Configuring Expansion Cards

I/O Addresses

बस प्रणाली सीपीयू और विस्तार उपकरणों के बीच एक संबंध स्थापित करता है और डेटा के प्रवाह के लिए एक मार्ग प्रदान करता है . कंप्यूटर पर नज़र रखने और डेटा भेज रहा है और जो उपकरण प्राप्त है जो युक्ति नियंत्रण के लिए एक तरह की जरूरत है, इस तरह के एक बिना मतलब बस प्रणाली वहाँ पूरी अव्यवस्था होगी . अर्दली संचार स्थापित करने के लिए पहला कदम प्रत्येक डिवाइस के लिए एक अनूठा मैं / हे पते आवंटित करने के लिए है .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
एक कंप्यूटर , हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर में सब कुछ है, पर क्या हो रहा है की पहचान करने में सक्षम होने के लिए CPU के लिए एक अनूठा नाम और पते की आवश्यकता है . बस माहिर उपकरणों इस आवश्यकता आसपास पाने के लिए लग सकता है , लेकिन वे जरूरत के रूप में CPU करने के लिए स्थानीय यातायात और "बात " ट्रैक है कि अपने स्वयं के नियंत्रकों है .
मैं / हे पते सीपीयू से पता बस पर प्रसारित 1s और 0 के पैटर्न हैं . किसी भी डेटा बस पर रखा गया है पहले सीपीयू डिवाइस की पहचान करनी चाहिए . सीपीयू दो बस तारों - इनपुट / आउटपुट पढ़ें ( आईओआर ) तार और इनपुट / आउटपुट लिखें ( IOW ) तार को पता बस स्मृति में एक पते निर्दिष्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है कि उपकरणों को सूचित करें , बल्कि पढ़ने के लिए उपयोग करता है करने के लिए या किसी विशेष उपकरण से लिखना . पता बस में कम से कम 20 तार किया है . हालांकि, IOW या आईओआर तार वोल्टेज है , तो केवल पहले 16 तारों निगरानी कर रहे हैं .

सीधे सीपीयू और एक डिवाइस के बीच संचार की अनुमति देने के लिए, प्रत्येक डिवाइस अद्वितीय , निर्मित पैटर्न या कोड का जवाब. सीपीयू एक हार्ड डिस्क ड्राइव नियंत्रक की त्रुटि की स्थिति की जांच करने की जरूरत है, उदाहरण के लिए , यह IOW तार सक्रिय है और पता बस पर 1s और 0 का सही स्वरूप डालता है. नियंत्रक तो अपने त्रुटि की स्थिति का वर्णन एक संदेश वापस भेजता है.

सभी मैं / हे पते प्रत्येक डिवाइस के आदेश सेट को सौंपा पैटर्न की सीमा निर्धारित करते हैं. युक्ति अपनी सीमा के बाहर सभी आदेशों पर ध्यान नहीं देता . सभी उपकरणों एक मैं / ओ पता होना चाहिए , और कोई दो उपकरणों अतिव्यापी पर्वतमाला हो सकता है . पता सूची पर बुनियादी उपकरणों को बदला नहीं जा सकता है कि मैं / हे पते पूर्व निर्धारित है . अन्य उपकरणों को खोलने पतों को सौंपा जाना चाहिए , और वे स्थापना में विन्यस्त होना चाहिए. निम्न तालिका सूचियाँ मानक पीसी मैं / हे बंदरगाह पता असाइनमेंट .


