The Three Stages of Computing

इस पाठ में , हम कंप्यूटिंग के तीन चरणों पर चर्चा और वे आधुनिक पीसी को बनाने वाली घटक भागों से संबंधित हैं.

एक आधुनिक कंप्यूटर एक जटिल उपकरण की तरह लग रहा है. एक स्तर पर यह सच है , और यह इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी में बहुत विकास का लाभार्थी है . यह interwoven तारों के मील होने लगते हैं के साथ जुड़े कई हार्डवेयर घटकों का निर्माण किया है . यह स्पष्ट जटिलता के बावजूद , हालांकि, सिर्फ एक कैलकुलेटर की तरह एक कंप्यूटर , तीन चरणों में जानकारी संभालती है : इनपुट , प्रोसेसिंग , और उत्पादन (चित्रा 3.1 देखें) . हार्डवेयर के प्रत्येक टुकड़ा इन तीन अवस्थाओं में से एक ( और कभी कभी दो ) में काम कर के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है . हम भी एक कंप्यूटर के संचालन या उसके घटकों में से किसी के समारोह के किसी भी पहलू को वर्गीकृत करने के लिए इन तीन चरणों का उपयोग कर सकते हैं . एक मरम्मत के काम के लिए समस्या निवारण चरण के दौरान , इसे अंदर तब होता है तीन चरणों की जिसके अनुसार एक समस्या को वर्गीकृत करने के लिए अक्सर उपयोगी है
Figure 3.1 Three stages of computing

निवेश( Input)
इनपुट प्रोसेसर या कंप्यूटर के एक घटक से दूसरे में बाहर की दुनिया से डेटा (सूचना ) चलता है कि किसी भी तरह की चर्चा करते हुए , कंप्यूटिंग का पहला चरण है . आज की पीसी इनपुट डिवाइस की एक विस्तृत विविधता का समर्थन कर सकते हैं . कीबोर्ड, माउस उपकरणों , आवाज मान्यता उपकरणों , साउंड कार्ड , मोडेम , स्कैनर , टेप ड्राइव , सीडी / डीवीडी ड्राइव , और डिजिटल कैमरों सबसे आम के हैं .

प्रसंस्करण  (Processing)
प्रसंस्करण कंप्यूटिंग का दूसरा चरण है . इस कंप्यूटर से डेटा का वास्तविक हेरफेर है . जल्दी कंप्यूटर पर प्रोसेसिंग " संख्या crunching " का कठिन काम शामिल है और फिर , बाद में , अक्सर निरर्थक डेटा की बड़ी मात्रा में भंडारण . आज, कंप्यूटर वैज्ञानिक और व्यावसायिक कार्यों , साथ ही शिक्षा , मनोरंजन , संगठन , और बहुत अधिक के लिए सूचना संसाधन सहित गतिविधियों की एक कभी विस्तार सूची , प्रक्रिया. कंप्यूटर प्रोसेसिंग तकनीक भी हर रोज कई उपकरणों में छिपा रहा. माइक्रोप्रोसेसरों कारों , कैमरा, वीसीआर , माइक्रोवेव ओवन, टेलीफोन, और यहां तक ​​कि सुपरमार्केट चेकआउट प्रणालियों सहित हमारे मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सबसे चलाते हैं.

उत्पादन  (Output)
आउटपुट कंप्यूटिंग का तीसरा चरण है. हम एक सुबोध और सहायक के रूप में वापस कंप्यूटर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जब तक कि दुनिया के सभी इनपुट और प्रसंस्करण हमें किसी भी अच्छा नहीं होगा . आउटपुट डिवाइस आज कई रूपों में आ : मॉनिटर, प्रिंटर, फैक्स मशीन , मोडेम , षड्यंत्रकारियों , सीडी रु , साउंड कार्ड , और अधिक .

इनपुट , प्रसंस्करण , और आउटपुट  (Input, Processing, and Output)
आप एक कंप्यूटर पर बैठते हैं और यह एक खेल है, स्प्रेडशीट , डेटाबेस , या शब्द है एक आवेदन है कि क्या चलाने जब ​​भी प्रोसेसर आप उस कंप्यूटर के इनपुट , प्रोसेसिंग , और उत्पादन आपरेशन के एक सक्रिय हिस्सा हैं . निम्न तालिका कुछ उदाहरण प्रदान करता है .

Application Function
Word processor Input: Typing your words
Processing: Formatting the text (such as word wrap and fonts)
Output: Storing the text and allowing you to retrieve or print it
Spreadsheet Input: Typing or providing numbers (such as sales figures)
Processing: Applying one or more formulas to the data
Output: Displaying the results of the calculation in numeric or graphical form
Database Input: Typing information into a data form
Processing: Indexing and storing the data records
Output: Producing reports showing selected data records
Game Input: Moving your chess piece
Processing: Computer calculating how to respond to your move
Output: Computer making a move

इस मशीन के साथ मानव बातचीत पर ध्यान केंद्रित एक छोटी सूची है कि मन में रखो. पीसी अक्सर अपने घटक के लिए जानकारी लेता है और आंतरिक एक ड्राइव पहुँचा है जब के रूप में उपयोग करते हैं, या एक प्रदर्शन एडाप्टर के लिए डेटा की निगरानी के लिए संकेत भेजता है कि प्रक्रियाओं.

पाठ सारांश (Lesson Summary)
निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: 

सभी कंप्यूटर हार्डवेयर इसका प्राथमिक कार्य के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है: इनपुट, प्रोसेसिंग, या उत्पादन. 
आप एक कंप्यूटर पर बैठते हैं और एक आवेदन को चलाने के लिए किसी भी समय, आप कंप्यूटिंग के इनपुट, प्रोसेसिंग, और उत्पादन चरणों का उपयोग कर रहे हैं.


Navneet Shakya 146

0 comments:

Post a Comment