Maintaining the Windows System Environment

Virus Protection

वायरस एक कंप्यूटर और अपने डेटा पर कहर बरपा सकती है कि गंदा छोटे कार्यक्रम कर रहे हैं . एक वायरस का एकमात्र उद्देश्य खुद को दोहराने और कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए जीवन दयनीय बना है . कई वायरस सरल annoyances हैं , लेकिन उनमें से कुछ फाइलों को अपूरणीय नुकसान हो सकता है . वायरस शेयरवेयर , इंटरनेट से डाउनलोड की फ़ाइलें , अज्ञात मूल से सॉफ्टवेयर , और बुलेटिन बोर्ड सहित विभिन्न स्रोतों से पकड़ा जा सकता है .

वायरस के कई अलग अलग प्रकार के होते हैं :

1.फ़ाइल संक्रामक फ़ाइलों निष्पादन योग्य और कार्यक्रम चलाया जाता है जब अन्य फ़ाइलों के लिए प्रसार करने के लिए खुद को देते हैं .

2.बूट क्षेत्र के वायरस ( एक फ्लॉपी डिस्क पर या बूट क्षेत्र ) मास्टर बूट रिकॉर्ड के अंदर की जगह या छिपाना . वे स्मृति में कंप्यूटर हटा दिया गया है किसी भी समय खुद को लिखें.
 
3.ट्रोजन हॉर्स भरी हुई हैं, वे सिस्टम को नुकसान करने के लिए शुरू , वैध कार्यक्रमों के रूप में प्रच्छन्न , लेकिन कर रहे हैं .

4.मैक्रो वायरस (जैसे कि एक दस्तावेज के रूप में) एक दस्तावेज़ के अंदर निष्पादन योग्य कोड के रूप में खुद को देते हैं और दस्तावेज़ खोलने पर चला रहे हैं. ( उन्होंने यह भी ई - मेल के कुछ प्रकार के लिए खुद को संलग्न कर सकते हैं . ) यह आपको एक दस्तावेज़ को खोलने से एक वायरस नहीं मिल सकता है कि सच करने के लिए इस्तेमाल किया ; आवश्यक था एक कार्यक्रम चल रहा है . दुर्भाग्य से, इस कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं द्वारा मैक्रोज़ के व्यापक उपयोग करने के लिए धन्यवाद बदल गया है. मैक्रोज़ बहुत मूल्यवान हैं, वे आप एक दस्तावेज़ खोलते हैं, तो आप एक कार्यक्रम चल रहे हैं मतलब है.

5.बहुरूपी वायरस हमलावर का एक विशेष रूप से परेशान वर्ग के हैं. वे समय के साथ खुद को संशोधित करने और नए रूपों को दोहराने के लिए तैयार कर रहे हैं . इससे उन्हें अप्रत्याशित और पता लगाने के लिए कठिन दोनों बनाता है.

वहाँ वायरस के खिलाफ कोई यकीन है कि रक्षा है , और पूरे सॉफ्टवेयर उद्योग का पता लगाने और उपचारात्मक सॉफ्टवेयर को डिजाइन करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में महान प्रयास समर्पित किया है . इन कार्यक्रमों में खरीदा और डाउनलोड की इंटरनेट से या नियमित रूप से वितरण चैनलों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है . वायरस तेजी से बदलने के लिए और नए लोगों को लगभग हर रोज दिखाई देते हैं , क्योंकि इसे लागू करने के लिए आसान कर रहे हैं कि मुफ्त या कम लागत नियमित रूप से उन्नयन के साथ आता है कि एक एंटीवायरस उपयोगिता की दुकान के लिए सबसे अच्छा है . निम्नलिखित वायरस प्रोग्राम के लिए कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं:

1.अपनी पसंद के किसी भी उन्नयन सहित प्रणाली , पर Windows के विशेष संस्करण के साथ संगत है सुनिश्चित करें. गलत एंटीवायरस प्रोग्राम अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है .

2.कंप्यूटर ( हार्ड डिस्क के बूट सेक्टर को लिखने से अनुप्रयोगों को रोकने के ) तुम बूट सेक्टर लिखता को निष्क्रिय कर देता है कि एक BIOS सेटिंग है , तो यह अनुरुप बनाने पर विचार . इस सेटिंग के रूप में अच्छी तरह से Windows अद्यतन और कुछ अन्य कार्यक्रमों को स्थापित करने से पहले निष्क्रिय किया जाना चाहिए . इन BIOS के स्तर वायरस चेकर्स बहुत क्षमता में सीमित कर रहे हैं और कुल सुरक्षा के लिए भरोसा नहीं किया जाना चाहिए ध्यान रखें .

