Components of a Computer

इस पाठ में, हम एक कंप्यूटर प्रणाली के विभिन्न घटकों पर एक नज़र रखना.

निवेश (Input)
निम्न तालिका एक कंप्यूटर में जानकारी डाल करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं कि उपकरणों के कुछ उदाहरण सूचीबद्ध करता है.

Keyboard


वे एक बार एक टाइपराइटर पर किया था बस के रूप में उपयोगकर्ताओं को जानकारी टाइप करने के लिए अनुमति देता है एक कंप्यूटर के लिए प्राथमिक इनपुट डिवाइस,.

Mouse

को इंगित करें और प्रणाली की निगरानी पर वस्तुओं का चयन करने के लिए ग्राफिकल इंटरफ़ेस के वातावरण के साथ इस्तेमाल किया. आकार, आकार, और विन्यास की एक किस्म में खरीदा जा सकता है.

Scanner


कंप्यूटर द्वारा उपयोग किया जा सकता है कि डिजिटल जानकारी को मुद्रित या फ़ोटो जानकारी धर्मान्तरित. एक फोटोकॉपी मशीन की स्कैनिंग की प्रक्रिया के लिए इसी तरह काम करता है.

Microphone


माइक्रोफोन एक टेप रिकॉर्डर पर माइक्रोफोन की तरह काम करता है. आवाज या संगीत के इनपुट डिजिटल जानकारी में बदला जाएगा और फ़ाइल को बचाया जा सकता है.

CD-ROM/DVD drive


भंडार एक कंप्यूटर के द्वारा पढ़ा जा सकता है कि एक सीडी पर डेटा की बड़ी मात्रा: कॉम्पैक्ट केवल स्मृति डिस्क पढ़ा.

प्रसंस्करण (Processing)
सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) कंप्यूटर के दिल और दिमाग है. यह एक घटक, या "चिप," सभी प्राथमिक crunching संख्या और डेटा प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है. यह वास्तव में किसी भी कंप्यूटर के केंद्र में है. यह कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के पूरे पीढ़ियों आधारित और सीपीयू का प्रत्येक "नए और बेहतर" संस्करण पर मापा जाता है कि बहुत महत्वपूर्ण है. 

हम सीपीयू को देखें, हम आम तौर पर प्रोसेसर की बात कर रहे हैं. हालांकि, सीपीयू संचालित करने के लिए डेटा के प्रबंधन के साथ कि यह समर्थन कई अन्य घटकों की आवश्यकता है. सद्भाव में कार्य करते समय इन घटकों, आज हम जानते पीसी के प्राथमिक तत्व बनाते हैं. निम्न तालिका इन मौलिक समर्थन घटकों को सूचीबद्ध करती है.

Motherboard

कंप्यूटर के अंदर पाया बड़े सर्किट बोर्ड मदरबोर्ड. इसके बिना, एक कंप्यूटर सिर्फ एक धातु बॉक्स है. मदरबोर्ड इस तालिका में सभी शेष आइटम शामिल हैं, सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, यह कंप्यूटर है.

Chip set

कंप्यूटर चिप्स या एकीकृत सर्किट एक साथ काम करते हैं, के लिए प्रबंधन और कॉम कंप्यूटर सिस्टम पर नियंत्रण, कि (आईसीएस) के एक समूह. इस सेट प्रणाली में डेटा के प्रवाह को नियंत्रित कि सीपीयू और अन्य चिप्स शामिल हैं.

Data bus


समानांतर कंडक्टर (सर्किट निशान) के डेटा बस एक समूह मदरबोर्ड पर पाया जाता है और कंप्यूटर में सभी उपकरणों से डेटा भेजने और प्राप्त करने के लिए सीपीयू द्वारा इस्तेमाल किया.

Address bus
समानांतर कंडक्टर (सर्किट निशान) का पता बस एक समूह मदरबोर्ड पर पाया और सीपीयू को "पते" स्मृति स्थानों से इस्तेमाल किया. जानकारी के लिए भेजा, या डेटा बस से प्राप्त होता है, जो निर्धारित करता है.


Expansion slots 

विस्तार स्लॉट मदरबोर्ड से जुड़े होने के अतिरिक्त विस्तार कार्ड कहा जाता उपकरणों या, कम सामान्यतः, सर्किट बोर्ड, की अनुमति है कि कुर्सियां ​​विशेषज्ञता. एक कंप्यूटर का विस्तार या अनुकूलित किया, वे कंप्यूटर की बस प्रणाली का विस्तार कर रहे हैं.

Clock


घड़ी प्रोसेसर आदेश पर अमल कर सकते हैं, जिस पर अधिकतम गति स्थापित करता है. दिनांक और समय रहता है कि घड़ी के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए.


