Floppy Disk Drives

The Basics of Floppy Disk Drives

1972 में, आईबीएम अपने सिस्टम 370 मशीनों के लिए पहले फ्लॉपी डिस्क ड्राइव का विकास किया. ये ड्राइव 8 इंच फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल किया. ऐसे वांग के रूप में अन्य कंपनियों के 1970 के दशक और 1980 के दशक में इस्तेमाल किया उसके समर्पित वर्ड प्रोसेसिंग मशीनों के लिए एक ही मूल डिजाइन अनुकूलित . वास्तविक डिस्क पूर्व स्वरूपित आया , और केवल एक दिए गए ऑपरेटिंग सिस्टम या कंप्यूटर पर काम किया. इस उच्च लागत ड्राइव में हुई और एक सिस्टम से दूसरे करने के लिए फ़ाइलों को ले जाने के लिए एक त्वरित साधन के रूप में फ्लोपी का उपयोग करने की क्षमता कम हो.

आईबीएम 1981 में पर्सनल कंप्यूटर (पीसी ) की शुरुआत की है, यह एक 5.25 इंच फ्लॉपी डिस्क ड्राइव के साथ मानक आया . फ्लॉपी डिस्क ज्यादातर आर्थिक आधार के बाहर हार्ड डिस्क ड्राइव से पहले पीसी, में शामिल थे . एक प्रारंभिक पीसी हार्ड डिस्क ड्राइव की कीमत आज एक प्रणाली की कुल लागत की तुलना में अधिक था और तैयार करने और स्थापित करने के लिए एक दिन का आधा ले लिया . कुछ बहुत पुराने पीसी एक 5.25 इंच ड्राइव स्थापित हो सकता है. एक नई मशीन एक आवश्यकता हो सकती है एक ही कारण ऐसी डिस्क पर संग्रहीत एक पुराने कार्यक्रम या डेटा के साथ संगतता बनाए रखने के लिए है .

आज की 3.5 इंच फ्लॉपी डिस्क (आंकड़ा देखें) लचीले प्लास्टिक का बना है और एक चुंबकीय सामग्री के साथ लेपित हैं . धूल और शारीरिक क्षति से डिस्क की रक्षा करने के लिए, यह एक प्लास्टिक या लेपित कागज मामले में पैक किया जाता है . फ्लॉपी डिस्क ड्राइव और डिस्क की लोकप्रियता के लिए मुख्य कारण है कि वे सस्ती पढ़ें / लिखें ( आर / डब्ल्यू ) हटाने योग्य मीडिया प्रदान करता है. एक फ्लॉपी डिस्क पर संग्रहीत डेटा दोनों ड्राइव के एक ही प्रकार है , बशर्ते एक कंप्यूटर से ले जाया जा सकता है . सामान्य में, यह हमेशा के लिए आप ( मूल और एक बैकअप ) बनाने वाले किसी भी डेटा फ़ाइल की दो प्रतियां रखने के द्वारा अपने डेटा की रक्षा के लिए एक अच्छा विचार है , और फ्लॉपी डिस्क , को समर्थन के भंडारण , या की प्रतियां वितरित करने के लिए एक बहुत अच्छा माध्यम है ऐसे शब्द संसाधन दस्तावेज़ों के रूप में अपेक्षाकृत छोटे फ़ाइलें 


निम्न तालिका विभिन्न फ्लॉपी डिस्क और उनकी क्षमता का वर्णन है.
Disk Size Capacity Description
5.25 inch 160 KB Single-sided, single-density—the first model.
5.25 inch 360 KB Double-sided, single-density.
5.25 inch 720 KB Double-sided, double-density.
5.25 inch 1.2 MB Double-sided, high-density.
3.5 inch 720 KB Double-sided, double-density.
3.5 inch 1.44 MB Double-sided, high-density—today's standard.
3.5 inch 2.88 MB Double-sided, quad-density. This format has never really gained in market share and is not common on today's PCs.

(शारीरिक आकार के अलावा अन्य) 5.25 इंच और 3.5 इंच डिस्क ड्राइव के बीच केवल बड़े अंतर, 5.25 इंच ड्राइव एक स्लॉट योजक है और 3.5 इंच ड्राइव डिस्क आकर्षक और कताई के लिए एक पिन योजक है कि कर रहे हैं और वे अलग अलग सत्ता प्लग और voltages का उपयोग करें. 