PC/XT Port Used By PC/XT Port Used By
000h–00Fh DMA chip 8237A 2F0h–2F7h Reserved
020h–021h PIC 8259A 2F8h–2FFh COM2
040h–043h PIT 8253 300h–31Fh Prototype adapter
060h–063h PPI 8255 320h–32Fh Hard disk controller
080h–083h DMA page register 378h–37Fh Parallel interface
0A0h–0AFh NMI mask register 380h–38Fh SDLC adapter
0C0h–0CFh Reserved 3A0h–3AFh Reserved
0E0h–0EFh Reserved 3B0h–3BFh Monochrome adapter/parallel interface
100h–1FFh Unused 3C0h–3CFh EGA
200h–20Fh Game adapter 3D0h–3DFh CGA
210h–217h Extension unit 3E0h–3E7h Reserved
220h–24Fh Reserved 3F0h–3F7h Floppy disk controller
278h–27Fh Parallel printer 3F8h–3FFh COM1
AT Port Used By AT Port Used By
000h–00Fh First DMA chip 8237A 278h–27Fh Second parallel interface
020h–021h First PIC 8259A 2B0h–2DFh EGA
040h–043h PIT 8253 2F8h–2FFh COM2
060h–063h Keyboard controller 8042 300h–31Fh Prototype adapter
070h–071h Real-time clock 320h–32Fh Available
080h–083h DMA page register 378h–37Fh First parallel interface
0A0h–0AFh Second PIC 8259A 380h–38Fh SDLC adapter
0C0h–0CFh Second DMA chip 8237A 3A0h–3AFh Reserved
0E0h–0EFh Reserved 3B0h–3BFh Monochrome adapter/parallel interface
0F0h–0FFh Reserved for coprocessor 80287 3c0h–3CFh EGA
100h–1FFh Available 3D0h–3DFh CGA
200h–20Fh Game adapter 3E0h–3E7h Reserved
210h–217h Reserved 3F0h–3F7h Floppy disk controller
220h–26Fh Available 3F8h–3FFh COM1

I/O addresses have several important characteristics to remember:
I/O पते 16 बिट है, वे एक हेक्साडेसिमल संख्या के साथ प्रदर्शित कर रहे हैं. 
(सभी मैं / हे पते यह है क्योंकि) सम्मेलन करके, सीसा 0 गिरा दिया है. 
हेक्साडेसिमल मैं / हे पते राजधानी पत्र का उपयोग करना चाहिए, और वे मामले के प्रति संवेदनशील हैं.

Setting I/O Addresses

Jumpers विस्तार कार्ड विन्यस्त करने के लिए उपयोग किया जाता है की एक प्रस्तुति देखने के लिए इस पुस्तक के साथ सीडी पर डेमो फ़ोल्डर में स्थित Jumpers वीडियो चलाएँ.

कहा गया है, एक कंप्यूटर में प्रत्येक डिवाइस एक मैं / ओ पता होना चाहिए. एक डिवाइस एक बुनियादी उपकरण के रूप में उत्तीर्ण, यह एक मानक है मैं / हे पते पूर्व निर्धारित करेगा . मैं / हे पते के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग काम करेंगे और कोई परिवर्तन आवश्यक हैं .

एक डिवाइस एक बुनियादी डिवाइस नहीं है , और PCI प्लग के अनुरूप है और एक प्लग पर विनिर्देश खेलें और खेल संगत प्रणाली नहीं है, तो इसके साथ आया है कि मैनुअल पढ़ें. मैनुअल मैं / हे पते सेट और है कि डिवाइस के लिए सीमा को परिभाषित करने के लिए समझाना होगा.

गैर प्लग एंड प्ले डिवाइस पर, मैं / हे पते अक्सर , Jumpers बदलते डुबकी स्विच बदल रहा है , या सॉफ्टवेयर चालकों के उपयोग के माध्यम से स्थापित कर रहे हैं . डुबकी स्विच मिनी घुमाव पैनल स्विच की तरह हैं . Jumpers एक सर्किट बंद करने के लिए पिन की जोड़ी से जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है कि छोटे टोपियां हैं . इन तकनीकों का उपयोग उपकरणों सेटिंग्स कॉन्फ़िगर और स्विच ब्लॉक या Jumpers का पता लगाने के बारे में निर्देश देना चाहिए था.

प्लग एंड प्ले सिस्टम पर, PCI कार्ड आत्म - संरचित कर रहे है , और आम तौर पर कोई हस्तक्षेप उन कार्ड के लिए मैं / हे पते निर्धारित करने की जरूरत है . यह प्लग के लिए संभव है और प्लग पहचान और प्ले डिवाइस नहीं है कि पुराने इसा कार्ड के साथ संघर्ष करने के लिए पत्ते खेलते हैं. आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं, कार्ड और संभव समाधान के लिए मदरबोर्ड का मार्गदर्शन करने के लिए देखें 

Managing I/O Addresses

I/Oपते ओवरलैपिंग सौंपा उपकरणों आमतौर पर आदेशों का जवाब और काम करना बंद नहीं करते . ऐसे परिदृश्य में , एक मॉडेम डायल लेकिन कनेक्ट नहीं होगा , एक साउंड कार्ड खेलना शुरू कर देंगे लेकिन बंद हो जाएगा , एक माउस सूचक दिखाई देगा लेकिन माउस कदम नहीं होगा . I/Oहे overlaps भी कभी कभी मशीन रहकर बंद करने के लिए पैदा कर सकता है .