Battery


बैटरी विद्युत शक्ति विफल रहता है या बंद हो जाता है जब नुकसान के खिलाफ कंप्यूटर की स्थापना के बारे में अद्वितीय जानकारी सुरक्षा करता है. इसके अलावा बाहरी तारीख और समय (सीपीयू की घड़ी के साथ भ्रमित होने की नहीं) बनाए रखता है.

Memory

स्मृति भंडार (डेटा बिट्स के रूप में) अस्थायी जानकारी सीपीयू और सॉफ्टवेयर चालू रखने की जरूरत है


उत्पादन (Output)
निम्न तालिका उत्पादन के लिए विशेष रूप से इस्तेमाल बाह्य उपकरणों के रूप में जाना कुछ सामान्य उपकरणों, सूचीबद्ध करता है.

Printer 

प्रिंटर जानकारी का एक "हार्ड कॉपी" उत्पन्न. डॉट मैट्रिक्स, स्याही जेट और लेजर किस्में शामिल हैं.


Monitor

प्राथमिक आउटपुट डिवाइस मॉनिटर. नेत्रहीन पाठ और ग्राफ़िक्स प्रदर्शित करता है.

Plotter 

एक प्रिंटर की तरह, लेकिन प्लॉटर एक छवि को आकर्षित करने के लिए कलम का उपयोग करता है. ज्यादातर अक्सर बहुत बड़े चित्र के लिए ग्राफिक्स या ड्राइंग कार्यक्रमों के साथ इस्तेमाल किया.


Speakers 

वक्ताओं ध्वनि पुन: उत्पन्न. वैकल्पिक उच्च गुणवत्ता वक्ताओं खेल और मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर से सुधार उत्पादन प्रदान करने के लिए जोड़ा जा सकता है.


इनपुट और आउटपुट (Input and Output)
कुछ उपकरणों दोनों इनपुट और आउटपुट कार्य संभाल. इन उपकरणों के इनपुट / आउटपुट (आई / ओ) उपकरणों, आप अक्सर मुठभेड़ जाएगा एक शब्द कहा जाता है

Floppy disk drive
पढ़ने और कम क्षमता, हटाने योग्य, चुंबकीय डिस्क को लिखने के लिए फ्लॉपी डिस्क ड्राइव तंत्र. जानकारी की दुकान और आसानी से परिवहन के लिए इस्तेमाल.


Hard disk drive
डेटा और प्रोग्राम फ़ाइलों भंडारण के लिए हार्ड डिस्क ड्राइव उच्च क्षमता आंतरिक (और कभी कभी बाहरी) चुंबकीय डिस्क. यह भी तय डिस्क कहा जाता है.

Modem 


मोडेम टेलीफोन तार और केबल लाइनों पर प्रसारित किया जा सकता है कि जानकारी के लिए कंप्यूटर डेटा धर्मान्तरित. लंबी और कम दूरी पर कंप्यूटर के बीच संचार की अनुमति देता.

Network card 


नेटवर्क कार्ड कई कंप्यूटरों जानकारी और कार्यक्रमों को एक दूसरे से कनेक्ट और साझा करने के लिए अनुमति देता है एक विस्तार कार्ड. इसके अलावा नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (एनआईसी) कहा जाता है.

CD recorder 

सीडी रिकॉर्डर भी सीडी आर बुलाया. आप इस उपकरण के साथ एक सीडी के लिए डेटा कॉपी कर सकते हैं, लेकिन आप केवल एक बार डिस्क के एक वर्ग के लिए लिख सकते हैं. डिवाइस के इस प्रकार पर बदलाव कॉम्पैक्ट डिस्क रीराइटेबल (सीडी आरडब्ल्यू) ड्राइव शामिल हैं. ये ड्राइव आप पढ़ने, लिखने, और एक विशेष CD-ROM प्रकार डिस्क अधिलेखित करने के लिए अनुमति देते हैं.

Tape drive

चुंबकीय टेप ड्राइव बड़े क्षमता, डेटा भंडारण उपकरणों. बड़ी मात्रा में डेटा का बैकअप और बहाली के लिए आदर्श है. एक टेप रिकॉर्डर की तरह काम करता है और एक रेखीय स्वरूप में जानकारी बचाता है.

अन्य बाह्य भंडारण उपकरणों उपयोगकर्ताओं को एक एकल ज़िप डिस्क पर 100 MB या डेटा की 250 एमबी स्टोर करने की अनुमति जो Iomega ज़िप ड्राइव, शामिल हैं.


पाठ सारांश (Lesson Summary)

निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

सभी कंप्यूटर हार्डवेयर प्राथमिक समारोह (इनपुट, प्रोसेसिंग, या उत्पादन) द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है. 
कुछ हार्डवेयर उपकरणों के कई कार्य (इनपुट और आउटपुट) गठबंधन.












1 comment: