Motherboard and ROM BIOS

कंप्यूटर प्रकरण (The Computer Case)
आकस्मिक उपयोगकर्ताओं के लिए, पीसी एक कीबोर्ड , माउस , और निगरानी के लिए कुछ केबल से जुड़ी एक धातु कंटेनर , है . वास्तव में, यह मामला एक कंप्यूटर रखने के लिए बस एक बॉक्स से अधिक है .

एक मामले के वास्तविक मूल्य लेबल , रंग , या कैसे सुंदर यह लग रहा है में निहित नहीं है. इसके बजाय , मामला , सभी आंतरिक घटकों घरों बंदरगाहों और कनेक्टर के माध्यम से बाहर की दुनिया के लिए पहुँच प्रदान करता है , और नुकसान और विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप ( ईएमआई) से पीसी के नाजुक सर्किट की रक्षा करता है . यह भी पीसी के ईएमआई से इस तरह टीवी के रूप में आसपास के उपकरणों, सुरक्षा करता है.

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप ( ईएमआई) रेडियो आवृत्ति के हस्तक्षेप ( RFI ) के लिए एक नया शब्द है. ईएमआई आसपास के उपकरणों के लिए हानिकारक है या कि एक और बिजली या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के संचालन के साथ हस्तक्षेप है कि एक बिजली या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से उत्सर्जित होता है कि किसी भी रेडियो आवृत्ति है . एक कंप्यूटर रेडियो , टेलीफोन , या यह ईएमआई उत्पन्न जब टीवी स्वागत के साथ हस्तक्षेप. किसी भी उच्च गुणवत्ता वाले कंप्यूटर के आसपास के क्षेत्र में भागने से उत्सर्जन को रोकने के लिए विशेष सर्किट और ग्राउंडिंग शामिल होंगे . अपनी कवर के बिना एक कंप्यूटर रनिंग ईएमआई उत्पन्न करने के लिए एक निश्चित तरीका है .
मामले डिजाइन भी अक्सर कंप्यूटर की एक विशेष ब्रांड की पहचान को रेखांकित करने के लिए प्रयोग किया जाता है , और अक्सर हम एक विशेष कंप्यूटर खरीद कारण का हिस्सा हो सकता है. कुछ लोगों को भी अपनी उपस्थिति के लिए एक मामला डिजाइन का चयन करेंगे . हम उस पर बहुत सारा पैसा खर्च कर रहे हैं , खासकर अगर , सब के बाद कर अच्छा लग रहा है कि कुछ करना चाहते हैं . कुछ मामलों के साथ, हालांकि, इस तरह उपलब्ध ड्राइव खण्ड की संख्या के रूप में मामले विकल्प है, के लिए एक अधिक तकनीकी कारण हो सकता है.

जल्दी कंप्यूटर मामलों मेज पर बैठ गया और मॉनिटर खड़ा के रूप में सेवा की है कि बॉक्स की तुलना में थोड़ा अधिक थे . आज , कुछ निर्माताओं फैंसी रंग में आ गए और प्रीमियम कीमतों आदेश है कि " डिजाइनर" कंप्यूटर का निर्माण .

कंप्यूटर तकनीशियन के रूप में , हम आमतौर पर कंप्यूटर के मामले के साथ अपने आप को चिंता नहीं है, हम तो सिर्फ हमारे ग्राहक का उपयोग करता है जो कुछ के साथ सौदा. यह खरीद के लिए एक कंप्यूटर की सिफारिश करने के लिए आता है हालांकि, जब मामले का आकार और विन्यास विचार किया जाना चाहिए . व्यापार आवेदन के आधार पर , एक टावर और एक डेस्कटॉप डिजाइन के बीच का अंतर महत्वपूर्ण हो सकता है.

मामले पर विचार करते हैं, तो मन में रखने के लिए चार सामान्य नियम हैं :

बॉक्स बड़ा , अधिक घटकों यह ( ठंडा करने के लिए आवश्यक ) वायु प्रवाह अक्सर , बेहतर , ( अधिक से अधिक विस्तार क्षमता प्रदान) पकड़ कर सकते हैं . बड़े मामलों में भी साथ काम करने के लिए आसान कर रहे हैं .
बॉक्स अधिक कॉम्पैक्ट , यह कम विस्तार क्षमता , उस पर काम अक्सर बहुत अधिक कठिन है, और आमतौर पर हवा का प्रवाह अधिक प्रतिबंधित है .
एक बिजली की आपूर्ति के साथ आते हैं कि छोटे मामलों में आमतौर पर स्थापित किया जा सकता है कि आंतरिक उपकरणों की संख्या को कम करने , कम वाट क्षमता है .
बिजली वाट क्षमता या खण्ड की संख्या , उच्च लागत की तरह एक मामले डिजाइन में और अधिक सुविधाओं .

महत्वपूर्ण
-------------------------------------------------- ------------------------------
यह मामला खुला है या पूरी तरह से हटा दिया साथ समय की विस्तारित अवधि के लिए एक कंप्यूटर को चलाने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है. यह ईएमआई पैदा करता है, लेकिन यह भी अनुचित हवा का प्रवाह और सिस्टम घटक के कम ठंडा करने में परिणाम न केवल. आप ऐसा करना आवश्यक है, यह सीपीयू और चिप सेट पर एक हवा धारा चल रही है, ताकि एक छोटे से प्रशंसक रखने पर विचार करें., .

मामलों के साथ कार्य करना (Working with Cases)
आंतरिक घटकों का निरीक्षण या जगह शामिल किसी भी है कि मरम्मत के काम में, तकनीशियन मामले खोलने के लिए है . यह बहुत आसान हुआ करता था, तकनीशियन सामग्री प्रकट करने के लिए आगे मामले की कवर खींच तो , एक फिलिप्स पेचकश के साथ कंप्यूटर की पीठ में चार शिकंजा दूर करेगा . आज , बहरहाल, मामले सामने शिकंजा या वापस सामने , फैंसी प्लास्टिक bevels साथ , रूपों की एक किस्म में आते हैं , और कई भागों में धातु wraps कुछ के कई प्रकारों में से एक , एक टुकड़ा में कुछ विशेषता .

