का उपयोग करें. एक बहुत कम बैटरी जीवन होने के अलावा , इन प्रणालियों आराम से स्पर्श करने के लिए बहुत गर्म हो सकता है. हमेशा आप खरीदने का इरादा एक प्रणाली में ही नहीं, प्रसंस्करण गति में प्रयोग किया जाता है कि प्रोसेसर के सटीक मॉडल की जाँच करें. आप aforementioned कारणों के लिए एक गैर टेप कैरियर पैकेजिंग प्रोसेसर खरीद करने के लिए चाहते हो सकता है .

Voltage Reduction

मोबाइल पेन्टियम मूल 75 मेगाहर्ट्ज चिप के दिनों से 3.3 वोल्ट पर संचालित है , लेकिन नए और तेजी से मॉडल मदरबोर्ड के साथ 3.3 वोल्ट इंटरफेस को बनाए रखना है , आंतरिक संचालन के लिए केवल 2.9 वोल्ट वोल्टेज कम कर दिया है . यह एक डेस्कटॉप प्रणाली की शक्ति के रूप में छोटा रूप में 60 प्रतिशत का उपयोग करता है कि एक प्रोसेसर में तब्दील हो.

Memory

डेस्कटॉप सिस्टम के साथ के रूप में, स्मृति जोड़ने पोर्टेबल कंप्यूटर के लिए सबसे आम उन्नयन में से एक है . अतिरिक्त रैम ( रैंडम एक्सेस मेमोरी) के लिए स्लॉट के केवल तीन बुनियादी प्रकार की पेशकश करते हैं जो डेस्कटॉप कंप्यूटर के विपरीत , पोर्टेबल सिस्टम के छोटे मामलों में स्मृति उन्नयन निचोड़ करने के लिए डिजाइन अलग स्मृति चिप विन्यास के दर्जनों रहे हैं .

कुछ पोर्टेबल पीसी कार्ड की तरह एक बहुत लग रही है कि स्मृति कारतूस का उपयोग करें , लेकिन वे एक समर्पित आईसी स्मृति सॉकेट में प्लग. दूसरों भरनेवाला सिम्स की तरह बोर्ड ( एकल इनलाइन स्मृति मॉड्यूल ) और DIMMs (दोहरी इनलाइन स्मृति मॉड्यूल ) का उपयोग करें. किसी भी मामले में , यह मानना ​​है कि आप केवल अपने सिस्टम के लिए तैयार है, और केवल निर्माता से सिफारिश विन्यास में किया गया है कि स्मृति मॉड्यूल स्थापित की सिफारिश की है . कंपनियों के एक नंबर सिस्टम के दर्जनों के लिए उन्नयन मॉड्यूल निर्माण क्योंकि यह जरूरी है, तथापि , अपने सिस्टम के निर्माता द्वारा बनाए गए उत्पादों के लिए आप को सीमित नहीं करता .

पोर्टेबल कंप्यूटर के डेस्कटॉप और , थर्मल प्रबंधन के क्षेत्र में प्रगति के लिए धन्यवाद के रूप में गतिशील रैम के एक ही प्रकार (घूंट ) और स्थैतिक रैम ( SRAM ) का उपयोग करें , आज की उच्च अंत पोर्टेबल प्रणालियों आमतौर पर SRAM कैश स्मृति में शामिल हैं .

इसके आकार और पैकेजिंग के लिए छोड़कर, पोर्टेबल हार्ड डिस्क ड्राइव प्रौद्योगिकी डेस्कटॉप के समान है . EIDE (संवर्धित एकीकृत ड्राइव इलेक्ट्रॉनिक्स ) ड्राइव एस सी एस आई का उपयोग करता है जो Macintosh कंप्यूटर , के अपवाद के साथ पोर्टेबल कंप्यूटर में मानक हैं . सिस्टम के आकार के आधार पर आंतरिक हार्ड ड्राइव , , आम तौर पर 12.5 मिमी या लंबा 19 मिमी , और 2.5 इंच थाली का उपयोग करें. स्मृति मॉड्यूल के साथ के रूप में, हार्ड ड्राइव भी एक छोटे से अलग निर्माताओं द्वारा प्रणाली में बढ़ रहे हैं , इस उन्नयन संगतता समस्याओं का कारण बन सकती .