सभी फ्लॉपी डिस्क ड्राइव चित्र में दिखाया गया, एक 34 नेतृत्व रिबन केबल द्वारा मदरबोर्ड के बाहरी डेटा बस से जुड़े हैं. यह केबल 10 16 के माध्यम से लाइनों में एक सात तार मोड़ दिया है. यह दो फ्लॉपी डिस्क ड्राइव जुड़े होते हैं, उन तारों पर ड्राइव का चयन करें और मोटर सक्षम संकेतों ड्राइव सक्रिय लक्ष्य बन जाता है जो "का चयन करें" को पलटा जा सकता है. शेष तारों डेटा और जमीन ले जाने के संकेत. मोड़ के साथ केबल का कनेक्टर सिरे हमेशा ड्राइव की ओर चला जाता है.


प्रारंभिक पीसी BIOS तर्क एक या दो फ्लॉपी डिस्क ड्राइव पहचान करने के लिए विकसित किया गया था. ऐसी प्रणालियों में, फ्लॉपी डिस्क ड्राइव के लिए कोई एक से अधिक 34 पिन केबल विशेष हार्डवेयर के लिए सहारा के बिना कंप्यूटर में स्थापित किया जा सकता है. एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव (मोड़ के पास) अंत कनेक्टर पर स्थापित है, जब ड्राइव तार्किक BIOS के द्वारा पहले या प्राथमिक या एक अभियान के रूप में नामित है. केबल के बीच में संलग्न ड्राइव हमेशा माध्यमिक या बी ड्राइव है. एक एक ड्राइव शारीरिक रूप से स्थापित किया गया है, जब तक BIOS एक बी ड्राइव पहचान नहीं होगा. 

नंबर 1 लाल तार ड्राइव पर नंबर 1 पिन से जुड़ा होना चाहिए. यह सही ढंग से स्थापित नहीं है (कोई स्थायी क्षति पिछड़े कनेक्टर स्थापित करके किया जा सकता है), ड्राइव काम नहीं करेगा. 

सुझाव 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
आप एक नए ड्राइव स्थापित और सूचक प्रकाश पर आता है और उस पर रहता है नोटिस, केबल की संभावना सबसे अधिक पिछड़ा है.

आप शारीरिक रूप से एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव स्थापित करने के बाद, आप और प्रकार की स्थिति (पहली या दूसरी) के लिए उचित CMOS (पूरक धातु ऑक्साइड सेमीकंडक्टर) सेटिंग्स को समायोजित करने के लिए BIOS सेटअप प्रोग्राम का उपयोग केवल जरूरत है, और स्थापना पूरा हो जाएगा. CMOS सेटअप में, ड्राइव (या बी) का चयन करें और सही क्षमता दर्ज करें. 

नोट 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
इन ड्राइव शुरूआत करने से पहले वे विकसित किए गए क्योंकि बहुत पुराने CMOS चिप्स 1.44-MB या 2.88 एमबी 3.5 इंच फ्लॉपी डिस्क ड्राइव के लिए सेटिंग्स नहीं होगा. आज 5.25 इंच ड्राइव अप्रचलित हैं, और भविष्य के CMOS उनके लिए सेटिंग नहीं हो सकता है. कई तीसरी पार्टी उपयोगिताओं CMOS इन ड्राइव का समर्थन करने के लिए आवश्यक मूल्यों को स्वीकार करने की अनुमति देगा.


Keeping a Floppy Disk Drive Running

फ्लॉपी डिस्क ड्राइव आमतौर पर बीहड़ और भरोसेमंद हैं, वे दुरुपयोग का एक बहुत लेते हो और कभी कभी वे असफल . कुछ विफलताओं बस कुछ सफाई की कमी , और तंत्र सिर्फ काम बंद हो जाता है कुछ समय के साथ संयुक्त अति प्रयोग से , अनुचित उपयोग की वजह से हैं .

फ्लॉपी डिस्क ड्राइव एक कंप्यूटर प्रणाली का सबसे नाजुक अंगों में से एक हैं . उनके आंतरिक घटकों सीधे बाहर की दुनिया को उजागर कर रहे हैं क्योंकि वे विफलता के लिए अत्यधिक अतिसंवेदनशील होते हैं . अक्सर, धूल , जमी हुई मल , और सिगरेट के धुएं से आर / डब्ल्यू सिर अलग करती है कि केवल एक छोटा सा दरवाजा या स्लॉट है. फ्लॉपी डिस्क ड्राइव अक्सर उल्टे डिस्क, पेपर क्लिप , और यांत्रिक क्षति हो सकती है कि अन्य विदेशी वस्तुओं के शिकार हैं.

अच्छी खबर यह है फ्लॉपी डिस्क ड्राइव सस्ती और बदलने के लिए आसान कर रहे हैं. आवश्यकता केवल निवारक रखरखाव साफ फ्लॉपी डिस्क ड्राइव रखने के लिए है ! उत्कृष्ट सफाई किट सबसे कंप्यूटर और डिस्काउंट स्टोर में उपलब्ध हैं . एक उच्च उपयोग या औद्योगिक वातावरण में एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव से सबसे अच्छा प्रदर्शन प्राप्त करने , मासिक सफाई कार्यक्रम .

3.5 इंच के मॉडल प्रभुत्व प्राप्त की है कि समय के दौरान दिखाई दिया कि एक असामान्य फ्लॉपी डिस्क ड्राइव समाधान संकर 3.5/5.25 ड्राइव था. यह एक भी आवास में दोनों प्रारूपों के लिए स्लॉट शादी कर ली. ये तो बस एक ही ड्राइव की तरह स्थापित है, लेकिन आज इस तरह के एक अभियान के पार आने की संभावना बहुत दुर्लभ हैं.

एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव काम नहीं करता है, तो आप पर शक करना चाहिए पहली बात फ्लॉपी डिस्क है. एक फ्लॉपी डिस्क की जांच करने के लिए निम्न प्रक्रिया का उपयोग करें: 

सबसे पहले, डिस्क राइट प्रोटेक्टेड नहीं है सुनिश्चित करें. (सामने से देखा) एक 3.5 इंच डिस्क के सही शीर्ष कोने पर छेद को बंद कर दिया जाना चाहिए. एक 5.25 इंच डिस्क पर, एक तरफ निशान (कवर नहीं) दिखाई जानी चाहिए. 
एक और डिस्क का प्रयास करें. 
एक नए (स्वरूपित) डिस्क की कोशिश करो. 
(पहले सुनिश्चित करें कि डिस्क पर कोई महत्वपूर्ण डेटा है बनाने के लिए) एक और कंप्यूटर पर काम करने के लिए जाना जाता है कि किसी और के डिस्क प्रयास करें. 
दो या अधिक डिस्क अपठनीय हैं, ड्राइव संदिग्ध है, एमएस डॉस के लिए जा रहा और दीर ​​आदेश का उपयोग कर एक निर्देशिका पढ़ने की कोशिश. 


चेतावनी 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
महत्वपूर्ण डेटा होता है कि एक डिस्क का उपयोग कर किसी ड्राइव का परीक्षण कभी नहीं! ड्राइव बुरा है, तो उसे इसे में रखा किसी भी डिस्क को नष्ट कर सकते हैं.

कभी कभी, फ्लॉपी डिस्क के लिए CMOS सेटिंग्स ड्राइव आपरेशनों के साथ समस्याओं के कारण. निम्न त्रुटियों के किसी भी एक संभव CMOS सेटअप समस्या को इंगित करता है: 

जनरल को पढ़ने में असफल ड्राइव एक: (या बी :) 
तैयार नहीं पढ़ने में त्रुटि ड्राइव एक: (या बी :) 
ड्राइव एक के लिए डिस्क डालें: (या बी :) और किसी भी कुंजी दबाएँ जब तैयार 
BIOS के निर्माताओं अक्सर एक ड्राइव के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग CMOS के रूप में 3.5 इंच उच्च घनत्व डिस्क ड्राइव का उपयोग करें. इस Bios के साथ, CMOS बैटरी, या CMOS का भी आकस्मिक विलोपन की विफलता, अभी भी सबसे फ्लॉपी डिस्क काम करने की अनुमति देगा. आप एक आवर्तक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव विफलता का सामना कर रहे हैं, तो हमेशा CMOS दोहरी जांच. यह जल्दी, आसान है, और आप समय की बचत हो सकती है. 

सुझाव 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
CMOS एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर संघर्ष से भ्रष्ट और अभी तक ठीक होना प्रकट होने के लिए संभव है. सब विफल रहता है, तो (छलांग लगाने के लिए मदरबोर्ड पुस्तिका की जाँच करें या बैटरी डिस्कनेक्ट) CMOS रीसेट और CMOS सेटअप को पुनर्स्थापित.


केबल्स ढीला खुद को काम , बाहर पहनते हैं, और कभी कभी अनुचित तरीके से स्थापित कर रहे हैं . नियंत्रक पर जाने से पहले गुमराह फ्लॉपी डिस्क ड्राइव के संभावित कारणों के रूप में डेटा केबल और बिजली जैक दोनों की जाँच करें.

आज, सबसे फ्लॉपी ड्राइव नियंत्रकों मदरबोर्ड पर बनाया जाता है. ये काफी विश्वसनीय हैं . एक तथापि , विफल करता घटना में, आप आमतौर पर बोर्ड नियंत्रक को निष्क्रिय करने के लिए होगा और एक विस्तार कार्ड पर एक अलग नियंत्रक जोड़ने या मदरबोर्ड जगह. यह फ्लॉपी से संबंधित घटकों की मरम्मत करने से पूरे मदरबोर्ड को बदलने के लिए वास्तव में कम खर्चीला है .