मामलों के बहुमत अभी भी पुराने ढंग का रास्ता खुला. हालांकि, अगर आप अपवादों में से एक के साथ अपने आप को खोजने के लिए और वापस में शिकंजा पता नहीं लगा सकते हैं, तो सामने प्लास्टिक कवर बंद खींचा जा सकता है , तो देखने के लिए जाँच . यदि ऐसा है , कि तीन या चार शिकंजा प्रकट करना चाहिए . मुख्य कवर आगे खींचा जा सकते हैं तो देखें. यदि नहीं, तो साइड पैनल में से एक या अधिक सुरक्षित शिकंजा कि देखने के लिए. कुछ साइड पैनल डिजाइन हमारा अगला विषय , motherboards के लिए आसान पहुँच देने के लिए महान हैं . मामले की यह शैली एक पूरे बाहरी कवर को दूर करने के लिए बिना मदरबोर्ड का निरीक्षण या निकालने के लिए अनुमति देता है.

एक और प्रवृत्ति किसी भी उपकरण के बिना खोला जा सकता है कि फिटिंग का उपयोग कर एक मामले डिजाइन है. कुछ कंप्यूटर अब भी एक स्क्रू ड्राइवर की आवश्यकता नहीं है कि एक अंगूठे स्क्रू के साथ आसान खोलने प्रदान करते हैं. आप इन कंप्यूटरों में से एक के साथ काम कर रहे हैं, बस अंगूठे स्क्रू बारी और वापस मामले स्लाइड.


मदरबोर्ड (The Motherboard)
मदरबोर्ड (एक आंकड़ा 6.1 में दिखाया गया है) की गति, स्मृति, और expandability के कंप्यूटर की सीमा को परिभाषित करता है. एक कंप्यूटर सिर्फ एक सीपीयू और स्मृति से अधिक की जरूरत है. उपयोगकर्ता से इनपुट स्वीकार करने के लिए, यह इस तरह के एक कीबोर्ड और माउस के रूप में उपकरणों, की जरूरत है. यह भी आज शक्तिशाली ग्राफिक्स और उपलब्ध कार्यक्रमों की ध्वनि क्षमताओं से निपटने के लिए इस तरह नज़र रखता है और ध्वनि कार्ड के रूप में आउटपुट डिवाइस,, की जरूरत है. एक कंप्यूटर भी इसे बंद कर दिया जाता है जब डेटा स्टोर करने के लिए इस तरह के फ्लॉपी डिस्क ड्राइव और हार्ड डिस्क ड्राइव के रूप में "स्थायी" भंडारण उपकरणों, की जरूरत है. यह सब इन उपकरणों के लिए कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं, साथ ही साथ सीपीयू, रैम, और समर्थन एकीकृत सर्किट (आईसीएस) के लिए करने के लिए मदरबोर्ड का समारोह है.


अधिकांश " सामान्य " motherboards " सामान्य " कंप्यूटर में फिट होगा . कुछ लोगों को एक पीसी क्लोन खरीद पर विचार एक कारण यह उन्नत करने के लिए आसान है . ( Untested घटकों से बना एक छोटा सा विक्रेता , द्वारा इकट्ठा ) एक संकर पीसी या पूरी तरह से संगत नहीं हो सकता है कि भागों का निर्माण किया जा सकता है कि मन में रखो . यह भी कारण घटकों या भागों मामले में निर्धारित रास्ते के बीच बातचीत के लिए ईएमआई के बारे में सवाल हो सकता है.
एटी और ATX : motherboards के दो प्रमुख श्रेणियां हैं. उन दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि बिजली की आपूर्ति और मुख्य शक्ति के प्रकार प्रत्येक की आवश्यकता स्विच है . आप एक नया मदरबोर्ड जब आदेश, पहले इसे इस्तेमाल किया जा करने के मामले और बिजली की आपूर्ति के साथ संगत है , यह सत्यापित करना सुनिश्चित करें.
आप एक ब्रांड नाम कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं , तो आप एक ही निर्माता से एक नया मदरबोर्ड या अन्य कस्टम घटकों खरीद करने के लिए आवश्यक हो सकता है .
एक मदरबोर्ड खरीदने से पहले, नया बोर्ड फिट होगा और मालिक का उपयोग करने का इरादा रखता रैम और विस्तार कार्ड से किसी के साथ संगत होगा कि यह सुनिश्चित करने की अपनी तकनीकी संदर्भों की जांच . अक्सर, यह जानकारी मालिक मैनुअल में पाया जा सकता है . यदि नहीं, तो एक उपलब्ध है , तो निर्माता की वेब साइट की जाँच करें , या इस तरह के तकनीकी पुस्तकालयों के रूप में अन्य ऑनलाइन संसाधनों की जाँच करें. कीवर्ड " मदरबोर्ड " का उपयोग कर एक वेब खोज कंप्यूटर हार्डवेयर के लिए समर्पित साइटों निकलेगा .
सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, आप motherboards मरम्मत नहीं कर सकते . वे शारीरिक रूप से या विद्युत क्षतिग्रस्त अगर बदल दिया जाना चाहिए . आपका ग्राहक आमतौर पर मरम्मत की लागत से कम कीमत के लिए , नई तकनीक मिल जाएगा .
यह अक्सर बदलने के लिए एक प्रणाली ( आप इसे करने के लिए जुड़ा हुआ है कि सभी उपकरण हटा दिया है ) का सबसे कठिन हिस्सा है, क्योंकि मदरबोर्ड को हटाने या बदलने से पहले अन्य सभी आंतरिक और बाह्य घटकों की जाँच करें.
एक प्रतिस्थापन प्राप्त करने , मौजूदा मदरबोर्ड पर पाया सभी महत्वपूर्ण विकल्प की लागत में कारक के लिए सुनिश्चित हो . कुछ है एक निर्मित में आम नहीं हो सकता है कि एस सी एस आई (छोटा कंप्यूटर सिस्टम इंटरफेस ) मेजबान अनुकूलक या प्रदर्शन एडेप्टर . उस मामले में , सुनिश्चित करें कि नया बोर्ड समर्थन के समान स्तर प्रदान करने या ऑपरेशन के मौजूदा स्तर पर सिस्टम को लाने के लिए उपयुक्त जोड़ने पर कार्ड (ओं ) को स्थापित करने के लिए या तो.