कुछ निर्माता ड्राइव पकड़ और व्यवस्था करने के लिए कनेक्शन बनाने के लिए एक कैडी का उपयोग करें. इस कैडी में एक नया हार्ड डिस्क ड्राइव डालने और फिर सिस्टम में यह बढ़ते के रूप में सरल उन्नयन बनाता है . अन्य प्रणालियों में इसे बनाया उचित कनेक्शन के साथ पूरा एक विशेष रूप से डिजाइन ड्राइव की खरीद की आवश्यकता है. हार्ड ड्राइव की जगह अपने डेस्कटॉप समकक्षों की तुलना में कई पोर्टेबल सिस्टम में काफी आसान हो सकता है .

परिणाम कई उपयोगकर्ताओं को केवल अपने स्वयं के हार्ड ड्राइव में तड़क द्वारा एक ही मशीन को साझा कर सकते हैं. हालांकि, लैपटॉप विशेष उपकरण , बैटरी से परे किसी भी सर्विसिंग , हार्ड ड्राइव , और स्मृति हैं क्योंकि आमतौर पर विशेषज्ञों या निर्माता के लिए छोड़ दिया जाता है .

सिस्टम के BIOS (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम ) द्वारा प्रदान की गई सहायता के लिए एक प्रणाली की upgradability निर्धारित करता है. पुराने सिस्टम , 1995 से पहले निर्मित विशेष रूप से उन लोगों के , केवल सीमित ड्राइव आकार विकल्प पेश कर सकती है . EIDE हार्ड डिस्क ड्राइव मानक बनने से पहले बनाई गई BIOS के चिप्स 528 एमबी की एक अधिकतम हार्ड ड्राइव आकार का समर्थन कर सकते हैं . एक फ्लैश BIOS के उन्नयन के अतिरिक्त ड्राइव प्रदान करने के लिए अपने सिस्टम के लिए उपलब्ध हो सकता है. हार्ड ड्राइव अंतरिक्ष के विस्तार के लिए एक अन्य विकल्प पीसी कार्ड हार्ड ड्राइव है . इस उपकरण में एक प्रकार III पीसी कार्ड स्लॉट में फिट बैठता है और अतिरिक्त अंतरिक्ष के रूप में ज्यादा 1-2 जीबी के रूप में प्रदान कर सकते हैं . बाहरी ड्राइव भी उपलब्ध हैं और एक पीसी कार्ड SCSI होस्ट या विशेष समानांतर बंदरगाह ड्राइव इंटरफेस आप अपने सिस्टम के BIOS द्वारा सीमित किया जा रहा बिना आप चुन किसी भी आकार SCSI ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं . का उपयोग कर जोड़ा जा सकता है

पोर्टेबल सिस्टम अब बड़ी मात्रा में डेटा को एक्सेस प्रदान कर सकते हैं कि भंडारण मीडिया के अन्य प्रकार से सुसज्जित हैं . CD-ROM और जिप ड्राइव अब उपलब्ध हैं , साथ ही मानक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव . सिर्फ डेस्कटॉप समकक्षों के रूप में , CD-ROM पोर्टेबल पर मानक बनता जा रहा है .

Swappable ड्राइव बे लोकप्रियता में वृद्धि हो रही है . यह उत्पाद उपयोगकर्ता इकाई में घटकों के कई प्रकार से एक स्विच करने के लिए अनुमति देता है. उदाहरण के लिए , जब यात्रा आप एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव की जरूरत नहीं होगी , तो आप एक अतिरिक्त बैटरी सम्मिलित कर सकते हैं .