3.वायरस अक्सर फ्लॉपी डिस्क से प्रेषित कर रहे हैं . अज्ञात मूल के एक फ्लॉपी डिस्क पढ़ने या एक अपरिचित मशीन पर अपने डिस्क का उपयोग करते समय सावधान रहें.

4.वर्तमान में, कई वायरस और मैक्रो वायरस इंटरनेट पर प्रसारित कर रहे हैं . आप फ़ाइलों को डाउनलोड जब वे एक निर्माता की वेब साइट के अलावा अन्य स्रोतों से आते हैं , खासकर यदि अत्यधिक सावधानी का प्रयोग करें . इंटरनेट वितरित वायरस के खिलाफ सबसे सुरक्षित संरक्षण के लिए हर समय ( या कम से कम आप डाउनलोड करने और पहले नए फाइल चल रहे हैं) पर एक एंटीवायरस प्रोग्राम चल रहा है .

5.यह आपकी मशीन पर लोड कार्यक्रम के लिए आता है जब कोई भी विश्वास करो . आप अपने कंप्यूटर पर लोड किसी भी प्रोग्राम एक वायरस हो सकता है जागरूक बनो .

6.अपने एंटीवायरस प्रोग्राम अद्यतन रखने के लिए सुनिश्चित करें. नए वायरस के सैकड़ों लिखा और प्रत्येक माह प्रेषित कर रहे हैं .

एक एंटीवायरस प्रोग्राम को डिजाइन करते हैं, तो आपको ध्यान में उपयोगकर्ता और जोखिम के स्तर की जरूरतों को लेने की जरूरत है . इंटरनेट कनेक्शन या एक लैन ( लोकल एरिया नेटवर्क) है और शायद ही कभी बाहर स्रोतों से फाइल प्राप्त करता नहीं है जो किसी कंप्यूटर थोड़ा खतरे में है . सूत्रों की एक किस्म से फाइल हो जाता है एक फ़ाइल सर्वर , बाहर से डाउनलोड कुछ , बहुत मजबूत वायरस का पता लगाने के साथ सुसज्जित किया जाना चाहिए . सॉफ्टवेयर एक ई - मेल संदेश या एक वायरस का पता चला है जब पेज के साथ एक सिस्टम प्रशासक को सचेत करने की क्षमता है , तो दूसरे मामले में , यह अच्छा है.


पुराने फाइल को सफाई मीडिया पर बचाता है और बैकअप के दौरान नकल के समय को कम नहीं ही है, यह भी डिस्क स्थान को मुक्त कर देते हैं और फाइल सिस्टम के प्रदर्शन में सुधार. Windows 98 और आसान एक डिस्क पर पुराने फाइल को सफाई करना है कि सिस्टम उपकरण मेनू पर उपलब्ध Windows 2000 के प्रस्ताव डिस्क क्लीनअप जादूगरों दोनों. बस दिनचर्या आह्वान और वांछित ड्राइव करने के लिए इसे सीधे. डिस्क पर स्थानीय रूप से कैश कर रहे हैं कि विभिन्न अस्थायी फ़ाइलें, अनावश्यक कार्यक्रम फाइलें, रीसायकल बिन में ले जाया गया है कि फाइलें, और इंटरनेट फ़ाइलों की एक सूची तैयार करने के लिए उपयोगिता के लिए प्रतीक्षा करें. फिर आप को नष्ट करना चाहते हैं इन फ़ाइलों में से जो निर्धारित कर सकते हैं. बस ठीक क्लिक करें और फ़ाइलों को हटा रहे हैं. चित्रा फाइलों को नष्ट करने के लिए विज़ार्ड तैयार दिखाता है.