चिप सेट (Chip Sets)
एक मदरबोर्ड जगह में soldered समर्थन चिप्स की एक किस्म के साथ आता है. प्राथमिक तत्वों चिप सेट का गठन और सीपीयू के साथ काम करने के लिए तैयार कर रहे हैं. इन चिप्स सीपीयू कंप्यूटर सिस्टम का प्रबंधन और नियंत्रण में मदद कि अत्यधिक जटिल और समन्वित आईसीएस हैं. एक सीपीयू की जगह है, जब आप यह चिप मदरबोर्ड द्वारा निर्धारित और समर्थित के साथ संगत है बनाना चाहिए. यदि नहीं, तो कंप्यूटर काम नहीं करेगा. एक बुनियादी चिप सेट (चित्रा 6.2 देखें) एक के होते हैं 

बस नियंत्रक (Bus controller )
स्मृति नियंत्रक (Memory controller )
डेटा और पता बफर (Data and address buffer)
परिधीय नियंत्रक (Peripheral controller )


आधुनिक motherboards पर, अगर आप इस तरह कैश स्मृति और उच्च गति बसों के रूप में चीजों को नियंत्रित करने के लिए विशेष चिप्स मिल जाएगा. निर्माता एक चिप में कई कार्यों को शामिल किया गया है क्योंकि तुम भी कम व्यक्तिगत चिप्स के साथ बोर्डों मिलेगा. 

एक मदरबोर्ड का चयन करते समय उपलब्ध (एक्स्ट्रा कलाकार के लिए परिचर लागत बढ़ जाती है) के साथ सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है कि मन में रखो. आप प्रोसेसर, स्मृति डिजाइन, सीपीयू, और अपने ग्राहकों के लिए सही उत्पाद की सिफारिश और प्राप्त करने के लिए उपलब्ध विस्तार स्लॉट के प्रकार पर तारीख को बनाए रखने की जरूरत होगी. 

बोर्ड पर प्रदर्शन एडेप्टर और साउंड कार्ड की तरह घटकों के साथ मदरबोर्ड चुनने में सावधान रहना. ये अपने विस्तार कार्ड संस्करणों के सभी सुविधाओं नहीं हो सकता है कि घटक हैं, और ग्राहकों को संघर्ष का कारण हो सकता है कि मदरबोर्ड आधारित तत्वों के साथ, उन्हें छोड़ने के उन्नयन के लिए तय कर सकते हैं.

ROM BIOS
ROM ( केवल पढ़ने के लिए स्मृति ) मुख्य कंप्यूटर बिजली बंद होने पर भी डेटा कि स्टोर स्मृति का एक प्रकार है . सिस्टम इसे शुरू करने की जरूरत है डेटा का उपयोग कर सकते हैं कि यह बहुत आवश्यक है . शुरू करने और कंप्यूटर के खो जाने या बदला नहीं जा सकता को चलाने के लिए आवश्यक है कि रोम, जानकारी में संग्रहित है. BIOS (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम) ROM चिप्स पर संग्रहीत कार्यक्रम के रूप में सॉफ्टवेयर है . सिस्टम BIOS सिस्टम की जाँच और हार्डवेयर को चलाने के लिए तैयार करने के लिए स्टार्टअप दिनचर्या ( बूट प्रक्रिया ) के दौरान कंप्यूटर द्वारा उपयोग मदरबोर्ड पर एक ROM चिप है . ROM कोई शक्ति कंप्यूटर को आपूर्ति की जा रही है , तब भी जब जानकारी रखता है क्योंकि BIOS एक ROM चिप पर भंडारित किया जाता है . एक पुराने कंप्यूटर के रोम में डेटा भंडारण के नकारात्मक पक्ष यह एक चिप जानकारी अद्यतन करने के लिए परिवर्तित किया जाना हो सकता है .

और हाल ही में सिस्टम फ़्लैश ROM या कोर चिप्स में कोड BIOS या मदरबोर्ड सप्लायर के माध्यम से उपलब्ध सॉफ्टवेयर के द्वारा अद्यतन करने की अनुमति देता है कि फ़्लैश BIOS के नाम से एक प्रौद्योगिकी का उपयोग करें. आप अपने ROM चिप फ़्लैश ROM प्रौद्योगिकी है यदि आपको संदेह आपूर्तिकर्ता की इंटरनेट साइट की जाँच करें, सॉफ्टवेयर और निर्देश आम तौर पर डाउनलोड कर रहे हैं .

चेतावनी 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
केवल जब आवश्यक एक BIOS अद्यतन! उन्नयन के लिए सभी मदरबोर्ड पुस्तिका के साथ शामिल सावधानियों और निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें. अनुचित स्थापना मदरबोर्ड बेकार प्रदान कर सकते हैं.

(यह भी फर्मवेयर के रूप में) BIOS इसे नियंत्रित हार्डवेयर के प्रकार पर निर्भर करता है, तीन वर्गों में विभाजित किया जा सकता है. 