Keyboards

पोर्टेबल कीबोर्ड एक टुकड़ा इकाई में एकीकृत और इसलिए मरम्मत या बदलने के लिए बहुत मुश्किल हैं . दुर्भाग्य से , कीपैड लगभग हमेशा एक पोर्टेबल में विफल करने के लिए पहला घटक है . एक पोर्टेबल प्रणाली की खरीद जब कीबोर्ड की कार्यक्षमता और स्थायित्व एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय होना चाहिए .

आज की पोर्टेबल कीबोर्ड , ज्यादातर सिस्टम पर पाया बड़े परदे के लिए धन्यवाद डेस्कटॉप सिस्टम के आकार और कार्यक्षमता आ रहे हैं . निर्माताओं समग्र डिजाइन में उपयोग करने के लिए यह और अधिक जगह बन गई है .

Pointing Devices

आज का पोर्टेबल कंप्यूटर में निर्मित ओर इशारा करते हुए उपकरणों के साथ आते हैं. ट्रैकबॉल , trackpoint , या ट्रैकपैड : ये इशारा उपकरणों के अधिकांश तीन प्रकार के हैं.

Trackball.. इस छोटी सी गेंद ( व्यास में लगभग 0.5 इंच ) को आंशिक रूप से spacebar नीचे कीबोर्ड में अंतर्निहित है . उपयोगकर्ता की उंगलियों गेंद में हेरफेर . इन उपकरणों के सही और उपयोगी हैं , लेकिन वे क्योंकि गंदगी और नाटकीय रूप से प्रदर्शन को कम कर देता है, जो धूल , इकट्ठा करने के लिए उनकी प्रवृत्ति के अलोकप्रिय हैं .

Trackpoint . आईबीएम कई निर्माताओं को अपने सिस्टम में स्थापित है, जो trackpoint , विकसित की है. यह कीबोर्ड पर बी ऊपर और जी और एच नीचे स्थित एक छोटा सा , rubberized बटन ( व्यास में लगभग 0.25 इंच ) है . उपयोगकर्ता स्क्रीन के चारों ओर कर्सर ले जाने के लिए (बजाय एक जॉयस्टिक के एक छोटे संस्करण की तरह ) किसी भी दिशा में यह nudges . उपयोगकर्ता के हाथों trackpoint हेरफेर करने के लिए कीबोर्ड जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह सुविधाजनक है .

Trackpad.. (यह भी touchpad के रूप में जाना जाता है) ट्रैकपैड तीन सबसे हाल ही में विकास है . यह spacebar नीचे कीबोर्ड में स्थित लगभग 1 इंच × 2 इंच मापने एक electromagnetically संवेदनशील पैड है . यह कर्सर ले जाने के लिए उसकी सतह के पार एक उंगली के आंदोलन का जवाब. (बटन भी प्रदान की जाती हैं , हालांकि ) पैड दोहन माउस क्लिक simulates . यह वास्तव में एक अभिनव उपकरण है , लेकिन आकस्मिक छू और नल के लिए पीढ़ी संवेदनशील हो जाते है . यह भी नमी के प्रति संवेदनशील है , इसलिए नम उंगलियों अप्रत्याशित प्रदर्शन हो सकता है.

पोर्टेबल करने के लिए यूएसबी (यूनिवर्सल सीरियल बस ) प्रौद्योगिकी के अलावा यह बहुत आसान नए उपकरणों को जोड़ने या मालिक के डेस्कटॉप मशीन की तरह अन्य कंप्यूटरों के साथ उन्हें साझा करने के लिए बनाया गया है . (प्रिंटर और ड्राइव और मोडेम ज़िप करने के लिए स्कैनर से ) उत्पादों की व्यापक रेंज के साथ मिलकर गर्म स्वैप क्षमता , बनाता है, यह एक होना चाहिए कि किसी भी नए पोर्टेबल के लिए . साथ ही पुरानी मशीनों के लिए कार्यक्षमता जोड़ सकते हैं कि बाजार पर PCMCIA यूएसबी कार्ड हैं कि मन में रखो . ( "विस्तार बसें , केबल्स , और कनेक्टर्स , " अधिक जानकारी के लिए , अध्याय देखें.)