The Disk Cleanup Wizard operating in Windows 2000 Professional

Checking Drive Integrity with ScanDisk

स्कैनडिस्क एक अविश्वसनीय रूप से उपयोगी कार्यक्रम है , और , एमएस डॉस के शुरुआती दिनों में , कई लोगों को ठीक से चल रहा है उनकी व्यवस्था बनाए रखने के लिए इस तरह उपयोगिताओं खरीदा . यह फाइल सिस्टम निरीक्षण और समस्याओं को हल करता है और प्रणाली उपयोग में है जब ऐसा कर सकते हैं . स्कैनडिस्क Windows के सभी वर्तमान में शिपिंग संस्करणों में बनाया गया है . आप उपयोग स्कैनडिस्क के किसी भी संस्करण वास्तव में विंडोज का संस्करण है और जाँच की और सही करने के लिए पीसी के लिए फ़ाइल के साथ संगत है कि एक है कि यह सुनिश्चित करना बहुत सावधान रहना चाहिए . सबसे सिस्टम पर , स्कैनडिस्क एक कमांड लाइन संस्करण और Windows ग्राफिकल यूजर इंटरफेस ( जीयूआई ) के भीतर चल रही है कि दोनों में उपलब्ध है .

स्कैनडिस्क उपयोगिता का पता लगाने और स्थानीय हार्ड डिस्क, फ्लॉपी ड्राइव , राम ड्राइव , और कुछ मेमोरी कार्ड पर समस्याओं को ठीक कर सकते हैं दोनों . यह DoubleSpace और DriveSpace का उपयोग कर स्थापित संकुचित ड्राइव के साथ काम करता है , लेकिन तीसरे पक्ष संपीड़न सॉफ्टवेयर के लिए केवल सीमित समर्थन प्रदान करता है . आपरेशन के अलावा आप एक स्कैनडिस्क पर प्रदर्शन कर सकते हैं

बुरा क्षेत्रों के लिए ड्राइव के शारीरिक सतह निरीक्षण
किसी भी संकुचित ड्राइव की फ़ाइल संरचना , संपीड़न संरचना , और मात्रा हस्ताक्षरों का निरीक्षण
पार कर से जुड़ी फाइलों और खो समूहों का पता लगाने और मरम्मत
FAT16 और FAT32 फाइल सिस्टम दोनों की अखंडता को सत्यापित कर रहा है
एक ड्राइव की निर्देशिका वृक्ष संरचना के साथ समस्याओं की पुष्टि करने और मरम्मत
मानक और पूरी तरह से : स्कैनडिस्क दो मोड में चल रही है. मानक फ़ाइलों और फ़ोल्डरों दोनों की जांच करता है , पूरी तरह से मोड ड्राइव के भौतिक सतह की अखंडता के निरीक्षण के लिए कहते हैं. आप स्वचालित रूप से चलाने के लिए स्कैनडिस्क सेट और त्रुटियों को ठीक या किसी भी सुधार करने से पहले आपको संकेत के लिए कर सकते हैं

ScanDisk in action.

विंडोज 2000 एक डिस्क के लिए गुण संवाद बॉक्स में पहुँचा है कि इसी तरह के एक उपकरण है . उपकरण टैब खोलें और त्रुटि जाँच विकल्प का चयन करें. डिस्क साझा और उपयोग में नहीं है तो कार्यक्रम शुरू करने के लिए ठीक क्लिक करें. अगर ऐसा है , तो प्रोग्राम स्वचालित रूप से कंप्यूटर शुरू कर दिया है कि अगली बार चलाया जाता है .

Keeping Files Orderly with Disk Defragmenter

अनुप्रयोगों और उपयोगकर्ताओं के रूप में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के रूप में परिसर में एक ऑपरेटिंग सिस्टम लगातार खुल जाता है और फाइलें बंद कर देता है . वे डिस्क पर एक फाइल लिखने के कारण जब डिजाइन मुद्दों को , फाइल सिस्टम जरूरी नहीं कि एक ही ब्लॉक के रूप में भंडारण मीडिया पर डेटा जगह नहीं है . नतीजतन, समय के साथ , ड्राइव पर फ़ाइलें ( हार्ड ड्राइव के विभिन्न क्षेत्रों में बाहर फैल ) गंभीर रूप से खंडित हो सकता है . इस विखंडन गंभीरता से एक फ़ाइल खोलने हर समय के रूप में यह कई स्थानों से इकट्ठा किया जाना चाहिए और स्मृति में संग्रहीत , प्रणाली के प्रदर्शन को नीचा कर सकते हैं .