कोर चिप्स बुलाया प्रथम श्रेणी,,, सभी कंप्यूटरों के लिए आम है आवश्यक है, और कभी नहीं बदलता है कि हार्डवेयर के लिए समर्थन शामिल है. 
Updateable चिप्स बुलाया द्वितीय श्रेणी, यह भी सामान्य और आवश्यक है कि हार्डवेयर शामिल हैं, लेकिन यह है कि समय - समय पर बदल सकता है. 
चिप्स के तीसरे वर्ग के पहले दो वर्गों में से एक में शामिल नहीं है कि कुछ भी शामिल हैं.

कोर चिप्स (Core Chips)
किसी भी मदरबोर्ड पर देखो: कोर चिप्स के लिए ROM चिप्स हर जगह पाए जाते हैं. वे डुबकी (दोहरी लाइन पैकेज) के रूप में कर रहे हैं और लगभग हमेशा चिह्नित कर रहे हैं क्योंकि वे अक्सर विशिष्ट हैं. इन चिप्स सामान्यतः कीबोर्ड, समानांतर बंदरगाहों, धारावाहिक बंदरगाहों, वक्ताओं, और अन्य समर्थन उपकरणों के लिए उपयोग किया जाता है. प्रत्येक ROM चिप प्रोग्रामिंग के 16 के बीच और 64 KB होता है. कार्यों संयुक्त कर दिया गया है, यह उपस्थिति द्वारा चिप का उद्देश्य निर्धारित करने के लिए कठिन हो सकता है.

Updateable चिप्स (Updateable Chips)
एक कंप्यूटर पर कई उपकरणों अक्सर अपने खुद के फ़्लैश BIOS या SCSI नियंत्रक और वीडियो कार्ड सहित updateable रोम होते हैं. इस जानकारी ( उदाहरण के लिए , आप एक हार्ड डिस्क ड्राइव का उन्नयन या एक वीडियो कार्ड बदल सकते हैं) बदलने के लिए विषय है, क्योंकि यह पूरक धातु ऑक्साइड अर्धचालक (CMOS ) नामक एक विशेष चिप पर भंडारित किया जाता है . इस चिप यह निर्मित है जिस तरह से और क्या नहीं यह मानती जानकारी से , से बना है से उसका नाम हो जाता .

अन्य ROM चिप्स के विपरीत , CMOS चिप्स कार्यक्रमों की दुकान , लेकिन बजाय वास्तव में मदरबोर्ड की सुविधाओं विन्यस्त करता है कि डेटा की दुकान नहीं है . उदाहरण के लिए , यह फ्लॉपी ड्राइव की संख्या , हार्ड ड्राइव के प्रकार (ओं ) नोट्स , और बिजली की बचत के विकल्प या व्यवस्थापक पासवर्ड को सक्रिय कर रहे हैं . कंप्यूटर के लिए बिजली बंद है जब CMOS चिप भी तारीख और समय की जानकारी रखता है.

CMOS चिप्स डेटा के बारे में 64 KB स्टोर कर सकते हैं . हालांकि, एक कंप्यूटर को बूट करने के लिए आवश्यक डेटा का भंडारण स्मृति के केवल एक बहुत छोटी राशि (लगभग 128 बाइट्स ) की आवश्यकता है .

CMOS पर संग्रहीत डेटा यह का ट्रैक रखता हार्डवेयर से अलग है , तो कंप्यूटर , या इसे का हिस्सा है, शायद काम नहीं करेगा . हार्ड डिस्क ड्राइव जानकारी गलत है , तो उदाहरण के लिए, कंप्यूटर एक फ्लॉपी डिस्क से बूट किया जा सकता है, लेकिन हार्ड डिस्क ड्राइव सुलभ नहीं हो सकता है . तकनीशियन या मालिक इसे ठीक से CMOS रजिस्ट्री में परिभाषित नहीं है , तो कंप्यूटर डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं पहले CMOS मान रीसेट करना होगा .

एक CMOS चिप में मौजूद जानकारी निर्माता पर निर्भर करेगा . आमतौर पर, CMOS कम से कम निम्न जानकारी है:
  • Floppy disk and hard disk drive types
  • CPU
  • RAM size
  • Date and time
  • Serial and parallel port information
  • Plug and Play information
  • Power-saving settings 
महत्वपूर्ण 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
यह एक CMOS चिप पर कोर जानकारी सही हो कि महत्वपूर्ण है. आप संबंधित हार्डवेयर के किसी भी बदलते हैं, CMOS उन परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करने के लिए अद्यतन किया जाना चाहिए. CMOS इसकी बैटरी से शक्ति खो देता है, यह अपने डेटा खो देंगे. प्रणाली शुरू कर दिया है कि अगली बार, सेटअप प्रोग्राम अपने डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर लौट जाएगा. यह (हार्ड ड्राइव मापदंडों की तरह) प्राथमिक प्रणाली सेटिंग्स को लिखने के लिए एक अच्छा विचार है और referenc के लिए मामले के अंदर उन्हें टेप.

CMOS बैटरी
CMOS चिप जिंदा अपनी स्मृति रखने के लिए एक बैटरी से एक छोटे से मिलने वोल्टेज की आवश्यकता है. बैटरी कम हो जाता है या मर जाता है, कंप्यूटर अचानक स्मृति हानि का अनुभव है और इस तरह सेटिंग्स खो देंगे . यह फ्लॉपी डिस्क या पहले हार्ड डिस्क ड्राइव मिला है और इसलिए यह प्रणाली या nonsystem डिस्क नहीं मिल सकता है यह दर्शाता है कि एक त्रुटि प्रदर्शित करने में सक्षम नहीं हो सकता है .