I/O overlaps स्वतंत्र रूप से ऐसा कभी नहीं . एक नई डिवाइस स्थापित करने के बाद वे आम तौर पर तुरंत दिखाई देते हैं. I/O पते overlaps रोकने का सबसे अच्छा तरीका है सब I/O पते दस्तावेज है . आपके कंप्यूटर पर हर डिवाइस के लिए I/O पते की जांच करेंगे कि कई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध प्रोग्राम कर रहे हैं . तुम भी माइक्रोसॉफ्ट निदान , एमएस डॉस के साथ प्रदान की एक प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
आप Windows 95 या Windows 98 , Windows Me , Windows NT या Windows 2000 चला रहे हैं, आप आईआरक्यू और पते के संघर्ष का पता लगाने और हल करने के लिए डिवाइस प्रबंधक या सिस्टम जानकारी का उपयोग कर सकते हैं . डिवाइस मैनेजर पर अधिक जानकारी के लिए " ऑपरेटिंग सिस्टम की बुनियादी बातों " . )


Interrupt Request

I/O पते और पता बस संचार की एक विधि की स्थापना. अगले कदम के लिए एक ही समय में "बात " से कई उपकरणों को रोकने के लिए है . सीपीयू एक डिवाइस के साथ संवाद करने की जरूरत है, BIOS को दिनचर्या या डिवाइस चालकों बाहरी डेटा बस पर बातचीत शुरू करने के लिए I/O पते का उपयोग कर सकते हैं .

संचार के प्रवाह को नियंत्रित रुकावट कहा जाता है. हर CPU एक तार (इंटरनैशनल) तार बीच में कहा जाता है . वोल्टेज तार करने के लिए लागू किया जाता है , तो सीपीयू यह क्या कर रहा है बीच में आता है और डिवाइस के लिए आती है . एक माउस बटन दबाया जाता है जब उदाहरण के लिए, सीपीयू माउस क्वेरी करने के लिए आवश्यक है BIOS दिनचर्या लागू , बाधा अनुरोध करने के लिए आती है.

सीपीयू केवल एक int तार है और कई परिधीय उपकरणों संभाल होना चाहिए, क्योंकि 8259 चिप बुलाया चिप की एक विशेष प्रकार , सीपीयू ध्यान के लिए पूछ रहा है जो डिवाइस का पता लगाने में मदद करने के लिए सिस्टम पर मौजूद है . सीपीयू में दखल देने की जरूरत है कि प्रत्येक डिवाइस एक IRQ नामक एक तार के साथ प्रदान की जाती है . एक युक्ति सीपीयू में दखल देने की जरूरत है, तो निम्न चरणों के माध्यम से चला जाता है:

डिवाइस अपने आईआरक्यू तार के माध्यम से 8259 चिप को वोल्टेज लागू होता है.
8259 चिप एक बाधा लंबित है कि , INT तार के माध्यम से , सीपीयू बताते हैं .
सीपीयू बाहरी डेटा बस पर 1s और 0 के एक पैटर्न भेजने के लिए 8259 चिप संकेत करने के लिए ( स्वीकार करते हैं बीच में) एक INTA नामक एक तार का उपयोग करता है . यह जानकारी डिवाइस में दखल है जो सीपीयू को बता देते हैं .
सीपीयू BIOS को चलाने के लिए जो जानता है .
8088 कंप्यूटर केवल आठ उपलब्ध IRQ का उपयोग करने के लिए इन कंप्यूटर्स लिमिटेड , जो केवल एक 8259 चिप का इस्तेमाल किया . एक कीबोर्ड और सिस्टम टाइमर सभी कंप्यूटरों पर फिक्स्चर थे , क्योंकि ये IRQ का स्थायी रूप से मदरबोर्ड में तार कर रहे थे . शेष छह तार तो विस्तार बस का हिस्सा बना दिया और अन्य उपकरणों के द्वारा उपयोग के लिए उपलब्ध थे.


80286 चिप पर आधारित कंप्यूटरों की पीढ़ी के साथ शुरू, दो 8259 चिप्स 8 अधिक उपलब्ध IRQs (चित्र देखें) को जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया गया. इन नए तारों 16 बिट इसा विस्तार स्लॉट (8 बिट एक्सटी स्लॉट एक 16 बिट एक्सटी स्लॉट के लिए बढ़ा दिया गया था) पर विस्तार करने के लिए चलाए जा रहे थे. सीपीयू केवल एक आईआरक्यू तार, IRQs में से एक है क्योंकि दोनों एक साथ 8259 चिप्स झरना किया जाता है. यह 15 उपलब्ध IRQs की कुल देता है. 

नोट 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
एक युक्ति cascaded है, जब इस डेटा आमतौर पर एक और गंतव्य के लिए पर दो उपकरणों के बीच एक आम रास्ता के माध्यम से पारित हो जाता है कि इसका मतलब है. अवधि बहुत समुद्र की यात्रा पर एक झरने पर पानी कैस्केडिंग तरह की स्थिति को दर्शाता है.


झरना आईआरक्यू 2 को हटा नोटिस. आईआरक्यू 9 पुराने आईआरक्यू 2 तार को निर्देश दिया है . आईआरक्यू 2 पर चलने के लिए बनाए गए किसी भी पुराने उपकरण अब आईआरक्यू 9 पर चलेंगे . IRQs के बारे में याद करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य निम्न शामिल हैं:

IRQ 2 and IRQ 9 are the same IRQ. 
तीन IRQs (0 प्रणाली टाइमर , 1 - कुंजीपटल नियंत्रक , और 8 वास्तविक समय घड़ी ) hardwired हैं .
चार आईआरक्यू कार्य कोई कंप्यूटर या डिवाइस निर्माता उनके उपकरणों संघर्ष ( 6 फ्लॉपी डिस्क नियंत्रक , 13 गणित सहसंसाधक , 14 प्राथमिक आईडीई [ एकीकृत डिवाइस इलेक्ट्रॉनिक्स ] नियंत्रक , और 15 माध्यमिक कारण होगा डर के लिए उन्हें बदलने की हिम्मत इतनी है कि आम हैं आईडीई नियंत्रक ) .
चार IRQs उपकरणों के विशिष्ट प्रकार के लिए डिफ़ॉल्ट लेकिन बदला जा सकता है : आईआरक्यू 3 COM2 और COM4 , 4 COM1 और COM3 , 5 LPT2 , और 7 LPT1 ( इस प्रकार है कि तालिका देखें) .
बाकी ( IRQs 2/9 , 10 , 11 , और 12) विशिष्ट नहीं कर रहे हैं और उपयोग के लिए उपलब्ध हैं .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
8259 चिप्स अब एक मदरबोर्ड पर मौजूद हैं. उनके कार्य 8259 चिप्स और अधिक के सभी कार्य करते हैं कि चिप सेट बुलाया multifunction चिप्स का हिस्सा बन गए हैं . हालांकि, पिछले अनुभाग में उपलब्ध कराई गई जानकारी अभी चिप सेट के इस हिस्से को संचालित कैसे को समझने के लिए उपयोगी है . इसके अलावा , आईआरक्यू कार्य आम तौर पर एक ही हैं .


निम्न तालिका ठेठ आईआरक्यू कार्य प्रदान करता है.
IRQ Function Available for Change
IRQ 0 System timer No
IRQ 1 Keyboard controller No
IRQ 2/9 Available Yes
IRQ 3 COM2, COM4 Usually
IRQ 4 COM1, COM3 Usually
IRQ 5 LPT2 Usually
IRQ 6 Floppy disk controller No
IRQ 7 LPT1 Usually
IRQ 8 Real-time clock No
IRQ 10 Available Yes
IRQ 11 SCSI/available Yes
IRQ 12 Available Yes
IRQ 13 Math coprocessor If there is no math coprocessor
IRQ 14 Primary IDE controller No
IRQ 15 Secondary IDE controller Usually

Setting IRQs

( संगत पीसी में नए PCI कार्ड के लिए छोड़कर) एक निश्चित या मानक आईआरक्यू कमी उपकरणों अपने IRQs स्थापना के दौरान निर्धारित होनी चाहिए . इन उपकरणों के बारे में जानने के लिए साथ मैनुअल पढ़ें . IRQs स्थापना किसी भी उपकरण की स्थापना निर्देशों में चर्चा की पहली विषयों में से एक है . किसी भी अगर पुस्तिका डिवाइस की , न केवल आईआरक्यू कैसे स्थापित करने के लिए, लेकिन यह भी सीमा आपको बता देंगे.

बस  I/O पते की तरह , IRQs हार्डवेयर , सॉफ्टवेयर , या दोनों के संयोजन का उपयोग कर सेट किया जा सकता है . कोई दो उपकरणों एक ही आईआरक्यू साझा यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक कंप्यूटर में स्थापित प्रत्येक डिवाइस के लिए IRQ का दस्तावेज़ और यदि आवश्यक हो तो आप इसे आसानी से पा सकते हैं , जहां एक स्थान में आए दस्तावेज़ों को दाखिल करने के लिए है . एक उदाहरण के रूप में, अपने ग्राहकों में से एक हाल ही में एक समानांतर बंदरगाह टेप बैकअप इकाई प्रणाली पर इस्तेमाल किया जाता है जब अब ताले कि एक साउंड कार्ड स्थापित कर दिया लगता है . यह दृढ़ता से एक IRQ संघर्ष को इंगित करता है . आप केवल फाइल पर आपके पास साउंड कार्ड और टेप बैकअप IRQ सेटिंग्स की जाँच करें और एक आवश्यक अगर बदलने की जरूरत है .

महत्वपूर्ण
-------------------------------------------------- ------------------------------
कुछ उपकरणों IRQ सेटिंग्स की एक सीमित संख्या है , आप इन IRQs में से एक को मुक्त करने के लिए अन्य उपकरणों की IRQs बदलने की जरूरत हो सकती है.

Direct Memory Access

सीपीयू BIOS, ऑपरेटिंग सिस्टम , और अनुप्रयोगों चलाता है , और यह भी बीच में आता है संभालती है और मैं / हे पते तक पहुँचता है . यह काफी CPU शक्ति और अनिवार्य रूप से एक आसान काम है क्या के लिए समय का उपयोग , डेटा की एक बहुत ले जाने के लिए सीपीयू की आवश्यकता है. इसलिए, डेटा घूम रहा है सीपीयू संसाधनों की बर्बादी है .

इस कचरे को कम करने के लिए, एक और चिप एक डीएमए चिप बुलाया प्रणाली सीपीयू के साथ काम करने के लिए स्थापित किया गया है . डीएमए चिप ( 8237 चिप ) का काम सिर्फ डेटा स्थानांतरित करने के लिए है . यह ठीक इसके विपरीत राम और करने के लिए बाह्य उपकरणों से गुजर सभी डेटा संभालती है.

डीएमए स्थानान्तरण स्वत: नहीं कर रहे हैं . हार्डवेयर और डिवाइस चालकों इस चिप का लाभ लेने के लिए तैयार किया जाना चाहिए . मूलतः , डीएमए केवल फ्लॉपी डिस्क ड्राइव और राम के बीच डाटा हस्तांतरण करने के लिए इस्तेमाल किया गया था, जल्दी कंप्यूटर केवल चार तार और एक डीएमए चिप था . डीएमए की आवश्यकता होती है किसी भी उपकरण सिर्फ एक IRQ की तरह , एक अनुरोध भेजना पड़ा .

डीएमए चैनलों IRQs के रूप में एक ही नियम का उपयोग करें. चैनलों की संख्या अपर्याप्त उपलब्ध था क्योंकि सिर्फ 8259 चिप के साथ के रूप में , डीएमए उपलब्धता जल्द ही एक समस्या बन गया है . एक दूसरा डीएमए चिप 80286 - आधारित कंप्यूटरों के लिए जोड़ा गया है. सिर्फ दूसरे आईआरक्यू चिप की तरह , इन दोनों ( आमतौर पर बस डीएमए चैनल के रूप में) आठ डीएमए चैनल कार्य की कुल इजाजत दी , cascaded रहे हैं . हर कंप्यूटर फ्लॉपी डिस्क ड्राइव के लिए डीएमए 2 का उपयोग करता है .

