Flat-Panel Displays

Flat-Panel and CRT Displays Compared

फ्लैट पैनल प्रदर्शित ( FPDs ) पारंपरिक CRT पर नज़र रखता है के लिए एक स्थानापन्न के रूप में डेस्कटॉप पर एक पैर जमाने प्राप्त कर रहे हैं कि पतली , चमकदार प्रदर्शन outputs हैं . इलेक्ट्रॉन बंदूक आवास कोई बड़ा मामला है, और न ही एक भारी गिलास सामने है क्योंकि वहाँ सबसे स्पष्ट लाभ , आवश्यक डेस्क अंतरिक्ष की बहुत छोटी राशि है . वे एक छवि बनाने के लिए अस्थायी phosphors पर भरोसा नहीं है , इसलिए वे झिलमिलाहट से मुक्त कर रहे हैं ( और कोई विकिरण का उत्पादन ) . FPDs भी CRT स्क्रीन की तुलना में दो से तीन बार चमक रहे हैं . स्क्रीन फ्लैट है इसलिये घुमावदार CRT मॉनिटर के साथ के रूप में वहाँ कोई विकृत छवि , देखने के क्षेत्र के किनारे पर मतलब है कि वहाँ . FPDs आम तौर पर आंखों पर आसान कर रहे हैं और पूरे रंग संतृप्ति तक पहुँचने के लिए एक " गर्म अप" अवधि की आवश्यकता नहीं है .

उन सभी लाभ के साथ, यह केवल लागत ( वे और अधिक महंगा CRT समाधान की तुलना में कर रहे हैं ) के बाजार में व्यापक से उन्हें रहता है कि प्रतीत होता है. ऐसा नहीं है. सभी प्रौद्योगिकी अपनी pluses और minuses है , और FPDs कोई अपवाद नहीं हैं .

उदाहरण के लिए , देखने के कोण ले लो . कई लोगों को केंद्र से 50 डिग्री तक कोण पर एक CRT स्क्रीन पर नजर डालें तो , वे सब किसी की आँखों में परिलक्षित होता है एक उज्ज्वल प्रकाश स्रोत से एक ही छवि जब तक चमक का अनुभव होगा . FPDs आमतौर पर बहुत संकरा सीआरटी से , इष्टतम देखने के कोण सीमित है .

अधिकांश FPDs भी उनके CRT आधारित परिजनों के प्रस्तावों की श्रृंखला की कमी है. उन्हें चलाने के लिए , आपको लगता है कि FPD देखते है कि एक डिजिटल ग्राफिक्स एडाप्टर की आवश्यकता होगी . सीमित विकल्प एक उन्नयन आमतौर पर एक नया कार्ड की खरीद की आवश्यकता होगी मतलब है, और लागत अक्सर एक तुलनीय crt की निगरानी के लिए एक समान कार्ड से अधिक हो जाएगा . निम्न तालिका FPD और CRT प्रौद्योगिकी के बीच मतभेदों पर प्रकाश डाला गया .

Type of Display FPD CRT
Cost More expensive, few manufacturers; less expensive to operate due to lower power consumption Wider range of vendors, lower initial cost; high cost to operate due to higher electrical power demands
Compatibility Limited selection of display adapters, fewer supported resolutions Wide range of display adapters and drivers for most popular resolutions
Ergonomics Flicker-free operation at all resolutions; better brightness and contrast at optimal viewing angles; no noticeable distortion at edges No fall-off of image quality at reasonable viewing angles; wider range of resolutions to meet user's needs and working conditions
Size Smaller "footprint" on desk, lighter weight Larger for given screen size, much heaver construction
Emissions Lower radio and virtually no magnetic emissions Electron gun and phosphors create both RFI (radio frequency interference) and radiation
FPDs सिर्फ उनके CRT समकक्षों की तरह, पिक्सल से बना एक छवि बनाने के लिए, लेकिन वे उस कार्य को पूरा करने के लिए अलग तकनीक का उपयोग करें. FPDs के कई अलग अलग प्रकार लागत, छवि गुणवत्ता, और विभिन्न कम्प्यूटिंग अनुप्रयोगों और उपयोगकर्ता स्वीकृति के लिए दोनों उपयुक्तता को प्रभावित करने वाले कई अन्य कारकों में अलग, आज उपलब्ध हैं.

