The Internet and Web Browsers

The Internet

आम तौर पर " शुद्ध " के रूप में जाना इंटरनेट , एक साथ काम कर नेटवर्क की दुनिया की एक नेटवर्क में सबसे व्यापक वैन (वाइड एरिया नेटवर्क ) है . यह अपेक्षाकृत नया संचार प्रौद्योगिकी के रूप में काफी टीवी और टेलीफोन के रूप में हमारे जीवन को प्रभावित करने के लिए शुरू हो गया है . ज्यादातर लोगों को इंटरनेट के उपयोग के बारे में बात करते हैं , वे जो वेब वे का दौरा किया साइटों या वे ऑनलाइन मिले हैं लोगों के बारे में बात करते हैं.

अधिकांश LANS के पासवर्ड और सुरक्षा के अन्य रूपों का इस्तेमाल करते हैं , लेकिन इंटरनेट की दुनिया में सबसे अधिक खुला नेटवर्क में से एक है . कुछ आम इंटरनेट का उपयोग करता संचार में शामिल हैं, खो दोस्तों और परिवार लगाने , स्कूल या काम के लिए जानकारी शोध , और ( ऐसी यात्रा के रूप में) व्यवसायों , उत्पाद या सेवाओं लगाने . इंटरनेट लगभग कुछ भी और सब कुछ के लिए एक मूल्यवान संसाधन हो सकते हैं .

इंटरनेट के भीतर के कामकाज का विस्तृत ज्ञान ए प्रमाण पत्र परीक्षा के एक आवश्यकता नहीं है, आप इसके उपयोग के विभिन्न पहलुओं पर परीक्षा पर सवाल मिल जाएगा . इसके अलावा , ड्राइवरों और विक्रेता वेब साइटों पर तकनीकी जानकारी प्राप्त करने के लिए जानने अद्यतन और मरम्मत के साथ ग्राहकों को उपलब्ध कराने में समय और प्रयास बचा सकते हैं .

Internet Basics

इंटरनेट वास्तव में सेवाओं का एक संग्रह है . सबसे महत्वपूर्ण सेवाओं और उनके पीछे प्रमुख अवधारणाओं पर एक नज़र रखना.

The World Wide Web

लोगों को वे नेट " पर सर्फिंग कर रहे हैं" कहते हैं , वे शायद वर्ल्ड वाइड वेब ( "वेब " या www) के रूप में जाना हाइपरलिंक वेब साइटों का संग्रह दौरा कर रहे हैं . इन वेब साइटों दुनिया भर में स्थित है, और उनकी संख्या हर दिन हजारों लोगों ने विकास के लिए जारी कर रहे हैं . वेब के भीतर प्रत्येक वेब साइट पर एक यूआरएल (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर ) नामक एक विशिष्ट पता है .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
वेब इंटरनेट नहीं है, यह इंटरनेट का ही हिस्सा है . यह वर्तमान में इंटरनेट की , सबसे बड़ा , सबसे लोकप्रिय और सबसे तेजी से बढ़ती हिस्सा है, यह एफ़टीपी , गोफर , और टेलनेट शामिल है कि उपलब्ध इंटरनेट सेवाओं का केवल एक अंश का प्रतिनिधित्व करता है .
-----------------------------------------------------------------------------

Web Sites

वेब जानकारी के लिए पहुँचा जा सकता है कि मेजबान साइटों की एक नेटवर्क है . सबसे अधिक पृष्ठों हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP यह एक ब्राउज़र में पूरा पता पंक्ति में देखा http:// है ) का उपयोग कर ग्राहकों को जानकारी प्रदान करते हैं.

एक उपयोगकर्ता एक पाठ स्ट्रिंग या एक कड़ी के रूप में कोडित किया गया है कि छवि पर क्लिक करता है, वे जुड़े पेज की सामग्री दिखाए जाते हैं , कि इतने पन्ने हाइपरलिंक किया जा सकता है . सभी वेब पृष्ठों ताकि ब्राउज़र पृष्ठों पर प्रदर्शित करने और कड़ी सामग्री करने के निर्देश "पढ़ें" कर सकते हैं कोड पृष्ठों के लिए SGML (मानक सामान्यीकृत मार्कअप लैंग्वेज ) के कुछ व्युत्पन्न का उपयोग करें. नेटवर्किंग , सूचना प्रणाली, और प्रकाशन में सरकार और उद्योग विशेषज्ञों की एक समिति इस मानक बनाया गया .