Setting DMA Channels

सौभाग्य से, कई नहीं उपकरणों डीएमए का उपयोग, लेकिन साउंड कार्ड, कुछ SCSI नियंत्रक, और कुछ CD-ROM ड्राइव और नेटवर्क कार्ड डीएमए की आवश्यकता होती है. बस IRQs और मैं / हे पते के साथ के रूप में, डीएमए हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर या तो के माध्यम से स्थापित किया जा सकता. हालांकि, निर्माताओं केवल हाल ही में फ्लॉपी डिस्क ड्राइव के अलावा अन्य उपकरणों के लिए डीएमए का उपयोग शुरू कर दिया. (कुछ अभी भी Jumpers उपयोग हालांकि) नतीजतन, लगभग सभी उपकरणों सॉफ्टवेयर के माध्यम से डीएमए निर्धारित किया है. दो उपकरणों एक ही समय में एक ही डीएमए चैनल और "बात" का हिस्सा है, तो कंप्यूटर को बंद कर देगा. निम्न तालिका डीएमए चैनल कार्य प्रदान करता है.

DMA Channel Function
0 Available
1 Available
2 Floppy disk controller
3 ECP (Enhanced Capabilities Port) parallel/available
4 First DMA controller
5 Second sound card
6 SCSI/available
7 Available

Managing DMA

उसी तरह से डीएमए और आईआरक्यू काम है, इसलिए डीएमए संघर्ष देखो और बिल्कुल आईआरक्यू संघर्ष की तरह काम करते हैं. ( यह समस्या का स्रोत वास्तव में डीएमए है जब आईआरक्यू समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहा घंटे खर्च करने के लिए एक कंप्यूटर पेशेवर के लिए संभव है , हालांकि ) हमेशा पहले आईआरक्यू संघर्ष की जांच . आप यकीन कर रहे हैं सभी IRQs सही हैं , अभी तक कंप्यूटर डीएमए की जांच , एक समस्या का अनुभव रहा है . वहाँ डीएमए समस्याओं को हल करने के लिए बहुत कम नैदानिक ​​सॉफ्टवेयर है , तो यह सावधान प्रलेखन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है .

COM and Ports

आईबीएम IRQs की पूर्व निर्धारित संयोजन बनाया और धारावाहिक और समानांतर उपकरणों के लिए मैं / हे पते. ये पूर्व निर्धारित संयोजन बंदरगाहों कहा जाता है. शब्द बंदरगाह बस एक पोर्टल या दो तरह से उपयोग होता है . पूर्व निर्धारित संयोजन समानांतर उपकरणों के लिए धारावाहिक उपकरणों और एलपीटी ( रेखा प्रिंटर ) बंदरगाहों के लिए COM बंदरगाहों कहा जाता है.

एक बंदरगाह का उद्देश्य स्थापना आसान बनाने के लिए है . मोडेम और प्रिंटर, इसलिए , आईआरक्यू की आवश्यकता है या मैं / ओ सेटिंग नहीं है . एक सक्रिय बंदरगाह (जब तक कि कोई अन्य डिवाइस है कि बंदरगाह का उपयोग कर रहा है के रूप में) को सौंपा है, वे काम करेंगे . निम्न तालिका मानक बंदरगाहों सूचीबद्ध करता है.

Port I/O Address IRQ
COM1 3F8 4
COM2 2F8 3
COM3 3E8 4
COM4 2E8 3
LPT1 378 7
LPT2 278 5
अधिकांश कंप्यूटर की पेशकश करने के लिए निर्मित कर रहे हैं में निर्मित सीधे मदरबोर्ड के लिए या तो उपलब्ध केबल कनेक्शन के साथ शारीरिक बंदरगाहों या एक विस्तार स्लॉट में. इस मामले में, मानक बंदरगाह पते और IRQs उन्हें सौंपा है. यह संभव है बस बंदरगाह में plugging और डिवाइस के लिए पते बताए द्वारा एक बाहरी उपकरण स्थापित करने के लिए बनाता है. यदि आवश्यक हो, इन बंदरगाहों एक और डिवाइस के लिए अपने मैं / हे पते और IRQs मुक्त (CMOS सेटअप का उपयोग करके) निष्क्रिय किया जा सकता है. 