डिस्क Defragmenter आप प्रारंभ \ Programs \ सहायक उपकरण \ सिस्टम उपकरण \ क्लिक करके पहुँच , और यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के सभी वर्तमान संस्करण में पाया जाता है एक उपयोगिता है . यह एक डिस्क विश्लेषण और फाइलें हैं खंडित बस बुरी तरह से कैसे देखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है , और तब यह सन्निहित ब्लॉक में फाइलें रखने , डिस्क पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं . डिस्क Defragmenter का नवीनतम संस्करण ऑपरेटिंग सिस्टम निष्पादन योग्य और गतिशील लिंक लाइब्रेरी (DLL ) फ़ाइलें पढ़ता है जिस तरह से उन्हें जागरूक बनाता है कि तर्क है , ताकि वे पढ़ रहे हैं क्रम में समूहों जगह कर सकते हैं . इन आपरेशनों के दोनों काफी प्रणाली के प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं . इस उपयोगिता कम से कम मासिक चलाने के लिए, और अधिक अक्सर व्यस्त सिस्टम पर किया जाना चाहिए . एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता नियमित रूप से प्रणाली के प्रदर्शन पर एक मंदी की शिकायत किसी भी समय , विखंडन विश्लेषण किया जाना चाहिए. चित्रा 19.4 संचालन में कार्यक्रम का Windows 2000 संस्करण को दर्शाता है. आप देख सकते हैं , यह दोनों NTFS ( Windows NT फ़ाइल सिस्टम) और फ़ाइल आवंटन तालिका (वसा) आधारित फाइल सिस्टम के साथ काम करता है.
Disk defragmentation in process.

आप कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है जब जगह लेने के लिए defragmentation कार्यक्रम कर सकते हैं, तो अपने अभियान की गति आम तौर पर चिंता का विषय नहीं है. डिस्क गतिविधि शामिल कुछ स्क्रीन सेवर या अन्य कार्यक्रमों Defragmenter के संचालन धीमा कर सकते हैं, तो सबसे अच्छा प्रदर्शन के लिए वे अपनी कार्रवाई के दौरान निष्क्रिय किया जाना चाहिए. Windows इस और अन्य आम डिस्क देखभाल कार्यों को स्वचालित करने के लिए एक रखरखाव विज़ार्ड प्रदान करता है.

File Backups

हार्ड ड्राइव विफल . महत्वपूर्ण फ़ाइलें दूषित हो . डेटा हानि अगर की बात नहीं है , लेकिन जब . एक कंप्यूटर पेशेवर के रूप में, आप प्रदर्शन कर सकते हैं सबसे मूल्यवान सेवाओं में से एक अपने ग्राहक की महत्वपूर्ण डेटा सुरक्षित है कि यह सुनिश्चित करना है . ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक अच्छा बैकअप योजना के विकास और इसे यथासंभव स्वचालित बना हुआ है . एमएस डॉस और Windows के शुरुआती दिनों में दिन में, माइक्रोसॉफ्ट एक फ्लॉपी डिस्क आधारित बैकअप उपयोगिता प्रदान की . यह उपयोग करने के लिए बोझिल हो गया था , और फ्लॉपी डिस्क अविश्वसनीय थे . 10 से 20 डिस्क से फैला है कि एक बैकअप मात्रा बनाना मुसीबत के लिए पूछ रहा था.

आज , विंडोज मीडिया के एक किस्म का समर्थन करता है कि निर्मित बैकअप सॉफ्टवेयर के साथ आता है . आप टेप , एक और हार्ड ड्राइव , या हटाने योग्य मीडिया के लिए वापस कर सकते हैं . तीसरे दल के विक्रेताओं सीडी आर (CD- रिकॉर्ड) , सीडी आरडब्ल्यू (CD- rewritable ) , और सस्ती , उच्च मात्रा मीडिया के अन्य रूपों के लिए लिख सकते हैं कि अतिरिक्त बैकअप सॉफ्टवेयर प्रदान करते हैं. आज की हार्ड ड्राइव multigigabyte भंडारण प्रदान यह देखते हुए कि , उन्नत बैकअप रणनीति सरल और प्रभावी होना चाहिए.

Developing a Backup Plan

आम तौर पर स्वीकार किए जाते हैं प्रथाओं और आम तरीकों डेटा बैकअप के लिए इस्तेमाल किया , और एकीकृत बैकअप सॉफ्टवेयर के साथ दोनों Windows 98 और Windows 2000 जहाज शामिल हैं. इस सॉफ्टवेयर के आधार पर व्यक्तिगत जरूरतों के लिए काम करता है कि एक बैकअप योजना सिलाई एक साधारण प्रक्रिया है , लेकिन ध्यान में संरक्षित किया जाना डेटा की मात्रा , बैकअप की आवृत्ति , और उपलब्ध उपकरण ले लेना चाहिए . विभिन्न विंडोज फाइल सिस्टम इसे समर्थन किया गया था जब यह इंगित करने के लिए एक फ़ाइल को संलग्न किया जा सकता है कि एक विशेषता प्रदान करते हैं. यह फाइलें वे सभी पर ऊपर का समर्थन किया गया है अगर वे समर्थन या पिछली बार के आधार पर नकल कर रहे हैं जो फिल्टर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है .