Batteries

प्रौद्योगिकी का एक बड़ा सौदा बैटरी जीवन का विस्तार और पोर्टेबल सिस्टम में बिजली प्रबंधन में सुधार करने के लिए विकसित किया गया है . हालांकि, बैटरी जीवन अभी भी पोर्टेबल सिस्टम के बारे में सबसे महत्वपूर्ण शिकायतों में से एक है . ऊर्जा प्रबंधन और बैटरी खुद को पिछले कुछ वर्षों में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है हालांकि , तेज प्रोसेसर और बाह्य उपकरणों को चलाने के लिए बिजली की जरूरत के बारे में ही बैटरी जीवन छोड़ने बढ़ गया है . वास्तविक बैटरी जीवन यह शक्ति प्रबंधन प्रौद्योगिकी पर करता है के रूप में कंप्यूटर का इस्तेमाल कैसे किया जाता है पर ज्यादा निर्भर करता है. सीधे शब्दों में कहें , अधिक आप कम बैटरी जीवन क्या करने के लिए कंप्यूटर से पूछो. आज , बैटरी जीवन अभी भी पोर्टेबल प्रणाली उपयोगकर्ताओं के साथ एक मुद्दा है . अधिकांश सिस्टम बैटरी के तीन प्रकारों में से एक का उपयोग करें.

Nickel Cadmium Batteries

तीन प्रौद्योगिकियों का सबसे पुराना , निकल कैडमियम ( NiCad ) बैटरी शायद ही कभी आज इस्तेमाल कर रहे हैं . वे एक छोटे से जीवन है और अनुचित चार्ज और निर्वहन के प्रति संवेदनशील हैं . आरोप लगाया जा रहा है, NiCad बैटरी बहुत अच्छी तरह से एक प्रभारी पकड़ . वे overcharged रहे रिचार्जिंग से पहले या अगर वे पूरी तरह से छुट्टी दे नहीं कर रहे हैं , तो कैसे कभी , उनके जीवन गंभीर रूप से छोटा किया जा सकता है .

Nickel Metal Hydride Batteries

निकल धातु Hydride ( NiMH) बैटरी NiCad बैटरी की तुलना में एक लंबा जीवन (लगभग 50 प्रतिशत रह गया है) और अनुचित चार्ज और निर्वहन के प्रति संवेदनशील हैं . उन्होंने यह भी NiCad बैटरी की तुलना में अधिक महंगे हैं और इस्तेमाल नहीं जब साथ ही एक प्रभारी पकड़ नहीं है . वे आम तौर पर के रूप में कई बार अच्छी तरह से विश्राम नहीं किया जा सकता . उन्होंने, हालांकि , सबसे पोर्टेबल प्रणाली, बाजार के निचले सिरे पर विशेष रूप से उन में उपयोग किया जाता है .

Lithium Ion Batteries

लिथियम आयन बैटरी जब उपयोग में अच्छी तरह से एक प्रभारी पकड़ , और अब बैटरी के अन्य दो प्रकार से पिछले , overcharged नहीं किया जा सकता . वे भी आज के उच्च अंत पोर्टेबल के भारी शुल्क बिजली की आवश्यकताओं से निपटने में कुशल हैं . वे तीन बैटरी प्रौद्योगिकी के सबसे महंगे होते हैं, क्योंकि लिथियम आयन बैटरी आमतौर पर केवल उच्च अंत प्रणालियों में पाए जाते हैं. दुर्भाग्य से , इन बैटरियों केवल उनके लिए विशेष रूप से डिजाइन प्रणालियों में इस्तेमाल किया जा सकता है .