एक SGML आवेदन की एक ढीली फार्म , हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML ) वेब पृष्ठों की सामग्री टैग करने के लिए डिजाइन किया गया था . आप अपने ब्राउज़र में एक वेब पेज के स्रोत कोड को देखने के लिए चुनते हैं, तो आप यह हाइपरलिंक है अगर पृष्ठ के प्रत्येक भाग है, क्या बताता है कि मार्कअप , और इसे प्रदर्शित करने के बारे में कोई विशेष जानकारी देख सकते हैं .

कुछ शुद्धतावादी HTML के डिजाइन है कैसे खुला विलाप , लेकिन उस खुलेपन ब्राउज़रों वेब अनुभव करने के लिए एनीमेशन , साउंड , स्ट्रीमिंग वीडियो , और अन्य संवर्द्धन संभाल कि अतिरिक्त प्लग इन के लिए अनुमति देता है.

FTP

एफ़टीपी इंटरनेट के लिए और से फ़ाइलों को अपलोड और डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल एक विशेष अनुप्रयोग है. जीत एफ़टीपी और Cute_FTP जैसे कार्यक्रमों के एक दूरदराज के कंप्यूटर फ़ाइलों को ले जाने के लिए एक आसान इंटरफ़ेस का उपयोग करने की पेशकश और वेबमास्टर्स के साथ लोकप्रिय हैं . ज्यादातर नए ब्राउज़र स्वत: FTP के माध्यम से फ़ाइलों को डाउनलोड करने का समर्थन है.

TCP/IP

टीसीपी / आईपी नेट पर एक दूसरे से बात करने के लिए कंप्यूटर द्वारा उपयोग की गई भाषा (नेटवर्क प्रोटोकॉल ) है . टीसीपी / आईपी भी LANS के लिए एक सामान्य प्रोटोकॉल बन गया है . चाहे ऑपरेटिंग सिस्टम या आप उपयोग सॉफ्टवेयर , अपने आदेशों टीसीपी / आईपी प्रारूप में इंटरनेट के माध्यम से यात्रा जो की . इंटरनेट और वेब की सेवाओं टीसीपी / आईपी के बिना उपलब्ध नहीं कराया जा सकता है .

IP Address

एक नेटवर्क पर एक मशीन एक अद्वितीय 32 बिट पता दिया जाता है . इन पतों सामान्य रूप से उदाहरण अवधि के लिए , 127.0.0.1 के साथ अलग , 4 बाइट्स की दशमलव मूल्यों में व्यक्त कर रहे हैं . प्रत्येक स्थिति 0-255 , 256 मान हो सकते हैं . एक अनूठा पते के बिना , संघर्ष और अराजकता नहीं होगी . यह नेटवर्क पर अपनी सौंपा डिवाइस ( आमतौर पर एक एनआईसी) के स्थान designates .

ISPs

आई एस पी एस डायल अप ( मॉडेम ) उपयोगकर्ताओं और इंटरनेट के बीच कनेक्शन प्रस्तुत. कुछ उपयोगकर्ताओं के लाखों लोगों के साथ बड़े नामों हालांकि , डायल अप और मेजबानी की योजना के साथ दोनों स्थानीय क्षेत्रों में सेवा है कि वहाँ कई और अधिक कर रहे हैं .

URLs

कहा गया है, यूआरएल वेब पते प्रणाली है . एक वेब साइट का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता नेटवर्क पर नामित यूआरएल दर्ज करना होगा . प्रत्येक यूआरएल चरित्र अनुक्रम http:// के साथ शुरू होता है. पत्र HTTP एक पते के रूप में वेब साइट को दिखाता है जो हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल , के लिए एक परिचित करा रहे हैं . यूआरएल के बाकी साइट का नाम है . उदाहरण के लिए , माइक्रोसॉफ्ट के यूआरएल http://www.microsoft.com है . ( यह सार्वभौमिक है, क्योंकि यह एक ब्राउज़र में एक यूआरएल टाइप जब पहला अक्षर " http://" टाइप करने के लिए शायद ही कभी आवश्यक है, सबसे इंजन दी ले . )

Domain

एक इंटरनेट डोमेन को अक्सर एक ही फर्म या संस्था द्वारा चलाए जा रहे एक आम सामान्य ब्याज या उद्देश्य के साथ एक साइट है. कारोबार के लिए एससी , या शिक्षा शिक्षण संस्थानों के लिए : . डोमेन प्रत्यय साइट के उद्देश्य से एक सामान्य विचार देता है. . निम्न तालिका आम इंटरनेट डोमेन सूचियों.