आवृत्ति और जो फाइलों पर आधारित बैकअप के पांच अलग आम प्रकार हैं संग्रह करने के लिए जोड़ रहे हैं . दूसरों में एक जादूगर या एक पूर्वनिर्धारित फ़ाइल सूची डेटा संग्रह करने के लिए ले जाया जाता है क्या निर्धारित करता है , जबकि सॉफ्टवेयर के कुछ संस्करणों के साथ, आप मैन्युअल रूप से फ़ाइलों का चयन करना होगा . बैकअप प्रकार हैं

Normal backup . प्रतियां विशेष रूप से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे संशोधित किया गया है अगर फाइलें पिछले बैकअप लिया या थे, संग्रह करने के लिए फ़ाइलों का चयन किया. आप व्यक्तिगत फाइल या पूरे ड्राइव और निर्देशिका का चयन कर सकते हैं . एक बैकअप योजना गठित करते हैं, तो पहला कदम हर महत्वपूर्ण फाइल की एक सामान्य प्रतिलिपि बनाने के लिए किया जाना चाहिए . प्रत्येक फाइल कॉपी है, इसे समर्थन गया के रूप में चिह्नित है .

Straight copy backup . वे हाल ही में या नहीं ऊपर का समर्थन किया गया है कि क्या सामान्य बैकअप , प्रतियां सभी चयनित फ़ाइलों के समान . फर्क यह समर्थित गया के रूप में फाइल को चिह्नित नहीं करता है . यह अगले नियमित बैकअप से उन्हें बाहर नहीं होगा , क्योंकि आप फ़ाइलों का एक सेट की एक अलग बैकअप प्रतिलिपि बना रहे हैं , तो यह उपयोगी है .

Daily backup . तारीख को संशोधित प्रतियां सभी preselected फाइलें बैकअप प्रदर्शन किया गया था . फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए नकल की जा रही के रूप में चिह्नित नहीं कर रहे हैं .

Incremental backup. . प्रतियां पिछले नियमित बैकअप के बाद से बनाया या संशोधित किया गया है कि सिर्फ फाइलों . इस प्रक्रिया में यह नकल की है जब फ़ाइल पर अभिलेखागार सेटिंग बदल जाता है. इंक्रीमेंटल बैकअप सामान्य बैकअप के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है . यह एक ड्राइव को बहाल करने के लिए आवश्यक है , तो पिछले सामान्य बैकअप सबसे हाल अंतर बैकअप की सामग्री के द्वारा पीछा किया , मात्रा पर वापस रख दिया जाता है .

Differential backup.  अभिलेखागार वे पिछले सामान्य या वृद्धिशील बैकअप के बाद से ऊपर का समर्थन किया गया है कि नहीं दिखा है कि केवल उन फ़ाइलों .
एक बैकअप योजना अक्सर पर्याप्त उपयोगकर्ता की जरूरतों को पूरा करने के लिए ताज़ा एक संग्रह है कि उत्पादन डेटा का नियमित प्रतियों की एक श्रृंखला में इन अलग बैकअप तरीकों को शामिल किया गया . कोर डेटा लगातार बदल रहा है , क्योंकि कुछ मामलों में , बैकअप बहुत लगातार और पूरा होना चाहिए . अन्य मामलों में , फ़ाइलों की अधिकांश शायद ही सब बदल सकता है इसलिए निराला अंतर प्रतियां काम कर सकते हैं .

डेटा और बैकअप आवृत्ति की राशि का भी इस्तेमाल किया जा करने के लिए हार्डवेयर के प्रकार के हुक्म चलाना होगा . कम मात्रा अनुप्रयोगों के लिए एक ज़िप ड्राइव काम ठीक तरह सस्ती बाह्य भंडारण उपकरणों . उच्च मात्रा, उच्च गति संग्रह करने के लिए एक या एक से अधिक उच्च गति SCSI ( लघु कंप्यूटर सिस्टम इंटरफ़ेस ) टेप ड्राइव या स्वतंत्र डिस्क का एक समान रूप से महंगा निरर्थक सरणी (RAID) नियोजित किया जा सकता है .

नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
युक्ति और मीडिया दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम , फाइल सिस्टम , और सिस्टम पर इस्तेमाल किया जाएगा कि बैकअप सॉफ्टवेयर के साथ संगत कर रहे हैं सुनिश्चित करें.
-----------------------------------------------------------------------------


कई कंपनियों ने वृद्धिशील या विभेदक बैकअप उन संग्रह बैकअप के बीच होने वाली के साथ नियमित अंतराल पर सिस्टम ड्राइव की संपूर्ण सामग्री की एक पूर्ण सामान्य बैकअप प्रदान करता है जो एक रोलिंग बैकअप योजना का उपयोग करें. 

बैकअप के लिए इस्तेमाल किया मीडिया की एक विस्तृत विविधता है. इन विभिन्न टेप स्वरूपों, ऑप्टिकल डिस्क, और हार्ड ड्राइव शामिल हैं. चुंबकीय मीडिया विशेषकर अविश्वसनीय है. बीमा के रूप में, कई लोगों को एक दिया बैकअप के लिए इस्तेमाल किया जा करने के लिए टेप की एक श्रृंखला को घुमाएगी. बैकअप सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को किया जाता है, तो उदाहरण के लिए, तो टेप का एक अलग सेट प्रत्येक दिन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.


बैकअप योजना प्रणाली सुरक्षा का एक रूप है , और यह अप्रत्याशित के लिए तैयार करने के लिए बुद्धिमान है . नीतियों की स्थापना के समय ध्यान रखने वाली कुछ चीजें हैं :

1.अपने बैकअप प्रतियां एक सुरक्षित , पर्यावरण ध्वनि स्थान में जमा हो जाती है कि सुनिश्चित करें.

2.यह आग या अन्य आपदा की स्थिति में साइट से एक दूसरे सेट रखने के लिए आम तौर पर बुद्धिमान है .

3.एक सुरक्षित स्थान में प्रतियां रखें . संवेदनशील डेटा लगभग के रूप में आसानी से कंप्यूटर से ही के रूप में एक प्रतिलिपि से चुराया जा सकता है .

4.बैकअप कभी कभी एक वायरस के हमले के खिलाफ रक्षा की अंतिम पंक्ति रहे हैं . वायरस के कुछ प्रकार पता लगाया जा रहा से पहले एक लंबे समय के लिए एक प्रणाली पर निवास कर सकते हैं , क्योंकि यह मामला संक्रमण और डेटा हानि में उपलब्ध ( पिछले महीने या तो ) से एक या एक से अधिक लंबी अवधि के बैकअप रखने के लिए एक अच्छा विचार है .

5.अधिकांश बैकअप सॉफ्टवेयर वर्तमान में खुले हैं कि फाइल कॉपी करने में असमर्थ है और विशेष निर्देश दिए हैं जब तक कुछ फ़ाइलों को छोड़ करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है . योजना सभी लक्षित फाइल कॉपी करने की अनुमति देता है कि एक विधि में शामिल हैं सुनिश्चित करें.

संरक्षा प्रौद्योगिकी समय के साथ बदलता है , और इसलिए संगतता करता है . हार्डवेयर , सॉफ्टवेयर , या ऑपरेटिंग सिस्टम का उन्नयन , नए उपकरणों और पुराने घटकों को एक साथ काम करते हैं और जब जरूरत को समर्थित डेटा की बहाली की अनुमति देगा कि सुनिश्चित करें.

सिस्टम बैकअप का सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक सिस्टम रजिस्ट्री है. आप पूर्ववर्ती अध्याय, विंडोज 95 में सीखा है, विंडोज 98, विंडोज, और Windows 2000 महत्वपूर्ण विन्यास डेटा स्टोर करने के लिए रजिस्ट्री का उपयोग करें. आप या तो सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर का एक नया टुकड़ा जोड़ कर, या Regedt32 तरह एक प्रोग्राम का उपयोग कर रजिस्ट्री को संपादित करने की जरूरत है किसी भी समय, आप महत्वपूर्ण प्रणाली फ़ाइलों का एक पूर्ण बैकअप बनाने चाहिए. इन प्रक्रियाओं Windows 98 और Windows 2000 के लिए ही नहीं हैं. समर्थित है क्या और यह समर्थित है कि कैसे दोनों अलग है.