CMOS बैटरी की वोल्टेज 3 से 6 वोल्ट के बीच है. वास्तविक बैटरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए मदरबोर्ड या मदरबोर्ड दस्तावेज़ीकरण की जाँच करें. बैटरियों या तो पर बोर्ड ( जगह में या एक स्थिरता में soldered NiCad बैटरी , , कि सात साल के लिए पांच से पिछले ) ( दो से चार साल से है कि पिछले nonrechargeable ए.ए. alkaline बैटरी ) या बाहरी के रूप में आते हैं. 3 वोल्ट लिथियम घड़ी बैटरी मदरबोर्ड आपूर्तिकर्ताओं के साथ बहुत लोकप्रिय हो रही है . बैटरी को आसानी से बदला जा सकता है तो इनमें से कई एक विशेष धारक में रखा जाता है, लेकिन कुछ निर्माताओं जगह में उन्हें मिलाप .

बैटरी कमजोर है कि पहला सुराग CMOS घड़ी धीमा करने के लिए शुरू होता है . डॉस के लिए बाहर निकलें और , आप सी शीघ्र (सी :) , प्रकार समय देखते हैं. आप घड़ी धीमी है देखते हैं, तो यह शायद बैटरी को बदलने के लिए समय है .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
एक MS-DOS मशीन (और साथ ही बाद में Windows 95 चल रहा है और उन ) स्टार्टअप पर दिनांक और समय पाने के लिए CMOS घड़ी का उपयोग करता है याद रखें . कंप्यूटर चलाने के बाद, एमएस डॉस समय रखने के लिए स्मृति नियंत्रक पर यादें ताज़ा टाइमर का उपयोग करता है . यह अच्छी तरह से काम करता है , लेकिन ताज़ा टाइमर सेकंड के बारे में बहुत सही नहीं है , क्योंकि आप प्रति दिन एक या दो सेकंड खो देंगे . आप एक कंप्यूटर बंद कर देते हैं , कभी नहीं है, तो यह समय खो सकता है . एक बुरा बैटरी के साथ इस भ्रमित मत करो. जब आप रिबूट , कंप्यूटर CMOS से सही समय पर ही अपडेट हो जाएगी . CMOS बैटरी कम है, तो यह अभी भी गलत समय दिखाई देंगे .
CMOS बैटरी पूरी तरह से मर जाता है , तो आप पहले से वर्णित के रूप में , CMOS त्रुटियों खो जाएगा . आप CMOS डेटा लोड करें और कोई त्रुटि है, तो यह बैटरी को बदलने के लिए समय है . कंप्यूटर कंप्यूटर दो दिनों - CMOS डेटा के लिए बंद कर दिया है सप्ताहांत जब खो जाएगा से अधिक , कभी कभी , सप्ताह के दौरान CMOS जानकारी पकड़ जाएगा. इन प्रतीत होता है " आंतरायिक समस्याओं" तुम मूर्ख मत करो . एक बैटरी मर जाता है , लेकिन यह विफल करने के लिए शुरू कर दिया गया है के बाद , यह अभी भी कंप्यूटर के बाद थोड़े समय के लिए CMOS सेटिंग्स आयोजित करने में सक्षम हो जाएगा से पहले कभी कभी, बंद है . एक कंप्यूटर CMOS जानकारी सप्ताह में एक बार में अधिक से अधिक खो देता है किसी भी समय , यह आप इस समस्या के स्रोत के रूप में बैटरी खत्म करने के लिए बैटरी केवल तुरंत अगर जगह की जरूरत है कि एक निश्चित संकेत है . बैटरी की जगह के बाद , आप सेटअप उपयोगिता चलाने के लिए और किसी भी CMOS सेटिंग्स को बहाल करना होगा .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
CMOS चिप डेटा खोने के बिना बैटरी के प्रतिस्थापन की अनुमति देता है कि एक संधारित्र होता है . Soldered पर बोर्ड बैटरी के साथ motherboards के लिए, आप एक पहने बाहर आंतरिक बदलने के लिए बस एक बाहरी बैटरी जोड़ने के लिए अनुमति देता है एक कनेक्शन वहाँ आमतौर पर है . बाहरी बैटरी आप जगह ले रहे हैं पर बोर्ड बैटरी के रूप में एक ही वोल्टेज है कि सुनिश्चित करें. कुछ पुराने पीसी चार ए.ए. कोशिकाओं के साथ एक बैटरी पैक या एक 9 वोल्ट की बैटरी का उपयोग करें. ये लंबे समय तक जीवन प्रदान करने के लिए एक विशेष पीसी बैटरी पैक के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए .
एक CMOS बैटरी की जगह के बारे में जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत मदरबोर्ड के साथ आता है कि दस्तावेज है .

आज कंप्यूटर CMOS के लिए बैटरी बैकअप पर कम निर्भर होते जा रहे हैं . विंडोज प्लग एंड प्ले तकनीक के साथ, उपकरणों सिस्टम कंप्यूटर हटा दिया गया है हर बार पढ़ता है जो अपने खुद के BIOS के साथ आते हैं. इस CMOS या बैटरी की जरूरत को खत्म नहीं करता , लेकिन यह एक बैटरी विफलता के प्रभाव को कम करता है. बहुत कम से कम , तुम अब भी तारीख और समय की जानकारी रखने की जरूरत होगी.

सभी अन्य चिप्स (All Other Chips)
यह एक चिप पर हार्डवेयर की हर कल्पनीय टुकड़ा के लिए सभी आवश्यक BIOS जानकारी डाल करने के लिए असंभव हो जाएगा . नए उपकरणों के लगभग मासिक जारी कर रहे हैं के रूप में यह भी अव्यावहारिक होगा . एक मशीन का उन्नयन एक नया BIOS चिप ( या फ़्लैश BIOS का एक नया संस्करण) हर बार की आवश्यकता होगी . सौभाग्य से, इस चुनौती को संभालने के लिए अन्य तरीके हैं .