अलग फ्लॉपी डिस्क ड्राइव नियंत्रक कार्ड टिकाऊ और विफलता के लिए अत्यधिक प्रतिरोधी रहे हैं . अकेला छोड़ दिया, वे आम तौर पर कोई समस्या पैदा हो. हालांकि, हाल ही में कंप्यूटर के लिए एक चाल या मरम्मत के दौरान जैसे , नियंत्रित किया गया है कि कार्ड, संदिग्ध हो सकता है. वे सदमे और स्थैतिक मुक्ति के लिए बेहद संवेदनशील होते हैं .

एक ढीला डेटा केबल या सत्ता प्लग की स्थिति में, सत्ता पर आत्म परीक्षण (पोस्ट) " FDD नियंत्रक विफलता " या त्रुटियों "तैयार नहीं ड्राइव " वापस आ जाएगी . ( पोस्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए " . मदरबोर्ड और ROM BIOS " अध्याय का उल्लेख ) सभी कनेक्शन सत्यापित करें और पुन: प्रयास करें . कनेक्शन आवाज कर रहे हैं, को हटाने की कोशिश और ( electrostatic छुट्टी के सावधान किया जा रहा है ) नियंत्रक reseating . एक ही त्रुटियों को जारी रखते हैं, नियंत्रक जगह. फ्लॉपी डिस्क ड्राइव और नियंत्रकों सस्ती कर रहे हैं .

एक फ्लॉपी डिस्क ड्राइव नियंत्रक (आंकड़ा देखें) बदलते समय , पूर्व पेंटियम मशीनों ( 486 और पुराने) पर इन नियंत्रकों के सबसे एक संयोजन इनपुट / आउटपुट (आई / ओ ) कार्ड के हिस्से के रूप में बंडल हैं कि मन में रखो. हार्ड डिस्क ड्राइव नियंत्रकों , धारावाहिक बंदरगाहों , समानांतर बंदरगाहों , और जॉयस्टिक बंदरगाहों : ये कार्ड निम्न में से कुछ ( अक्सर सभी) शामिल हैं . नए कार्ड किसी डुप्लिकेट बंदरगाहों ( वे पहले से ही कहीं और कंप्यूटर पर मौजूद हैं) होता है, संघर्ष के लिए एक संभावना बनी रहती है .

सुझाव 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
आप पहले से ही कंप्यूटर पर स्थापित उपकरणों शामिल है कि एक कार्ड की स्थापना कर रहे हैं, एक मैं / ओ कार्ड जोड़ने से पहले कार्ड पर डुप्लिकेट उपकरणों को निष्क्रिय करने के लिए सुनिश्चित करें. अक्षम नहीं है, तो डुप्लिकेट घटकों संघर्ष का कारण होगा, और सफलतापूर्वक बूटिंग से मशीन रख सकते हैं, या सुरक्षित मोड में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए मजबूर. आप में सुधार उपकरणों के साथ एक नया कार्ड है, निष्क्रिय या पुराने आइटम को हटा दें.


फ्लॉपी डिस्क ड्राइव की जगह है, जब पुराने ड्राइव दूर फेंक कर लें. फ्लॉपी डिस्क ड्राइव कंप्यूटर में अन्य घटकों की तुलना में सस्ती हैं. पैसा बचाने के लिए मात्रा में उन्हें खरीदने पर विचार करें. यह एक अतिरिक्त फ्लॉपी डिस्क ड्राइव के लिए एक अच्छा विचार है और परीक्षण के लिए उपलब्ध I/O कार्ड.


निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

3.5 इंच फ्लॉपी डिस्क ड्राइव एक उद्योग मानक बन गया है. 

फ्लॉपी डिस्क ड्राइव प्रौद्योगिकी पिछले कुछ वर्षों में ज्यादा बदलाव नहीं आया है. 

फ्लॉपी डिस्क ड्राइव एक कंप्यूटर प्रणाली के किसी अन्य भाग से अधिक असफल. 

फ्लॉपी ड्राइव मापदंडों ठीक से व्यवस्था CMOS में सेट किया जाना चाहिए. 

एक ड्राइव को पढ़ने या लिखने, ड्राइव की जांच करने में विफल रहता है (या, फ्लोपी के मामले में, व्यक्ति डिस्क) त्रुटियों के लिए पहले, तो CMOS सेटिंग्स, और, अंततः, केबल. इन सब असफल हो, ड्राइव की जगह.

0 comments:

Post a Comment