सिस्टम फ़ाइलें अनुचित प्रणाली बंद, डिस्क मीडिया के साथ समस्याओं , या अनुचित तरीके से अपने संस्करण के साथ एक आवश्यक चालक overwriting एक नया आवेदन सहित कई कारणों से , के लिए दूषित हो सकता है . समस्याओं और इस व्यवहार के साथ जुड़े जोखिम दोनों को कम करने, माइक्रोसॉफ्ट डेवलपर्स एक संयोजन ' मसीहा ' और व्यवस्थापक सुविधा शामिल है.

डब्लूएफपी प्रणाली सिस्टम फाइल करने के लिए सभी परिवर्तनों पटरियों और एक सुरक्षित फ़ाइल को प्रतिस्थापित करने के लिए सौंपा गया कोई नई फ़ाइलें मान्य हैं सुनिश्चित करता है. यह भी इन संरक्षित फ़ाइलों में से एक की एक अनुचित फ़ाइल प्रतिस्थापन का प्रयास किया जाता है जब सिस्टम प्रशासक के लिए एक संदेश भेजता है.

आप इन मूल प्रणाली की स्थिति अपने आप फ़ाइलों की जांच करना चाह सकते हैं कई बार कर रहे हैं, विंडोज त्रुटि संदेश मिल रहा है, तो उदाहरण के लिए , एक निश्चित फ़ाइल एक समस्या है , या कुछ सिस्टम सेवा को अनुचित तरीके से व्यवहार कर शुरू होता है . डब्लूएफपी प्रणाली मैन्युअल रूप से सुरक्षा के तहत सभी सिस्टम फ़ाइलों के संस्करणों को सत्यापित करने और एक छिपे हुए कैश से बचाया प्रतियां पुनः लोड करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट पर चला जा सकता है जो Windows 98 और Windows 2000 में दोनों सिस्टम फाइल परीक्षक ( एसएफसी ) उपयोगिता , शामिल हैं .

आप अपने सिस्टम फ़ाइलों की अखंडता को सत्यापित करने के लिए एसएफसी का उपयोग कर सकते हैं . एसएफसी खोलें , बदल Liles के लिए स्कैन चुनते हैं, और प्रारंभ क्लिक करें. कार्यक्रम एसएफसी DEFAULT.SFC फ़ाइल से मेल नहीं खाते कि किसी भी फाइल को रिपोर्ट करता है. आप सूची में दिखाया गया है एक विशेष सिस्टम फ़ाइल भ्रष्ट या लापता है या आप इसे कुछ समस्या का कारण है उम्मीद पता है, तुम एसएफसी निकालें विकल्प का उपयोग कर Windows स्थापना डिस्क से निकाल सकते हैं. एसएफसी में, स्थापना डिस्क से एक फ़ाइल को निकालने के चयन के लिए कहा जाए जब पूरा फ़ाइल नाम दर्ज करें, और प्रारंभ क्लिक करें. फिर फ़ाइल और जहां आप इसे कॉपी किया जा करना चाहते हैं के साथ कार्यक्रम डिस्क का स्थान दे . आप ठीक क्लिक करते हैं, एसएफसी इच्छित स्थान पर फ़ाइल निकालता है. एसएफसी विकल्प नीचे तालिका में दिखाया गया.

SFC Option Function
Update The Verification information Update the file data in DEFAULT.SFC. Choose this option when you have updated a system file without running the SFC and are certain that you want to update DEFAULT.SFC to use the updated information about the file the next time the SFC is run.
Restore File Specify the source location of the file to restore and where to save the new copy of the file. You are also prompted to back up the existing file to the \Windows\Helpdesk\SFC folder. Choose to back up the file in case there are problems using the new file.
Ignore Skip the file. The next time the SFC is run, this file will cause the File Changed dialog box to appear because it was not added to DEFAULT.SFC and it was not restored.

हर Windows कंप्यूटर एक स्टार्टअप डिस्क ( Windows 95 या Windows 98 ) या पास के एक ERD ( विंडोज 2000 और विंडोज एनटी ) या तो होना चाहिए . Windows 95 या Windows 98 स्टार्टअप डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम की कि रिहाई का उपयोग सभी कंप्यूटरों के लिए ही है . दूसरे शब्दों में , आप सभी Windows 98 कंप्यूटर के लिए Windows 98 स्टार्टअप डिस्क का उपयोग कर सकते हैं . आप पर है Windows 95 या Windows 2000 है अजीब Windows NT मशीन सोना शुरू करने के लिए Windows 98 स्टार्टअप डिस्क का उपयोग कर सकते हैं . जब तक फाइल सिस्टम सुसंगत है , जैसा कि आप देख सकते हैं और कंप्यूटर पर फाइलों के साथ काम करने के लिए ble aussi हो जाएगा . आपके द्वारा बनाया गया था, जो स्टार्टअप डिस्क के साथ विंडोज प्रणाली के केवल उस विशेष संस्करण के लिए एक डिस्क पर उपयोगिताओं का उपयोग shoulds .