BIOS के साथ ROM चिप्स (ROM Chips with BIOS)
BIOS के हार्डवेयर डिवाइस पर ही रखा जा सकता है . कई नए , इस तरह के प्रदर्शन एडेप्टर , नेटवर्क इंटरफेस कार्ड , और ध्वनि कार्ड के रूप में बोर्डों , पर जोड़ने के लिए अपने दम पर बोर्ड ROM चिप है . सिस्टम BIOS नई डिवाइस के साथ संवाद करने के तरीके के बारे में कोई सुराग नहीं है, क्योंकि इस कार्ड की अपनी BIOS के शामिल हैं.

युक्ति ड्राइवर लोड हो रहा है (Loading Device Drivers)

डिवाइस ड्राइवरों का उपयोग हार्डवेयर के लिए BIOS समर्थन प्रदान करने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीका है . एक युक्ति चालक ऑपरेटिंग सिस्टम और डिवाइस संचालित है कि नियंत्रण सर्किट के बीच एक अंतरफलक के रूप में कार्य करता है कि एक कार्यक्रम है . उदाहरण के लिए, Windows एक फ़ाइल को खोलता है कि " सामान्य " कोड है , लेकिन डिस्क ड्राइव के लिए ड्राइवर इतने पर , पढ़ें सिर स्थिति पढ़ने या डेटा के ब्लॉक लिखने की तरह निम्न स्तर के कार्यों का ख्याल रखता है , और . इस प्रकार , आवेदन प्रोग्रामर आम तौर पर इन विवरणों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है और एक डिवाइस ड्राइवर द्वारा समर्थित किसी भी हार्डवेयर काम करेंगे मान सकते हैं.

एक युक्ति चालक लाया जाता है, बस कैसे ऑपरेटिंग सिस्टम , हार्डवेयर , सॉफ्टवेयर और डिजाइन पर निर्भर करता है. कुछ उपकरणों अभी भी ड्राइवर लोड करने के लिए Config.sys फ़ाइल का उपयोग हालांकि , यह है कि वे कैसे काम करते देखने के लिए एक आसान तरीका प्रदान करता है .

कंप्यूटर को हटा दिया गया है हर बार , Config.sys फ़ाइल पढ़ा जाता है और डिवाइस चालकों राम में हार्ड डिस्क ड्राइव से भरी हुई हैं.

CONFIG.SYS में डिवाइस चालकों के कुछ उदाहरण हैं :

DEVICE=C:\DOS\HIMEM.SYS 
DEVICE=C:\DOS\EMM386.EXE NOEMS 
DEVICEHIGH =C:\SCSI\ASPIPP3.SYS /D /Z 
DEVICEHIGH =C:\DOS\DRVSPACE.SYS 
DEVICEHIGH =C:\CDROM\MTMCDAI.SYS /L=001

CONFIG.SYS में डिवाइस चालकों लोड हो रहा है एमएस डॉस चल मशीनों के लिए एक आवश्यकता है. विंडोज 95, विंडोज 98, विंडोज, और Windows 2000 ऑपरेटिंग सिस्टम स्टार्टअप के भाग के रूप में लोड कर रहे हैं कि उनके स्वयं के ड्राइवरों है. (चालक बाद में इस पुस्तक में उपयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम अध्यायों में अधिक विस्तार से कवर कर रहे हैं.) कभी कभी, ड्राइवरों पुराना हो या समस्याएं हैं. आप (अक्सर सीधे अपने वेब साइटों से) उपकरण निर्माताओं से सीधे नए ड्राइवरों को प्राप्त कर सकते हैं. 

नोट 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
यह ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा मान्यता प्राप्त है कि एक प्लग एंड प्ले डिवाइस है, तो एक सेटअप डिस्क के बिना स्थापित करता है कि यहां तक ​​कि हार्डवेयर रजिस्ट्री बदल किया जा सकता है. एक डिवाइस को अनुचित तरीके से पहचाना जाता है, तो अनियमित समस्याएँ उत्पन्न हो सकती है. विंडोज 95 के तहत, विंडोज 98, विंडोज या Windows 2000, संभव संघर्ष की पहचान करने के लिए नियंत्रण कक्ष का सिस्टम अनुभाग की जाँच करें.

Power-On Self Test
एक पीसी पर दिया या रीसेट बटन या Windows पुनरारंभ आदेश का उपयोग फिर से कायम है हर बार , कंप्यूटर rebooted और इसकी बुनियादी ऑपरेटिंग हालत को फिर से कायम है . सिस्टम BIOS प्रोग्राम बिजली पर आत्म परीक्षण (पोस्ट) कहा जाता है ( एक ROM चिप पर भंडारित ) एक विशेष कार्यक्रम लागू करके शुरू होता है. पोस्ट ( अधिक तकनीकी शब्दों में , यह एक आंतरिक आत्म नैदानिक ​​दिनचर्या चलाता है ) हर प्राथमिक डिवाइस जाँच कि मानकीकृत आदेश भेजता है.

The POST has two stages:

टेस्ट 1 से पहले और वीडियो के परीक्षण के दौरान होता है .
वीडियो परीक्षण किया गया है के बाद टेस्ट 2 होता है.
यह विभाजन कंप्यूटर beeping या उन्हें स्क्रीन पर दिखा कर त्रुटियों को प्रदर्शित करेगा कि निर्धारित करता है . यह परीक्षण किया गया है जब तक पोस्ट वीडियो निर्माण की कल्पना नहीं करता . पोस्ट वक्ता हमेशा काम करता है कि ग्रहण करता है , लेकिन आप वक्ता काम कर रहा है यह बताने के लिए , सभी कंप्यूटर स्टार्टअप पर बीप . यह तुम बूट प्रक्रिया सफल रहा था बताने के लिए किया जाता है जब BIOS के प्रकार पर निर्भर करता है, पोस्ट भी एक भी बीप ध्वनि हो सकता है . कुछ गलत हो जाता हैं, तो पोस्ट आप समस्या है या जहां यह देखने के लिए शुरू करने के लिए क्या यह बताने के लिए बीप कोड की एक श्रृंखला भेजता है.