यहां तक ​​कि सबसे कंप्यूटर अनपढ़ व्यक्तियों शायद एलसीडी प्रौद्योगिकी के साथ अनुभव है . यह पेजर और सेल फोन से एटीएम के लिए , डिजिटल घड़ियों से बच्चों के खिलौने के लिए , सस्ती आवेदनों की एक विस्तृत विविधता के लिए प्रयोग किया जाता है . LCDs वापस प्रकाश के कुछ फार्म के साथ , ध्रुवीकरण फिल्टर की एक जोड़ी के बीच sandwiched पारदर्शी जैविक पॉलिमर का उपयोग करके एक छवि के रूप में.

फिल्टर एक दूसरे से एक 90 डिग्री के कोण पर सेट कर रहे हैं . कि प्रकाश शीर्ष फिल्टर के माध्यम से पारित कर सकते हैं तो एक uncharged राज्य में (कोई मौजूदा लागू ) , क्रिस्टल जुड़ रहे हैं. एक वर्तमान जोड़ा जाता है, क्रिस्टल प्रकाश के संचरण को रोकने , बिजली क्षेत्र के लिए पंक्ति में. नहीं सभी एलसीडी पैनल बनाया समान हैं. अधिक से अधिक मोड़ कोण , इसके विपरीत है और उच्च प्रदर्शन वर्तमान में परिवर्तन करने के लिए है और अधिक उत्तरदायी .

एक लाल , एक नीले रंग की , और एक हरे रंग प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) प्रदर्शित करता है तीन से सटी कोशिकाओं , एक अलग रंग फिल्टर से लैस प्रत्येक है. इस आरजीबी रंग प्रणाली का उपयोग करता है कि एक प्रदर्शन की अनुमति देता है .

एलसीडी प्रदर्शित करता है के कई अलग अलग प्रकार के उत्पादन और लागत की गुणवत्ता में बदलती हैं. निष्क्रिय मैट्रिक्स प्रदर्शित करता है ( PMDs ) सरल कर रहे हैं , और वे 1970 के बाद से calculators और घड़ियों में इस्तेमाल किया गया है . PMDs आज की मांग मल्टीमीडिया पीसी के लिए भी धीमी गति से कर रहे हैं .

सक्रिय मैट्रिक्स प्रदर्शित करता है ( पतली फिल्म transitors , TFT भी प्रदर्शन के इस प्रकार का वर्णन ) TFTs उपयोग प्रत्येक पिक्सेल पर प्रत्येक पिक्सेल के on_off राज्य नियंत्रित करने के लिए . TFT लैपटॉप और डेस्कटॉप FPDs आज दोनों का बहुमत है . छवि एक तार ग्रिड पर एलसीडी की एक सरणी के द्वारा बनाई है . परिणाम निष्क्रिय सरणी से एक तेजी से प्रतिक्रिया है .

Electroluminescent दिखाता (elds) वास्तव में नहीं बल्कि बस एक वापस प्रकाश स्रोत के प्रसारण को नियंत्रित करने के अलावा, प्रकाश का उत्सर्जन. प्रकाश पीढ़ी सामने और पीछे के इलेक्ट्रोड के बीच स्तरित phosphors से आता है. Elds के दोनों निष्क्रिय और सक्रिय मैट्रिक्स विविधताओं ज्यादा एलईडी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उन लोगों की तरह कर रहे हैं. अभी ज्यादातर वृद्धावस्था उत्पादों तकनीकी अनुप्रयोगों (चिकित्सा और रक्षा) के साथ ही एटीएम मशीनों में पाए जाते हैं. विक्रेताओं रंग की गुणवत्ता और CRT या TFT उत्पादों के लिए एक विकल्प के रूप में स्वीकृति हासिल करने के लिए ये दिखाता है के लिए मौजूदा पीसी स्क्रीन की तुलना में elds के उच्च शक्ति के उपयोग में समस्याओं को दूर करना होगा.