सेटअप के दौरान, Windows 95 और Windows 98 स्टार्टअप डिस्क बनाने का विकल्प प्रदान करते हैं. आप नियंत्रण कक्ष खोलने प्रोग्राम जोड़ें / निकालें का चयन, और शुरू ऊपर डिस्क टैब बनाने के करीब क्लिक करके किसी भी समय में एक aussi बना सकते हैं. आप Windows के संस्करण और एक खाली , स्वरूपित , फ्लॉपी डिस्क के लिए वितरण सीडी की एक प्रति की आवश्यकता होगी .

विंडोज 2000 और विंडोज एनटी ERD एक अलग मामला है. इन डिस्क वे बनाया जो सभी थे पर कंप्यूटर के लिए विशिष्ट हैं . AUTOEXEC.NT , CONFIG.NT , और SETUP.LOG : ERD तीन फ़ाइलें हैं. ये एक ही नाम के साथ फाइल की प्रतियां यही % SystemRoot % \ मरम्मत फ़ोल्डर में समाहित कर रहे हैं . पहले दो फाइलें एमएस डॉस वातावरण को प्रारंभ करने के लिए उपयोग किया जाता है , और तीसरे विंडोज 2000/NT आपातकालीन मरम्मत की प्रक्रिया द्वारा किया जाता है.

ERD एक परिवर्तन ऑपरेटिंग सिस्टम ( नए ड्राइवरों , सर्विस पैक, और इतने पर) , या जब नए हार्डवेयर कंप्यूटर से जोड़ा जाता है की संरचना करने के लिए किया जाता है किसी भी समय अद्यतन किया जा shoulds .

विंडोज 2000 अपनी ERD बनाने के लिए उपलब्ध विज़ार्ड है . यह कार्यक्रम \ सहायक उपकरण \ सिस्टम उपकरण \ बैकअप में स्थित है . विंडोज NT के अंतर्गत , आप करीब प्रारंभ / चलाएँ क्लिक करें और चलाएँ संवाद बॉक्स में आदेश दर्ज करके Windows NT निर्देशिका अंदर स्थित कार्यक्रम RDISK.EXE लांच चाहिए . आप एक रिक्त स्वरूपित 3.5 इंच फ्लॉपी डिस्क की आवश्यकता होगी .

ERD रजिस्ट्री समस्याओं की मरम्मत करने के लिए प्रयोग नहीं किया जा shoulds . हम अगले अध्याय में है कि कवर प्रक्रिया . इसलिए भ्रष्ट प्रणाली आप सिस्टम के लिए पहुँच प्राप्त करने के लिए बनाई गई स्टार्टअप पर गिरने मूल रजिस्ट्री को बहाल करना चाहिए हो जाता है कि यदि यह प्रयोग किया जा shoulds .

निम्न आइटम इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

कई नियमित कार्य shoulds चोटी के प्रदर्शन पर सुरक्षित रूप से संचालन एक Windows-आधारित कंप्यूटर रखने के लिए एक नियमित आधार पर किया जाना. 
वायरस सुरक्षा का एक उचित स्तर प्रदान करें. 
एक नियमित आधार पर पुराने और अप्रयुक्त फ़ाइलों को निकालें और आभासी स्मृति के लिए इस्तेमाल किया डिस्क पर पर्याप्त खुली जगह रखने के लिए. 
त्रुटियों के लिए मीडिया स्कैन और किसी भी समस्याओं को ठीक. 
ड्राइव Defragment. 
फाइलों को वापस और तारीख वसूली डिस्क पर निर्भर रहते हैं. 
समय - समय ऑपरेटिंग सिस्टम और ड्राइवर अद्यतन के लिए जाँच और उन्हें समझता है लागू होते हैं. 
थीसिस कार्यों shoulds प्रदर्शन किया जा कितनी बार सिस्टम प्रयोग किया जाता है कैसे उपयोगकर्ता,, और ऑपरेटिंग वातावरण के आधार पर अलग अलग होंगे..

0 comments:

Post a Comment