बीप कोड के पहले और वीडियो परीक्षण के दौरान (Beep Codes Before and During the Video Test)
पहली पोस्ट परीक्षण का उद्देश्य सबसे बुनियादी घटकों की जांच करने के लिए है. सही क्रम, परीक्षण, और त्रुटि राज्यों की संख्या उत्पाद से उत्पाद के लिए अलग अलग होंगे. एक स्वस्थ प्रणाली में, पोस्ट सभी घटकों काम कर रहे हैं कि संप्रेषित करने के लिए बीप कोड और स्क्रीन संदेशों की एक श्रृंखला का उपयोग करके रिपोर्ट. तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम जो भार बूट ड्राइव, करने के लिए नियंत्रण हस्तांतरण. पोस्ट हार्डवेयर काम क्रम में है कि एक अच्छा संकेत है. 

कोई समस्या आती है, तो पोस्ट दिनचर्या प्रयास समस्या की रिपोर्ट करने के लिए. यह भी (यदि संभव हो तो) स्क्रीन संकेतों का बीप कोड का प्रयोग और किया जाता है. कुछ त्रुटि कोड चिप सेट या कस्टम उत्पादों के लिए विशिष्ट हैं, और सटीक संदेश और अर्थ प्रणाली से व्यवस्था करने के लिए भिन्न हो सकती हैं. (विस्तृत त्रुटि संदेश और beeps के लिए संदर्भ प्राप्त करने के लिए पीसी या मदरबोर्ड के साथ भेज दिया कि इस प्रणाली के मैनुअल में पोस्ट कोड संदर्भ देखें.) को निम्न तालिका एमी और फीनिक्स BIOSs के लिए बुनियादी बीप कोड सूचीबद्ध करता है.

Number of Beeps Possible Problem
1 DRAM refresh failure
2 Parity circuit failure
3 Base 64 KB or CMOS RAM failure
4 System timer
5 Processor failure
6 Keyboard controller or Gate A20 error
7 Virtual mode exception error
8 Display monitor write/read test failure
9 ROM BIOS checksum error
10 CMOS RAM shutdown register failure
1 long, 3 short Conventional/extended memory test failure
1 long, 8 short Display test and display vertical and horizontal retrace test failure
समस्या निवारण के बाद एक बीप (Troubleshooting After a Beep)
एक बीप कोड में पहचाना गया है, के बाद आप त्रुटि निवारण करने के लिए कर सकते हैं कुछ चीजें हैं. निम्न तालिका कुछ समाधान का सुझाव देते हैं. कई मामलों में, यह एक चिप की जगह से मदरबोर्ड को बदलने के लिए कम महंगा हो सकता है, कि ध्यान में रखें.

Problem Solution
RAM refresh failure Reseat and clean the RAM chips.
Parity error
RAM bit error
Base 64-KB error
Replace individual memory chips until the problem is corrected.
8042 error (keyboard chip) Reseat and clean keyboard chip.
Gate A20 error Check operating system. Replace keyboard. Replace motherboard.
BIOS checksum error Reseat ROM chip. Replace BIOS chip.
Video errors Reseat video card. Replace video card.
Cache memory error Reseat and clean cache chips. Verify cache jumper settings are correct. Replace cache chips.
Any other problems Reseat expansion cards. Clean motherboard. Replace motherboard.

नोट 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
केवल समस्या एक बुरा बिजली की आपूर्ति है जब कई कंप्यूटर बीप कोड उत्पन्न होगा! एक ही बीप कोड हर समय उत्पन्न होता है यह देखने के लिए बंद है और तीन या चार बार पर कंप्यूटर बंद करें. यदि हां, तो यह शायद हार्डवेयर और नहीं बिजली की आपूर्ति का सवाल है कि एक वैध बीप कोड है. 
जल्दी 1996 के बाद से, कुछ BIOS के कार्यक्रमों कई बीप कोड का सफाया किया है. हालांकि, बीप कोड की पहचान अभी भी एक प्रमाण पत्र परीक्षा का हिस्सा हो सकता है.
.

Error Messages—After the Video Test
सफलतापूर्वक वीडियो के परीक्षण के बाद, पोस्ट स्क्रीन पर किसी भी त्रुटि संदेश प्रदर्शित करेगा. संख्यात्मक त्रुटि कोड या पाठ त्रुटि संदेश: इन त्रुटियों को दो तरीकों में से एक में प्रदर्शित कर रहे हैं. 

Numeric Error Codes
एक कंप्यूटर एक संख्यात्मक त्रुटि कोड उत्पन्न करता है, ऊपर मशीन ताले और त्रुटि कोड स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में दिखाई देता है. निम्न तालिका कुछ सामान्य संख्यात्मक त्रुटि कोड को सूचीबद्ध करती है, लेकिन यह एक बीप कोड या त्रुटि संदेश के आधार पर मरम्मत की शुरुआत से पहले मैन्युअल की जाँच करने के लिए एक अच्छा विचार है.

Error Code Problem
301 The keyboard is broken or not plugged in.
1701 The hard disk drive controller is bad.
7301 The floppy disk drive controller is bad.
161 The battery is dead.
1101 The serial card is bad.
Text Error Codes
BIOS के निर्माताओं सांख्यिक त्रुटि कोड का उपयोग बंद कर दिया है और लगभग 30 पाठ संदेश के साथ उन्हें बदल दिया है . संख्याओं के बजाय , आप आमतौर पर है कि पाठ मिलता है , लेकिन हमेशा नहीं , सुगम .

How Bad Is It?
घातक और nonfatal : पोस्ट के दौरान त्रुटि कोड के दो स्तर हैं. नाम का अर्थ है , घातक त्रुटियों ऑपरेटिंग सिस्टम लोड करने का प्रयास के बिना सिस्टम को रोकना होगा . स्मृति समस्याओं या एक दोषपूर्ण डिस्क या प्रदर्शन अनुकूलक गंभीर त्रुटियों के उदाहरण हैं. एक " लापता " फ्लॉपी डिस्क ड्राइव की तरह nonfatal त्रुटियाँ अभी भी सिस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम लोड ( और अक्सर सफल ) करने के प्रयास में परिणाम होगा .