Domain Description
.com Commercial organizations
.net Internet core networks (also used by some Internet-related enterprises)
.edu Educational institutions
.org Nonprofit organizations
.gov U.S. government nonmilitary institutions
.mil U.S. government armed services
.xx Two-letter country code (for example, .ca for Canada, .de for Germany)

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
वहाँ वेब डोमेन नामों को जोड़ा जा रहा है कई नए विस्तार कर रहे हैं , और इसके बाद के संस्करण की सूची एक पूरी सूची के होने का इरादा नहीं है .


DNS

डीएनएस ( डोमेन नाम सिस्टम ) इंटरनेट पर और निजी टीसीपी / आईपी नेटवर्क पर डोमेन नाम की पहचान करने के लिए इस्तेमाल किया क्रमिक नामकरण प्रणाली है . DNS IP पतों के लिए DNS डोमेन नामों नक्शे, और इसका उल्टा . यह उपयोगकर्ताओं , कंप्यूटर, और आवेदन अपने डोमेन नामों से बजाय आईपी पते के द्वारा दूरस्थ सिस्टम को निर्दिष्ट करने के लिए DNS क्वेरी करने के लिए अनुमति देता है.

DNS Server

एक डीएनएस सर्वर डीएनएस प्रणाली में मिलान नाम और पते का काम करता है कि एक कंप्यूटर है .

Getting Connected

इन दिनों, कई कंप्यूटर पेशेवरों ऑनलाइन अपने ग्राहकों को प्राप्त करने में शामिल रहे हैं . वास्तव में प्रणाली स्थापित करने से पहले, आपको कंप्यूटर इंटरनेट का उपयोग करेंगे तो बस कैसे निर्धारित करने की जरूरत है. कि एक मॉडेम चुनने के रूप में सरल था एक बार . आज उस काम बर्तन करने के लिए तेजी से विकल्प के आगमन के साथ थोड़ा और अधिक जटिल हो गया है . ग्राहक आईएसडीएन का उपयोग करने की योजना बना रहा है, तो आप एक आईएसडीएन प्रादेशिक सेना की आवश्यकता होगी . DSL (डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन) उपग्रह और केबल कनेक्शन भी विशेष हार्डवेयर की आवश्यकता होगी . ऐसे DSL और केबल के रूप में कुछ कनेक्शन , , ( कंप्यूटर पर जब ) कंप्यूटर लगातार जुड़ा हुआ है जिसका अर्थ है कि , " हमेशा पर " हो सकता है. अधिकांश मॉडेम और आईएसडीएन ग्राहकों डायल में सेवा का उपयोग कर , और उपयोगकर्ता इंटरनेट तक पहुँचता है कि एक आवेदन खोलता है जब एक कनेक्शन ही सक्रिय है . अधिक आम होता जा रहा है कि एक अभ्यास एक कंप्यूटर और सुरक्षा में सुधार करने के लिए इंटरनेट के बीच एक फ़ायरवॉल जोड़ने का है . एक फ़ायरवॉल एक और कंप्यूटर या आने वाले यातायात की निगरानी , इंटरनेट के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है कि एक अकेले खड़े युक्ति हो सकती है . यह संरक्षित सिस्टम या नेटवर्क में "हैक" के लिए एक वायरस या प्रयास की शुरूआत को रोकने में मदद कर सकते हैं . फायरवॉल लंबे नेटवर्क वातावरण में नियोजित किया गया है .

अधिकांश लोगों को उपयोगकर्ताओं के लिए स्थानीय समुदाय आधारित सेवा प्रदान करते हैं कि स्वतंत्र आई एस पी एस के माध्यम से इंटरनेट के लिए एक डायल अप कनेक्शन का उपयोग करें , लेकिन यदि आप यात्रा कर उनमें से कई टोल फ्री नंबर है , क्योंकि इस तरह माइक्रोसॉफ्ट नेटवर्क ( एमएसएन ) के रूप में लोकप्रिय राष्ट्रीय आई एस पी एस उपयोगी होते हैं के लिए डायल अप का उपयोग या कई स्थानीय संख्या देश भर में . स्थानीय आई एस पी एस का समर्थन ( तकनीकी सहित) स्थानीय प्रदान करता है एक लागत प्रभावी कंपनी की तलाश कर रहे हैं , जो ग्राहकों के लिए उपयुक्त हैं .

तुम भी " सर्फ " के लिए इंटरनेट की स्थापना के लिए जो ब्राउज़र ( ओं) पर विचार करने की जरूरत है. सबसे ISPs ( विशेष रूप से स्थानीय लोगों ) इंटरनेट से ही कनेक्शन या प्रवेश द्वार प्रदान करते हैं. दूसरों को उनके अपने वेब ब्राउज़र को अपडेट पैकेज प्रदान करते हैं. सबसे ISPs आप ब्राउज़रों की अपनी पसंद का उपयोग करने के लिए अनुमति देते हैं. कुछ स्थानीय और राष्ट्रीय आई एस पी एस उनकी सिफारिश ब्राउज़र , साथ ही एफ़टीपी उपकरण और अन्य इंटरनेट सुविधाएं शामिल है कि स्टार्टअप सॉफ्टवेयर प्रदान करते हैं. समय समय पर, वेब surfers केवल एक विशिष्ट ब्राउज़र के साथ या एक विशिष्ट प्लग में एक फ्लैश की तरह काम अच्छी तरह से पृष्ठों है कि मुठभेड़ जाएगा ! खिलाड़ी . इस मामले में, यह अतिरिक्त सॉफ्टवेयर या एक से अधिक ब्राउज़र स्थापित करने के लिए आवश्यक हो सकता है .

Using Ping

एक इंटरनेट कनेक्शन स्थापित करने या समस्या निवारण किसी को पिंग ( पैकेट इंटरनेट Groper ) आवेदन का उपयोग से परिचित होना चाहिए . इस उपयोगिता आप टीसीपी / आईपी प्रोटोकॉल का उपयोग उपकरणों के बीच कनेक्शन का परीक्षण करने देता है . आप पिंग का उपयोग करते हैं , यह एक विशिष्ट आईपी पते और लक्ष्य वर्तमान और कब तक इसे एक उत्तर पाने के लिए लेता है कि क्या रिपोर्टों के एक अनुरोध भेजता है. चित्रा कार्रवाई में पिंग से पता चलता है .
Using ping to test TCP/IP connections

विंडोज के अंतर्गत इस कार्यक्रम को चलाने संवाद बॉक्स में आदेश टाइप करके पहुँचा एक DOS विंडो में चलाया जा सकता है. वाक्यविन्यास पिंग स्विच पता है. आप आयकर स्विच सेट क्योंकि आप कार्रवाई समाप्त करने के लिए कंट्रोल + C दबाएँ जब तक उदाहरण के लिए, पिंग आयकर 12.12.122.255 में प्रवेश करने और पिंग टीसीपी / आईपी पता 12.12.122.255 के लिए खोज करेंगे. निम्न तालिका पिंग कमांड के लिए स्विच से पता चलता है.

Switch Function
-a Resolves addresses to host names.
-f Sets a "Don't Fragment" flag in outgoing packets.
-i <TTL> Specifies the Time to Live for outgoing packets.
-j <host-list> Loose source routing along host-list.
-k <host-list> Strict source routing along host-list.
-l <size> Sends packets to the size set in the brackets.
-n <count> Sets the number of echo requests to the value given within the brackets.
-r <count> Records the route for count hops.
-s <count> Time stamp for count hops.
-t Pings the specified address until stopped. You can view statistics and then continue pinging by pressing Ctrl+Break. Stop completely without statistics by pressing Ctrl+C.
-v <TOS> Specifies type of service.
-w Sets the length of the wait periods (in milliseconds) for a response before showing a timeout error. You may need to set this if the host is slow in responding.


निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

इंटरनेट नेटवर्क सर्वर की एक विशाल संग्रह है. 
औसत उपयोगकर्ता के लिए इंटरनेट के सबसे सक्रिय भाग वेब है. 
इंटरनेट सेवाओं की एक किस्म प्रदान करता है, और ज्यादातर के लिए एक ब्राउज़र के माध्यम से पहुँचा जा सकता है. 
अधिकांश उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट का उपयोग करने के लिए एक आईएसपी द्वारा प्रदान की एक डायल अप कनेक्शन का उपयोग करें. 
इंटरनेट मार्ग यातायात के लिए टीसीपी / आईपी प्रोटोकॉल और DNS का उपयोग करता है. 
पिंग टीसीपी / आईपी कनेक्शन की जाँच के लिए एक उपयोगी कार्यक्रम है.

0 comments:

Post a Comment