उदाहरण के लिए, आप मदरबोर्ड पर दो बाहरी धारावाहिक बंदरगाहों है कि एक मशीन पर एक नई आंतरिक मॉडेम स्थापित करने के लिए चाहता हूँ. इन बंदरगाहों में से एक को अक्षम करके, आप अपने पते और आंतरिक डिवाइस द्वारा उपयोग के लिए उपलब्ध आईआरक्यू बना दिया है. बस अब स्वतंत्र है कि बंदरगाह के लिए डिवाइस आवंटित.

आप CoML के लिए एक मॉडेम सेट है मान. आप IRQ4 के एक डिफ़ॉल्ट सेटिंग के साथ बॉक्स के बाहर आता है कि एक नेटवर्क कार्ड खरीदते हैं. आप नेटवर्क कार्ड का एहसास है और मॉडेम उल्लंघन करेगा , और कंप्यूटर को बंद कर देगा . आप क्या करना चाहिए?

आप उपकरणों में से एक पर आईआरक्यू बदलना चाहिए . मॉडेम स्थापित और पहले से ही काम कर रहा है क्योंकि नेटवर्क कार्ड , शायद सबसे अच्छा विकल्प है .

COM Ports

IRQ4 करने के लिए सेट CoML , , और COM2 , IRQ3 करने के लिए सेट : मूल 8088 आधारित आईबीएम पीसी दो धारावाहिक बंदरगाहों से लैस थे . उन दो IRQs अभी COM बंदरगाहों 1 और 2 के लिए मानक हैं, कई BIOS को दिनचर्या अलग IRQ कार्य की अनुमति है या यहां तक ​​कि एक अप्रयुक्त बंदरगाह निष्क्रिय किया जा करने की अनुमति देगा . क्योंकि उपलब्ध आईआरक्यू पतों की सीमित संख्या के कारण, किसी भी अतिरिक्त COM बंदरगाहों मौजूदा बंदरगाहों के साथ IRQs साझा करने के लिए होगा . COM3 COM1 ( IRQ4 ) के बीच में साझा किया है, और COM4 COM2 ( IRQ3 ) के बीच में साझा की है. इन अतिरिक्त बंदरगाहों के उपयोग को सक्षम करने के लिए, COM3 मैं / हे पते 3E8 - 3EF सौंपा गया था , और COM4 मैं / हे पते 2E8 - 2EF सौंपा गया था . आईआरक्यू साझा उपकरणों एक ही समय में उन का उपयोग करने की संभावना नहीं होगी क्योंकि यह साझा संभव था .

आज हम पीसी के लिए प्रिंटर और अन्य बाह्य उपकरणों को जोड़ने के कई अन्य तरीके हैं , लेकिन इस तरह के संघर्ष अभी भी मोडेम और एक साथ उपयोग की आवश्यकता हो सकती है कि यूपीएस ( Uninterruptible विद्युत आपूर्ति ) उपकरणों के साथ एक समस्या हो सकती है .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
IRQs स्थापना के लिए पहला नियम दो उपकरणों एक ही आईआरक्यू साझा कभी नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए है . एकमात्र अपवाद है कि वे एक ही समय में " बात " कभी नहीं अगर दो ( या अधिक ) उपकरणों एक आईआरक्यू साझा कर सकते हैं . आम आईआरक्यू संघर्ष एक धारावाहिक माउस , साउंड कार्ड , मॉडेम के बीच होते हैं , और / या धारावाहिक प्रिंटर . ( आईआरक्यू एक ही PCI नियंत्रक द्वारा किया जाता है अगर PCI युक्ति एक आईआरक्यू साझा कर सकते हैं कि याद रखें . )

एलपीटी बंदरगाहों समानांतर डेटा कनेक्शन के लिए कर रहे हैं. नाम प्रिंटर के साथ अपने मूल उपयोग से प्राप्त होता है. मूल आईबीएम मानक LPT पोर्ट द्विदिश संचार (talkback) प्रदान नहीं किया और एक प्रिंटर के लिए केवल एक तरफ का डेटा धाराओं के लिए डिजाइन किया गया था. यह मौजूद है, तो मानक पते, LPT2 के लिए LPT1 और IRQ5 के लिए IRQ7 हैं. IRQ5 जल्दी साउंड कार्ड और अन्य Add-ons जैसे उपकरणों के लिए पसंदीदा बन गया. आज, कई उपकरणों है कि इस प्रकार की लागत को कम करने, एक कंप्यूटर के पीछे में समानांतर प्लग का उपयोग कर सकते हैं बना रहे हैं. इन उपकरणों (टेप बैकअप, SCSI ड्राइव, या मोडेम) द्विदिश संचार का उपयोग करें और, इसलिए, एक बाधा की जरूरत है. यूएसबी कनेक्शन समानांतर डिजाइन के कई की जगह के रूप में यह स्थिति सहजता है.

विस्तार कार्ड स्थापित करने के लिए नियमों को सरल कर रहे हैं :

सबसे पहले मैनुअल पढ़ें.
किसी भी गैर प्लग एंड प्ले डिवाइस के लिए दस्तावेज पते और डीएमए और IRQ सेटिंग्स .
, DMAs IRQs रखें , और मैं / हे अनूठा पते.
विंडोज 95 , विंडोज 98 , विंडोज , और Windows 2000 समर्थन प्लग और प्ले . ज्यादातर मामलों में , आप एक प्लग सम्मिलित कर सकते हैं और विस्तार स्लॉट के उचित प्रकार में कार्ड खेलते हैं और कंप्यूटर पर बारी . विंडोज कार्ड खोजने के लिए और सेटअप के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा . प्रेमी कंप्यूटर पेशेवर दस्तावेजों और आईआरक्यू , डीएमए का ट्रैक रखता है , और मैं / हे पते, मामले में एक संघर्ष एक प्लग के साथ पैदा होती है और प्रणाली पर डिवाइस खेलें .

विंडोज 95 , विंडोज 98 , और Windows Me पहचान ( और ) की अनुमति का एक अच्छा काम करता है जो नियंत्रण कक्ष में सिस्टम विकल्प , जमावट में बदलाव के तहत , हार्डवेयर गुण का उपयोग करें. , नियंत्रण कक्ष , सिस्टम से , कार्य को देखने के लिए डिवाइस प्रबंधक टैब का चयन करें , और तब गुण क्लिक करें.

सुझाव
-------------------------------------------------- ------------------------------
एक कंप्यूटर दस्तावेज़ के लिए एक अच्छा तरीका कम्प्यूटर गुण संवाद बॉक्स में सूचीबद्ध कंप्यूटर के हार्डवेयर सेटिंग्स की एक पूरी सूची , मुद्रित करने के लिए है .
नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
प्लग के लिए और काम करने के लिए खेलते हैं , कंप्यूटर एक प्लग है और BIOS खेलें , और ऑपरेटिंग सिस्टम और डिवाइस कार्ड प्लग हो और प्ले अनुरूप चाहिए चाहिए 

निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

एक कंप्यूटर में हर डिवाइस एक अनूठा नाम और पता की जरूरत है. 
उपकरणों डेटा बस का उपयोग करने की आवश्यकता है जो की पहचान करने के लिए CPU के लिए आदेश में, यह IRQs नज़र रखता है. 
आम तौर पर, कोई दो उपकरणों एक ही आईआरक्यू या डीएमए चैनल का उपयोग कर सकते हैं. 
एक नई डिवाइस की स्थापना के दौरान सबसे अधिक संघर्ष आईआरक्यू संघर्ष की वजह से हैं. 
BIOS के दिनचर्या या डिवाइस चालकों मैं उपयोग कर सकते हैं / ओ एक IRQ के माध्यम से बाहरी डेटा बस के ऊपर "वार्ता" के आरंभ करने के लिए पते. 
डीएमए सभी राम को सौंपा बाह्य उपकरणों से गुजर डेटा और इसके विपरीत संभालती है. 
COM बंदरगाहों धारावाहिक उपकरणों के लिए कर रहे हैं, एलपीटी बंदरगाहों समानांतर उपकरणों के लिए कर रहे हैं. 
कंप्यूटर तकनीशियन एक कंप्यूटर में स्थापित किसी भी गैर प्लग एंड प्ले डिवाइस के लिए पते और डीएमए और IRQ सेटिंग्स दस्तावेज़ चाहिए.

Navneet Shakya 146

0 comments:

Post a Comment