ज्यादातर मामलों में , बाद की प्रक्रिया के परीक्षण के घटकों का एक अच्छा काम करता है . यह हार्डवेयर के लिए स्वास्थ्य का एक स्वच्छ बिल देता है, बूट करने के लिए विफलता अक्सर ऑपरेटिंग सिस्टम में झूठ होगा . आप हार्ड डिस्क ड्राइव का उपयोग करने के लिए ज्यादातर मामलों में एक बूट फ्लॉपी डिस्क का उपयोग , या (पोस्ट पूरा करता है बस के बाद F8 कुंजी दबाएँ ) सुरक्षित शुरू दृष्टिकोण का उपयोग कर Windows बूट और परस्पर विरोधी सेटिंग के लिए जाँच कर सकते हैं .

POST Cards
हल करने के लिए और अधिक मुश्किल सब पर किसी भी रिपोर्ट जारी करने से पोस्ट रहता है एक हार्डवेयर की समस्या है . आप इस प्रकार की स्थिति का सामना करते हैं, तो आप एक पोस्ट कार्ड अपने रख कमाता है , जहां यह है कि मिल जाएगा . ये विशेष नैदानिक ​​विस्तार कार्ड के बाद की प्रक्रिया पर नजर रखने और प्रणाली पोस्ट चलाता है के रूप में ( आमतौर पर दो अंकों हेक्साडेसिमल प्रारूप में ) सभी कोड प्रदर्शित करते हैं. तकनीशियन तो निर्माता की पुस्तिका का उपयोग इस जानकारी को डिकोड कर सकते हैं . अधिक उन्नत मॉडल भी अनिश्चित समस्याओं को अलग करने के लिए परीक्षण के उन्नत श्रृंखला चला सकते हैं.

एक पोस्ट कार्ड का चयन, यह आप परीक्षण की योजना मशीनों के प्रकार के साथ काम करेंगे सुनिश्चित हो . अधिकांश उद्योग मानक वास्तुकला ( आईएसए ) स्लॉट पर आधारित है और सबसे इंटेल CPUs के साथ काम कर रहे हैं . यही कारण है कि वे एटी ( 80286 प्रोसेसर ) और x86 प्रोसेसर का उपयोग करने वाले बाद में आधारित पीसी के साथ मदद करनी चाहिए मतलब है. बुनियादी मॉडल केवल पोस्ट कोड दे . अधिक उन्नत मॉडल भी डायरेक्ट मेमोरी एक्सेस ( डीएमए ) , आईआरक्यू ( बाधा अनुरोध ) , और बंदरगाह कार्यों की जांच कर सकते हैं . कुछ फैंसी नैदानिक ​​सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं . अधिक सुविधाओं , कीमत अधिक है. हालांकि, एक पोस्ट कार्ड यह किसी भी पीसी टूलकिट के लिए एक सार्थक इसके अतिरिक्त , जिससे समय और हताशा का एक बहुत बचत होगी .

 
निम्नलिखित बातों पर इस अध्याय में महत्वपूर्ण अवधारणाओं को संक्षेप :

 
मामले के कार्यों , कंप्यूटर के आंतरिक घटकों घर बंदरगाहों और कनेक्टर के माध्यम से बाहर की दुनिया को कंप्यूटर से कनेक्ट , और नुकसान से कंप्यूटर की रक्षा करने के लिए कर रहे हैं .
ईएमआई रोकने के लिए, पर कवर के बिना एक कंप्यूटर चलाने से बचें.
 
मदरबोर्ड घटकों एक कंप्यूटर की क्षमताओं को परिभाषित .
नहीं सभी motherboards वही कर रहे हैं . कुछ निर्माता अपने स्वयं के कंप्यूटर में ही इस्तेमाल किया जा सकता है कि मालिकाना motherboards है . उन्होंने यह भी विस्तार के लिए मालिकाना भागों की आवश्यकता होगी . आम तौर पर, इन motherboards उच्च गुणवत्ता ( और मूल्य) की हैं .
 
BIOS के चिप्स CPU करने के लिए डेटा प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है , यह डेटा विशिष्ट उपकरणों संचालित करने के लिए सीपीयू बताता है.
CMOS अपने डेटा अद्यतन कर सकते हैं कि एक BIOS चिप है . CMOS सेटअप प्रोग्राम परिवर्तन करने के लिए प्रयोग किया जाता है .
CMOS चिप्स कंप्यूटर को सत्ता से दूर है जब डेटा को बचाने के लिए एक बैटरी की आवश्यकता होती है .
नए BIOS के चिप्स के कुछ updatable कर रहे हैं . इन फ्लैश BIOS को कहा जाता है.
एक युक्ति चालक ऑपरेटिंग सिस्टम और डिवाइस संचालित है कि नियंत्रण सर्किट के बीच एक अंतरफलक के रूप में कार्य करता है कि एक कार्यक्रम है .
एमएस डॉस चल मशीनों पर डिवाइस चालकों Config.sys फ़ाइल से भरी हुई हैं.
विंडोज 95 , विंडोज 98 , विंडोज या Windows 2000 चला रहे कंप्यूटर को अपने स्वयं डिवाइस ड्राइवर लोड और एक Config.sys फ़ाइल की आवश्यकता नहीं है .
यह पोस्ट बूट से पहले एक कंप्यूटर की जांच करने के लिए प्रयोग किया जाता है .
पोस्ट त्रुटियों वीडियो की जाँच की है पहले beeps ने संकेत दिया , और वीडियो की जांच के बाद पाठ से कर रहे हैं .

1 comment: