The Computer Bus

यह सबक डेटा एक कंप्यूटर प्रणाली के घटकों में आंतरिक रूप से स्थानांतरित कर रहा है जिसके द्वारा हार्डवेयर लाइनों का सेट, या कंडक्टर, की चर्चा है.

सिस्टम संसाधनों के कुशल उपयोग के लिए, एक कंप्यूटर के भीतर सबसे संचार संकेतों को एक समय में एक प्रसंस्करण की अनुमति होगी की तुलना में काफी तेज दर से होने की जरूरत. इसलिए, कंप्यूटर एक बस के माध्यम से जानकारी ले जाता है. बसों के कई प्रकार के एक कंप्यूटर में इस्तेमाल कर रहे हैं, और वे बाद में अध्यायों में अधिक पूरी तरह से चर्चा कर रहे हैं. अभी के लिए, यह कैसे काम करता है बस एक बस है क्या हम देखते हैं और.

एक बस एक और एक बिंदु से एक प्रभारी ले जा सकता है कि एक दूसरे से विद्युत कंडक्टर आम तौर पर तारों से चल समानांतर का एक समूह है. ये कंडक्टर एक केबल में एक सर्किट बोर्ड या तारों पर तांबे निशान हो सकता है. आमतौर पर, वे आठ (8, 16, 32, 64, और इतने पर) के गुणकों में पाए जाते हैं. शुरुआती कंप्यूटर, जिससे एक बार में जानकारी के 8 बिट के प्रसारण, या 1 बाइट, की अनुमति, मुख्य प्रणाली बस के लिए आठ कंडक्टर इस्तेमाल किया. चित्रा 2.2 एक 8 बिट और 16 बिट बस को दिखाता है.

Figure 2.2 Computer bus

एक बस के शारीरिक विन्यास अपने कार्य के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है. एक बस कोड के रूप में जानकारी प्रेषित करने में जो साथ एक आम रास्ता प्रदान करता है. यह से जानकारी प्राप्त करने या एक ही बस में किसी भी अन्य डिवाइस के लिए जानकारी भेजने के लिए किसी भी उपकरण की अनुमति देता है. यह एक एकल तार देश के एक छोर से दूसरे के लिए महसूस किया गया था जिसमें टेलीग्राफ प्रणाली, के विपरीत नहीं है. तार में उपयोग किया है कि किसी भी शहर भी तार से जुड़े किसी भी अन्य शहर के साथ जानकारी का आदान प्रदान कर सकता है. 

एक बस प्रणाली का एक अन्य परिचित उदाहरण एक घर या कार्यालय में बिजली के तारों है. 110 वोल्ट एसी आउटलेट तीन तारों गर्म, तटस्थ साथ वायर्ड, और जमीन है कि एक दुकान से दूसरे करने के लिए समानांतर में चलाए जा रहे हैं. एक डिवाइस में खामियों को दूर किया जाता है हर बार, यह बस से जुड़ा है, समानांतर में (2.3 आंकड़ा देखें).

Figure 2.3 Connecting to a bus

एक कंप्यूटर, एक बस सीपीयू, स्मृति, और सभी इनपुट / आउटपुट डिवाइस जुड़े हैं जो करने के लिए समानांतर तारों या लाइनों का एक सेट है, याद रखें. एक कंप्यूटर में सब कुछ एक बस से जुड़ा है. तारों, या लाइनों की वास्तविक संख्या, एक बस में एक कंप्यूटर से दूसरे करने के लिए या यहां तक ​​कि एक कंप्यूटर के एक भाग से दूसरे करने के लिए भिन्न हो सकती हैं. बस स्मृति में एक उपकरण या एक स्थान का पता देने की जरूरत है एक बिट के लिए एक पंक्ति है. यह भी डिवाइस डिवाइस से प्रेषित किया जा रहा डेटा की एक बिट के लिए एक पंक्ति है. 

एक निर्माता भी सत्ता या कंप्यूटर के भीतर अन्य संचार के लिए अतिरिक्त लाइनों का उपयोग हो सकता है. हम एक कंप्यूटर (डेटा बस, विस्तार बस, या पता बस) के भीतर बसों की बात है, हम घटकों के बीच डाटा के आदान प्रदान के लिए एक दूसरे के लिए कंप्यूटर की एक विशेष उद्देश्य से जोड़ने भागों के लिए समर्पित तारों की एक विशिष्ट संख्या के बारे में बात कर रहे हैं .

पाठ सारांश (Lesson Summary)
निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

एक बस डेटा एक कंप्यूटर के अंदर ले जाने के लिए किया जाता है जिसके द्वारा भौतिक साधन है. 
एक बस कई अलग अलग आकार (तार, फ्लैट केबल, सर्किट निशान) पर ले जा सकते हैं, लेकिन यह मूल रूप से समानांतर तारों का एक समूह है.
कंप्यूटर बाइनरी भाषा का प्रयोग संवाद. 
एक A + तकनीशियन दशमलव द्विआधारी और बाइनरी संख्या को दशमलव संख्या में परिवर्तित करने में सक्षम होना चाहिए. 
ASCII कंप्यूटर के लिए पाठ वर्ण संभालती है कि मानक कोड होता है. 
कंप्यूटर बस 
एक कंप्यूटर एक उपकरण से डेटा स्थानांतरित करने के लिए एक बस का उपयोग करता है.



0 comments:

Post a Comment