चेतावनी
-------------------------------------------------- ------------------------------
एक NiCad या NiMH बैटरी के लिए डिजाइन प्रणाली में एक लिथियम आयन बैटरी स्थापित कभी नहीं . ऐसा करने से एक आग में परिणाम सकता है .
---------------------------------------------------------------------------------
एक लिथियम आयन बैटरी के साथ एक प्रणाली खरीदना जरूरी नहीं कि एक लंबे समय तक बैटरी जीवन को सुनिश्चित नहीं करता . इसे और अधिक शक्तिशाली है क्योंकि कुछ निर्माताओं एक NiCad या NiMH बैटरी के रूप में ही प्रदर्शन दे रहे थे , जिससे कंप्यूटर के अंदर कुछ अंतरिक्ष की बचत , बैटरी छोटा करने के लिए अवसर ले .
 

बैटरी प्रौद्योगिकी के पीछे पोर्टेबल प्रणाली के लगभग सभी अन्य अग्रिमों पिछड़ गया है . दो घंटे की बैटरी जीवन एक प्रणाली की बिजली की बचत सुविधाओं उपयोग किया जाता है , यहां तक ​​कि जब बहुत अच्छा माना जाता है . कुछ निर्माता इस सीमा को पार करने की कोशिश करने के लिए दो बैटरी पकड़ कि सिस्टम डिजाइन कर रहे हैं .

बैटरी की एक चौथे प्रकार प्रौद्योगिकी लिथियम बहुलक है कई वर्षों के लिए विकास में किया गया है, लेकिन यह अभी तक बाजार पर नहीं दिखाई दिया है . लिथियम पॉलिमर बैटरियों पतली , फ्लैट शीट में गठन और एलसीडी पैनल के पीछे स्थापित किया जा सकता है . प्रणाली अब तक कम वजन को जोड़ते समय वे लगभग 40 प्रतिशत अधिक बैटरी जीवन प्रदान करते हैं.

सुझाव
-------------------------------------------------- ------------------------------
वे पूरी तरह रिचार्जिंग से पहले छुट्टी कर रहे हैं , तो सभी प्रकार की बैटरी सबसे अच्छा कार्य करते हैं. यहां तक ​​कि लिथियम आयन बैटरी बेहतर प्रदर्शन और वे विश्राम किया जा रहा से पहले छुट्टी कर रहे हैं , तो अब पिछले . तुम भी दुकान के लिए उन्हें लंबे समय तक उनके आरोपों को बनाए रखने में मदद करने के लिए रेफ्रिजरेटर में बैटरी चार्ज कर सकते हैं .
-----------------------------------------------------------------------------

कई लोगों को नजदीकी कचरा कंटेनर में समाप्त बैटरी discarding के लिए कोई विचार देते हैं, लेकिन आप एक और अधिक पेशेवर दृष्टिकोण रखना चाहिए . बैटरियों खतरनाक और पर्यावरण की दृष्टि से हानिकारक सामग्री शामिल . और यकीन है कि किसी भी बैटरी के निपटान से पहले निर्माता से अपनी कंपनी की नीति और सिफारिशों की जाँच करें. ऐसा न करने पर दोनों गरीब अभ्यास और एक ठीक करने के लिए एक निमंत्रण है .

Power Management

एक कंप्यूटर प्रणाली में कुछ घटक लगातार चलाने की जरूरत नहीं है . ऊर्जा प्रबंधन के उद्देश्य वे जरूरत नहीं कर रहे हैं जब इन घटकों नीचे बंद करने से बैटरी जीवन के संरक्षण के लिए है .

अधिकांश पोर्टेबल कंप्यूटर कंप्यूटर का उपयोग में नहीं हैं जब प्रणाली के संचालन को निलंबित कि सत्ता बचाने मोड में शामिल हैं . विभिन्न निर्माताओं , निलंबित हाइबरनेट करें , या संरक्षण के रूप में अपनी शक्ति सेवर मोड के लिए अलग अलग नाम है , लेकिन वे सभी आम तौर पर बिजली संरक्षण की दो अलग अलग राज्यों के लिए देखें : एक राज्य प्रणाली के रैम सत्ता में जारी है , और अन्य नहीं है .

आम तौर पर, निलंबित मोड लगभग निष्क्रियता की एक निश्चित अवधि के बाद पूरे सिस्टम बंद हो जाता है . हालांकि, बिजली राम को सप्लाई किया जा रहा है , और इस प्रणाली के लगभग तुरंत reawakened किया जा सकता है .

हाइबरनेट मोड एक विशेष स्वैप फाइल में स्मृति की सारी सामग्री को लिखते हैं और उसके बाद सिस्टम बंद हो जाता है . फिर सक्रिय करते हैं, तो फ़ाइल स्मृति को वापस पढ़ा जाता है . हाइबरनेट मोड को निलंबित मोड से पुन: सक्रिय करने के लिए एक छोटे से अब लगता है , लेकिन यह अधिक बैटरी जीवन का संरक्षण . कुछ प्रणालियों में , हाइबरनेट मोड के लिए इस्तेमाल स्वैप फ़ाइल हार्ड ड्राइव की एक विशेष विभाजन में स्थित है . यह अनजाने में नष्ट हो जाता है , तो इसे फिर से इसे बनाने के लिए निर्माता से एक विशेष उपयोगिता की आवश्यकता हो सकती है.

संयुक्त रूप से इंटेल और माइक्रोसॉफ्ट , उन्नत पॉवर प्रबंधन (एपीएम ) मानक , द्वारा विकसित दस्तावेज़ शक्ति प्रबंधन नीति ड्राइवर और ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच इंटरफेस ( बातचीत ) को परिभाषित करने के लिए जिम्मेदार अधिकांश भाग के लिए किया गया है . इस इंटरफेस आमतौर पर सिस्टम BIOS में कार्यान्वित किया जाता है .

इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट , और तोशिबा द्वारा विकास के अंतर्गत वर्तमान में एक और मानक उन्नत विन्यास और पावर इंटरफ़ेस (ACPI) कहा जाता है. इस मानक ऑपरेटिंग सिस्टम के नियंत्रण में बिजली प्रबंधन कार्यों के लिए जगह बनाया गया है. बिजली प्रबंधन तकनीकों का विकास BIOS को और अधिक उन्नत कार्य चलाने के लिए आवश्यक जटिल जानकारी राज्यों को बनाए रखने के लिए , यह मुश्किल हो जाता है . ऑपरेटिंग सिस्टम के नियंत्रण में ऊर्जा प्रबंधन रखकर अनुप्रयोगों यह महत्वपूर्ण हैं और जो हार्ड डिस्क ड्राइव सक्रिय है अगली बार जब तक इंतजार कर सकते हैं अपनी गतिविधियों की जो यह बताने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है .

निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

पोर्टेबल कंप्यूटर लैपटॉप, नोटबुक, या palmtops के रूप में वर्गीकृत किया जाता है. 

पीसी कार्ड पोर्टेबल कंप्यूटर को expandability प्रदान करते हैं. 

मैं पीसी कार्ड स्मृति के लिए उपयोग किया जाता है प्रकार, वे मोटी 3.3 मिमी हैं. 

प्रकार द्वितीय पीसी कार्ड विस्तार उपकरणों के लिए उपयोग किया जाता है, और वे मोटी 5.0 मिमी हैं. 

प्रकार III पीसी कार्ड हार्ड ड्राइव के लिए उपयोग किया जाता है, और वे मोटी 10.5 मिमी हैं. 

पोर्टेबल कंप्यूटर के लिए डिस्प्ले स्क्रीन दोहरे स्कैन या सक्रिय मैट्रिक्स या तो कर रहे हैं. 

टेप कैरियर पैकेजिंग प्रोसेसर कम ऊर्जा की खपत करते हैं और कम गर्मी बाहर रखा करने के लिए प्रयोग किया जाता है. 

अच्छी बिजली प्रबंधन एक पोर्टेबल कंप्यूटर में लंबी बैटरी जीवन के लिए महत्वपूर्ण है.

1 comment:

  1. Portable Computers ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    Portable Computers ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    Portable Computers ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK Ta

    ReplyDelete