प्लाज्मा डिस्प्ले पैनल (PDPs) ज्यादा एक आभ्यांतरिक गैस energizing द्वारा अधिकांश कार्यालयों में पाया फ्लोरोसेंट रोशनी की तरह काम करते हैं. भास्वर फिल्मों एक रंग छवि का उत्पादन किया जाता है. यह तकनीक बहुत बड़े FPDs निर्माण किया जाता है. फ्लोरोसेंट रोशनी की तरह, PDPs निर्माण करने के लिए अपेक्षाकृत सस्ती कर रहे हैं, लेकिन कम विपरीत और चमक है, साथ ही उच्च सापेक्ष बिजली की खपत, इस प्रकार अब तक पीसी अनुप्रयोगों के लिए उनके उपयोग सीमित है.


अधिकांश मामलों में जोड़ने और एक FPD का उपयोग करने और जोड़ने और एक पारंपरिक CRT मॉनिटर का उपयोग कर के बीच कुछ मतभेद हैं. मौजूदा एक संगत नहीं है , तो कंप्यूटर को प्रदर्शन कार्ड जोड़ें . केबल संलग्न करें , एक उचित प्रदर्शन के लिए आवश्यक कोई संकल्प और रंग समायोजन करना , फिर उचित ड्राइवर लोड . अंत में, चमक को समायोजित और आरामदायक स्तर तक इसके विपरीत .

आप शामिल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक संगत प्रदर्शन कार्ड , ( आमतौर पर उत्पाद के साथ आपूर्ति की शक्ति और प्रदर्शन , ) उपयुक्त केबल, और चालकों की आवश्यकता होगी . ड्राइवरों एक ग्राहक के लिए एक FPD जोड़ने का वादा पहले ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध हैं सुनिश्चित करें. पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम चालकों कभी नहीं हो सकता , और नए ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ संस्करणों विक्रेता को जोड़ा लागत वारंट सही बाजार क्षेत्रों में पर्याप्त बिक्री नहीं हो सकती है .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
कारण विशेष केबल के लिए जरूरत के लिए , एक प्रदर्शन कई कंप्यूटरों के साथ इस्तेमाल किया जा करने की अनुमति है कि multisystem स्विच संगत नहीं हो सकता है . आप मामले की नियुक्ति और प्रदर्शन केबल की पहुंच के भीतर है कि यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता होगी . कुछ FPDs अगले कंप्यूटर के लिए बैठने के लिए तैयार कर रहे हैं , और एक मेज के दूसरी तरफ एक टावर मामले भी दूर हो सकता है.
-------------------------------------------------- ----------------------------
एक FPD बनाए रखने में थोड़ा शामिल है . इकाई धूल हो जाता है ( विक्रेता सिफारिशों के अनुसार ) एक सूखे , मुलायम कपड़े से स्क्रीन साफ कर लें. स्क्रीन पर या निकट किसी भी व्यावसायिक cleansers या तरल पदार्थ का उपयोग न करें . यूनिट एक स्वच्छ और सुरक्षित बिजली चालू सुनिश्चित करने के लिए ठीक से चयनित और बनाए रखा यूपीएस ( Uninterruptible विद्युत आपूर्ति ) या वृद्धि रक्षक में खामियों को दूर किया जाना चाहिए .

निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

फ्लैट पैनल प्रदर्शित करता है के कई प्रकार हैं. 

एक CRT मॉनिटर करने के लिए विरोध के रूप में एक प्रणाली के लिए एक FPD पर विचार जब मूल्य, छवि गुणवत्ता, और अनुकूलता के सभी कारक हैं. 

संकल्प पर्वतमाला सीआरटी की तुलना FPDs के लिए के रूप में महान नहीं कर रहे हैं. 

अधिकांश FPD उत्पादों को एक विशेष डिजिटल ग्राफिक्स एडाप्टर की आवश्यकता होगी. 

निष्क्रिय FPDs आज की मल्टीमीडिया पीसी पर्यावरण के लिए भी धीमी गति से कर रहे हैं.

1 comment:

  1. Flat-Panel Displays ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    Flat-Panel Displays ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    Flat-Panel Displays ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK Jc

    ReplyDelete